home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जिम जाते हैं तो कुछ इस तरह चुनें अपना जिम वियर

जिम जाते हैं तो कुछ इस तरह चुनें अपना जिम वियर

खूबसूरत या अच्छा दिखना आजकल की जरूरत बन चुका है। पहले केवल कुछ जोड़ी कपड़ों से ही काम चल जाता था। लेकिन अब ऑफिस के लिए अलग कपड़े चाहिए, तो किसी पार्टी के लिए अलग। शादी या किसी अन्य अवसर के अलग कपड़े रखे जाते हैं। वहीं, अगर आप जिम जाते हैं, तो आपको अपने कलेक्शन में जिम वियर भी शामिल करें।

आजकल महिलाओं में जाह्नवी कपूर और सारा खान के जिम वियर बहुत ही लोकप्रिय हैं। जिम में आप जो भी पहनें ध्यान रहे कि वो स्टाइलिश के साथ-साथ आरामदायक भी हो। अगर आपके कपड़े आरामदायक नहीं होंगे, तो इससे न केवल आपका ध्यान भटक सकता है, बल्कि आपके शरीर के लिए भी यह नुकसानदायक हो सकता है। अगर आप भी जिम जाते हैं, तो आपके जिम वियर को चुनने में हम आपकी मदद कर सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य आपके लिए लेकर आया है बेस्ट जिम वियर फॉर मेन एंड वीमेन की संपूर्ण जानकारी।

महिला हों या पुरुष, जिम के कपड़े चुनते हुए कुछ खास बातों का ध्यान रखें। आइए, सबसे पहले कपड़ों की बात करते हैं और जानते हैं कि आपको जिम के लिए कैसे कपड़ों का चुनाव करना चाहिए।

और पढ़ें : महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

जिम वियर कैसा होना चाहिए?

जिम वियर-gym wear

कपड़ा (फैब्रिक)

जब भी अपने जिम वियर का चुनाव करें, तो सबसे पहले वो किस फैब्रिक का बना है, इस बात का ध्यान रखें। यानि कपड़े के क्वॉलिटी पर ध्यान दीजिए। जिम में कसरत या वर्कआउट करते समय बहुत अधिक पसीना आता है। इसलिए, अगर आपके कपड़ों का फैब्रिक ऐसा होगा, जो पसीने को न सोख पाए, तो आपके लिए यह बिल्कुल भी आरामदायक नहीं होगा। ऐसे फैब्रिक वाले कपड़ों को चुनें, जो पसीने को आराम से सोख लें। इसके लिए सूती या लाइक्रा जैसे कपड़ों से बनें जिम वियर को चुनना चाहिए, जो आसानी से पसीना सोख लेते हैं। क्योंकि अगर पसीना एब्सॉर्ब करने वाला कपड़ा नहीं पहनते हैं, तो पसीने की वजह इंफेक्शन का भी खतरा बना रहता है।

और पढ़ें : ले रहे हैं मेराथॉन या लंबी दौड़ में हिस्सा? फॉलो करें डॉक्टर की ये गाइडलाइंस

फिटिंग

कपड़े की फिटिंग इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन सी कसरत कर रहे हैं। अगर आप रनिंग या जिम उपकरणों के साथ एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो ढीले-ढाले या शॉर्ट कपड़ों को पहन सकते हैं। लेकिन अगर आप योग जैसे अभ्यास को कर रहे हैं, तो आपको ऐसे कपड़े पहने चाहिए, जो स्ट्रैचेबल हों।

रंग

आपके जिम वियर का रंग कैसा हो? यह आपके ऊपर निर्भर करता है। लेकिन गर्मियों में हल्के रंग के कपड़ों को चुनें, ताकि वो अधिक गर्मी न करे। इससे आपको अधिक गर्मी नहीं लगेगी। जबकि, सर्दी के दिनों में गहरे रंग के जिम वियर आपको गर्म रखेंगे। इसलिए मौसम को ध्यान में रखकर जिम वियर भी पहनना जरूरी है।

