home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अब फैट को कहें 'बाय'और फिटनेस को कहें 'हाय'

अब फैट को कहें 'बाय'और फिटनेस को कहें 'हाय'

कहते हैं कि शरीर भगवान की देन है। हम जितना इसका ख्याल रखते हैं, उतना ही ये हमें खुशी देता है। लेकिन, कुछ लोग अपने शरीर से खुश नहीं रहते हैं। वजह ये नहीं है कि वो अपना ध्यान नहीं रखते हैं या फिर लापरवाह हैं। बात सिर्फ इतनी सी है कि वो अपने शरीर को फिट रखने के लिए प्रयास करते हैं लेकिन, सफलता हाथ नहीं लगती है। अब आप लोगों को चिंता करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। हैलो स्वास्थ्य की ओर से एक सीरिज शुरू की जा रही है जिसका नाम है #FatSeFitnessTak (फैट से फिटनेस तक)। इस सीरीज में आपको मोटापे से फिटनेस तक का सफर तेय करने वाले लोगों की इंस्पिरेशनल कहानी बताई जाएगी। यकीनन, ये आपको प्रेरणा देने के साथ ही आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएगा। आज की सीरीज में डॉ. श्रुति श्रीधर ने अंतरा मुरलीधरन के जीवन में आएं बदलाव को साक्षात्कर के माध्यम से जाना। आप भी पढ़ें और समझें कि कैसे हो सकते हैं आप भी ‘फैट से फिट’।

और पढ़ें : यूं ही नहीं हैं देश के प्रधान एकदम फिट, जानिए टाइम मैनेजमेंट से लेकर फिटनेस तक का फंडा…

नाम – अंतरा मुरलीधरन

ऊंचाई – 154 सेमी

अधिकतम दर्ज वजन – 80 किलोग्राम

कम किया – 26 किलोग्राम

वजन कम करने की अवधि – 1.5 वर्ष

सबसे पहले तो आप अपने बारे में कुछ बताएं?

मैं अंतरा मुरलीधरन हूं। मैं 23 साल की कटास्ट्रफि (Catastrophe) मॉडलिंग एनालिस्ट हूं। मुझे विभिन्न संस्कृतियों और धर्म के बारें में पढ़ना अच्छा लगता है। मैं गायका के साथ ही भरतनाट्यम डांसर और जुनून से एक शौकिया अर्थशास्त्री हूं।

आपको शरीर में बदलाव कब महसूस हुआ ?

ये दिलचस्प कहानी है। मेरा वजन धीरे-धीरे बढ़ रहा था। पहले तो मुझे इसके बारें में ज्यादा कुछ पता नहीं चला। मैं रोज डांस प्रैक्टिस करती थी। कुछ दिनों बाद मुझे एहसास हुआ कि मेरा शरीर डांस (Dance) के वक्त सही मूवमेंट नहीं कर रहा है। मैं समझ गई थी कि ये सब ज्यादा वजन (Weight) के कारण हो रहा है। मैं अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान नहीं थी क्योंकि घर में सब कह रहे थे कि अब मैं सुंदर लग रही हूं।
इन सब चीजों को समझने में मुझे थोड़ा वक्त लगा लेकिन, तब तक मेरा वजन और ज्यादा बढ़ गया था। मुझे अस्वस्थता लग रही थी। कमजोरी (Weakness) के साथ ही मुझे दूसरी बीमारियों का डर भी सता रहा था। सबकी बातों को छोड़कर मैंने एक फैसला लेने का निणर्य किया। मुझे ये पता चल चुका था कि सुंदरता से कहीं पहले स्वास्थ्य आता है। फिर मैंने अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की ठानी। जब कोई वजन कम करता है तो उसके चेहरे में एक चमक दिखाई पड़ती है। बस मैं इसी को महसूस करना चाहती थी।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

फैट से फिटनेस तक-Fat to fitness

आपका डायट प्लान (Diet plan) क्या है ?

मैं खाने की काफी शौकिन थी और वजन कम करना मेरे लिए एक बड़ा टास्क था। अपने पसंद के खाने से समझौता करना मेरे लिए इतना आसान नहीं था। लेकिन, मैंने इसे पूरा किया और जीत भी हासिल की। क्योंकि वजन कम करने में डायट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक्सरसाइज के साथ 1200 कैलोरी की डायट पर मैं अभी तक स्टक हूं।ये है मेरे दिनभर की डायट-

नाश्ता – दो रोटी, 1 कप सब्जी और 1 ग्लिास दूध और कभी-कभी ड्राई फ्रूट्स भी ।

दोपहर का भोजन – सांभर या रसम के साथ 1 कप चावल, 1 कप सब्जी, 1 कप दही चावल।

शाम का नाश्ता – वेजिटेबल / वेजिटेबल फ्रेंकी / 2 डोसा / 4 इडली / 1 कप दही के साथ मुरमुरा ।

डिनर – मैं शाम को भारी नाश्ता करती थी, इसलिए रात में खाना नहीं खाती थी।

वर्कआउट – भरतनाट्यम और समय मिलने पर वॉक ।

प्री-वर्कआउट मील – मैं खाने के तीन घंटे बाद जॉग करती थी।

पोस्ट वर्कआउट मील – एक ग्लिास ठंडे पानी के साथ नींबू का रस। मैं अपने वर्कआउट के दौरान और उसके बाद नींबू पानी जरूर लेती हूं। लगभग 20 मिनट बाद शाम का नाश्ता करती हूं।

खाने में क्या पसंद है ?

fat

आपका पसंदीदा कम कैलोरी वाला भोजन क्या है ?

ब्राउन राइस और ग्रीन वेजिटेबल्स ।

आपका फिटनेस सीक्रेट क्या है ?

चॉकलेट या फिर जंक फूड (Junk food), पर लिमिट में खाएं।

वजन बढ़ने के बाद किन दिक्कतों का सामना किया ?

ऐसे समय में विल पावर कमजोर हो जाता है। जब मैं मोटी थी तो खुद को सुस्त और कमजोर महसूस करती थी। हमे अपनी सहनशक्ति को कमजोर नहीं करना चाहिए। मुझे ये बात समझ आ गई थी कि सही तरीके को अपनाकर मुझे वजन कम करना है।

लाइफस्टाइल में कैसे बदलाव किया ?

मैंने अपनी डांस प्रैक्टिस को एक बार फिर से चांस दिया। अब मैं कॉन्फिडेंट फील कर रही थी। मैंने रोजाना जॉगिंग (Joging) और एक्सरसाइज (Workout) शुरू कर दी थी।

अब आप फिट हैं तो कैसा महसूस करती हैं?

मैं किसी भी तरह के कपड़े पहन सकती हूं। जो मैं पहनना चाहती हूं अब सब कुछ फिट बैठता है।

अब से 10 साल बाद आप खुद को कहां पाते हैं ?

कोशिश रहेगी कि अब कभी वेट गेन न करूं। खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहती हूं।

आपका लोएस्ट प्वाइंट क्या रहा ?

थैंक गॉड ! मुझे ऐसा कुछ भी महसूस नहीं हुआ क्योंकि मेरा परिवार मेरे साथ था।

और पढ़ें : फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

क्या इस दौरान कोई सबक भी मिला ?

सिर्फ कॉस्मेटिक (Cosmetic) के कारण या किसी को प्रभावित करने के लिए वजन कम करने या वजन बढ़ाने की कोशिश बिल्कुल न करें। जो भी करें, अपने लिए करें। आपकी हेल्थ बहुत मायने रखती है।

पाठकों को क्या सलाह देना चाहेंगी ?

कभी हार मत मानो। वजन एक दिन में कम नहीं होगा। इसके लिए आपको समय देना होगा। संयम बनाएं और प्लान पर काम करते रहें। आप महसूस करेंगे कि आपका शरीर पहले से बेहतर होता जा रहा है।

इन बातों पर भी करें गौर :

कॉलेज लाइफ में हर कोई एंजॉय करता है और करना भी चाहिए। लेकिन, याद रखें कि इस दौरान खान-पान का असर लाइफटाइम रहता है। साथ ही कुछ बातों पर गौर किया जाए तो आप फिट रहेंगे।

1. जंक फूड खाने से बचें। अगर आपको बाहर ही खाना है तो तले हुए भोजन से बचें हेल्दी खाना खाएं।

2. हाइड्रेटेड रहें। कोशिश करें कि तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें। ये आपके शरीर को नमी प्रदान करने के साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ाता है।

3. कहते हैं कि ‘शौक बड़ी चीज होती है’ और उसे पूरा करने का हौसला रखें।

ये रही अंतरा मुरलीधरन की फैट टू फिटनेस तक का सफर। उन्होंने कैसे और आसान तरीके से अपने एक्स्ट्रा बॉडी वेट को बैलेंस किया यह तो आसानी से समझा जा सकता है। अगर आपभी वेट लॉस करना चाहती हैं या चाहते हैं, तो सबसे पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन करें। डॉक्टर से कंसल्टेशन इसलिए जरूरी है कि वो आपके हेल्थ कंडिशन को समझेंगे और फिर उस अनुसार आपको डायट फॉलो करने की सलाह देंगे।

बॉडी वेट बैलेंस बनाये रखने के लिए नीचे दिए वीडियो लिंक करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Lose Weight and Keep It Off/https://www.helpguide.org/articles/diets/how-to-lose-weight-and-keep-it-off.htm/Accessed on 22/07/2021

Tips to Keep the Weight Off/https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/17633-weight-management-tips/Accessed on 22/07/2021

The Best (and Only) Weight Loss Tips You Need to Know/https://health.clevelandclinic.org/the-7-best-weight-loss-tips-youll-ever-read/Accessed on 22/07/2021

The Mayo Clinic Diet: A weight-loss program for life/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/weight-loss/in-depth/mayo-clinic-diet/art-20045460/Accessed on 22/07/2021

8 Ways to Lose Belly Fat and Live a Healthier Life/https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/8-ways-to-lose-belly-fat-and-live-a-healthier-life/Accessed on 22/07/2021

Guidelines for Losing Weight/https://www.ucsfhealth.org/education/guidelines-for-losing-weight/Accessed on 22/07/2021

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट a week ago को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x