home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खुल गया सारा के वेट लॉस का राज, फिटनेस एक्सपर्ट ने किया खुलासा

खुल गया सारा के वेट लॉस का राज, फिटनेस एक्सपर्ट ने किया खुलासा

सारा की फिटनेस के बारे में हर कोई जानता है। उनकी वेट लॉस जर्नी यंगस्टर्स को मोटीवेट करती है। सारा कई बार बता चुकी हैं कि वो टीनएज में पिज्जा और फास्ट फूड पर पूरी तरह से निर्भर थी। सोशल मीडिया में उनकी फैट टू फिट वाली फोटो अक्सर दिख जाती है। सारा ने अभी तक अपने इंस्टाग्राम में एक्सरसाइज की कोई खास फोटो अपलोड नहीं की थी। हाल ही में सारा की फिटनेस और न्यूट्रीशनल डॉक्टर सिद्धांत भार्गव ने मीडिया हाउस को दिए एक्सलूसिव इंटरव्यू में उनकी वेट लॉस जर्नी को शेयर किया। डॉक्टर सिद्धांत ने सारा के हेल्थ ट्रांसफॉर्मेशन के साथ PCOD से डील करने के उपाय भी शेयर किए।

आप सारा अली खान की बॉडी में इतना बड़ा परिवर्तन कैसे लाएं ?

सारा बहुत ही जिम्मेदार इंसान हैं। मैंने उनकी फिटनेस के लिए जो भी कहा, उन्होंने किया। उसको अच्छी तरह से पता है कि उसकी बॉडी के लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा। मैंने उसकी डायट को चेंज किया।सारा की फिटनेस शरीर की जरूरत के हिसाब से कुछ फूड एड किए। मैं एक फिटनेस कोच की तरह उसे हमेशा गाइड करता हूं। जब मुझे लगता था कि वो कुछ कमजोर पड़ रही है तो मैं उसे प्रेरित करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाता था।

लाइफस्टाइल और डायट को चेंज करने के लिए आपने क्या किया ?

उसे हमेशा से ही फास्ट फूड पसंद था। सारा की फिटनेस उसके अचानक से वजन बढ़ने की यही वजह थी। अब उसे पता चल गया था कि वेट कम करना है तो हेल्दी फूड के साथ दोस्ती करनी पड़ेगी। डायट में चेंज बहुत सिंपल था। मसल्स ग्रोथ और टोन को स्टिमुलेट करने के लिए डायट में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाया। इस कारण मेटाबॉलिक रेट सही हुआ और वेट लॉस शुरू हुआ। हेल्दी खाने से हार्मोन भी बैलेंस रहते हैं। स्मार्ट तरीके से अपनी डायट में कार्ब्स को शामिल करें। कार्डियो ने वेट लॉस में हेल्प की।

अभी क्या डायट फॉलो कर रही हैं सारा ?

सारा की फिटनेस का राज प्रोटीन की अच्छी मात्रा डायट में शामिल कर रही हैं। साथ ही चिकन, मछली और अंडा उनके खाने में रोज शामिल होता है। सारा की फिटनेस प्रोटीन के लिए पनीर खाना पसंद करती हैं। अपनी डायट में वो एवोकाडो और नट्स शामिल करती हैं। फाइबर के लिए ताजी सब्जियां अच्छा विकल्प है, इसलिए वो वेजिटेबल्स पर पूरा फोकस रखती हैं। साथ ही वर्कआउट के पहले कार्ब्स खाना पसंद करती हैं। उनके मिड-डे स्नैक्स में जामुन, दही, बीज और नट्स शामिल होते हैं। सारा आमतौर पर शूट के वक्त डायट चीट नहीं करती हैं लेकिन दो हफ्तों में एक बार ये हो ही जाता है।

और पढ़ें – PCOS से छुटकारा ​पाने के लिए ध्यान में रखें ये 9 बातें

सारा ने PCOD से कैसे सामना किया ?

