backup og meta

ग्रीन टी और नींबू को एक साथ लेने से मिल सकते हैं यह 9 बेनेफिट्स, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानें!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 08/06/2022

ग्रीन टी और नींबू को एक साथ लेने से मिल सकते हैं यह 9 बेनेफिट्स, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में भी जानें!

ग्रीन टी को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। कई स्टडीज यह बताती हैं कि शरीर के सही से काम करने में यह चाय सपोर्ट करती है। ऐसा भी माना गया है कि यह चाय गुड बैक्टीरिया के ग्रोथ को बढ़ावा देती है, डायजेशन को बढ़ाती है और मोटापा कम करने में भी मददगार है। इसके यह फायदे यही खत्म नहीं होते। अगर आप इसमें लेमन जूस की कुछ बूंदे ड़ाल देते हैं, तो इसके फायदे और अधिक बढ़ सकते हैं। ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) को जान कर आप ग्रीन टी का सेवन हमेशा लेमन के साथ ही करेंगे। आज हम ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बारे में ही बात करने वाले हैं। आइए जानें इस बारे में विस्तार से।

क्या ग्रीन टी और लेमन को एक साथ लेना फायदेमंद है?

क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है? इसका यह नाम इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके कई लाभ हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लवोनोइड्स और अन्य फायटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) से भरपूर ड्रिंक है। इनके कारण यह चाय कई डिजीज से लड़ने में हमारी मदद कर सकती है जिनमें कैंसर भी शामिल है। इसमें लेमन जूस को शामिल करने से इसकी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के साथ ही इस चाय का स्वाद भी बढ़ सकता है। ग्रीन टी और लेमन एक साथ मिल कर विटामिन सी ड्रिंक बनाते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं। अब जानिए ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बारे में।

और पढ़ें: Cardiovascular Health and Tea benefits: कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए चाय के फायदे के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी है बेहतर!

अब जानते हैं कि क्या हैं ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon)?

ग्रीन टी और नींबू के अपने फायदे हैं। जब इन दोनों को मिक्स कर के लिया जाता है, तो इसे फायदे और भी अधिक बढ़ जाते हैं। आइए जानें ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बारे में विस्तार से:

वजन कम करने में मददगार

ग्रीन टी और नींबू वो बेहतरीन कॉम्बिनेशन है, जिसे वजन कम करने वाली डायट में शामिल किया जा सकता है। स्टडीज यह बताती हैं कि ग्रीन टी से वजन कम होता है और फैट बर्निंग बूस्ट होती है। यानी, इस ड्रिंक में फैट बर्न करने की क्षमता होती है और इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यही नहीं, इसे पीने से आप पूरा दिन शरीर में एनर्जी महसूस करेंगे और इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

और पढ़ें: ग्रीन टी के फायदे: मोटापा कम करने से लेकर कैंसर जैसे रोग में भी लाभकारी है यह चाय

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स: डायजेशन रहे सही

साइट्रस जूस ग्रीन-टी के एंटीऑक्सीडेंट्स को बाहर निकालते हैं, जिससे शरीर उन्हें अच्छे से सोख सकता हैं। नींबू के अपने कई फायदे हैं। ग्रीन टी को लेमन के साथ लेने से डायजेस्टिव हेल्थ सुधरती है। यही नहीं, इससे शरीर के न्यूट्रिएंट को एब्जॉर्ब करने और शरीर के कार्यों को स्मूदली करने की क्षमता भी इम्प्रूव होती है।

डायबिटीज

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) में यह भी शामिल है कि इसके सेवन से डायबिटीज के लेवल को सही बनाए रखने में मदद मिलती है। यह पेय किडनी डैमेज के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही अगर आप इसमें अदरक का भी इस्तेमाल करते हैं, तो अदरक में पाया जाने वाले जिंक को इंसुलिन के निर्माण और प्रोडक्शन के लिए बेहतरीन माना गया है। इंसुलिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है। इस ड्रिंक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज के हार्मफुल इफेक्ट्स जैसे ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम्स आदि को कम कर सकते हैं।

और पढ़ें: यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 9 फायदे

स्किन और हेयर के लिए बेस्ट

ग्रीन लेमन टी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होती है, जो त्वचा, बालों के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसकी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज स्किन को इंफेक्शन से भी बचाती हैं। विटामिन ए और विटामिन सी, स्कैल्प में डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (Dihydrotestosterone) के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ सकती है। स्मूद, ग्लोइंग स्किन और शायनी हेयर के लिए ग्रीन टी और लेमन बहुत लाभदायक हैं।

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स, Benefits of Green Tea and Lemon

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon): जल्दी जख्मों को भरे

लेमन्स, विटामिन सी के बेहतरीन स्त्रोत हैं। इससे न केवल जख्मों को जल्दी भरने में मदद मिलती है। बल्कि, इसके साथ ही हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए भी यह सहायक है। बायोफ्लावोनोइड्स (Bioflavonoids) भी नींबू में मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इंफ्लेमेशन और आर्थराइटिस सिम्पटम्स को कम करने में मददगार है।

कैंसर से लड़ने में हो सकते हैं सहायक

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) यही खत्म नहीं होते हैं। ऐसा माना जाता है कि नींबू में मौजूद एक फाइटोकेमिकल एंटाइटेल लिमोनेन (Phytochemical entitles limonene) कैंसर से लड़ने में सहायक हो सकता है। लेकिन, इसके बारे में कोई प्रूफ मौजूद नहीं हैं। एंटीऑक्सिडेंट और एपिगलोकेटेशिन गलेट (Epigallocatechin gallate) नेचुरली बनने तत्व हैं ,जो शरीर के सेल्स को इकोलॉजिकल टॉक्सिन्स (Ecological toxins) और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

और पढ़ें: ग्रीन टी का सेवन न करें इन चीजों के साथ, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

लिवर हेल्थ

लेमन शरीर के नेचुरल पीएच लेवल (pH level)  को रिस्टोर करने में मदद करता है और इसके साथ ही यह लिवर को साफ करने में भी सहायक है। इसके साथ ही इससे लिवर को अधिक बाइल प्रोड्यूज करने में भी मदद करता है जो डायजेशन में सहायक है। इस ड्रिंक में कुछ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेशन के कारण होने वाले सेल डैमेज को कम करते हैं। इस ड्रिंक को रोजाना लेने से लिवर सेल्स के डैमेज को रिपेयर और फ्रेश ग्रोथ को बढ़ाने में हेल्प मिलती है।

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon): सर्दी-जुकाम और फ्लू का करे उपचार

नींबू में विटामिन सी होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो स्ट्रांग इम्यून सिस्टम को बिल्ड करने में मददगार है। ऐसा माना जाता है कि लेमन जूस सर्दी- जुकाम और फ्लू के प्रभावों को काम कर सकता है। ऐसे में इसे ग्रीन टी के साथ मिलाकर पीने से न केवल फ्लू को कम करता है। बल्कि कोल्ड के खिलाफ एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम को बनाने में भी मदद करता है।

हार्ट डिजीज से बचाव

ग्रीन टी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। लेकिन, इसके प्रभावी और डिजायर्ड रिजल्ट्स पाने के लिए आपको इसकी सही डोज के बारे में जानकारी होना जरूरी है। यह ड्रिंक हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है। क्योंकि, इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होने से आर्टरीज के ब्लॉक होने का खतरा बढ़ जाता है। क्रॉनिक हेल्थ डिजीज वाले लोगों को इस ड्रिंक को नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही इसके अन्य कई लाभ भी हैं जैसे ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद, एनर्जी लेवल बढ़ाये, किडनी स्टोन से बचाव आदि। अब जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में।

और पढ़ें: क्या डायबिटीज में ग्रीन-टी का इस्तेमाल करता है समस्याओं को कम?

ग्रीन टी और नींबू के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं?

ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बारे में तो आप जान ही गए होंगे। हालांकि, यह ड्रिंक सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। लेकिन, जरूरत से अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई समस्याएं भी हो सकती हैं। लेमन ग्रीन टी के कुछ साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

  • हार्टबर्न (Heartburn)
  • एसिडिटी (Acidity)
  • इंडायजेशन (Indigestion)
  • लूज स्टूल्स (Loose Stools)
  • भूख में कमी (Loss Of Appetite)
  • अल्सर (Ulcers)
  • गले में बर्निंग सेंसेशन (Burning Sensation in Throat)
  • ब्लीडिंग डिसऑर्डर (Bleeding Disorders)
  • आयरन डेफिशियेंसी (Iron Deficiency)
  • इसलिए ग्रीन टी और नींबू का सही मात्रा में सेवन करना जरूरी है। अधिक जानकारी और कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। अब जानिए कि कैसे बनाए इस ड्रिंक को?

    और पढ़ें: स्किन और हेयर के लिए ग्रीन-टी के फायदे

    ग्रीन टी और लेमन ड्रिंक कैसे बनाएं?

    इस ड्रिंक को आसानी से बनाने के लिए आप लेमन फ्लेवर के ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।  लेकिन, नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल कर इसकी क्वालिटी और टेस्ट को बढ़ाया जा सकता है। ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बाद अब जानिए कि इसे घर पर कैसे बनाया जा सकता है? सबसे पहले जानते हैं इसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में:

    • ग्रीन टी बैग – 1 या आधा चम्मच ग्रीन टी
    • लेमन जूस – 1 चम्मच
    • पानी – 1 कप

    विधि:

    लेमन ग्रीन टी को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी को उबालें। अगर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसी में ग्रीन टी को ड़ाल कर कुछ देर उबालें। लेकिन, अगर आप ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो पानी को कप में निकालें और टी बैग को इसमें ड़ाल दें। दो से तीन मिनटों तक टी बैग को इसमें ही रहने दें और उसके बाद निकाल लें। अब इसमें लेमन जूस ड़ाल कर अच्छे से मिला लें। अब इसमें हनी भी ड़ाल सकते हैं। आपकी लेमन ग्रीन टी तैयार है।

    और पढ़ें: चाय-कॉफी की जगह पिएं गर्म पानी, फायदे कर देंगे हैरान

    उम्मीद है कि ग्रीन टी और नींबू के बेनेफिट्स (Benefits of Green Tea and Lemon) के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी। यह पेय सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। आप इसे आप आसानी से कहीं भी बना सकते हैं। वजन कम करने के लिए तो इसे बेहद प्रभावी माना गया है। लेकिन, इसे सही मात्रा में ही लें। इसकी अधिक मात्रा आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 08/06/2022

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement