आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कैसे नींद करती है कैंसर से उबरने में मदद?

कैसे नींद करती है कैंसर से उबरने में मदद?

अच्छी नींद मानसिक संतुलन सही रखने से लेकर शारीरिक विकास तक के लिए बेहद जरूरी है। वजन घटाने, हॉर्मोनल बैलेंस बनाए रखने या इम्यून सिस्टम सही रखने के लिए विशेषज्ञ खान-पान के साथ अच्छी नींद लेने की भी सलाह देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अच्छी नींद आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से उभरने में भी मदद कर सकती है। लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) ने फेसबुक पर अच्छी नींद के फायदों के बारे में पोस्ट कर इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर अच्छी नींद के फायदे बताए हैं। इस वीडियो में उन्होंने कहा कि अच्छी नींद की कमी को हल्के में न लेकर इस पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप नींद पर ध्यान नहीं देते हैं तो, आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

और पढ़ें: Quiz: इम्यूनिटी बूस्टिंग के लिए क्या करना चाहिए क्या नहीं , जानने के लिए यह क्विज खेलें

अच्छी नींद कैंसर के उपचार में सहायक

  • नींद से मेलाटोनिन हॉर्मोन प्रभावित होता है। यह हॉर्मोन पीनियल ग्लैंड (pineal gland) से निकलता है। यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट और सेल प्रोटेक्टर है। कैंसर के उपचार के बाद रिकवरी के दौरान सेल की सुरक्षा की बेहद जरुरी है।
  • होने पर मेला​टोनिन सक्रिय हो जाता है। मेलाटोनिन शरीर को आराम देता है। शरीर को आराम देने के साथ ही यह एंटी-कैंसर वैक्सिन के तौर पर भी काम करता है। मेलाटोनिन सेल को प्रभावित कर आपके इम्यून सिस्टम को ठीक करने की कोशिश करता है।
  • सोने से थोड़ी देर पहले ही यदि आपने खाना खाया है तो, यह पैन्क्रियाज (pancreas) को डाइजेस्टिव एंजाइम (digestive enzymes) पैदा करने के लिए मजबूर करता है। यही कारण है कि जो लोग देर रात को खाना खाते हैं उन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इसके साथ ही यदि आपको देर रात खाने की लत ही हो गई​ है तो, यह आपके शुगर लेवल पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • ल्यूक कहते हैं कि यदि उन लोगों कि लाइफस्टाइल पर ध्यान दें, जिन्हें पैन्क्रियाटाइटिस (pancreatitis) या पैंक्रियाटिक (pancreatic) कैंसर है तो, पाएंगे कि वह बेसमय खाना खाते हैं।
  • रिसर्च में मेलाटोनिन (melatonin ) का असर ब्रेस्ट कैंसर, पैंक्रियाटिक (pancreatic) कैंसर, प्रोस्टेट (prostrate) व कोलोरेक्टल (colorectal) सभी तरह के कैंसर में देखा गया। इसका सीधा सा कारण यह है कि मेला​टोनिन शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

और पढ़ें – क्यों हमारी नींद जल्दी नहीं खुलती? जानें कैसे इससे बचा जा सकता है

मेलाटोनिन बढ़ाने के लिए क्या करें?

  • यदि आप कैंसर से उभरने की कोशिश कर रहे हैं या किसी भी तरह की अन्य बीमारी से जूझ रहे हैं या आपको सोने में दिक्कत हो रही है तो, अपने डॉक्टर से नींद की दवा के बजाए मेलाटोनिन की चर्चा करें।
  • रोजाना सोने और उठने का एक ही समय तय कर लें।
  • एल ट्रिप्टोफन फूड यानी अंडा, सामन फिश, पालक, दूध आदि को आहार में शामिल करें। यह फूड मेलाटोनिन को बढ़ावा देते हैं।
  • अच्छी नींद के लिए देर रात में खाने से बचें।
  • अच्छी नींद के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज के बहुत से फायदों में से एक यह भी है कि इससे आपको अच्छी नींद आती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

  • उगते या डूबते सूरज को देखने की कोशिश करें। इससे आप आंखों के माध्यम से धूप को अपने शरीर तक पहुंचाते हैं। इससे भी मेलाटोनिन बनने में मदद मिलती है।
  • डाइट में प्रोबायोटिक का उपयोग आपके पेट के साथ-साथ आपके लाइफस्टाइल के लिए भी बेहतर है।
  • अच्छी नींद के लिए सोने से पहले हॉट बाथ लें।
  • कैफिन से दूर रह सकें तो अच्छा है। यदि कॉफी या चाय लेनी ही है तो शाम चार बजे के बाद चाय-कॉफी न लें।
  • मेडिटेशन से पीनियल ग्लैंड सक्रिय होता है और इससे मेलाटोनिन बनता है।
  • अच्छी नींद के लिए सोने से पहले टीवी, फोन और लैपटॉप आदि को दूर रखें।
  • अच्छी नींद के लिए सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पीएं।

