home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बानी जे की फिटनेस और मस्क्यूलर बॉडी का राज है 'फाइव फैक्टर डायट'

बानी जे की फिटनेस और मस्क्यूलर बॉडी का राज है 'फाइव फैक्टर डायट'

गुरबानी जज या बानी जे इंडिया में एक फिटेनेस फ्रीक के रूप में जानी जाती है। यह फिटनेस क्वीन इस साल आपना 32वां जन्मदिन मना रही हैं। बानी जे की फिटनेस भारतीय महिलाओं के लिए एक इंस्पिरेशन बन गई है। बानी जे की फिटनेस के फोटोज और वीडियोज आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर देख सकते हैं। वे अक्सर यहां इन्हें शेयर करती रहती हैं। इन्हें देखकर कोई भी जिम जाने या वर्कआउट करने के लिए मोटिवेट हो सकता है। बानी जे एम टीवी के शो रोडिज से लाइमलाइट में आईं। उन्होंने रोडीज के चौथें सीजन में भाग लिया। इसके बाद बानी बिग बॉस 10 में दिखाई दीं। दोनों ही शो में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। बानी जे इसके बाद सफलता की सीढ़ी चढ़ती गईं और पहले वीडियो जॉकी और फिर उन्होंने वेब सीरीज तक का सफर तय किया।

बानी जे सिर्फ फिटनेस पर ही ध्यान नहीं देतीं बल्कि उन्होंने सारे स्टीरियोटाइप्स को तोड़ते हुए मस्क्युलर बॉडी भी बना ली है। महिलाओं का इस तरह की बॉडी बनाना और खासतौर पर एक्टिंग में हाथ आजमा रही महिलाओं की इस तरह की बॉडी बनाना भारत में आम नहीं है। बात जब बॉडी मॉडिफिकेशन्स की हो, तो भी बानी जे बोल्ड स्टेप्स लेने से नहीं कतराती हैं। बानी के शरीर पर काफी टैटूज हैं और वे इस बॉडी आर्ट को खुलकर फ्लॉन्ट भी करती हैं।

बानी जे की फिटनेस और वर्कआउट प्लान

बानी जे के इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाते ही आप देखेंगे कि वे जिम और अपने वर्कआउट को लेकर कितनी डेडिकेटेड हैं। बानी जे जिम में घंटों पसीना बहाती हैं। बानी को वेट लिफ्टिंग सेक्शन में ज्यादा समय बिताते देखा जा सकता है, जहां ज्यादातर महिलाएं जाना पसंद नहीं करतीं। यहीं कारण है कि बानी जे सोशल मीडिया पर ‘मस्क्यूलर क्वीन’ के नाम से फेमस हैं। बानी जे ने इसी हार्ड वर्क के कारण कमाल के एब्स, बाइसेप्स और शोल्डर पाएं हैं। वहीं एक्सरसाइज के अलावा बानी अपनी डायट का भी खास ख्याल रखती हैं।

बानी की फिटनेस के लिए ‘फाइव फैक्टर डायट’

पानी

मसल पेन को आराम देने और खुद को हाइड्रोटेड रखने के लिए बानी जे पानी का सहारा लेती हैं। इसके अलावा बानी टाइम और पानी की क्वांटिटी का भी खास ख्याल रखती हैं।

रेने मेल्टन, डायरेक्टर ऑफ न्यूट्रिशन फॉर सेंसई (ऑनलाइन वेट लॉस एंड न्यूट्रिशन प्रोग्राम) के मुताबिक, जब आप वर्कआउट करते हैं, तो आपके शरीर से पानी की खपत होती है। इस दौरान आपके पसीना बहाने और साथ ही तेज-तेज सांस लेने से शरीर में पानी की कमी होती है। ऐसे में अगर आप डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं, तो आप ठीक ढ़ंग से वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। आपको चक्कर आने या जल्दी थकान की समस्या हो सकती हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर आपके दिमाग के काम करने की क्षमता पर भी फर्क पड़ता है। इस तरह वर्कआउट के लिए शरीर में पानी की सही मात्रा मौजूद होनी चाहिए। पानी आपकी बॉडी को ल्यूब्रिकेट करता है। पानी के बिना इंसानी शरीर टीन के डिब्बे की तरह हो सकता है, जिसमें कोई फ्लेक्सिबिलिटी नहीं होगी। इसके अलावा पानी शरीर में कई जरूरी प्रक्रियाओं के लिए भी जरूरी होता है। यही कारण है कि बानी जे फिटनेस पर मेहनत करने के दौरान पानी का भी खास ख्याल रखती हैं।

बानी जे की फिटनेस डायट में शामिल है प्रोटीन

हैवी वर्कआउट और दिनभर की भागदौड़ को देखते हुए बानी दिन में 6 मील डायट प्लान को फॉलो करती हैं। बानी जे प्रोटीन के लिए फिश, चिकन और एग को लेती हैं। इसके अलावा कभी-कभी वे वेजिटेरियन ऑप्शन जैसे कि पनीर और टोफू को भी अपनी डायट में शामिल करती हैं।

बानी जे की फिटनेस डायट में प्रोटीन भी शामिल हैं। प्रोटीन मशल्स की ग्रोथ और रिपेयर होने के लिए जरूरी होते हैं। यहीं कारण है कि कई लोग वर्कआउट के साथ प्रोटीन सप्लीमेंट्स को शेक के रूप में पीते हैं। हालांकि प्रोटीन कब लेना चाहिए इसके समय को लेकर बहस चलती रहती है। कुछ लोग मानते हैं कि प्रोटीन शेक को वर्कआउट से पहले पीना चाहिए। वहीं दूसरे कहते हैं कि इन्हें वर्कआउट के बाद लेना चाहिए।

कार्ब्स

बानी मानती हैं कि कार्ब्स भी स्वस्थ शरीर के लिए उतने जरूरी हैं, जितने कि बाकी न्यूट्रीएंट्स। कार्ब्स की इनटेक पूरा करने के लिए बानी ब्राउन राइस और स्वीट पटेटो का सेवन करती हैं।

कार्ब्स शरीर को एनर्जी देने के लिए एक अच्छा सोर्स है। वर्कआउट से पहले सही मात्रा में कार्ब्स लेने से आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके शरीर में वर्कआउट के लिए एनर्जी बनी रहे। साथ ही यह भी जाने लें कि अलग-अलग तरह के कार्ब्स से शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ते हैं।

सिंपल कार्ब्स – ये शक्कर होती है, जो शरीर में एनर्जी को तुरंत मुहैया कराती है। इसका सबसे आम स्त्रोत व्हाइट ब्रेड है।

कॉम्पलेक्स कार्ब्स – इसमें फाइबर और स्ट्रार्च भी शामिल है। इनसे धीमी और लंबे समय तक ऊर्जा की आपूर्ति होती है। सारे ही अनाज कॉम्पलेक्स कार्ब्स के अच्छे सोर्स होते हैं।

कैफिन

बानी जे की फिटनेस का राज कैफीन भी है। मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए बानी कॉफी को चुनती हैं। वर्कआउट के पहले और बाद में बानी कॉफी जरूर पीती हैं।

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स भी बानी जे की फिटनेस का राज

बानी जे का पसंदीदा नाश्ता कॉम्प्लेक्स कार्ब्स जैसे ओटमील(दलिया) है। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स उनके कोलेस्ट्रोल पर भी काबू रखने में मदद करता है।

नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा की गई

और पढ़ें:

Sakshi Dhoni Birthday: अपनी फिटनेस की वजह जीवा को मानती हैं साक्षी धौनी

Virat Kohli Birthday: ‘हाई एल्टिट्यूड मास्क’ भी है विराट की फिटनेस का राज

पुश अप वर्कआउट फिटनेस के साथ बढ़ाता है टेस्टोस्टेरॉन, जानें इसके फायदे

फिटनेस के बारे में कितना जानते हैं, इस क्विज को खेलें और जानें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What to eat before a workout to lose weight and build muscle – https://www.medicalnewstoday.com/articles/322963.php – accessed on 19/12/2019

Water Tips for Efficient Exercise – https://www.webmd.com/fitness-exercise/features/water-for-exercise-fitness#1 – accessed on 19/12/2019

Should You Have a Protein Shake Before or After Your Workout? – https://www.healthline.com/nutrition/protein-shake-before-or-after-workout – accessed on 19/12/2019

The best foods to fuel a workout – https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/fitness/in-depth/the-best-foods-to-fuel-a-workout/art-20269958 – accessed on 19/12/2019

Bani J’s Instagram Is Like A Treat For Fitness Freaks!

accessed on 26/11/2019

Bani J’s fitness routine will inspire you

accessed on 26/11/2019

Bani J, Anna Victoria: These Instagram babes set fitness goals

accessed on 26/11/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Govind Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 26/11/2019
x