home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मॉर्निंग बनाना डायट, जानिए क्या हैं इसके फायदे

मॉर्निंग बनाना डायट, जानिए क्या हैं इसके फायदे

आज के दौर में लोग वजन घटाने से लेकर वजन बढ़ाने के लिए डायट फॉलो करते है। डायट से पता चलता है की कैलोरीज, प्रोटीन्स और विटामिन्स इत्यादि की मात्रा उनके मोटे और पतले शरीर के हिसाब से कितनी होनी चाहिए। हर डायट के कुछ नियम होते हैं। अगर कोई डायट आपके लिए काम करती है, तो वह सिर्फ इसलिए कि आपने उसके सभी नियम फॉलो किए होंंगे। मॉर्निंग बनाना डायट के नियम बहुत आसान हैं। डायट से वजन घटाने के दौरान खान-पान के मुश्किल तरीके का पालन करना होता है, जिसमें आप क्या और कितना खाएंगे तय किया जाता है।

और पढ़ें : Amino Acid Profile : अमीनो एसिड प्रोफाइल क्या है?

क्या है मॉर्निंग बनाना डायट?

नाश्ता:

पानी इस डायट का सबसे अहम हिस्सा है। अपने दिन की शुरुआत बासी मुंह पानी और खाली पेट पानी पिने से करे। पानी बहुत ज्यादा ठंडा या बहुत गर्म न हो, पानी पीने के बाद नाश्ते में एक केला खाएं। आप एक से ज्यादा केले भी खा सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा खाने से परहेज करें। अगर आपको तब भी भूख का एहसास हो रहा हो, तो आप 15 से 20 मिनट के बाद 200 कैलोरी से कम की कोई चीज खा सकते हैं।

दोपहर और रात का भोजन:

आपके दिन का आखरी खाना आठ बजे के बाद न खाएं। कोशिश यही होनी चाहिए कि 6 से 8 के बीच खाना खा लिया जाए, जिससे पाचन के लिए अच्छी तरह समय मिल सके। इस डाइट में खाने-पीने के टाइप और मात्रा पर ज्यादा पाबंदी नहीं लगाई जाती। सिर्फ ज्यादा तेल में तली हुई चीजें और जंक फूड नजरअंदाज करें, ताकि वजन कम किया जा सके। इसके अलावा यह याद रखें कि खाने के बाद मीठा खाने से परहेज करें।

आपको अपने खाने से तसल्ली हो जानी चाहिए, बहुत ज्यादा पेट भरने या भूख मिटाने की कोशिश न करें। इस जापानी मॉर्निंग बनाना डायट में भूख को 80 प्रतिशत तक मिटाना होता है।

और पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

बहुत अधिक पानी पिएं:

मॉर्निंग बनाना डायट में पानी मुख्य रूप से काम करता है, यही कारण है कि इस डायट में पानी पीने को बहुत अहमियत दी जाती है। पानी छोटे-छोटे घूंट में सामान्य तापमान पर पिएं। पानी के अलावा चाय, कॉफी और डायट सोडा भी कुछ हद तक पिया जा सकता है। मॉर्निंग बनाना डायट में दूध और दूध से बनी चीजों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल भी न करने की सलाह दी जाती है।

स्नैक्स:

मॉर्निंग बनाना डायट में दोपहर तीन बजे तक स्नैक्स के रूप में बिस्किट या चॉकलेट का टुकड़ा खाया जा सकता है, दोपहर बाद खाने से परहेज करें। अगर आपको कुछ नमकीन खाने का मन कर रहा है, तो पॉपकॉर्न सबसे अच्छा विकल्प है। बहुत भारी और तली हुई चीजें खाने से परहेज करें।

रात में जल्दी सोएं:

रात के खाने के बाद लगभग चार घंटे का ब्रेक ले कर सो जाए। आप 12 बजे या उससे कुछ पहले ही सोने की कोशिश करें, जिससे आपकी नींद पूरी होने में मदद होगी।

एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी नहीं:

मॉर्निंग बनाना डायट में आपकी सेहत और आदतों पर बहुत ज्यादा पाबंदी नहीं लगाई जाती। इसलिए अगर आपको एक्सरसाइज करने का मन न हो तो, न करें। हालांकि हल्कि-फुल्की वॉकिंग, दौड़ या आम वर्कआउट आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है।

मॉर्निंग बनाना डायट के फायदे

रोजाना नियमित रूप से नाश्ता करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है और आपको दिन भर बहुत ज्यादा खाने की जरुरत नहीं होगी। यह वजन घटाने का सस्ता और असरदार तरीका है। केला आपके शरीर को ऊर्जा देता है और इसमें पोटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

मॉर्निंग बनाना डायट के नुकसान

वैज्ञानिक रूप इस बात का कोई सबूत नहीं है कि केला वजन कम करने में मदद करता है। केले में अच्छी-खासी कैलोरीज होती हैं, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं। इस डाइट में व्यायाम, कसरत या किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधियों का पालन करने पर कोई जोर नहीं दिया गया है, जिसके कारण वजन घटाने की प्रक्रिया मुश्किल साबित हो सकती है।

अगर बनाना डाइट आपको सूट कर जाए तो यह बिना उपवास और दबाव के आसानी से वजन कम करने में मदद करेगा। अगर आप अपनी डाइट बदलने की सोच रहे हैं, तो आपको चाहिए की अपने डॉक्टर से सलाह कर लें कि आपके शरीर पर कौनसी डाइट ज्यादा असरदार साबित होगी उसे फॉलो करे।

केले खाने के फायदे

केले की न्यूट्रिशन वैल्यू काफी हाई मानी जाती है। केले में पाचन एंजाइम (Digestive Enzymes) पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को फ्यूल यानि की ईंधन देने का काम करते हैं। मॉर्निंग बनाना डायट के तहत सुबह केला खाने से मेटाबॉलिज्म को रीचार्ज किया जा सकता है, क्योंकि केला खाने से आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस करता है, इस कारण आप बार-बार नहीं खाते हैं। केला में पोटेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा केला फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। यह शरीर में फैट को कंट्रोल करता है, टॉक्सिक पदार्थों से लड़ता है और शरीर को एक्टिव रखने में मदद करता है।

डिप्रेशन से राहत दिला सकती है मॉर्निंग बनाना डायट

केले को लेकर की गई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि केले खाने से डिप्रेशन से निजात पाई जा सकती है। केले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, तो आपको रिलेक्स महसूस कराता है। इसी कारम डिप्रेशन के दौरान जब आप केले खाते हैं, तो आप अच्छा फील करते हैं। इसके अलावा केले में मिलने वाला विटामिन 6 बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है।

सूखी खांसी से राहत

मॉर्निंग बनाना डायट के दौरान केले का रेगुलर सेवन करने से सूखी खासी में भी राहत मिल सकती है। साथ ही केला खाने से पुरानी खांसी में राहत मिल सकती है। ऐसे में अगर आपके आस-पास कोई खांसी की समस्या से जूझ रहा है, तो आप उन्हें केले खाने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा मॉर्निंग बनाना डायट में आप बनाना शेक भी ले सकते हैं। बनाना शेक बनाने के लिए आप एक गिलास दूध में दो केलो को मिक्सर में डालकर शेक कर लें। इसके अलावा स्वादनुसार आप इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।

लूज मोशन में होते हैं केले के फायदे

केला खाने से लूज मोशन में भी राहत मिलती है। अगर आपको या आपको आस-पास किसी को दस्त या पाचन की समस्या है, तो पके हुए केले के साथ मिश्री के दानें मिलाकर खाने से दस्त की स्थिति में आराम मिल सकता है। इस मिश्रण का ठीक से लाभ लेने के लिए इसका सेवन दिन में दो-तीन बार जरूर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Benefits and health risks of bananas – https://www.medicalnewstoday.com/articles/271157.php – accessed on 03/01/2020

The Mono Meal Plan Is One Fad Diet You Shouldn’t Follow – https://www.shape.com/weight-loss/tips-plans/mono-meal-plan-one-fad-diet-you-shouldnt-follow – accessed on 03/01/2020

5 Delicious Banana-Free Smoothie Recipes – https://www.health.com/food/5-delicious-banana-free-smoothie-recipes – accessed on 03/01/2020

Banana Breakfast Bash – https://www.webmd.com/parenting/raising-fit-kids/food/video/video-fit-banana-breakfast-bash – accessed on 03/01/2020

 

लेखक की तस्वीर
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x