home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेयर हो बॉडी हो या फिर मौनी रॉय की बंगाली खूबसूरती, किसी भी चीज को ग्रांटेड नहीं लेती हैं यह "नागिन"

हेयर हो बॉडी हो या फिर मौनी रॉय की बंगाली खूबसूरती, किसी भी चीज को ग्रांटेड नहीं लेती हैं यह "नागिन"

मौनी रॉय का नाम जहन में आते ही सबसे पहले उनकी खूबसूरती और फिर उनकी आवर ग्लास शेप बॉडी (hour glass shape body) सामने आ जाती है। इसलिए हर लड़की मौनी की तरह दमकती स्किन और आवर ग्लास शेप बॉडी की ख्वाहिश रखती है। सच यह है कि मौनी अपनी स्किन और बॉडी दोनों का पूरा ख्याल रखती हैं। कलर्स पर आने वाले नागिन सीरियल के कारण ‘नागिन’ नाम से फेमस मौनी का मानना है कि हमे अपनी स्किन, बाल या बॉडी किसी को भी ग्रांटेड नहीं लेना चाहिए। यदि आप आलस करेंगे तो, अच्छी स्किन और अच्छी बॉडी की भी ख्वाहिश नहीं रखनी चाहिए। मौनी के इंस्टाग्राम पोस्ट से यह अंदाजा लगाना भी मुश्किल नहीं कि वह मेंटल हेल्थ को भी महत्वूर्ण समझती हैं। शायद यही कारण है कि वह ट्रैवलिंग का कोई चांस मिस नहीं करती हैं। आज हमारी खूबसूरत और लचीली नागिन का जन्मदिन है और वह इसे सेलिब्रेट करने के लिए एक बार फिर ट्रैवलिंग पर हैं। उनके जन्मदिन पर जानते हैं कि मौनी अपनी स्किन और बॉडी का ख्याल कैसे रखती हैं।

https://www.instagram.com/p/Bzh59-DhJ5z/?utm_source=ig_web_copy_link

टॉन्ड बॉडी के लिए डांस है पहला फंडा

मौनी एक ट्रेंड कथक डांसर हैं। डांस में वह कितनी माहिर हैं यह ‘केजीएफ’ मूवी में उनके ‘गली गली’ गाने को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। इस गाने में डांस और अच्छी बॉडी के लिए उनकी काफी तारीफ हुई थी। डांस के बारे में मौनी कहती हैं कि डांस वह एक्सरसाइज है जो, आपको कभी बोर नहीं करती। इसलिए यदि रोज आधे घंटे भी डांस कर लिया जाए तो, आप करीब 400 कैलोरी बर्न कर लेते हो। इससे बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है और मसलस स्ट्रोंग होती हैं।

https://www.instagram.com/p/By4d5DAhqMU/?utm_source=ig_web_copy_link

स्ट्रेचिंग और योगा हैं फेवरेट

मौनी का इंस्टाग्राम उनकी स्ट्रेचिंग और योग की वीडियो और फोटो से भरपूर है। स्ट्रेचिंग से स्टेमिना बढ़ता है। वहीं योगा बॉडी और माइंड दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। वह कितनी बड़ी फिटनेस फ्रीक हैं यह इंस्टाग्राम में उनकी जिम में स्ट्रेचिंग करते हुए, वजन घटाने का लक्ष्य, हर तरह की फोटो को देखकर पता चल जाता है। अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह अपनी डाइट और एक्सरसाइज का कितना ख्याल रखती हैं इस बात का पता भी इससे चल जाता है कि वह पहले बहुत स्किनी थीं और आज उनकी बॉडी आवर ग्लास शेप में है। यह वह शेप है जिसका सपना दुनिया की हर लड़की देखती है।

यह भी पढ़ें : फिट हैं इसलिए हिट हैं वर्ल्ड चैम्पियन पीवी सिंधु, जानें उनकी लाइफ स्टाइल


लाइफस्टाइल और डाइट को मानती हैं सबसे जरूरी

मौनी उन चुनिंदा लोगों में हैं, जिन्हें लगता है कि लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट ली जाए तो, जिम में पसीना बहाने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती। वह अपने खाने में खूब सारी सब्जियों और फलों का उपयोग करती हैं। उनका मानना है कि डाइटिंग के बजाए हर दो घंटे में कुछ न कुछ खा लेना चाहिए। इससे पाचन शक्ति बनी रहती है। मौनी का मानना है कि दिन में कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी पीना सेहत और दमकती स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। रॉय कहती हैं कि अच्छी बॉडी, हेल्थ और स्किन के लिए उनका सबसे पहला मंत्र है कि शराब, स्मोकिंग और आॅयली खाने से दूर रहें।

यह भी पढ़ें : नेचुरल दिखना पसंद करती हैं तापसी पन्नू

ऐसे रखती हैं बालों का ख्याल

मौनी बताती हैं कि शूटिंग की वजह से उन्हें बालों को रोज कर्ल या स्ट्रेट करना पड़ता है। इसकी वजह से बाल खराब होते हैं। इसलिए वह बालों को हमेशा साफ रखती हैं और उनमें रेगुलर तेल लगाती हैं।

लेजी पर्सन नहीं हैं मौनी

वह बताती हैं कि वह लेजी पर्सन नहीं हैं। बारह तेरह घंटे मेकअप और शूटिंग से आने के बाद भी वह कभी यह नहीं सोचती हैं कि थोड़ा ही मेकअप रह गया है तो, छोड़ दें। वह मेकअप साफ करके ही सोती हैं। अच्छी स्किन के लिए मौनी का मानना है कि स्किन को क्लीन रखने के साथ ही अच्छी तरह मॉइस्चराइज करें और रात को नाइट क्रीम लगाकर सोएं।

ट्रैवलिंग से मिलता है ब्रेक

ट्रैवलिंग का मौनी को कितना क्रेज है। यह भी उनके इंस्टाग्राम की फोटो को देखकर पता चल जाता है। ट्रैवलिंग से माइंड रिलेक्स होता है और रोजमर्रा की जिंदगी से ब्रेक पाकर आप रिफ्रेश भी महसूस करते हैं।

बता दें मौनी रॉय टीवी सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘देवों के देव महादेव’ और ‘नागिन’ में अपने बेहतरीन किरदारों के लिए जानी जाती हैं। बॉलीवुड में उनकी एंट्री अक्षय के साथ उनकी मूवी ‘गोल्ड’ के साथ हुई।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Weekend weight loss tips: Mouni Roy’s fitness routine and diet- get an hourglass figure like the actress/https://www.timesnownews.com/Accessed on 13/12/2019

Mouni Roy Beauty Secrets, Diet and Fitness Tips/https://tipsandbeauty.com/mouni-roy-beauty-secrets-diet-and-fitness-tips/Accessed on 13/12/2019

Being Skinny is Bad for You: Mouni Roy’s Fitness Secrets/https://www.ndtv.com/Accessed on 13/12/2019

You can’t miss Mouni Roy’s beauty evolution/https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/beauty/then-and-now-amazing-beauty-evolution-of-mouni-roy/photostory/62220326.cms/Accessed on 13/12/2019

Mouni Roy’s fitness secret REVEALED/https://www.pinkvilla.com/tv/news-gossip/mouni-roys-fitness-secret-revealed-401812/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x