सत्तू खाया है तो इसके फायदे भी जान लें…

By Medically reviewed by Dr Sharayu Maknikar

आपने सत्तू या सतुआ तो जरूर खाया होगा। आमतौर पर इसे ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा खाया जाता है पर क्या आप जानते हैं सत्तू को ‘सुपरफूड’ की कैटेगरी में रखा गया है? इसे सुपरफूड इसलिए कहा गया है क्योंकि इसमे फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम पाया जाता है। कहा जाता है कि सत्तू ऐसा फूड है जिसे गरीब से लेकर राजा तक अपने खाने में शामिल करते हैं। सत्तू को कम्प्लीट फूड और एनर्जी ड्रिंक के रूप में लिया जाता है। सत्तू का आटा हार्ट के लिए फायदेमंद है। साथ ही ये गर्मियों के दिनों में ये लू से भी बचाता है।

कैसे बनता है सत्तु ?

सत्तु को लोग अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करते हैं। या तो चने को भून के पीस लिया जाता है या फिर सात प्रकार के धान्य मिलाकर इसे बनाया जाता है। मक्का, जौ, चना, अरहर, मटर, खेसरी और कुलथा को भून कर पीस लिया जाता है।

ई-सिगरेट पीने से अमेरिका में सैकड़ों लोग बीमार, हुई 5 लोगों की मौत

पोषक तत्वों से भरपूर

पोषक तत्वों से भरपूर सत्तू बच्चों के लिए भी फायदेमंद फूड है। आप इसे बच्चों को घोल के रूप में दे सकते हैं। पानी की कम मात्रा सत्तू के पाचन में समस्या खड़ी कर सकती है। कोशिश करें कि इसे घोल के रूप में ही तैयार करें।

100 ग्राम सत्तू में….

20.6 % प्रोटीन

7.2 % वसा

1.35 % फाइबर

65.2 % कार्बोहाइड्रेट

2.7 % कुल एश

2.95 % नमी

406 कैलोरी

लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

ऐसे बनाएं घोल

ताजे सत्तू को पानी में घोल लें। आप अपने स्वाद के अनुसार इसमे चीनी या फिर नमक मिला सकते हैं। आप चाहें तो कुछ मसाले भी स्वादानुसार मिला लें। सत्तू को पानी, काला नमक और नींबू के साथ भी लिया जा सकता है। ये डायजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद है। अब तैयार है आपका सुपरफूड।

इन समस्याओं में भी ले सकते हैं

सत्तू का सेवन उल्टी, आंखों के रोग, गले के रोग,भूख न लगने जैसी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

फेस ग्लो के लिए भी कर सकती हैं ट्राय

सत्तू शर्बत त्वचा को चमकदार और हाइड्रेट रखता है। सत्तू का उपयोग पारंपरिक रूप से बालों की समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह बालों के रोम को भरपूर पोषक तत्व प्रदान करता है। सत्तू में मौजूद आयरन एनर्जी मिलती है और ये आपके चेहरे को ग्लो देता है।

 सुधर जाता है पाचन

खाली पेट सत्तू का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसमें नमक, आयरन और फाइबर होता है, जो पेट से जुड़ी समस्या को कम करता है और पेट आसानी से साफ हो जाता है।

टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

सत्तू में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं। हर दिन इसका सेवन आपको स्वस्थ रखता है और कई बीमारियों से बचाता है।

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख सितम्बर 12, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया सितम्बर 13, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे