home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वेजीटेरियन डायट है इन सेलेब्स की सेहत का राज

वेजीटेरियन डायट है इन सेलेब्स की सेहत का राज

खाना हमे ऊर्जा देता है। शरीर के पोषण के लिए खाना बहुत जरूरी है। आज जब लोग डायट के बारे में बात करते हैं, तो हम सब सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर हमें किस तरह का खाना लेना चाहिए जो हमे हेल्दी भी रखे और स्वादिष्ट भी हो। आज वेजीटेरियन डे के मौके पर हम आपको उन लोगों के बारे में बताएंगे जो वेजीटेरियन डायट को अपनी परफेक्ट हेल्थ का राज मानते हैं। इनमें कई बॉलीवुड एक्टर्स भी शामिल हैं, जो पहले नॉनवेज पर डिपेंड थे, लेकिन अब उनकी पसंद वेजीटेरियन डायट है।

क्यों मनाया जाता है वेजीटेरियन डे ?

नार्थ अमेरिकन वेजीटेरियन सोसायटी ने 1977 में वर्ड वेजीटेरियन डे की शुरुआत की । वेजीटेरियन लाइफस्टाइल को प्रमोट करने के लिए इस दिन की शुरुआत हुई। इसे अक्टूबर के महीने में सेलीब्रेट किया जाता है। शाकाहारी भोजन को बढ़ावा देने के लिए और मांस को आहार में शामिल न करने के लिए इस दिन लोगों को सेलीब्रेट किया जाता है। इस खास दिन के माध्यम से लोगों को संदेश दिया जाता है कि पशु या मांस के अलावा भी हमारे आस-पास खाने के लिए हेल्दी फूड उपलब्ध है। वेजीटेरियन डायट

इनके लिए वेजीटेरियन डायट है हेल्दी

रेखा का नाम ऐसी अभिनेत्री के रूप में भी लिया जाता है जो एनिमल राइट्स के लिए हमेशा आगे रहती हैं। पेटा ने रेखा को फेमस वेजीटेरियन हस्ती के रूप में चुना है। एक बार रेखा ने कहा भी था कि शाकाहारी होने का असर आपके जीवन और सोच पर भी पड़ता है।

वेजीटेरियन डायट लेते हैं बॉलीबुड के शहनशाह

बॉलीवुड के शहनशाह अमिताभ बच्चन को पेटा ने ‘हॉट वेजीटेरियन’ का खिताब दिया था। शुद्ध शाकाहारी की लिस्ट इनका स्थान प्रमुख है।

और पढ़ें : सत्तू खाया है तो इसके फायदे भी जान लें…

नॉन वेजीटेरियन छोड़ कर अपनाया वेजीटेरियन डायट

ये बात शायद किसी से भी नहीं छुपी है कि करीना पहले नॉनवेज खाती थीं। शाहिद कपूर के कहने पर उन्होंने नॉनवेज खाना छोड़ दिया। अब वह पूर्ण रूप से वेजीटेरियन डायट लेती हैं और दूसरे लोगों को भी वेजीटेरियन डायट लेने की सलाह देती है।

और पढ़ें : प्रोटीन सप्लिमेंट्स लेना सही या गलत? आप भी हैं कंफ्यूज्ड तो पढ़ें ये आर्टिकल

वजन पर न जाएं

अपने ज्यादा वजन को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाली विद्या बालन को भी पेटा ने हॉट वेजीटेरियन की लिस्ट में शामिल किया था। भले ही उनकी बीमारी की वजह से उन्हें वेट की समस्या हो लेकिन वो वेजीटेरियन डायट को अपनाती हैं।

वेगन बन गई ये एक्ट्रेस

जैकलीन फर्नाडीज को तो आप सभी अच्छी तरह से जानते होंगे। एक्ट्रेस एनिमल लवर है और उन्होंने मीट के साथ ही अंडे और दूध से भी दूरी बना ली है। हां अब आप उन्हें ‘वेगन’ कह सकते है। वो वेजीटेरियन डायट ही लेती हैं।

और पढ़ें : हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही आंखों को हेल्दी रख सकती है पालक, जानें दूसरे फायदे

वेगन एक्टर ने लॉन्च किया ऐप

शाहिद कपूर वेजीटेरियन तो थे ही, लेकिन उन्होंने दूध और डेयरी प्रोडेक्ट से भी दूरी बना ली है। उन्होंने फिटनेस को लेकर एप भी लॉन्च किया है।

हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से बन गई वेगन

कंगना रनौट अपनी फिट बॉडी के लिए भी जानी जाती है। कुछ समय पहले कंगना को हेल्थ प्राब्लम का सामना करना पड़ा और उन्होंने वेगन बनने का निर्णय लिया। ऐसा भी कहा जाता है कि शाहिद कपूर को वेगन बनने के लिए कंगना ने ही इंस्पायर किया था।

वेजीटेरियन डायट में आप भी शामिल कर सकते हैं ये चीजें

सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, बैंगन, सरसों का साग, प्याज, फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम, करेला आदि सब्जियों को वेजीटेरियन डायट में शामिल करें।

दाल : मूंग दाल, काला चना, सेम के बीज, लोबिया, मसूर दाल, राजमा और अन्य दालें आपके वेजीटेरियन डायट में चार चांद लगा सकती हैं।

फल : वेजीटेरियन डायट में मौसमी फल को शामिल करना बहुत जरूरी है। इसलिए आप मौसमी फलों का अधिक से अधिक सेवन करें। वेजीटेरियन डायट चार्ट में पपीता, आम, अनार, अमरूद, संतरा, इमली, लीची, सेब, सीताफल, केला, आड़ू, तरबूज, खरबूज आदि फलों को जोड़ लें।

जड़ें : कुछ सब्जियों की जड़े खाने से भी वेट लॉस होता है। इसलिए वेजीटेरियन डायट में इन्हें जरूर शामिल करें। आलू, गाजर, स्वीट पोटैटो या शकरकंद, शलजम, चुकंदर, सूरन या जिमीकंद

और पढ़ें : जिमिंग ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से भी होता है वेट लॉस

नट्स और बीज : कद्दू का बीज, सीसम बीज,काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता, तरबूजे का बीज को अपने वेजीटेरियन डायट का हिस्सा बनाएं।

अनाज : ब्राउन राइस, बासमती राइस, किनोवा, मक्का, बाजरा, बकव्हीट, जौ आदि खाएं।

डेयरी : चीज, दही, दूध, घी आदि की एक नियमित मात्रा लेने से आप वेट लॉस कर सकते हैं।

मसाले और हर्ब्स :अदरक, लहसुन,धनिया, दालचीनी, जीरा, हल्दी, काली मिर्च, मेथी, तुलसी और सब्जा बीज आदि का सेवन करने से आपके वेट लॉस में मददगार होगा।

फैट्स : मोटापा तब होता है, जब आप बैड फैट्स लेते हैं। इसलिए महिलाओं के लिए डायट चार्ट में गुड फैट्स को शामिल करें। जैसे- कोकोनट मिल्क, एवोकैडो, कोकोनट ऑयल, सरसों का तेल, ऑलिव ऑयल, मूंगफली का तेल, सीसम ऑयल, घी का सेवन कर सकती हैं।

वेजीटेरियन डायट के क्या फायदे हैं?

दिल के लिए फायदेमंद है वेजीटेरियन डायट

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि वीगन डायट से बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक बना रहता है। इसका मुख्य कारण है कि वेजीटेरियन डायट में ज्यादातर फैट स्वास्थ फूड आयटम्स जैसे कि फलियों, एवोकैडो और फलों से मिलते हैं। साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स में मिलने वाला ज्यादातर फैट बेड कॉलेस्ट्रॉल को पैदा करता है। ऐसे में वेजीटेरियन डायट को फॉलो करने वालों का बेड कॉलेस्ट्रॉल इनटेक काफी कम होता है। यहां कारण है कि वीगन लोगों का दिल हेल्दी रहता है।

ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है कम

वेजीटेरियन डायट को लेकर की गई रिसर्च में सामने आया है कि इस डायट को फॉलो करने से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। यही कारण है कि वेजीटेरियन डायट को डायबिटीज टाइप 2 और किडनी की समस्या में बेहतर विकल्प माना जाता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Top 10 Bollywood celebrities who turned vegetarian or vegan https://www.india.com/lifestyle/top-10-bollywood-celebrities-who-turned-vegetarian-or-vegan-2049408/ Accessed on 09/12/2019

9 BOLLYWOOD CELEBRITIES WHO HAVE BEEN DECLARED HOTTEST VEGETARIAN CELEBRITIES BY PETA. http://www.amuserr.com/6323/bollywood-celebrities-who-have-been-declared-hottest-vegetarian-celebrities-by-peta/ Accessed on 09/12/2019

Bollywood’s hottest vegetarian celebrities https://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/bollywood/photo-features/bollywoods-hottest-vegetarian-celebrities/photostory/46527593.cms Accessed on 09/12/2019

10 vegan Indian celebrities: Famous people who follow veganism https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/photo-stories/10-vegan-indian-celebrities-famous-people-who-follow-veganism/photostory/67253092.cms Accessed on 09/12/2019

10 Bollywood Celebs Who Turned Vegan/Vegetarian For a Healthier Lifestyle https://www.cosmopolitan.in/life/news/a11520/10-bollywood-celebs-who-turned-veganvegetarian-healthier-lifestyle Accessed on 09/12/2019

Top 7 Female Bollywood Celebrities Who Switched To Vegetarianism Or Veganism For A Healthy Lifestyle https://food.ndtv.com/food-drinks/top-7-female-bollywood-celebrities-who-switched-to-vegetarianism-or-veganism-for-a-healthy-lifestyle-1820853 Accessed on 09/12/2019

लेखक की तस्वीर
01/09/2019 पर Bhawana Awasthi के द्वारा लिखा
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
x