home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खाते-पीते वजन घटाने का सीक्रेट है वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान

खाते-पीते वजन घटाने का सीक्रेट है वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान

वजन कम करना हो, तो कई लोग आपको कम खाने की सलाह देते होंगे, लेकिन अगर कोई कहे कि खाते-पीते वजन कम किया जा सकता है, तो आप क्या कहेंगे? सोच में पड़ गए ना आप। खैर कोई बात नहीं क्योंकि आपको बस इस आर्टिकल को पढ़ना है, समझना है और वजन कम करना है। वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) कुछ ऐसा ही डायट प्लान है, जिसमें आप कुछ निर्धारित चीजों को पेट भर खाएं और उसके बाद वजन भी घटाएं। वजन घटाने के लिए संयुक्त राज्य की एक न्यूट्रिशन रिसर्चर बारबरा जे रोल्स ने वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान बनाया है, जो कुछ नया डायट प्लान नहीं है, बल्कि इसमें कम कैलोरी के भोजन को शामिल कर के मात्रा को बढ़ा दिया गया है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) क्या है? ये काम कैसे करता है? इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

और पढ़ें : ग्रीन टी आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में ग्रीन सिग्नल की तरह करती है काम

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) क्या है?

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan)

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान एक ऐसा डायट प्लान है, जिसमें लो कैलोरी फूड्स पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। लो कैलोरी (Low calorie) के साथ ही फूड्स में पानी और फाइबर (Fiber) की ज्यादा मात्रा हो। जैसे- फल, सब्जियां, फलियां और प्रोटीन आदि। इस डायट प्लान (Diet plan) का मुख्य उद्देश्य आपका पेट भरा-भरा महसूस कराना है।

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) कैसे काम करती है?

वॉल्यूमेट्रिक डायट में लो कैलोरी ऊर्जा वाले फूड्स को शामिल करना होता है। इसे खाने से आपका पेट भरा-भरा सा लगेगा, लेकिन वजन भी घटाने में मदद मिलेगी। इस डायट प्लान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आप भूखे ही नहीं रहोगे। कैलोरी डेंसिटी कम होने के कारण ये आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में जाता है और आपके वजन को भी घटाता है। इस डायट का नाम वॉल्यूमेट्रिक डायट (Volumetrics Diet plan) इसलिए पड़ा है, क्योंकि इस डायट में कैलोरी कम और वॉल्यूम ज्यादा होता है, लेकिन इस डायट प्लान को फॉलो करते हुए आपको एक्सरसाइज को भी अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना होगा। आप अगर इस डायट के साथ हफ्ते में पांच या छह दिन तक 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको तेजी से वजन घटाने (Weight loss) में मदद मिलेगी।

और पढ़ें : पेट दर्द (Stomach Pain) से निपटने के लिए जानें आसान घरेलू उपाय

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) के नियम क्या हैं?

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान में फूड्स को चार ग्रुप में बांटा गया है, जिसे वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान का नियम कहा जाता है। इसमें पहले और दूसरे ग्रुप में ज्यादातर चीजें हम रोजाना खाते हैं। वहीं, तीसरे ग्रुप की चीजें आप खाना शायद बहुत पसंद करते हो, लेकिन चौथे ग्रुप की चीजों को हम कभी-कभार ही खाते होंगे। आइए जानते हैं कि वॉल्यूमेट्रिक डायट के फूड ग्रुप के बारे में :

  1. ग्रुप एक : बिना स्टार्च वाले फल और सब्जियां, बिना फैट का दूध
  2. ग्रुप दूसरा : स्टार्च युक्त फल और सब्जियां, अनाज, कम फैट वाला मीट, दालें, कम फैट की डिशेज जैसे- चिली और स्पैघ्टि
  3. ग्रुप तीसरा : मीट, चीज, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइस, सलाद, ब्रेड, आइसक्रीम और केक
  4. ग्रुप चौथा : क्रैकर्स, चिप्स, चॉकलेट कैंडी, कुकीज, नट्स, बटर और तेल

वॉल्यूमेट्रिक डायट चार्ट (Volumetrics Diet chart) कैसे बनाएं?

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान के लिए चार्ट मात्र एक छोटा सा नमूना है। अगर आप वॉल्यूमेट्रिक डायट शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर या डायटीशियन से जरूर पूछें।

और पढ़ें : किडनी कैंसर के क्या हैं लक्षण, जानिए क्या है इसका इलाज ?

वॉल्यूमेट्रिक डायट के फायदे क्या हैं? (Benefits of Volumetrics Diet plan)

वॉल्यूमेट्रिक डायट के फायदे इस प्रकार है-

  • वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान एक अच्छे से की गई रिसर्च पर आधारित प्लान है। जिसमें फल, सब्जी और अनाज एक संतुलित मात्रा में रहता है। जिस कारण से हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है।
  • इस डायट प्लान (Diet plan) में कई सारी सिंपल रेसिपी बनाकर आप खा सकते हैं। साथ ही कैलोरी का ध्यान भी रख सकते हैं।
  • यह डायट फ्लैक्सिबल है और आसानी से बदली जा सकती है। कहने का मतलब है कि किस रेसिपी में कौन सी सामग्री मिलानी है, इसकी पूरी छूट रहती है।
  • इस डायट प्लान को एक्सरसाइज के साथ करने से वजन कम होता है। इसलिए आप रोजोना आधे से एक घंटे का प्लान बना कर एक्सरसाइज करें
  • इस डायट में आपको आइसक्रीम, चॉकलेट और कई तरह के ऐसे स्नैक्स खाने की आजादी है। जबकि अन्य डायट प्लान में इन सभी चीजों को खाने की मनाही होती है।

हेल्दी डायट फॉलो करने के साथ-साथ उन्हें सही समय पर खाना जरूरी होता है। इसलिए नीचे दिए गए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर जानें कब और क्या खाएं।

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान (Volumetrics Diet plan) के नुकसान क्या हैं?

वॉल्यूमेट्रिक डायट के यूं तो नुकसान कम हैं, लेकिन फिर भी कुछ निम्न हैं :

  • वॉल्यूमेट्रिक डायट में नट्स और बीज कम ही खाने होते हैं। बीज और नट्स में मोनोसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 (Omega-3) पाया जाता है। जो दिल की सेहत के लिए जरूरी होता है। इसलिए अगर आप दिल के मरीज हैं तो वॉल्यूमेट्रिक डायट अपनी डॉक्टर की सलाह पर ही करें।
  • वॉल्यूमेट्रिक डायट में खाई जाने वाली रेसिपी खुद से घर पर बनानी होती है। अगर आपके पास समय नहीं रहता है तो ये डायट रेस्टोरेंट के भरोसे नहीं फॉलो की जा सकती है। क्योंकि रेस्टोरेंट में बनी रेसिपी हाई कैलोरी, हाई फैट से भरपूर होती है।
और पढ़ें : जानिए क्या है हड्डियों और जोड़ों की टीबी (Musculoskeletal Tuberculosis)?

वॉल्यूमेट्रिक डायट (Volumetrics Diet) में आप कौन से फूड्स खा सकते हैं?

वॉल्यूमेट्रिक डायट प्लान में आप निम्न कम कैलोरी वाले फूड्स को शामिल कर सकते हैं :

तो फिर सोचना क्या, संतरा उठाइए और उसे धीरे-धीरे छील कर स्वाद लेते हुए खाइए और वजन घटाइए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर या डायटीशियन से संपर्क करें।

खाने-पीने से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आप कितनी रखते हैं? अपना स्कोर जानने के लिए खेले नीचे दिए इस क्विज को।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

DIETARY MANAGEMENT OF OBESITY: CORNERSTONES OF HEALTHY EATING PATTERNS/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5726407/Accessed on 22/4/2021

Volumetrics Diet/https://www.cdc.gov/diabetes/prevention/pdf/postcurriculum_session6.pdf/Accessed on 22/4/2021

The Volumetrics Diet Plan for Weight Loss and Health: A Scientific Review/https://www.dietvsdisease.org/volumetrics-diet/Accessed on 22/4/2021

The Basics of the Volumetrics Diet/https://foodinsight.org/basics-of-volumetrics-diet/Accessed on 22/4/2021

Volumetrics Diet/https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=207978#:~:text=The%20Volumetrics%20diet%20shows%20you,the%20author%20of%20the%20plan./Accessed on 22/4/2021

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x