और पढ़ें : इस तरह बिगिनर्स खुद को रख सकते हैं फिट, जानिए वेट ट्रेनिंग के नियम

मौसम

आपको मौसम के अनुसार अपने जिम वियर को चुनना चाहिए। जैसे गर्मी में खुले-खुले और पसीना सोखने वाले कपड़े लें या वो कपड़े लें, जिनमें आपको गर्मी न लगे। बरसात में भी कपड़ों में पसीना नहीं आना चाहिए, जबकि सर्दी के मौसम में आपके जिम वियर में आपको गर्मी नहीं लगनी चाहिए। इनसभी बातों को ध्यान में रखकर कपड़े पहनें।

और पढ़ें : पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

अंडरगारमेंट्स

पुरुषों के लिए: पुरुषों को अपने लिए आरामदायक और पसीना सोखने वाले अंडरगारमेंट्स चुनने चाहिए।

महिलाओं के लिए : महिलाओं के लिए जिम में पहनने के लिए कौन-से अंडरगारमेंट्स पहनने चाहिए, यह चीज बहुत मायने रखती है।

  • आप जिम में पहनने के लिए आरामदायक स्पोर्ट्स ब्रा को चुनें। यह स्पोर्ट्स ब्रा आपकी ब्रेस्ट को सपोर्ट देगी, जिससे आप आरामदायक महसूस करेंगी और आपको एक्सरसाइज करने के दौरान असहज महसूस भी नहीं होगा।
  • बाजार में स्पोर्ट्स ब्रा के कई स्टाइल और प्रकार उपलब्ध हैं। ध्यान रहे, आपकी ब्रा कॉटन या किसी ऐसे फैब्रिक से बनी हो, जो आपको पसीने और बदबू से बचाए।
  • इसके साथ ही, साइज का भी पूरा ध्यान रखें। ब्रा इतनी लूज न हो कि उसके स्ट्रैप आपके कंधे पर गिरे और इतनी टाइट भी न हो कि आप पूरा समय बेचैनी महसूस करें और सांस भी न ले पाएं।

यूं तो ज्यादातर महिलाएं स्पोर्ट्स ब्रा को फैशन के तौर पर जिम वियर के साथ यूज करती हैं। लेकिन, इसके कई फायदे भी हैं :

  • रोजाना वर्कआउट करते समय ब्रेस्‍ट के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और लंबे समय तक ऐसे एक्सरसाइज करते रहने से स्तनों का आकार खराब हो जाता है। ऐसे में जिम जाते समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनना महिलाओं को इन परेशानियों से बचा सकता है।
  • शारीरिक गतिविधियों के समय स्तनों की मसल्स प्रभावित होती है। इसलिए स्तनों में अक्सर दर्द की समस्या हो जाती है। खासतौर से अगर अपर बॉडी एक्सरसाइज की जा रही हों। इस दर्द को कम करने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा पहनना सही रहता है।
  • फिजिकल एक्टिविटी के दौरान ब्रेस्‍ट मूवमेंट दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकते हैं। ऐसी ब्रा स्तनों को पूरा सपोर्ट देती है, जिससे ब्रेस्‍ट की मूवमेंट कम होती है।

और पढ़ें : मांसपेशियां बनाने के दौरान महिलाएं करती हैं यह गलतियां

जूते

जूते भी जिम के लिए बहुत आवश्यक चीज है क्योंकि आप रनिंग, साइकलिंग या कोई भी कसरत इन्हें पहने बिना नहीं कर सकते। आपके जूते ऐसे होने चाहिए, जिनमें आपके पैर कम्फर्टेबल और मजबूत रहें। जूतों का साइज भी आपके पैर के अनुसार होना चाहिए। अगर यह लूज होंगे, तो आप अच्छे से व्यायाम नहीं कर पाएंगे। वहीं, टाइट होंगे, तो आपके पैरों में दर्द हो सकता है। अगर आप कोई स्पोर्ट या रनिंग करते हैं, तो खास इनके लिए बनें जूते इस्तेमाल करें।

बाजार में जिम के लिए अलग से जूते उपलब्ध हैं। बस, आपको अपने आराम और पसंद के अनुसार उनमें से अपने लिए चुनना है। जूतों के साथ आप मोजे भी पहनेंगे, इसलिए ऐसे मोजों को चुनें जिनसे आपको पसीना न आए। नहीं तो, आपके पैरों और मोजों से बदबू आने लगेगी। मोजों की क्वालिटी और फैब्रिक की भी ध्यान रखें। नहीं तो, आपके पैरों में घाव या फफोले हो सकते हैं।

कैप

अगर आप कैप को सिर्फ शौक के लिए पहनते हैं, तो ध्यान रखें क्योंकि कैप बहुत जरूरी है। ठंड के मौसम में स्टाइलिश वुलेन कैप पहनने की आदत डालें। सिर और कान दोनों को गर्म रखना जरूरी है। वॉकिंग के दौरान आप मफ्लर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : मसल्स बनाने में इस तरह मदद करता है सप्लिमेंट, जानिए इसे लेने का तरीका

अन्य चीजें

  • महिलाएं हेयर क्लिप, हेड बैंड या रबर बैंड को अपने पास रखें। ताकि, आप कसरत करते समय बालों को बांध सकें। इससे आपको कसरत करते हुए आसानी होगी।
  • फिटनेस बैंड को भी आप लगा सकते हैं, ताकि अपने फोन या म्यूजिक सिस्टम को आप उसमें लगा सकें और बिना किसी समस्या के कसरत करते समय म्यूजिक सुन सके

और पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

कैसे जिम वियर बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए?

जिम करने वाले आउटफिट्स निम्नलिखित तरह के बिलकुल नहीं होने चाहिए। जैसे:

  • जींस या अन्य ऐसे आउटफिट न पहनें, जो असुविधाजनक हों।
  • महिलाएं फैंसी शूज न पहनें।
  • जिम में जाते हुए किसी भी तरह के गहने न पहनें। इससे न केवल एक्सरसाइज करते हुए आपको असुविधा होगी, बल्कि उपकरणों में इनके फंसने का भी डर बना रहेगा।
  • महिलाओं को जिम में किसी भी तरह का मेकअप करके नहीं जाना चाहिए, क्योंकि कसरत करते हुए आपको पसीना आएगा। ऐसे में आपकी त्वचा के लिए यह नुकसानदायक हो सकता है।

जिम वो जगह है, जहां आप वजन कम या बॉडी को मेंटेन रखने के लिए करने जाते हैं। ऐसे में आपके कपड़े भी उसी के अनुसार होने चाहिए। आपके कपड़े ऐसे होने चाहिए, जिन्हें पहनकर आप अच्छे से एक्सरसाइज कर सकें। बाकी जिम वियर आपके आराम के अनुसार होने चाहिए और आपको पूरी तरह से फिट होने चाहिए। अगर वो आप पर अच्छे भी लगते हैं, तो यह आपके लिए एक बोनस है। अच्छे जिम वियर सिर्फ फैशन स्टाइल के लिए नहीं होते हैंसे । जैसे सही तरीके से एक्सरसाइज करना जरूरी है, ठीक उसी तरह से जिम ड्रेस की भी आवश्यकता होती है। अगर आप अपने हेल्थ के लिए सतर्क रहते हैं, तो आपको व्यायाम करने वाले कपड़ों को लेकर भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

अगर आप जिम वियर से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Exercise clothing and shoes/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000817.htm/Accessed on 11/11/2020

Finding the Right Fitness Shoes and Clothes/https://www.nia.nih.gov/health/finding-right-fitness-shoes-and-clothes/Accessed on 11/11/2020

Sports, Fitness and Recreation/https://www.cpsc.gov/Safety-Education/Safety-Guides/sports-fitness-and-recreation/Accessed on 11/11/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x