अच्छी नींद के लिए खाने-पीने की इन चीजों को डायट में करें शामिल

दूध (Milk):
रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। दूध में ट्रिपटोफन और सेरोटोनिन नामक पदार्थ होते हैं जो अच्छी नींद में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह तनाव को दूर करने में भी मदद करता है।

हर्बल टी (Herbal Tea):
रात को सोते समय कभी भी कैफीन युक्त चीजों को नहीं लेना चाहिए लेकिम आप चाहे तो सोने से पहले हर्बल टी ले सकते हैं। इसे लेने से अच्छी नींद आती है।

केला (Banana):

केले में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी मांसपेशियों को तनावमुक्त बनाती हैं। इसमें मौजूद मैग्निशियम और पोटैशियम अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं।

बादाम (Almonds):
मैग्नीशियम से भरपूर बादाम नींद को बढ़ावा देने में मददगार है। साथ ही यह तनाव भी दूर करता है। इसके सेवन से चैन की नींद लेने में मदद होगी।

चेरी (Cherry):

चेरी में प्रचुर मात्रा में मोलाटोनिन होता हो जो हमारे शरीर के आंतरिक चक्र को नियमित बनाता है। डॉक्टर्स की मानें तो सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी लेने से अच्छी नींद आने में मदद होती है।

और पढ़ें: नेचुरल डिजास्टर से स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर, हो सकती हैं कई बीमारियां

इन बातों का भी रखें खास ध्यान:

  • अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले अपने पैरों के तलवे के नीचे सरसों का तेल लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से दिमाग शांत होता है और नींद भी अच्छी आती है।
  • सोने से पहले अपने हाथ और पैरों को पानी से अच्छे से साफ करके सोएं।
  • अपने सोने वाली जगह को रोजाना अच्छे से साफ करें।
  • अच्छी नींद के लिए हफ्ते में एक बार चादर जरूर बदलें।
  • सकारात्मक सोच के साथ बेड पर सोने जाएं।
  • एल्कोहॉल का सेवन एवॉइड करें। इसका सेवन करने से आपको नींद तो आ जाएगी, लेकिन यह आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।
  • सोने से पहले मीठी चीजों, ड्रिंक्स और फ्रूट का सेवन करने से बचें। इससे आपको एनर्जी मिलती है, जिससे आपको गहरी नींद आने में परेशानी हो सकती है।
  • शाम के खाने में वॉलनट, पंपकीन, बींस, पालक, सॉय, ब्रोकली आदि को शामिल करें।
  • दिन का आखिरी मील 6 बजे से पहले लेने की कोशिश करें।

और पढ़ें: मलेरिया से जुड़े मिथ पर कभी न करें विश्वास, जानें फैक्ट्स

रोजाना सुबह एक्सरसाइज करें। इससे आप दिन भर एक्टिव फील करेंगे और साथ ही आपको रात को क्वालिटी नींद भी आने में मदद होगी। अच्छी नींद के अनेक फायदे हैं। इसलिए कोशिश करें कि उठने और सोने का सही समय तय करें और भरपूर नींद लें। इससे मानसिक व शारीरिक विकास में लाभ मिलेगा। हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Here’s How Sleep Can Prevent And Heal Cancer: Lifestyle Coach Luke Coutinho Tells/https://www.ndtv.com/health/heres-how-sleep-can-prevent-and-heal-cancer-lifestyle-coach-luke-coutinho-tells-2115104/Accessed on 13/12/2019

How Sleep Affects Cancer/https://www.webmd.com/cancer/news/20031001/how-sleep-affects-cancer#1/Accessed on 13/12/2019

Lack of Sleep Increases Your Risk of Some Cancers/https://www.sleepfoundation.org/articles/lack-sleep-increases-your-risk-some-cancers/Accessed on 13/12/2019

Sleep duration and the risk of cancer: a systematic review and meta-analysis including dose–response relationship/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6249821/Accessed on 13/12/2019

Lack of Sleep and Cancer: Is There a Connection?/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/lack-of-sleep-and-cancer-is-there-a-connection/Accessed on 13/12/2019

Tips for better sleep for cancer patients/https://uihc.org/health-topics/tips-better-sleep-cancer-patients/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड