आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

वीगन डायट से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

वीगन डायट से वेट लॉस करना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये टिप्स

आपने ये बात जरूर सुनी होगी कि वेट बढ़ाना तो आसान होता है लेकिन वेट को कम करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। अगर हम ये कहें कि वेट गेन करने के लिए आपको मेहनत नहीं लापरवाही की जरूरत है, तो गलत नहीं होगा। जी हां! आज के समय में लोग फिजिकल एक्टिविटी कम कर रहे हैं और घर के अंदर ही ज्यादा समय बीत रहा है, ऐसे में वजन बढ़ना लाजमी है। वैसे वजन बढ़ने के अन्य कारण भी हो सकते हैं। अगर वजन को बढ़ने से रोकना है, आपको अपनी डायट में भी परिवर्तन करने की जरूरत है। अक्सर कुछ लोगों को डायट के बारे में सही जानकारी न होने के कारण कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ जाता है। अगर आप किसी स्पेशल डायट को फॉलो करना चाहते हैं और उसके फायदे भी उठाना चाहते हैं, तो आपको उसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी ही एक डायट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपका वजन बढ़ने से रोकने का काम करेगी। क्या आपने वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) के बारे में सुना है? अगर नहीं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। जानिए कैसे वीगन डायट के फायदे उठाकर आप वजन कम कर सकते हैं।

और पढ़ें: कोरियन वेट लॉस डायट : जो आपके वजन को कम ही नहीं करती, बल्कि मेंटेन भी रखती है!

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) संभव है?

वेगन डायट

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) होता है या फिर नहीं, इस संबंध में कुछ स्टडी हुई हैं। वहीं इस विषय में अधिक स्टडी की जरूरत है। वीगन डायट में शाकाहारी भोजन को शामिल किया जाता है। जानवरों का मीट या फिर दूध आदि को इस डायट में शामिल नहीं किया जाता है। आहार में ताजे फल, सब्जियां, फलियां और फाइबर वीगन डायट का मुख्य हिस्सा है। जिन लोगों में हाय कॉलेस्ट्रॉल या फिर हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा रहता है, उनके लिए भी ये डायट बहुत फायदेमंद है।

फल और सब्जियों का अधिक इस्तेमाल करने से वेट को बढ़ने से रोका जा सकता है। यानी कम कैलोरी वाली डायट आपका वजन कम करती है। साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीन्स, मटर, नट और बीज आदि में फाइबर (Fiber), पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, मैग्नीशियम, और विटामिन-ए, विटामिन-सी (vitamin C) और विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि शरीर के लिए ये सभी कितने जरूरी है और कैसे वीगन डायट आपके शरीर को हेल्दी बनाने में महत्वूर्ण भूमिका निभाती है। वीगन डायट के दौरान फैट्स, शुगर, स्टार्च, सोडियम यानी अधिक नमक की मात्रा आदि का सीमित सेवन करने की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें: मिलिट्री डायट : वेट लॉस के लिए ये है एक स्पेशल डायट!

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) कैसे होगा?

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) करने से पहले आपको कुछ बातों को समझना होगा। एक महिला को वेट रखने के लिए प्रत्येक दिन करीब 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। अगर महिला को वेट कम करना है, तो उसे रोजाना 1500 कैलोरी की जरूरत पड़ेगी। वहीं पुरुषों को वेट कम करने के लिए रोजाना 2000 कैलोरी की जरूरत पड़ती है। शाकाहारी भोजन खाने से ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपको कुछ भी पेट भर के खाएं। अगर आप केक या फिर कुकीज अधिक मात्रा में खाएंगे, तो ये अधिक कैलोरी देगा। कुछ फैक्टर जैसे कि आपकी उम्र, हाइट, वेट, फिजिकल एक्टीविटी लेवल, मेटाबॉलिक हेल्थ, मेडिकल इश्यू आदि भी वजन घटाने के दौरान असर डालते हैं। आपको निम्नलिखित शेड्यूल को फॉलो करना चाहिए ताकि आपको वेट लॉस करने में दिक्कत न हो।

समय पर भोजन करना है जरूरी (Time your meals)

अगर आप टाइम से खाना खाते हैं, तो खाने के पाचन में आसानी होती है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक तरह से काम करता है। आपके माइंड और पेट के बीच में सही संतुलन बना रहे, इसके लिए आपको रोजाना समय पर भोजन करना चाहिए। अगर आप शाम को एक्सरसाइज करते हैं, तो कोशिश करें कि 45 मिनट के अंदर ही खाएं, ताकि आपकी मसल्स को मजबूती मिल सके। ये सच है कि खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए वरना आपका वजन बढ़ सकता है। आपको सोने से करीब 2 घंटे पहले तक खाना खा लेना चाहिए। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी।

और पढ़ें:क्या आप चाहते हैं डायबिटीज डायट से वजन घटाना? तो ये डायट प्लान आएंगे काम!

