home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Timolol : टिमोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Timolol : टिमोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

टिमोलोल का उपयोग किस लिए किया जाता है?

हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के इलाज में टिमोलोल को दूसरी दवाइयों के साथ या अकेले इस्तेमाल किया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इस दवा को हार्ट अटैक आने के बाद भी इस्तेमाल किया जाता है जिससे दूसरी बार होने वाले हार्ट अटैक को रोका जा सके।

यह दवा ड्रग्स के एक समूह से संबंधित होती है, जिसे बीटा ब्लॉकर्स कहते हैं। यह शरीर मे मौजूद नैचुरल पदार्थ जैसे हार्ट और ब्लड वेसेल्स पर इपिनेफ्रिन के एक्शन को ब्लॉक करने का काम करता है। इससे हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर और हार्ट पर पड़ने वाला तनाव कम होता है।

इसके अलावा यह दवा माइग्रेन की वजह से होने वाले सिर दर्द को रोकने में भी इस्तेमाल होती है।

मैं टिमोलोल को कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा को डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक रोजाना एक या दो बार भोजन या बिना भोजन के साथ लिया जा सकता है।

इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के दौरान इस दवा की एक दिन में 60 मिलीग्राम से ज्यादा खुराक नहीं लेनी चाहिए। माइग्रेन को रोकने के लिए दिन में 30 मिलीग्राम से ज्यादा खुराक नहीं लेनी चाहिए।

इस दवा के ज्यादा फायदे लेने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें रोजाना इस दवा को एक ही समय पर लें।

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए आपको इसके पूरे फायदे मिलने से पहले कई हफ्ते का समय लग सकता है। अगर आप बेहतर भी महसूस करें तब भी इसका इस्तेमाल जारी रखें। ज्यादातर लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है वो बीमार महसूस नहीं करते हैं।

सीने में होने वाले दर्द या माइग्रेन को रोकने के लिए यह जरूरी है कि आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार अचानक अटैक से राहत पाने के लिए अन्य दवाओं (उदाहरण के लिए, सीने में दर्द के लिए जीभ के नीचे रखी गई नाइट्रोग्लिसरीन गोलियां, माइग्रेन के लिए ‘ट्रिप्टान’ ड्रग जैसे सुमैट्रिप्टन) का उपयोग करें। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

अगर आपकी स्थिति में कोई सुधार नही हो रहा है या स्थिति और अधिक खराब हो रही है (जैसे आपका ब्लड प्रेशर रीडिंग बढ़ता ही जा रहा है या ज्यादा ही है, अगर आपको सीने में दर्द या माइग्रेन की समस्या अक्सर होती है तो अपने डॉक्टर को बताएं।

मैं टिमोलोल को कैसे स्टोर करूं?

टिमोलोल को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। टिमोलोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में टिमोलोल के अलग-अलग ब्रांड है जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के टिमोलोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Zolpidem : जोल्पिडेम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

टिमोलोल के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आपको टिमोलोल से या किसी दूसरे तरह की एलर्जी है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस प्रोडक्ट में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती हैं, जिनसे एलर्जी या दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

अगर आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं है तो इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं जैसे हृदय गति संबंधी समस्याएं (जैसे हार्ट बीट का कम होना, सेकेंड या थर्ड डिग्री आट्रियोवेंट्रिकुलर ब्लॉक), हार्ट फेलियर, सांस संबंधी समस्या (जैसे अस्थमा, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इम्फिसिमा)।

इस दवा को लेने से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं खासकर अगर ये समस्याएं हैं जैसे स्थिर हार्ट फेलियर, किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी, थाइरॉइड की बीमारी (हाइपरथाइरॉइडिज्म), एलर्जिक रिएक्शन जिसमें इपिनेफरीन द्वारा इलाज की जरूरत हो, ब्लड प्रवाह संबधी समस्या (जैसे रेनॉड डिसीज, पेरिफेरल वस्कुलर डिसीज), मेंटल/मूड डिसऑर्डर (जैसे डिप्रेशन), मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं (माइस्थेनिया ग्रेविस)।

यदि आपको डायबिटीज है, तो यह प्रोडक्ट दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है, जो आमतौर पर आपको तब महसूस होता है जब आपका ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है (हाइपोग्लाइसीमिया)। ब्लड शुगर लेवल कम होने के अन्य लक्षण, जैसे चक्कर आना और पसीना आना, इस दवा से प्रभावित नहीं होते हैं। यह प्रोडक्ट आपके ब्लड शुगर कंट्रोल को और अधिक मुश्किल बना सकता है। आप नियमित रूप से ब्लड शुगर चेक करवाएं और अपने डॉक्टर के साथ परिणाम को शेयर करें।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं यदि आपको हाई ब्लड शुगर के लक्षण जैसे प्यास/मूत्र का ज्यादा निकलना आदि महसूस हों। आपके डॉक्टर को आपकी डायबिटीज की दवा, व्यायाम कार्यक्रम या आहार को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

सर्जरी से पहले आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं अगर आप इस दवा को ले रहे हैं।

इस दवा से आपको सिर चकराने की समस्या हो सकती है। एल्कोहॉल या मारिजुआना आपके सिर चकराने की समस्या को और अधिक बढ़ा सकते हैं। इस स्थिति में जब तक आप सुरक्षित न महसूस करें तब तक आप ना तो ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी इस्तेमाल करें और ना ही कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत हो। अगर आप मारिजुआना का इस्तेमाल कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है वैसे वैसे किडनी की कार्य क्षमता कम होती जाती है। यह दवा किडनी द्वारा बाहर निकलती है। इसलिए बुजुर्ग लोगों में साइड इफेक्ट्स होने की संभावना ज्यादा होती है, जिसमें सिर चकराना और थकान शामिल हैं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में टिमोलोल के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। टिमोलोल लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। युएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार टिमोलोल प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी-सी (pregnancy risk category C) के अंतर्गत आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोडा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान के पॉजिटिव प्रमाण
  • X= निषेध
  • N= कुछ पता नहीं

प्रेग्नेंसी के दौरान आप इस दवा को तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। यह पैदा होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। इस दवा के फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें।

यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर सकती है, जिससे नर्सिंग बेबी पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें।

यह भी पढ़ें : Amoxicillin : एमोक्सिसिलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट

टिमोलोल के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

थकान, हार्ट बीट कम होना और सिर चकराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कभी-कभी सेक्स क्षमता भी कम हो सकती है। अगर ये प्रभाव बने रहते हैं या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को तुरंत बताएं।

सिर चकराने और सिर हल्का होने की समस्या को कम करने के लिए आप अगर लेटे हैं या बैठे हैं तो धीरे से उठें।

इस दवा के इस्तेमाल से आपके हाथों और पैरों में ब्लड सप्लाई कम हो सकती है जिससे वो ठंडे पड़ सकते हैं। स्मोकिंग इस प्रभाव को और अधिक बढ़ा सकते हैं। इसलिए तंबाकू के इस्तेमाल से दूर रहें।

याद रखें आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है, क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में इसके फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग जो इस दवा का इस्तेमाल कर रहें हैं उनमें साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

अगर आपको ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो अपने डॉक्टर को बताएं जैसे हार्ट बीट कम होना, सिर चकराना, बेहोशी, उंगलियों और अंगूठे का नीला पड़ना, सांस लेने में दिक्कत होना, हार्ट फेल्योर के नए लक्षण आना या उनका खराब स्थिति में पहुंच जाना (जैसे सांसो का रुकना, घुटने/पैरों में सूजन, असामान्य थकान होना, अचानक वजन बढ़ना), मेंटल/मूड में बदलाव (जैसे कन्फ्यूज, मूड बदलना, डिप्रेशन)।

इस दवा के इस्तेमाल से कभी कभी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन होते हैं। अगर आपको ये सारे लक्षण महसूस हो तो आपको मेडिकल अटेंशन की जरूरत है जैसे चकते पड़ना, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे/जीभ/गले मे), सिर चकराना, सांस लेने में दिक्कत आदि।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं टिमोलोल के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

इस दवा को लेने से पहले आप जो भी प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन/हर्बल ड्रग इस्तेमाल करते हैं, उस बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं, खासकर फिंगोलीमॉड या ड्रग जो लिवर एंजाइम को प्रभावित करते हैं, जोकि शरीर से टिमोलोल को बाहर निकालते हैं (जैसे क्विनीडीन, एसएसआरआई, SSRI एन्टीडिप्रेसेंट जैसे फ्लुऑक्सेटिन)।

कुछ प्रोडक्ट में ऐसी सामग्री होती हैं जो आपके हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देते हैं। अगर आप इनका इस्तेमाल कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं और पूछें कि उन्हें कैसे सुरक्षित इस्तेमाल किया जा सकता है (खासकर कफ और सर्दी के प्रोडक्ट, डाइट एड्स या एनएसएआईडीएस, NSAIDs जैसे आईबुप्रोफेन/नैप्रोक्सेन)।

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो टिमोलोल उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है, जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमे प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रेस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बन्द करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ टिमोलोल लेना सुरक्षित है?

टिमोलोल आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

टिमोलोल के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

टिमोलोल आपके स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिये अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ें : Glimepiride : ग्लिमेपिराइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

वयस्कों के लिए टिमोलोल की क्या खुराक होती है?

हाइपरटेंशन के लिए सामान्य एडल्ट खुराक :

प्रारंभिक खुराक: 10 मिलीग्राम ओरल दिन में दो बार

मेंटिनेंस खुराक: 10 से 20 मिलीग्राम ओरल दिन में दो बार

अधिकतम खुराक: 30 मिलीग्राम ओरल दिन में दो बार

कमेंट:

-खुराक को बढ़ाने के बीच मे कम से कम सात दिन का अंतराल होना चाहिए।

-यह ड्रग थियाजाइड डाईयूरेटिक के साथ या दूसरे एन्टीहाइपरटेंसिव एजेंट के साथ इस्तेमाल की जा सकती है।

उपयोग: अकेले हाइपरटेंशन के लिए या दूसरे एन्टीहाइपरटेंसिव एजेंट के साथ खासकर थियाजाइड टाइप डाइयूरेटिक

बच्चों में टिमोलोल की क्या खुराक होती है?

बच्चों में इस दवा की खुराक के बारे में नही बताया गया है। यह आपके बच्चे के लिए असुरक्षित हो सकता है। इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले इसके सुरक्षित उपयोग के बारे में पता होना चाहिए। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

टिमोलोल कैसे उपलब्ध होता है?

टिमोलोल निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है:

  • ओरल टैबलेट
  • कंपाउंडिंग पाउडर

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप टिमोलोल की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक न लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें:-

पेट में जलन कम करने वाली दवाईयों को लगाना होगा वॉर्निंग लेबल

एड्स(AIDS) की नई दवा 2020 में होगी उपलब्ध, कम होंगे इसके साइड इफेक्ट

Drug addiction : ड्रग एडिक्शन क्या है?

जानिए कैसे आप भी ‘ड्रग्स’ लेते हैं हर बार

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Timolol Dosage/ https://www.drugs.com/dosage/timolol.html/ Accessed on 20/01/2020

Timolol Maleate/ https://www.webmd.com/drugs/2/drug-5435/timolol-oral/details/Accessed on 20/01/2020

Timolol Ophthalmic/https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682043.html/ Accessed on 20/01/2020

A Randomized Study Evaluating the Efficacy and Safety of Timolol Ophthalmic Solution as an Acute Treatment of Migraine/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03836664/Accessed on 20/01/2020

Determination That TIMOPTIC (Timolol Maleate Ophthalmic Solution), 0.25 Percent and 0.5 Percent, Was Not Withdrawn From Sale for Reasons of Safety or Effectiveness/https://www.federalregister.gov/Accessed on 20/01/2020

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड