home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ये 100 से कम कैलोरी वाले 12 फूड वजन घटाने में करेंगे मदद

ये 100 से कम कैलोरी वाले 12 फूड वजन घटाने में करेंगे मदद

जब आप हेल्थ कॉन्शियस होते हैं तो कैलोरी का ख्याल बखूबी रखते हैं। जब भी भूख लगती है या शाम के समय क्रेविंग शुरू होती है तो आप जो खाते हैं, उसकी कैलोरी को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कहीं जो आप खा रहे हैं, वो ज्यादा कैलोरी वाला फूड तो नहीं है। इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में ऐसे कई फूड हैं जो 100 से भी कम कैलोरी के हैं। आइए जानते हैं 100 से भी कम कैलोरी वाले फूड और स्नैक, जिसे खानकर भी आप वजन को घटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ग्रीन टी आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में ग्रीन सिग्नल की तरह करती है काम

कम कैलोरी वाले फूड कौन से हैं?

संतरा

ऑरेंज तो शायद ही किसी को नहीं पसंद होगा। संतरा एक बहुत ही बेहतर स्नैक के रूप में आप भूख लगने पर खा सकते हैं। अगर आप एक संतरा खाते हैं तो लगभग आपको 60 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इस तरह से संतरा कम कैलोरी वाले फूड्स के रूप में देखा जा सकता है। संतरा विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है। तो फिर सोचना क्या, संतरा उठाइए और उसे धीरे-धीरे छील कर स्वाद लेते हुए खाइए और वजन घटाइए।

उबला अंडा

boiled egg

अगर आप नॉन वेजेटेरियन या एगेरियन हैं यानी कि सिर्फ अंडे खाते हैं और मांस नहीं खाते हैं तो अंडा खाएं। अंडा एक कम कैलोरी वाले फूड में गिना जाता है। हमारे समाज में एक भ्रम है कि अंडा खाने से मोटापा होता है, जबकि ऐसा नहीं है। आप अगर एक उबला हुआ अंडा खाते हैं तो इसमें आपको 78 कैलोरी के साथ ही 6 ग्राम प्रोटीन भी मिलता है। उबला हुआ अंडा आप दोपहर या शाम में खा सकते हैं। अंडे में पाए जाने वाला प्रोटीन आपको ओवर इटिंग से बचाता है।

यह भी पढ़ें: Vitamin B12: विटामिन बी-12 क्या है?

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी-blueberry
ब्लूबेरी कम कैलोरी वाले फूड के साथ एंटीऑक्सिडेंट गुणों का भी धनी हैब्लूबेरी में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप एक कप ब्लूबेरी खाते हैं तो आपको 83 कैलोरी मिलती है। ब्लूबेरी को अगर फ्रोजन कर के खाया जाए तो आपके लिए ये एक क्रंची स्वीट कैंडी जैसी होगी।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी strawberry

आपको पता ही होगा कि स्ट्रॉबेरी कम कैलोरी वाले फूड हैं। स्ट्रॉबेरी को लोग टॉपिंग्स से रूप में या सलाद में डालकर खाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी को ऐसे भी खा सकते हैं। स्ट्रॉबेरी एक जूसी फ्रूट है। अगर आप एक कप स्ट्रॉबेरी खाते हैं तो आपको 46 कैलोरी मिलती है।

यह भी पढ़ें: पेट दर्द (Stomach Pain) से निपटने के लिए जानें आसान घरेलू उपाय

ओटमील

ओट्स के फायदे

कभी-कभी ओटमील खाना अच्छी बात है, लेकिन रोजाना ओटमील खाना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। ओटमील को आप झटपट बनाकर खा सकते हैं। अगर आप आधा कप ओटमील खाते हैं तो आपको 83 कैलोरी मिलेगी और आपको फाइबर व प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलेगा। अगर आप चाहें तो ओटमील पर दालचीनी भी छिड़ककर खा सकते हैं। दालचीनी आपके ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करती है। ओटमील को पकाएं और गरम-गरम खाकर अपना वजन घटाएं। इस तरह से ओटमील को कम कैलोरी वाले फूड की लिस्ट में शामिल कर लें।

बादाम

मीठा बादाम

बादाम को ड्राई फ्रूट में गिना जाता है। बादाम में अनसैचुरेटेड फैट पाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए गुड फैट के रूप में जाना जाता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक जर्नल में कहा गया है कि ब्रेड, मफिन आदि के जगह पर हम एक मुट्ठी बादाम खाते हैं तो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके साथ ही बेली फैट कम होगा और दिल की सेहत भी सही रहती है। इसलिए अगर आपर एक छोटी मुट्ठी भरकर या 10 बादाम खाते हैं तो आपको 78 कैलोरी के साथ-साथ अनसैचुरेटेड फैट मिलते हैं। बादाम को आप दोपहर में खा सकते हैं या फिर बादाम को भिगोकर सुबह खा सकते हैं।

सूखी क्रेनबेरी

क्रैनबेरी के लाभ

सूखे फल खाने से ज्यादा शुगर मिलती है, जो कि एक डायट डिजास्टर है, लेकिन अगर आप ¼ कप सूखी क्रेनबेरी खाते हैं तो आपको 93 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। सूखी क्रेनबेरी आपके लिए स्वीट का काम कर सकती है। जिससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहेगा।

बेबी कैरेट

बेबी कैरेट यानी कि छोटे आकार के गाजर कम कैलोरी वाले फूड के रूप में खाए जा सकते हैं। अगर आप 8 बेबी कैरेट खाते हैं तो आपको 40 कैलोरी के साथ 1.2 ग्राम प्रोटीन, 8.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। गाजर की सबसे खास बात यह है कि इसमें कैरोटिनॉयड्स और विटामिन ए प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

मेलन

मेलन में तरबूज और खरबूज आते हैं। आपने सुना होगा कि तरबूज और खरबूज में पानी की ज्यादा मात्रा होती है। इसलिए आप रंग-बिरंगे मेलन का सेवन करें ताकि शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे। इसके अलावा आप इसे फ्रीज कर के भी खा सकते हैं। अगर आप एक कप मेलन खाते हैं तो आपको 45 से 60 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इस तरह से अगर आप दो कप मेलन खाते हैं तो आपकी भूख भी शांत होगी और आपकी सेहत भी बनी रहेगी।

पिस्ता

पिस्ता
पिस्ता एक प्रकार का ड्राई फ्रूट है। पिस्ता में अनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। पिस्ता को स्लो फूड भी कहते हैं, क्योंकि इसके कवर को हटाकर खाने में वक्त लगता है। जिससे आप इसे बहुत स्वाद से खा सकते हैं। अगर आप 20 पिस्ता खाते हैं तो आपको 80 कैलोरी मिलती है। इस तरह से पिस्ता कम कैलोरी वाले फूड में गिना जाता है।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न की याद लोगों को तब आती है जब वे मूवी या टीवी देखते हैं। इसके अलावा पॉपकॉर्न किसी भी वक्त डेस्क वर्क करते समय खा सकते हैं। अगर आप एक कप पॉपकॉर्न खाते हैं तो 30 कैलोरी मिलती है। अगर आपको 100 से कम कैलोरी वाले फूड खाने हैं तो आप 3 कप पॉपकॉर्न खा सकते हैं।

लैटे विथ स्कीम्ड मिल्क

चाय या कॉफी की तलब हर किसी को होती है, लेकिन हर कई बार अनहेल्दी या ज्यादा कैलोरी की कॉफी या चाय पी लेते हैं। आप अगर 100 से कम कैलोरी वाले फूड को फॉलो करना चाहते हैं तो लैटे में स्कीम्ड मिल्क डालकर पीना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आप एक कप लैटे विथ स्कीम्ड मिल्क पीते हैं तो आपको लगभग 80 कैलोरी मिलती है।

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Snacks With 100 Calories or Less https://www.medicinenet.com/100_calorie_super_snacks_pictures_slideshow/article.htm Accessed on 13/3/2020

20 Snacks Under 100 Calories https://www.everydayhealth.com/diet-and-nutrition-pictures/snacks-under-100-calories.aspx
Accessed on 13/3/2020

Effects of Daily Almond Consumption on Cardiometabolic Risk and Abdominal Adiposity in Healthy Adults With Elevated LDL‐Cholesterol: A Randomized Controlled Trial https://www.ahajournals.org/doi/full/10.1161/jaha.114.000993 Accessed on 13/3/2020

29 Delicious Low Calorie Snacks for Weight Loss https://www.womansday.com/health-fitness/nutrition/g163/50-foods-under-100-calories/Accessed on 13/3/2020

9 Evidence-Based Health Benefits of Almonds https://www.healthline.com/nutrition/9-proven-benefits-of-almonds Accessed on 13/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x