home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ओलंपिक कोटा पाने वाली पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट की फिटनेस

ओलंपिक कोटा पाने वाली पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट की फिटनेस

फिल्म ‘दंगल’ में आपने गीता फोगाट और बबिता फोगाट की पहलवानी तो देख ही ली होगी। अब उनकी चचेरी बहन और भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भी कुछ ऐसा किया है, जो आपका सीना गर्व से चौड़ा कर देगा। भारत की बेटी और महिला पहलवान विनेश फोगाट (53 किलोग्राम) ने वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीत कर टोक्यो ओलम्पिक के लिए कोटा हासिल कर लिया है। पहलवान विनेश फोगाट टोक्यो ओलम्पिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं। बात करें महिला पहलवान विनेश फोगाट की फिटनेस की, तो वो जिम में करती हैं जो हर किसी के बस की बात नहीं है।

यह भी पढ़ेंः फिटनेस के लिए कुछ इस तरह करें घर पर व्यायाम

पहलवान विनेश फोगाट के लिए जिम है सबसे जरूरी

पहलवान विनेश फोगाट के लिए उनकी पहलवानी ही सब कुछ है। सोशल मीडिया में एक्टिव रहने वाली पहलवान विनेश फोगाट को जिम में पसीना बहाते हुए देखा जा सकता हैं। ट्रेनर की हेल्प से पहलवान विनेश फोगाट ट्रेडमील में तेजी से भागते हुए या फिर बॉल को पुश करते हुए दिखाई दे रही हैं। इंस्टाग्राम में वीडियो शेयर करते हुए पहलवान विनेश फोगाट ये भी लिखती हैं कि टारगेट अचीव करने के लिए जिम में समय बिताना बहुत जरूरी है।

https://www.instagram.com/p/Br5PwJGCt8q/

पहलवान विनेश फोगाट सक्सेसफुल रेसलिंग फैमली से ताल्लुख रखती हैं। उन्होंने इंटरनेशनल रेसलिंग और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतकर अपनी पहचान बनाई है। पहलवान विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर देश का नाम रोशन किया। विनेश ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है। अपनी बहनों से प्रभावित विनेश अक्सर सोशल मीडिया में फिटनेस फोटोज और वीडियो डालती रहती है। इसे देखकर साफ पता चलता है कि विनेश वर्कआउट के साथ ही अपनी सभी एक्टिविटी को बैलेंस करके चलती है। बिजी शेड्युल के बीच उनका पूरा ध्यान फिटनेस पर रहता है।

यह भी पढ़ेंः मांसपेशियां बनाने के दौरान महिलाएं करती हैं यह गलतियां

ट्रेनिंग हार्ड, फाइट हार्डर- पहलवान विनेश फोगाट

https://www.instagram.com/p/Blu43KYBJpd/

किसी भी सक्सेस को अचीव करने के लिए उस दिशा में कड़ी मेहनत करना बहुत जरूरी है। ये जज्बा विनेश की ट्रेनिंग में साफ तौर पर देखा जा सकता है। पहलवान विनेश फोगाट के अनुसार फास्टर, स्ट्रॉन्गर और बेटर दिखने के लिए रोजाना हार्ड ट्रेनिंग जरूरी है।

हम फिट तो इंडिया फिट

https://www.instagram.com/p/BjMJzOWB2uu/

विनेश चैलेंज एक्सेप्ट करने वालो में से हैं। ‘हम फिट तो इंडिया फिट‘ चैलेंज एक्सेप्ट करने वाली पहलवान विनेश फोगाट की फिटनेस का अंदाजा इस वीडियो को देख कर लगाया जा सकता है। विनेश का एक्सरसाइज शेड्यूल देखकर अच्छे खासे बॉडी बिल्डर भी पसीना छोड़ देते हैं पर वो इसे पूरी तरह एंजॉय करती हैं।

150 किलो डेडलिफ्ट

https://www.instagram.com/p/BiYr3CEHvsf/

ओलम्पिक के लिए कोटा हासिल करना कोई आम बात तो नहीं है। इसके लिए जी-जान एक करना पड़ता है। हो सकता है कि ये सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जाए, लेकिन पहलवान विनेश फोगाट के लिए 150 किलो डेडलिफ्ट स्ट्रांग लिफ्ट है। इस वीडियो से पहलवान विनेश फोगाट की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है।

जानिए महिलाओं के लिए डेडलिफ्ट वर्कआउट

सोशल मीडिया पर पहलवान विनेश फोगाट ने वर्कआउट के कई वीडियो शेयर किए हुए हैं। वो अपनी स्वास्थ्य का काफी ख्याल भी रखती हैं। अगर आप भी विनेश की तरह डेडलिफ्ट वर्कआउट करना चाहती हैं, तो यहां पर डेडलिफ्ट वर्कआउट करने के तरीके और लाभ हम आपको बता रहे हैंः

यह भी पढ़ेंः एक्सरसाइज के बारे में ये फैक्ट्स पढ़कर कल से ही शुरू कर देंगे कसरत

डेडलिफ्ट वर्कआउट कैसे करें?

डेडलिफ्ट वर्कआउट आप जिम और घर दोनों ही जगह पर कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहलेः

  • समतल स्थान पर सीधे खड़ें हो जाएं।
  • अब वेट को दोनों हांथों से पकड़े और खड़े रहें। फिर इसे धीरे से नीचे रखें।
  • छह फुट या उससे ज्यादा लंबी बारबेल में एक्स्ट्रा और या अपनी क्षमता अनुसार वेट बढ़ाएं।
  • इस दौरान दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें।
  • अब कमर को बिल्कुल सीधा रखते हुए झुकें और बारबेल को थोड़ा गैप से पकड़ें।
  • अपने हिप्स के साथ-साथ पूरे शरीर को टाइट करें और हिप्स को बाहर की ओर निकालते हुए ऊपर उठाएं। ऐसा करते हुए रॉड आपके पैरों के बिल्कुल नजदीक से होते हुए ऊपर उठेंगी।
  • अब फिर से सीधा खड़े हो जाएं। ध्यान रखें कि अब आपको पीछे की ओर नहीं झुकना है। बस सीधे खड़े हों और एक सेकेंड का आराम लेकर वापस बार को नीचे ले जाएं। वेट ऊपर खींचते हुए सांस को रोक कर रखना है और वेट नीचे रखते हुए सांस को छोड़ना है।
  • बारबेल नीचे लाकर वापस अपनी जगह पर रख दें। हाथों की ग्रिप हल्की कर दें और फिर तुरंत ग्रिप मजबूत करके वेट उठा लें।
  • इस एक्सरसाइज करते समय सामने की ओर देखना होता है। ध्यान रखें कि, आपको वेट ऊपर ऊठाते समय कोहनी पूरी तरह से सीधी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः इन 7 कारणों से आपको रोज करने चाहिए स्क्वैट

डेडलिफ्ट वर्कआउट करते समय बरतें सावधानी

अगर डेडलिफ्ट वर्कआउट करते समय गलत पुजिशन या गलत तरीका इस्तेमाल करेंगे, तो बैक इंजरी और बाइसेप्स टीयर होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए डेडलिफ्ट वर्कआउट करते समय कुछ सावधानियों का बरतना भी बहुत जरूरी होता हैः

  • बैक इंजरी और बाइसेप्स टीयर से बचने के लिए इसे करते समय हाथों की पुजिशन का बेहद खास ख्याल रखें।
  • इस एक्सरसाइज को करते समय हाथों में ग्लव्स पहनना जरूरी होता है। ग्लव्स की मदद से आपके हाथ बेहतर ग्रिप के साथ वेट को पकड़ सकती हैं। अगर ग्लव्स नहीं पहनेंगे तो ग्रिप कमजोर पड़ सकती है।
  • वर्क आउट से पहले कभी भी स्टेटिक स्ट्रेचिंग न करें। स्टेटिक स्ट्रेचिंग स्ट्रेंथ और ताकत दोनों को कम कर सकती है। डेडलिफ्ट वर्कआउट करने से पहले वार्म-अप करें।

अगर आप पहली बार डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करने जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि किसी फिटनेस एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। क्योंकि, यह कठिन एक्सरसाइज है और इसे करने के लिए आपकी बॉडी परफेक्ट है या नहीं यह जानना भी बेहद जरूरी है।

ऊपर दी गई सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

और पढ़ेंः-

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का वृश्चिकासन योग, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे आप

और पढ़ें : जिम टिप्स : जिम जाते वक्त जरूर ध्यान रखें ये बातें

कैसे करें डेडलिफ्ट (Deadlift) वर्कआउट ?

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बेस्ट हैं स्क्वैट्स, जानिए कैसे

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

‘Shifting weight was as tough as injury phase,’ Vinesh Phogat | Exclusive. https://www.hindustantimes.com/other-sports/shifting-weight-was-as-tough-as-injury-phase-vinesh-phogat-exclusive/story-8FLRt8ppzqe3fFPPRPFVPN.html. Accessed on 20 December, 2019.

Vinesh is one of India’s finest female wrestlers: Geeta Phogat. https://www.hindustantimes.com/other-sports/vinesh-is-one-of-india-s-finest-female-wrestlers-geeta-phogat/story-1Crjk6JfG6SvhPf8Rm0z8L.html. Accessed on 20 December, 2019.

Know how wrestling can help you to stay fit. https://www.thehealthsite.com/fitness/know-how-wrestling-can-help-you-to-stay-fit-629809/.Accessed on 20 December, 2019.

3 WAYS TO INCORPORATE DEADLIFTS INTO YOUR WORKOUTS. https://www.muscleandfitness.com/workouts/workout-tips/3-ways-program-deadlift.Accessed on 20 December, 2019.

I Learnt To Deadlift Twice My Body Weight In 8 Weeks. Here’s How. https://www.womenshealthmag.com/uk/fitness/strength-training/a709117/deadlift-workout/.Accessed on 20 December, 2019.

The 1 Move Every Woman Should Do (and It’s Not Squats). https://www.popsugar.com/fitness/Why-Women-Should-Do-Deadlifts-40112395. Accessed on 20 December, 2019.

 

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2019 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x