home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Sushmita Sen Birthday: बेटियों और खुद को इन एक्सरसाइज से फिट रखती हैं सुष्मिता

Sushmita Sen Birthday: बेटियों और खुद को इन एक्सरसाइज से फिट रखती हैं सुष्मिता

सुष्मिता सेन इस साल अपना 44वां जन्मदिन मना रही हैं। सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा अपडेट रहने वाली बॉलीवुड हस्तियों में से सुष्मिता सेन भी एक हैं। सुष्मिता आए दिन अपने फैंस को अपनी डेली लाइफ एक्टिविटीज के अपडेट्स देती रहती हैं। वह खुद की ग्लेमरस तस्वीरों, फिटनेस वीडियो या मोटिवेशन कोट्स के साथ अपने फैंस के बीच अपनी मौजूदगी बनाएं रखती हैं।

और पढ़ें : खुल गया सारा के वेट लॉस का राज, फिटनेस डॉक्टर ने किया खुलासा

Sushmita Sen Exercise 1

और पढ़ें : फिटनेस के लिए आलिया भट्ट ने शुरू किया ‘एरियल पिलाटे’

आप कई बॉलीवुड पेरेंट्स के बारे में जानते होंगे। लोकिन, सुष्मिता सेन इनसे कुछ अलग हैं। न केवल वह अकेले ही अपनी बेटियों की देखभाल करती हैं बल्कि वह यह भी मानती है कि उनके बच्चे हेल्दी लाइफ जीएं। यही कारण है कि वह ध्यान रखती हैं कि उनकी बेटियां रेगुलर वर्कआउट करें। 44 साल की उम्र में सुष्मिता यंग मदर्स को इंस्पायर करती हैं। आए दिन अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सुष्मिता अपने अलग-अलग वर्कआउट के वीडियो शेयर करती रहती हैं।

Sushmita Sen Exercise 2

कभी इन वर्कआउट वीडियों में वह अकेली एक्सरसाइज करती नजर आती हैं, तो कभी उनके साथ उनके चर्चित बॉयफ्रेंड रोहमान शॉल भी दिखते हैं।

और पढ़ें : ट्रेंड में चल रहा सिलेरी जूस पीना जानिए आपके लिए कितना है सही?

Sushmita Sen Exercise 3

अगर आपको वास्तव में लगता है कि वर्कआउट करना बोरिंग है, तो आपको यह देखने की जरूरत है कि कैसे सुष्मिता और उनकी दोनों बेटियां यानि की मा-बेटियों की तिकड़ी अपने एक्सरसाइज के हर सेकंड को मजेदार बनाती हैं। सुष्मिता सेन न केवल उन सभी के लिए सच्ची प्रेरणा हैं, जो फिट और स्वस्थ रहना चाहती हैं बल्कि हर माता-पिता के लिए एक उदाहरण सेट करती हैं कि कैसे अपने बच्चे को हेल्दी लिविंग के लिए उनके साथ एक्सरसाइज करें। यहां कुछ ऐसी ही चीजें हैं, जो आप सुष्मित सेन से सीख सकते हैं।

Sushmita Sen Exercise 4

अगर आप अपने बच्चों के साथ एक्सरसाइज करते हैं, तो कुछ भी इससे अधिक मजेदार और दिलचस्प नहीं हो सकता। सुष्मिता सेन द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया एक वीडियो, जिसमें वे फेमस देस्पासितो (Despacito) गाने पर अपनी बेटियों के साथ वर्कआउट करते हुए दिख रही हैं। इसे पेरेंट्स आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

Sushmita Sen Exercise 5

पूर्व मिस यूनिवर्स अपने वर्कआउट को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं में बनी रहती हैं। सुष्मिता रिंग के साथ एक्सरसाइज करते हुए भी अपनी वीडियो शेयर करती रहती हैं। इसमें सुष्मिता बैक और स्ट्रैंथ की एक्सरसाइज करती हैं। क्या आपने कभी एरियल योगा करने की कोशिश की है? इस तस्वीर में सुष्मिता सेन अपनी बेटी अलीशा के साथ एरियल योगा करती नजर आ रही हैं। अपनी मां सुष्मिता की तरह अलिशा ने भी इस वर्कआउट को सीख लिया है। सुष्मिता योगा के अलवा जिमनास्टिक करने में भी रुचि रखती हैं। वह जिमनास्टिक रिंग से अलग-अलग स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करती नजर आती हैं।

Sushmita Sen Exercise 6

हम सभी जानते हैं कि सुष्मिता सेन दो बेटियों रेनी और अलिशा की मां हैं और अपने एक इंटरव्यू में सुष्मिता सेन ने मदरहुड पर बात करते हुए कहा कि वह अपनी बेटियों की बायोलॉजिकल मां नहीं हैं। लेकिन, उन्होंने उन्हें दिल से जन्म दिया है। इसके अलावा सुष्मिता ने कहा कि 24 साल की उम्र में एक बच्चे को गोद लेने का निर्णय लेने के लिए उन्हें खुद पर बहुत गर्व है क्योंकि इस फैसले ने उनके जीवन को काफी हद तक स्थिर बना दिया था। लोगों को लगता है कि यह एक चैरिटी या नेक काम था लेकिन मेरे लिए यह एक जरूरी काम था।

Sushmita Sen Exercise 7

वर्क फ्रंट की बात करें, तो एक इंटरव्यू में सुष्मिता सेन ने इस बात की पुष्टि की थी कि वह सिल्वर स्क्रीन पर अपनी वापसी की योजना बना रही है और इसके लिए वह एक-दो स्क्रिप्ट भी पढ़ रही हैं। हम सुष्मिता को उनके जन्मदिन की ढ़ेर सारी बधाइयां देते हैं।

एरियल एक्सरसाइज करते समय रखें ध्यान

सुष्मिता सेन द्वारा की जाने वाली एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यानः

अच्छे शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि जरूरी है। जबकि किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि के साथ चोट लगने का खतरा होता है लेकिन जोखिम से दूर रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखें। आप व्यायाम की चोट के अपने जोखिम को इस तरह से कम कर सकते हैं:

  • सही जूते पहने
  • सही उपकरण का उपयोग करना
  • बहुत सारा पानी पीना
  • वार्म अप और स्ट्रेचिंग ठीक से।
  • व्यायाम सुरक्षा सलाह

आप अपने डॉक्टर, एक स्पोर्ट्स मेडिसिन डॉक्टर, फिजियोथेरेपिस्ट या व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट से व्यायाम सुरक्षा के बारे में जानकारी और सलाह ले सकते हैं – या सही खेल तकनीक और उपकरणों के बारे में जिम में ट्रेनिंग ले सकते हैं।

एक्सरसाइज को रोकना कब सही होता है

अगर आप ऐसे किसी लक्षणों का अनुभव करते हैं तो व्यायाम करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से सलाह लें:

  • बेचैनी या दर्द
  • सीने में दर्द या अन्य दर्द जो दिल का दौरा पड़ने का संकेत दे सकता है, जिसमें गर्दन और जबड़े में दर्द, हाथ नीचे की ओर यात्रा करना या कंधे में दर्द
  • एक्सरसाइज के दौरान सांस लेने में परेशानी होना
  • व्यायाम के दौरान बहुत तेज या अनियमित दिल की धड़कन।

एक्सरसाइज के दौरान ये बातें याद रखें

  • बहुत कठिन या तेज प्रशिक्षण खेल से संबंधित चोटों का एक सामान्य कारण है।
  • अपने जिम इंस्ट्रक्टर, कोच, स्पोर्टिंग एसोसिएशन, एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट या फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लें कि सुरक्षित व्यायाम कैसे करें।
  • संभावित रूप से हानिकारक अभ्यासों में स्ट्रेचिंग करते समय उछल-कूद करना, पैर के अंगूठे को छूना, पूर्ण स्क्वैट्स, स्ट्रेट-लेग्ड सिट-अप्स और डबल लेग रेज शामिल हैं।
  • उचित सुरक्षात्मक गियर पहनें और सुनिश्चित करें कि आपके खेल उपकरण (जूते सहित) अच्छी तरह से बनाए रखा गया है।
  • अगर आप घायल हैं तो तुरंत व्यायाम बंद कर दें और फिर से व्यायाम शुरू करने से पहले चिकित्सीय सलाह लें।

सुष्मिता सेन अपने साथ अपनी बेटियों को लेकर एक्सरसाइज करती हैं और सोशल मीडिया के जरिए अपने फॉलोअर्र के साथ अपने एक्सरसाइज मूव्स शेयर करते रहती हैं। सुष्मिता के इंस्टाग्राम पर हजारों फॉलोअर हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/11/2019
x