सारा ने फिटनेस के मामले में परिपक्वता दिखाई। उसने इस समस्या को कभी भी बहाने के रूप में नहीं लिया। अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए सारा की फिटनेस का उदाहरण पेश किया है। उसने करीब 45 किलो वजन कम किया है। ये बड़ी बात है कि आप वजन कम करने के बाद उसे मेंटेन रखें। अब उसका PCOD भी नियंत्रण में है। इसके लिए व्यायाम और सही पोषण बहुत जरूरी है।

और पढ़ें – साउथ ब्यूटी काजल अग्रवाल के वर्कआउट और डायट में छुपे उनके फिटनेस सीक्रेट को जानिए

जो लोग PCOD से गुजर रहे हैं, उन्हें किस तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इस दौरान व्यायाम बहुत मायने रखता है। वेट ट्रेनिंग के दौरान कंवर्सिनल वेट ट्रेनिंग, टाइम और लो इंटेंसिटी वेट ट्रेनिंग जरूरी है। कार्डियोवस्कुलर ट्रेनिंग के दौरान स्थिर स्टेट कार्डियो और हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग जरूरी है।
रेस्ट और रिकवरी – इस प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। इसमें प्रत्येक वर्कआउट का डिटेल अलग-अलग होता है। शरीर के प्रकार के मुताबिक ये भिन्न हो सकता है।

और पढ़ें – एम एस धोनी डायट प्लान और फिटनेस सीक्रेट को समझें, ताकि उन्हीं की तरह रह सकें फिट

सारा की फिटनेस ट्रांसफारमेशन में कितना समय लगा?

ये अलग हो सकता है। किसी को कम समय लगता है और किसी को ज्यादा। इसका कोई शॉर्टकट नहीं है। आप अपना वसा कम करना होता है और पीरिएड्स को नियमित करना होता है। मेटाबॉलिज्म रेट को भी सही करना होता है। ये प्रोसेस सिर्फ सुंदरता के लिए नहीं है। आमतौर पर ट्रांसफॉर्मेशन में 4 से 6 महीने लग जाते हैं।

और पढ़ें – अगर चाहती हैं शिल्पा शेट्टी जैसा फिट होना, तो जानिए उनका फिटनेस मंत्र

PCOD की समस्या का सामना कर रही लड़कियों को आप क्या सुझाव देना चाहेंगे ?

अधिक प्रोटीन खाएं – चाहे आप शाकाहारी हों या नॉन वेजीटेरियन। प्रोटीन को डायट में शामिल करने से डरे नहीं। बॉडी के पर केजी वेट के अनुसार एक ग्राम प्रोटीन जरूर लें।

हेल्दी फैट खाएंफैट हार्मोंस का बेस बनाता है। पर्याप्त वसा न लेने पर हार्मोन बनने में दिक्कत आती है। सेचुरेटेड फैट ज्यादा न लें बल्कि पॉलीअनसेचुरेटेड फैट को शामिल करें। ओमेगा-3 महत्वपूर्ण हैफिश, फिश ऑयल,फ्लैक्स सीड, चिया सीड को जरूर शामिल करें।

लो जीआई कार्ब्स– इंसुलिन को बढ़ाने वाले कार्ब्स को खाने में न शामिल करें। खाने में फाइबर को शामिल करें और प्रोसेस्ड कार्ब्स और शुगर को इग्नोर करें।

एक्सरसाइज– शरीर के लीन मसल्स मास को बढ़ाएं। कार्डियो को बहुत ज्यादा न करें।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि सारा अली खान ने वजन कैसे कम किया और पीसीओडी को खुद पर हावी नहीं होने दिया। आप भी कुछ बातों का ध्यान रखकर इन समस्याओं से लड़ सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Sara Ali Khan shares pre-weight loss throwback pic- actress’ diet & workout secrets for flat abs revealed/https://www.timesnownews.com/Accessed on 10/12/2019

‘Nobody wants to see a 96-kilo lead actress,’ Sara Ali Khan on her weight loss transformation/https://timesofindia.indiatimes.com/Accessed on 10/12/2019

Sara Ali Khan’s Weight Loss Story – How She Beat PCOS/https://www.stylecraze.com/articles/sara-ali-khan-weight-loss/#gref/Accessed on 10/12/2019

Sara Ali Khan reveals story of her dramatic weight loss despite struggling with PCOD/https://www.hindustantimes.com/Accessed on 10/12/2019

This is How Sara Ali Khan Lost Extra Weight Before Entering Bollywood/https://www.news18.com/news/movies/this-is-how-sara-ali-khan-lost-extra-weight-before-entering-bollywood-2136201.html/Accessed on 10/12/2019

EXCLUSIVE: Sara Ali Khan’s weight loss process revealed by her fitness and nutritional doctor; read on/https://www.pinkvilla.com/lifestyle/health-fitness/exclusive-sara-ali-khan-s-weight-loss-process-revealed-her-fitness-and-nutritional-doctor-read-478024/Accessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/10/2019
x