पोर्शन (Portions) को न करें इग्नोर

आपको ये जानकारी जरूर होगी कि महिलाओं की डायट पुरुषों से कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुषों को अधिक कैलोरी की जरूरत पड़ती है। जानिए कितना पोर्शन जरूरी है महिलाओं और पुरुषों के लिए।

  • महिलाओं को अनाज में6 तो पुरुषों को अनाज में 9 ग्रेंस की जरूरत होती है
  • महिलाओं को रोजाना 3 या अधिक सब्जियां जबकि पुरुषों को 4 से ज्यादा सब्जियों का सेवन करना चाहिए।
  • महिलाओं और पुरुषों को 2 से 3 फलों का सेवन रोजाना करना चाहिए।
  • डेयरी के विकल्प में महिलाएं और पुरुष सोया मिल्क (Soy milk) या प्लांट से मिलने वाले मिल्क का एक से दो कप सेवन कर सकते हैं।

इन फूड्स को डायट में करें शामिल

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) तभी हो सकता है, जब आप सही डायट का चयन करें। यहां हमने आपको वीगन डायट के बारे में जानकारी दी है। आप अपनी सुविधा के अनुसार चयन कर सकते हैं।

ग्रेन्स (grains) – 1 स्लाइस ब्रेड, 1 कप अनाज, 1/2 कप पका हुआ अनाज, पास्ता, या चावल

सब्जियां (vegetables)- 1 कप रॉ लीफी ग्रीन्स, 1/2 कप कच्ची या पकी हुई सब्जी, 3/4 कप सब्जी का जूस

फल (fruits)- 1 मीडियम पीस व्होल फ्रूट जैसे कि सेब, केला, संतरा या नाशपाती, 1/2 कप कटा हुआ फ्रूट, 3/4 कप बिना शुगर फ्रूट जूस

डेयरी (dairy) – एक कप नॉन डेयरी मिल्क

बींस (Beans) – आधा कप पकी हुई ड्राय बींस, आधा कप टोफू, दो टेबलस्पूल पीनट बटर

फैट्स (fats) – 1 बड़ा चम्मच मक्खन, 1/2 एवोकैडो, 1 औंस नट्स, 2 बड़े चम्मच अखरोट का मक्खन

और पढ़ें: बदाम और दूध सोने से पहले खाना है फायदेमंद, आएगी अच्छी नींद!

प्रोटीन की शरीर में न होने दें कमी

वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) करने के दौरान आपको प्रोटीन फूड्स से न नहीं कहना चाहिए। बॉडी को फिट बनाने के चक्कर में आपको प्रोटीन को इग्नोर नहीं करना चाहिए। एक एडल्ट को 0.6 ग्राम प्रोटीन की पर किलोग्राम बॉडी वेट जरूरत होती है। पुरुषों को एक दिन में करीब 56 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए, वहीं महिलाओं को 46 ग्राम प्रोटीन रोजाना लेनी चाहिए। प्रोटीन प्राप्त करने के लिए खाने में सोयाबीन, किडनी बीन, टोफू, पीनट बटर, मसूर की दाल आदि का सेवन करना चाहिए।

आपको खाने के साथ ही लिक्विड की भी पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए। आप फलो के जूस के साथ ही सब्जियों के सूप को भी डायट में शामिल करें। खाने में आपको स्वीट यानी मिठाई की मात्रा में भी कमी करती चाहिए। अधिक शुगर के कारण शरीर में अधिक कैलोरी जमा हो सकती है और साथ ही ये बीमारियों को भी जन्म दे सकती है। आपको खाने में नमक और शुगर की मात्रा को संतुलित करना चाहिए।

और पढ़ें: मॉर्बिड ओबेसिटी : इस मोटापे की दस्तक कई परेशानियां कर सकती हैं खड़ी!

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको वीगन डायट से वेट लॉस (Vegan Diet for Weight Loss) के संबंध में जानकारी दी है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 25/2/2021

Cut down on your calories.
nhs.uk/Livewell/Goodfood/Pages/eat-less.aspx

Harvard T.H. Chan School of Public Health. (2012). Sugary drinks and obesity fact sheet [Fact sheet].
hsph.harvard.edu/nutritionsource/sugary-drinks-fact-sheet/

Vegetarian diets and weight reduction: A meta-analysis of randomized controlled trials. DOI:
10.1007/s11606-015-3390-7

 Protein in the vegan diet.
vrg.org/nutrition/protein.php

Nutrition and healthy eating: Boiling down the dietary guidelines.
mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/dietary-guidelines/art-20045584

 Nutrition and healthy eating: Planning a healthy vegetarian diet.
mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/in-depth/vegetarian-diet/art-20046446?pg=2

Eating too much sugar? Tame your sweet tooth.
health.clevelandclinic.org/2012/04/eating-too-much-sugar-tame-your-sweet-tooth/

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड