home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Oleanz Plus : ओलिआंज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट क्या है?|दवा का उपयोग|फंक्शन|इस्तेमाल के लिए निर्देश|सावधानी और चेतावनी|प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज|स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके|उपलब्ध खुराक
Oleanz Plus : ओलिआंज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट क्या है?

दवा का नाम और कैटेगरी

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट एक एंटीसाइकोटिक, सेलेक्टिव सेरोटोनिन रिअपटेक इंहिबिटर्स, साइकोथेराप्यूटिक कॉम्बिनेशन है।

ओटीसी (OTC) या प्रिस्क्रिप्शन ड्रग

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट प्रिस्क्रिप्शन ड्रग है। इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा दवा के पर्चे पर लिखे जाने के बाद ही किया जा सकता है।

एक्टिव इंग्रिडेंट

इस टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में ओलैंजपिन (Olanzapine) 5 mg और फ्लुओक्सेटीन (Fluoxetine) 20 mg पाया जाता है।

विशिष्ट उपयोग

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट का मुख्य इस्तेमाल बॉयपोलर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : Nizonide Tablet : निजोनाइड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

दवा का उपयोग

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट का इस्तेमाल किन बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है?

रेजिस्टेंस डिप्रेशन (Resistant Depression)

इस दवा का उपयोग रेजिस्टेंस डिप्रेशन के इलाज के लिए किया जाता है। रेजिस्टेंस डिप्रेशन एक प्रकार का मेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर (MDD) है। ये दवा एंटी-डिप्रसेंट ड्रग की तरह इस्तेमाल की जाती है।

फंक्शन

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट कैसे काम करती है?

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट दो जेनेरिक फॉर्मूला से मिल कर बनती है- ओलैंजपिन (Olanzapine) और फ्लुओक्सेटीन (Fluoxetine)। ओलैंजपिन (Olanzapine) कुछ न्यूरोट्रांसमीटर की एक्साइटेड क्रियाओं को रोकने का काम करती है, साथ ही उन केमिकल में भी बदलाव करती है, जो हमारे मस्तिष्क में संचार को ठीक करते हैं। फ्लुओक्सेटीन (Fluoxetine) ब्रेन में सेरोटोनिन नामक केमिकस के लेवल को बढ़ाती है, जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम करती है। ओलैंजपिन (Olanzapine) और फ्लुओक्सेटीन (Fluoxetine) का कॉम्बिनेशन रेजिस्टेंस डिप्रेशन के लिए मोनोथेरिपी की तुलना में बेहतर होता है।

इस्तेमाल के लिए निर्देश

  • ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट को डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लेना चाहिए।
  • इस दवा को लेते समय लेबल पर लिखे सभी निर्देशों का पालन करें। दवा को डॉक्टर द्वारा बताए गए तय समय पर ही लें।
  • इसका सेवन भोजन के साथ किया जा सकता है।
  • इस दवा के सेवन के कितनी देर बाद राहत होती है, इस पर अभी तक कोई क्लिनिकल प्रमाण नहीं है। इसके अलावा दवा के सेवन के 5 से 8 घंटे तक इसका असर रहता है।
  • इस दवा का उपयोग बिना डॉक्टरी की सलाह के अचानक से बंद नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Nitrocontin 2.6 mg : नाईट्रोकॉन्टिन 2.6 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

इन स्थितियों में ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट का उपयोग न करें

एलर्जी

अगर आपको ओलैंजपिन (Olanzapine) और फ्लुओक्सेटीन (Fluoxetine) से एलर्जी हो तो इस दवा के सेवन से बचें। वहीं, अगर आपको एंटीसाइकोटिक कैटेगरी की दवाओं से एलर्जी है तो इस दवा का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपको सेहत संबंधी समस्या हो सकती है।

थिओरिडिजीन (Thioridazine)

अगर पेशेंट की साइकोथेरिपी में थिओरिडिजीन का इस्तेमाल हो रहा है तो आपको इस दवा के सेवन से बचना चाहिए। इससे पेशेंट की तबीयत और बिगड़ सकती है।

पिमोजाइड (Pimozide)

अगर मरीज के साइकोथेरिपी में पिमोजाइड का इस्तेमाल हो रहा है तो इस साइकोटिक दवा का इस्तेमाल ना करें। इससे मरीज की स्थिति और खराब होने का खतरा है।

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

ड्राइविंग करना या हैवी मशीन ऑपरेशन

अगर दवा का सेवन कर आप ड्राइविंग या हैवी मशीन चलाते हैं तो अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि दवा के सेवन के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स, जैसे- सिरदर्द, चक्कर आना आदि में से कोई भी लक्षण महसूस हो सकते हैं। ऐसे में सही यही होगा कि दवा का सेवन करने के बाद ड्राइविंग न करें और न ही कोई भारी मशीन को ऑपरेट करें।

सुसाइडल थॉट या आत्महत्या का विचार

डिप्रेशन के कारण आने वाला आत्महत्या का विचार ही सुसाइडल थॉट कहलाता है। अक्सर देखा गया है कि जो लोग आत्महत्या करते हैं, वो लोग डिप्रेशन में रहते हैं। इस स्थिति में डॉक्टर उनके डिप्रेशन को कम करने के लिए बेन्जोडायजेपिंस (benzodiazepines) नामक दवा देते हैं। लेकिन जब बेन्जोडायजेपिंस को ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट के साथ देने से सुसाइडल थॉट्स बढ़ सकते हैं।

किडनी की समस्या

अगर आपको किडनी से संबंधित कोई भी समस्या है तो आप इस टैबलेट का सेवन न करें। इससे आपकी हालत और ज्यादा बिगड़ सकती है। अगर आपको किडनी की पहले से कोई समस्या है तो दवा को लेने से पहले डॉक्टर को जरूर बता दें।

लिवर की बीमारी

अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप इस टैबलेट का इस्तेमाल न करें। इस टैबलेट के इस्तेमाल से लिवर में घाव हो सकता है। मरीज की स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है। वहीं, अगर आप लिवर का कोई टेस्ट कराने जा रहे हैं तो इस दवा का सेवन करने से टेस्ट का रिजल्ट प्रभावित हो सकता है। इस स्थिति में अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल ऊपर नीचे होता रहता है। जिस कारण से आपको ब्लड शुगर लेवल को हमेशा चेक करना पड़ता है। लेकिन अगर इस दवा का सेवन करते हैं तो आपके ब्लड शुगर लेवल की रीडिंग सही नहीं आ पाती है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो इस दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें।

बच्चों के लिए नहीं है ये दवा

इस दवा का इस्तेमाल 18 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं करना चाहिए। इससे बच्चों में साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है।

और पढ़ें : Nikoran 5 mg : निकोरन 5 एमजी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

प्रेग्नेंसी और स्तनपान में दवा का उपयोग

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट सुरक्षित नहीं है। कोई भी डॉक्टर इस दवा को प्रेग्नेंसी में लेने की सलाह तभी देते हैं, जब ये दवा गर्भवती के लिए बहुत जरूरी हो। ये दवा मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के जीवन के लिए हानिकारक हो सकती है। वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बच्चे में कई तरह से साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, दवा लेने से पहले डॉक्टर से इस दवा के फायदे, नुकसान और जोखिमों के बारे में जरूर पूछ लें।

साइड इफेक्ट्स

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इसके अलावा कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी हैं, जो काफी रेयर हैं :

उपरोक्त साइड इफेक्ट्स के अलावा कुछ और भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। अगर आपको दवा के इस्तेमाल के दौरान यदि कोई भी असामान्य लक्षण दिखें, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

और पढ़ें : Oleanz : ओलिआंज क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

यूं तो हर दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

क्या ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट किसी फूड के साथ रिएक्शन करती है?

कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जो फूड्स हम खाते हैं, उसके साथ रिएक्ट करती है। लेकिन ये दवा भोजन के साथ रिएक्ट करती है या नहीं, अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट किसी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट करती है?

यह टैबलेट कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के साथ इंटरैक्ट कर सकती है, जैसे :

और पढ़ें : Nexpro L Capsule : नेक्सप्रो एल कैप्सूल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डोसेज

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट की सामान्य खुराक क्या है?

रेजिस्टेंस डिप्रेशन के लिए वयस्क की खुराक

रेजिस्टेंस डिप्रेशन के लिए शुरुआत में वयस्क को 5 से 10 मिलीग्राम रोजाना की खुराक दी जाती है। वहीं, बाद में डॉक्टर इसे बढ़ा कर 10 से 20 मिलीग्राम प्रतिदिन कर देते हैं।

नोट : इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट की खुराक मिस हो जाए तो क्या करें?

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट की खुराक अगर मिस हो जाए तो जितनी जल्दी आपको याद आएं, उतनी जल्दी ही आपको दवा का सेवन कर लेना चाहिए। अगर आपके अगले डोज का वक्त हो गया है तो मिस हुई डोज को छोड़ दें। लेकिन दवा का डबल डोज एक साथ न लें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Nucoxia P : न्यूकॉक्सिया पी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज और डिस्पोजेबल तरीके

ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट को कैसे स्टोर और डिस्पोज करें?

  • इस टैबलेट को रूम टेम्प्रेचर पर रखना चाहिए, कोशिश करें कि उसे सीधे धूप में न रखें। ओलिआंज प्लस (Oleanz Plus) टैबलेट को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
  • दवा की एक्सपायरी हो जाने पर इस टैबलेट का उपयोग न करें। दवा एक्सपायर हो जाए तो उसे कैसे डिस्पोज करना है उसको लेकर फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। टैबलेट के रैपर को डस्टबिन में डिस्पोज करें ताकि बाद में इसे रिसाइकिल किया जा सके। इसे टॉयलेट में फ्लश न करें।

उपलब्ध खुराक

यह दवा किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट के रूप में 5 और 20 मिलीग्राम की स्ट्रेंथ में बाजार में उपलब्ध है।

दवा की उपलब्धता की स्थिति : यह टैबलेट भारत में प्रतिबंधित नहीं है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

OLANZAPINE https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/4585 Accessed on 20/8/2020

Olanzapine — olanzapine tablet, orally disintegrating.dailymed.nlm.nih.gov/dailymed/drugInfo.cfm?setid=7f243027-7047-47c4-8b66-288c60ec2008Accessed on 20/8/2020

OLANZAPINE https://www.rxlist.com/consumer_olanzapine/drugs-condition.htmAccessed on 20/8/2020

Olanzapine https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a601213.html Accessed on 20/8/2020

Olanzapine Tablets  https://www.drugs.com/cdi/olanzapine-tablets.html Accessed on 20/8/2020

Olanzapine and fluoxetine hydrochlorid https://www.accessdata.fda.gov/drugsatfda_docs/label/2009/021520s022lbl.pdf Accessed on 20/8/2020

Fluoxetine https://www.drugbank.ca/drugs/DB00472 Accessed on 20/8/2020

Fluoxetine https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a689006.html Accessed on 20/8/2020

Fluoxetine https://www.drugs.com/fluoxetine.html Accessed on 20/8/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड