home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस (Covid -19) से बचाएगी कीटो डायट (Keto diet) : जानें Ketogenic आहार के बारे में डायटीशियन ने क्या कहा?

कोरोना वायरस (Covid -19) से बचाएगी कीटो डायट (Keto diet) : जानें Ketogenic आहार के बारे में डायटीशियन ने क्या कहा?

कोरोना वायरस के कहर ने दुनिया भर में अब तक करीब 25 लाख लोगों को संक्रमित कर दिया है और लाखों लोगों की इससे मृत्यु हो चुकी है। कोविड-19 के कारण भारत, अमेरिका सहित विश्व के सभी देशों में डर का मौहाल बन गया है। खाने-पीने में भी कुछ लोग शाकाहार को अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं, तो कई लोग भी मांसाहारी भोजन से कोविड-19 को हराना चाहते हैं। सोशल मीडिया पर कई लोग यह भी सलाह मिल रही है कि कोरोना वायरस से अगर कोई बचाएगा तो वह कीटो डायट ही है। आपको भी ऐसे परामर्श जरूर मिले होंगे। ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर क्या कीटो डायट (Ketogenic) और कोविड-19 (Covid-19) के बीच कोई संबंध है? और अगर है तो कीटो डायट आपको कैसे बचाएगा कोरोना वायरस से? जानें डायटीशियन श्वेता टंडन की राय…

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : सोशल मीडिया पर मिली रही अधूरी जानकारियां

कोरोना वायरस के कारण घर में बैठे लोग मोबाइल पर समय व्यतीत कर रहे हैं, तो वहां लोगों को सूचनाएं दी जा रही है कि फलां चीज खाने से कोरोना को हराया जा सकता है और ऐसी चीजें खाने से आप बीमार हो सकते हैं। लोगों को यह संदेश भी दिया गया है कि उनको कीटो डायट ही बचाएगा कोरोना वायरस से। यह भी कहा गया है कि कीटो डायट इस वायरस की रोकथाम कर सकता है। यह कोविड-19 संक्रमण से बचाने में सफल भी हो सकता है।

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डाइट Keto diet protect from Coronavirus

ये भी पढ़ेंः कोरोना से बचाने में मददगार साबित होंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, मोदी ने किए शेयर

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : कितना फायदेमंद है कीटो डायट?

शोध के अनुसार, कीटो डायट के अपने गुण और अवगुण हैं। अधिकांश लोग इसे रोग प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी पावर) को बढ़ाने के साथ-साथ इंफ्लुएंजा के लक्षणों की रोकथाम के लिए इस्तेमाल करते हैं। कीटो डायट में कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में होता है और फैट अधिक होता है। यह शरीर के लिए फायदेमंद तो होता है, लेकिन उतना नहीं जितना बोला जा रहा है।

COVID-19 Outbreak updates
Country:India
Data

1,435,453

Confirmed

917,568

Recovered

32,771

Death
Distribution Map

सोशल मीडिया पर यह खबर है कि कीटो डायट फ्लू के वायरस की रोकथाम कर सकता है। इसलिए यह संभवतः कोविड-19 महामारी के संक्रमण को भी रोक सकता है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत बनाता है

साइंस इम्यूनोलॉजी नाम के एक अध्ययन प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि कीटो डायट का सेवन करने से कोशिकाएं शरीर में बलगम का उत्पादन करती हैं और इसलिए फ्लू और इससे संबंधित लक्षणों की रोकथाम में मदद मिल सकती है। इस शोध में यह भी लिखा गया है कि लंबे समय तक कीटो डायट का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत होती है। इससे कई तरह के वायरस से सुरक्षा मिलती है।

इसी आधार पर सोशल मीडिया पर यह कहा जा रहा है कि अगर आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं, तो आपको बचाएगा केवल कीटो डायट। इससे पहले भी कुछ रिसर्च में ऐसे सबूत मिले हैं, जो बताते हैं कि कीटो डायट शरीर की इम्यूनिटी को हानि पहुंचाने वाले सूजन को भी रोकने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः सावधान ! क्या आप कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में भी जानते हैं? स्टडी में सामने आई ये बातें

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : डायटीशियन ने दी महत्वपूर्ण सलाह

कीटो डायट और कोविड-19 को लेकर डायटीशियन श्वेता टैंडोन ने अपनी राय दी, “मुझे डायटीशियन का काम करते हुए 16 साल से अधिक हो गया है और मेरे अनुभव से अगर कोई ऐसा कह रहा है कि कीटो डायट बचाएगा आपको कोरोना वायरस से, तो यह बात पूरी तरह से झूठ है। सच यह है कि कीटो डायट लेने से शरीर में कार्ब की मात्रा कम होती है और प्रोटीन के साथ फैट बढ़ता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोध शक्ति जरूर मजबूत होती है।”

 

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डाइट Keto diet protect from Coronavirus

श्वेता टेंडोन ने यह भी कहा, “कोरोना वायरस की रोकथाम करने के लिए अधिक मात्रा में कीटो डायट का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे लोगों का वजन कम हो सकता है और शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल भी बढ़ सकता है। इसलिए कीटो डायट कम ही करना चाहिए।” इन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लोगों को शाकाहारी या सिट्रिक फूड का अधिक सेवन करना चाहिए और गार्गल करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : किन व्यक्तियोंं को होती है जांच की जरूरत, अगर है जानकारी तो खेलें क्विज

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : वजन कम करने में सहायक कीटो डायट

कीटो डायट (Ketogenic) और कोविड-19 (Covid-19) को लेकर इंटरनेट पर कई तरह खबरें चल रही है। आपको इन पर विश्वास नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो कीटोजेनिक (ketogenic) आहार का सेवन कर सकते हैं, लेकिन ऐसा मत सोचें कि यह आपको कोविड-19 (Covid-19) से पूरी तरह सुरक्षित रख सकता है।

 

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डाइट Keto diet protect from Coronavirus

आप वजन कम करने के लिए कीटो डायट का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को स्वस्थ बना सकता है, लेकिन ऐसा कोई तथ्य नहीं मिला है कि कीटो डायट बचाएगा आपको कोरोना वायरस से। अगर आपको कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से जुड़े सवाल और उनके जवाब, डायबिटीज और बीपी के रोगी जरूर पढ़ें

कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट : आप क्या खा सकते हैं?

कीटो डायट और कोविड-19 को लेकर अभी जो भी खबरें आ रही हैं, वे ज्यादातर पुराने अध्ययन पर आधारित हैं। पुराना शोध चूहों पर किया गया था। मानव पर इसका क्या असर होगा, इस बारे में अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इसलिए अगर आप सोच रहे हैं कि आपको कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डायट, तो आपको सोचना सही नहीं है।

कोरोनो वायरस से संक्रमित होने पर लोगों को मुख्य लक्षण के रूप में सर्दी, फ्लू या श्वसनतंत्र संबंधित परेशानियां होती हैं। इसके लिए आप विशेष रूप से विटामिन सी, जिंक का अधिक सेवन करें। यह बुखार को कम करने में मदद करता है। कोरोना वायरस से बचाएगा कीटो डाइट

अगर आप कोरोना वायरस से संबंधित तथ्यहीन बातों का पालन करेंगे, तो अपना ही नुकसान करेंगे। इसलिए कोविड-19 से आपको बचाएगा कीटो डायट आदि बातों पर बिल्कुल ध्यान न दें। स्वच्छता पर अधिक ध्यान दें। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों का पालन करें। घर से बहुत कम बाहर जाएं। बाहरी लोगों से न मिलें। लोगों से मिलते समय मास्क पहनें। संक्रमित वस्तु या स्थानों को न छुएं। लॉकडाउन का पालन करें। इन्हीं उपाय से आप कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की वजह से अपनों को छूने से डर रहे लोग, जानें स्किन को एक टच की कितनी है जरूरत

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ेंः

नोवल कोरोना वायरस संक्रमणः बीते 100 दिनों में बदल गई पूरी दुनिया

मास्क पर एक हफ्ते से ज्यादा एक्टिव रह सकता है कोरोना वायरस, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कोरोना के दौरान डेटिंग पैटर्न में बदलाव, इस तरह पार्टनर तलाश रहे युवा

इस सदी का सबसे खतरनाक वायरस है कोरोना, कोविड-19 की A से Z जानकारी पढ़ें यहां

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 21/04/2020

Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-

Can Keto diet ‘protect’ you from Coronavirus?

https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/diet/can-keto-diet-protect-you-from-coronavirus/articleshow/74577613.cms

India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019

#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19


लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित
अपडेटेड 24/04/2020
x