home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz : बढ़ते वजन से परेशान हैं क्या आप?

Quiz : बढ़ते वजन से परेशान हैं क्या आप?

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) के अनुसार विश्वभर में 1.9 बिलियन वयस्क ओवर वेट की समस्या से परेशान हैं। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है की 2.8 बिलियन लोगों की मौत की वजह बढ़ता वजन है। इसलिए भले ही आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों लेकिन, इन सबके बीच वक्त निकाल कर अपनी सेहत पर ध्यान अवश्य दें। वजन को संतुलित रखने से कई बीमारियों जैसे दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, बढ़े हुए यूरिक एसिड की समस्या हो या अन्य कोई भी शारीरिक परेशानी या बीमारी आसानी से हो जाती है। आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए प्रायः लोग कम खाने लगते हैं या जिम जाना शुरू कर देते हैं। अगर आप जिम जाते हैं और वर्कआउट करते हैं तो नियमित रूप से वर्कआउट करें लेकिन, यह ध्यान रखें की वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ आहार पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। फैट जैसे कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन न के बराबर करना चाहिए। आज क्विज की मदद से जानेंगे की वजन संतुलित रखने के लिए क्या-क्या करना आवश्यक है।

powered by Typeform

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Prevalence of obesity in India: A systematic review./https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/30641719/Accessed on 11/02/2020

Obesity and overweight/https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/obesity-and-overweight/Accessed on 11/02/2020

CHILDHOOD OBESITY/https://www.narayanahealth.org/blog/childhood-obesity/Accessed on 11/02/2020

Obesity in India: The weight of the nation/http://www.jmnn.org/Accessed on 11/02/2020

Epidemiology of childhood overweight & obesity in India: A systematic review/http://www.ijmr.org.in/Accessed on 11/02/2020

लेखक की तस्वीर
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/02/2020
x