home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

होली में भांग पीने वाले क्या जानते हैं इसका असर? जानें कैसे शरीर पर होता है इसका प्रभाव

होली में भांग पीने वाले क्या जानते हैं इसका असर? जानें कैसे शरीर पर होता है इसका प्रभाव

Thandai and Bhaang in Holi 2020: होली के त्योहार की मस्ती और मजा किसी और त्योहार में नहीं है। इस दिन रिश्तों में कितनी भी कड़वाहट हो, सब खत्म हो जाती है। इसलिए यह गाना भी बना है कि, ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं, दुश्मन भी गले मिल जाते हैं।‘ होली का त्योहार होता ही ऐसा है कि, लोग बदलते मौसम को वेलकम करने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। लेकिन, इस मौज-मस्ती के बीच कुछ लोग भांग और ठंडाई का नशा करते हैं, जिसके स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव के बारे में वो नहीं जानते। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं होली में पी जाने वाले भांग और ठंडाई से जुड़ी कुछ अहम जानकारी

यह भी पढ़ें- Sweet Almond: मीठा बादाम क्या है?

होली में भांग और ठंडाईः एक ही चीज नहीं है भांग और ठंडाई

बदलते समय और जानकारी का अभाव होने की वजह से लोगों में मान्यता है कि, होली में भांग और ठंडाई एक ही चीज है। लेकिन, यह मान्यता बिल्कुल गलत है। क्योंकि, भांग एक प्रकार का नशा करने की चीज हो सकती है, लेकिन ठंडाई सिर्फ एक ड्रिंक है जो कि आपके शरीर को ठंडा व शांत करने में मदद करती है। इन दोनों ही ड्रिंक्स के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली चीजों में भी जरा-सा अंतर है। जहां, ठंडाई में दूध, काली मिर्च, मुनक्का, इलायची, सौंफ, मगज (खरबूजे के बीज) और बादाम मिलाकर पेय पदार्थ मिलाया जाता है, वहीं भांग की ड्रिंक में इन चीजों के साथ भांग की पत्तियां भी शामिल करनी होती है।

यह भी पढ़ें- Cashew : काजू क्या है? जानिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

होली में भांग पीने वाले पहले जान लें, भांग आखिर क्या है?

भांग को भारत में एक औषधि या हर्ब की तरह माना जाता है। यह मैरिजुआना पौधे या फीमेल कैनबिस के फूल, पत्ते और बड का मिक्सचर होता है। इसका आयुर्वेद में महत्वपूर्ण स्थान है। भांग को भारत में इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। भांग में दो तरह के कैनबिनोइड्स होते हैं, पहला टेट्राहाइड्रोकैनबिनोल (THC) होता है, जो आपको नशा करने का कार्य करता है।

क्या भांग के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं?

  1. कुछ लोग होली में भांग सिर्फ नशे के लिए इस्तेमाल करते हैं पर कई शोध में सामने आया है कि, भांग का इस्तेमाल चिकित्सा में भी किया जाता है। इसमें मौजूद टीएचसी जी मिचलाने और उल्टी दूर करने में मददगार होता है।
  2. पुराने दौर में इसे शारीरिक दर्द कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
  3. भांग के बीज में ओमेगा-3 की मात्रा होती है। इसके अलावा, इसमें जीएलए भी होता है, जो कि पोलीसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है और उसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शारीरिक सूजन को कम करने में मदद करता है।
  4. भांग के पत्तों को लगाने से गठिया से आई सूजन और दर्द को कम करने में फायदा मिलता है। इसके लिए भी इस पौधे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जिम्मेदार होते हैं।

यह भी पढ़ें- दांतों की बीमारियों का कारण कहीं सॉफ्ट ड्रिंक्स तो नहीं?

भांग के सेवन से जुड़ी सावधानियां और नुकसान

  • भांग के सेवन से आपको अत्यधिक नशा हो सकता है, जो कि आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए या फिर इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी होता है।
  • भांग को गांजे के रूप में भी लिया जाता है। गांजे का धुंआ आपको सांस की समस्या या सांस फूलने की समस्या पैदा कर सकता है। क्योंकि, इसके धुएं से भी तंबाकू के धुंए जैसे नुकसान प्राप्त हो सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको कफ व बलगम या फेफड़ों की अन्य दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • भांग का सेवन करने से आपकी हार्ट रेट बढ़ जाती है और यह बढ़ोतरी तीन घंटे तक चल सकती है। इस वजह से टेंशन, चिंता या हार्ट अटैक की समस्या का भी खतरा हो सकता है। जिन लोगों को दिल से संबंधित बीमारियां होती हैं, उन्हें भूलकर भी भांग का सेवन नहीं करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप बिना भांग की ठंडाई का सेवन करें।

बिना भांग की ठंडाई के फायदे

ठंडाई के फायदे उसमें मौजूद सामग्रियों से प्राप्त होते हैं। इसलिए, आइए जानते हैं कि ठंडाई के सेवन से आपको क्या-क्या फायदे प्राप्त होते हैं।

  1. ठंडाई का सेवन करने से आपके शरीर को शीतलता प्राप्त हो सकती है। जिस वजह से मौसम या अन्य कारणों की वजह से शरीर में होने वाली गर्मी को खत्म किया जा सकता है। इसमें मौजूद सभी सामग्रियों की तासीर ठंडी होती है, जो आपको फायदा पहुंचाती है।
  2. ठंडाई में मौजूद खसखस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इर्रिटेशन को कम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। खसखस में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, हेल्दी फैट और मिनरल्स की मात्रा भी होती है।
  3. होली में भांग के अलावा ठंडाई से भी प्राप्त हो सकते हैं, जैसे ठंडाई में मौजूद सौंफ से पेट फूलने की समस्या कम की जा सकती है। क्योंकि सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन क्रिया को भी सही करने में मदद करते हैं।
  4. ठंडाई में मिलाई जाने वाली काली मिर्च और लौंग गर्मी में आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है। जिस वजह से आपको कई संक्रमण से दूर रहने में मदद मिलती है।
  5. होली में भांग की तरह ही ठंडाई के सेवन से इस तरह के फायदे प्राप्त होते हैं। ठंडाई में बादाम एक महत्वपूर्ण सामग्री है, जिससे आपको मैग्नीशियम, विटामिन बी17, प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट प्राप्त होता है। जो कि आपके बालों, त्वचा आदि को पोषण देने का काम करते हैं और उन्हें स्वस्थ बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- लो कैलोरी एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स के साथ सेलिब्रेट करें यह दीपावली

ठंडाई से जुड़ी सावधानियां व नुकसान

वैसे तो ठंडाई सीधे तौर पर कोई परेशानी या नुकसान नहीं दिलाते हैं, लेकिन इसमें मौजूद किसी सामग्री से किसी-किसी को नकारात्मक प्रभाव प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा, इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर आपको जी मिचलाने या उल्टी शिकायत हो सकती है। इसलिए, इसमें मौजूद सामग्रियों से जुड़ी एलर्जी के बारे में अपने डॉक्टर से भी बातचीत कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप भांग या ठंडाई का सेवन करने की सलाह नहीं देता है। इसके अलावा ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार मुहैया नहीं कराता।

और पढ़ें:-

बच्चों का पढ़ाई में मन न लगना और उनकी मेंटल हेल्थ में है कनेक्शन

बच्चों की गट हेल्थ के लिए आजमाएं ये सुपर फूड्स

डायटिंग की जरूरत नहीं, इन टिप्स से आसानी से घटाएं बढ़ता वजन

ऑटोइम्यून प्रोटोकॉल डायट क्या है?

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Is Bhang? Health Benefits and Safety – https://www.healthline.com/nutrition/bhang – Accessed on 03/3/2020

CANNABIS – https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-947/cannabis – Accessed on 03/3/2020

How Pot Affects Your Mind and Body – https://www.webmd.com/mental-health/addiction/marijuana-use-and-its-effects#1 – Accessed on 03/3/2020

Holi 2018: 5 Amazing Health Benefits Of The Delicious Thandai – https://www.ndtv.com/food/holi-2018-5-amazing-health-benefits-of-the-delicious-thandai-1815483 – Accessed on 03/3/2020

7 benefits of having Thandai in summers – https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/food-news/7-benefits-of-having-thandai-in-summers/photostory/68668354.cms – Accessed on 03/3/2020

Health benefits of hemp seeds – https://www.medicalnewstoday.com/articles/323037 – Accessed on 03/3/2020

Cannabis: Does it have a medicinal value? – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5659074/ – Accessed on 03/3/2020

Happy Holi 2019: 7 unexpected benefits of bhang you never knew – https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/health-news/happy-holi-2019-7-unexpected-benefits-of-bhang-you-never-knew/photostory/68481057.cms – Accessed on 03/3/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/03/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x