क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 2, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

कुछ लोगों के दिल और दिमाग में सेक्स को लेकर बहुत तीव्र इच्छा हर वक्त होती है। ऐसे में उन्हें कई बार ऐसा लगता है कि उनकी तीव्र कामेच्छा उनके लिए खतरनाक ना साबित हो जाए। ऐसा इसलिए होता है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शारीरिक जरूरतें भी बदलने लगती हैं। आज जहां युवा एक तरफ सेक्स ड्राइव की कमी से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अगर तीव्र कामेच्छा है तो वो भी परेशान हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कामलिप्सा या तीव्र कामेच्छा के कारण और निवारण क्या हैं। 

और पढ़ें : पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

क्या तीव्र कामेच्छा होना सही है?

सभी के अंदर सेक्स को लेकर इच्छा या सेक्स ड्राइव होती है। सेक्स करने के लिए अंदर से आने वाली इच्छा को ही कामेच्छा कहते हैं। कुछ लोगों में कामेच्छा सामान्य होती है, यानी कि एक स्वस्थ्य इंसान की एक दिन में एक या दो बार सेक्स करने की इच्छा होना सामान्य कामेच्छा कही जाती है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति हर पल सेक्स के बारे में सोचता है या उसको कामलिप्सा हमेशा होती है, तो उसमें कामेच्छा तीव्र है। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो सेक्स की इच्छा पूरी उम्र में बदलती रहती है। इसके अलावा ये दिनों, हफ्तों, महीनों और साल में अलग-अलग हो सकती है। कहने का मतलब ये हैं कि कभी हाई तो कभी लो। ऐसे में अगर आपकी तीव्र कामेच्छा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा होना आपके उम्र के लिहाज से सही हो सकता है। लेकिन अगर यही कामलिप्सा हमेशा ज्यादा बनी रहती है तो वह सही नहीं है। इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर और सेक्सोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए। 

कामेच्छा का लेवल कितना होना सही है?

ऐसा कोई मानक नहीं है जिसमें कामेच्छा को तौला जा सके। लेकिन अगर आप हर हफ्ते में पांच से छह बार सेक्स करते हैं तो आपकी कामेच्छा सामान्य है। वहीं अगर हफ्ते में 12 से 14 बार सेक्स करते हैं को आपकी कामेच्छा तीव्र है। आपकी कामेच्छा के लेवल का ज्यादा या कम होना निम्न चीजों पर निर्भर करता है :

इसके अलावा अगर आपको अचानक से ऐसा महसूस होने लगा है कि आपको कुछ दिनों से तीव्र कामेच्छा हो रही है तो इस विषय में पहले अपने पार्टनर से इस बारे में पूछें। इसके बाद खुद से एनालिसिस करें कि क्या आपको सेक्स की इच्छा अभी कुछ दिनों से ज्यादा होने लगी है? इससे आप अपनी बढ़ती कामलिप्सा को समझ सकते हैं।

और पढ़ें : ये 7 बातें बताती हैं सेक्स की लत के शिकार हैं आप

तीव्र कामेच्छा होने के कारण क्या हैं?

कामलिप्सा में बढ़ोतरी होने के निम्न कारण हो सकते हैं : 

स्ट्रेस कम होना

स्ट्रेस और कामेच्छा का सीधा संबंध है। जब स्ट्रेस ज्यादा होता है तो कामेच्छा कम हो जाती है और जब स्ट्रेस कम होता है तो कामेच्छा बढ़ जाती है। यह एक कारण हो सकता है कि आपकी कामेच्छा तीव्र हो गई है। ये आपके लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है। 

आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है

अगर आप में कामलिप्सा है और आप सेक्स को लेकर एक्सपैरिमेंट करते रहते हैं तो आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है। अच्छा मानसिक स्वास्थ्य भी तीव्र कामेच्छा होने का कारण हो सकता है। इस स्थिति में आपको सेक्स के लिए ऑन करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके अंदर सेक्स की जिज्ञासा का होना ही आपके सेक्स लाइफ को हैप्पी बना सकती है। 

और पढ़ें : तांत्रिक सेक्स क्या है? जानिए रेगुलर सेक्स और इसमें क्या अंतर है?

ज्यादा एक्सरसाइज करने के कारण

कुछ लोगों को ज्यादा एक्सरसाइज करने की आदत होती है। कई बार अच्छा वर्कआउट या एक्सरसाइज भी कामेच्छा के लिए जिम्मेदार होती है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से निम्न फायदे होते हैं :

इन कारणों से ही कामलिप्सा ज्यादा होती है, जो एक हेल्दी लाइफ का संकेत है।

हॉर्मोंस के कारण

उम्र बढ़ने के साथ सभी में हॉर्मोनल चेंजेस होते हैं। जिसके बाद सेक्स करने की इच्छी तीव्र हो जाती है। इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो जाती है। (PLZ ELABORATE THIS, SPECIFY AGE) 

दवाओं के कारण भी होती है कामलिप्सा

कुछ दवाओं के कारण भी सेक्स के लिए इच्छा में बदलाव देखे गए हैं। जैसे- एंटीडिप्रेसेंट, बर्थ कंट्रोल पिल्स, बीटा ब्लॉकर्स तीव्र कामेच्छा के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसलिए दवाओं के होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से जरूर बात करें। 

ओव्यूलेशन के समय होती है तीव्र कामेच्छा

महिलाओं में ओव्यूलेशन के समय होने वाले साइकिल के कारण तीव्र कामेच्छा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ओव्यूलेशन पीरियड में फर्टिलिटी के चांसेज होते हैं। इसलिए महिलाओं में सेक्स को लेकर तीव्र इच्छा होती है। 

और पढ़ें : कंडोम के साथ ओरल सेक्स करना कितना सुरक्षित है, जानिए इस आर्टिकल में

कामलिप्सा ज्यादा होने के क्या नुकसान हैं?

  • तीव्र कामेच्छा होने से आप अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ना ही आप अपना सोशल टाइम या सोने का समय भी सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं। 
  • हमेशा कामेच्छा ज्यादा होने से आपको सपने भी आते रहते हैं। जिस कारण से आप खुद को शर्मिंदा भी महसूस कर सकते हैं। ज्यादा सेक्स या हस्तमैथुन करने से आपके जननांगों में दर्द हो सकता है।
  • कामलिप्सा ज्यादा होने से आपको ज्यादा सेक्स करने की आदत पड़ जाती है, जिस कारण आप किसी के साथ भी सेक्स करने के लिए तैयार हो सकते हैं। इसके अलावा यह रेप जैसे अपराध की तरफ भी ले कर जाता है। 
  • ज्यादा सेक्स ड्राइव होने से आपको किसी भी तरह के रिलेशनशिप में रहने से डर लगता है। आप सोचते हैं कि आप संतुष्ट नहीं हो पाएंगे और ऐसी स्थिति में कई लोगों के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप में हो सकते हैं। 

और पढ़ें : लेस्बियन सेक्स कैसे होता है? जानें शुरू से लेकर अंत तक

तीव्र कामेच्छा को कैसे कम करें?

सेक्स की ज्यादा इच्छा होने पर आपको अगर समस्या हो रही है तो आप निम्न टिप्स को अपना कर अपनी कामलिप्सा को कम कर सकते हैं :

माइंड को डायवर्ट करें

एक रिसर्च के अनुसार ज्यादतर मामलों में एक बात सामने आई है कि सेक्स की ज्यादा इच्छा होने पर लोग ऑफिस के वॉशरूम में हस्तमैथुन करते हैं। दूसरी तरफ, कुछ लोग सेक्स वर्कर के पास भी जाते हैं। इससे आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। ऐसे में जब भी आपको सेक्स की इच्छा ज्यादा हो तो अपने ध्यान को कहीं और लगाएं। 

आप अपना माइंड डायवर्ट करने के लिए निम्न काम कर सकते हैं : 

पार्टनर या दोस्तों से बात करें

अगर आप अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं हैं तो अपने पार्टनर या दोस्तों से बात करें। अपनी सोच के बारे में बताएं, अपनी सेक्स की इच्छा के बारे में बात करें। ये सोचें कि आपको अपनी लाइफ में क्या करना है। इससे आपको अपनी कामलिप्सा को कम करने में मदद मिलेगी। 

काउंसलर या डॉक्टर से मिलें

आप अपने डॉक्टर से मिलकर अपनी ज्यादा सेक्स इच्छा से जुड़ी पूरी समस्या बताएं। इससे आपको बेहतर इलाज और थेरिपी मिल सकेगी। हमेशा याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं। आप जैसे बहुत से लोग हैं। 

इस तरह से आपने जाना कि तीव्र कामेच्छा होना सामान्य बात है, लेकिन अगर आपको इससे समस्या हो रही है तो आप बताए गए उपायों को कर सकते हैं। इससे आपका जीवन सामान्य हो सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए कैसे प्राप्त करें संभोग सुख

संभोग सुख से जुड़ी हर वो बात जानें, जो कपल्स को जानना है जरूरी। जानिए कैसे पा सकते हैं सेक्स ऑर्गेज्म और कैसे करें पार्टनर को उत्तेजित व क्या करें-क्या न करें, पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

पहली तिमाही में सेक्स करना है कितना घातक, किस प्रकार की हो सकती है समस्याएं

पहली तिमाही में सेक्स किसी करना चाहिए और किसे नहीं, इस दौरान डॉक्टरी सलाह लेना कितनी जरूरी है, जानें सेक्स के बाद ब्लीडिंग होने पर क्या कना चाहिए?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

महिलाओं और पुरुषों को आखिर क्यों होता है सेक्स के दौरान दर्द?

सेक्स के दौरान दर्द होने के कारण, लक्षण के साथ इससे कैसे बचाव किया जाए जानें। वहीं महिला हो या पुरुष सेक्स के दौरान दर्द से कैसे पाए निजात जानें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh

लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, एक सर्वे में सामने आई कई चौंकाने वाली बातें

लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, कैसे लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, सेक्स प्रोडक्ट्स क्या है, Sex toy का इस्तेमाल कैसे करते हैं, sale of Sex toy in lockdown

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Recommended for you

क्यों मुझे सेक्स करने का मन करता है

क्यों सेक्स करने का मन करता है, जानें पुरुषों-महिलाओं में आखिर क्यों जगती है यह फीलिंग्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 10, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन

जानें सेक्स समस्या के लिए आयुर्वेद में कौन-से हैं उपाय?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mishita Sinha
प्रकाशित हुआ अगस्त 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
रोते हुए सेक्स

जानें, रोते हुए सेक्स और बाद में रोना क्या सामान्य है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish Singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
सेक्स फैक्ट्स/sex facts

सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें