home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Sage Leaves Benefits For Heart: सेज की पत्तियां किस तरह से पहुंचाती हैं हार्ट को बेनीफिट्स?

Sage Leaves Benefits For Heart: सेज की पत्तियां किस तरह से पहुंचाती हैं हार्ट को बेनीफिट्स?

हमारे जीवन में विभिन्न प्रकार के हर्बल का बहुत महत्व होता है। हर्बल कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। अगर हर्बल की सही मात्रा का इस्तेमाल किया जाए, तो यह शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। आज हम आपसे ऐसे ही एक हर्ब की बात करने जा रहे हैं। सेज की पत्तियां शरीर के लिए फायदेमंद साबित होती हैं। सेज की पत्तियों का इस्तेमाल शरीर की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart) के बारे में आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए।

सेज की पत्तियों का इस्तेमाल करने से शरीर में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी होती है। सेज की पत्तियां इस्तेमाल करने से एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मिलती है। अगर आपको मुंह में किसी प्रकार की समस्या है या फिर आप ओरल हेल्थ की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो ऐसे सेज की पत्तियां फायदा पहुंचाती हैं। जिन लोगों में अधिक कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो, उन लोगों के लिए भी सेज की पत्तियां फायदेमंद साबित होती हैं। ब्लड में अगर शुगर का लेवल बढ़ रहा है, तो सेज की पत्तियों का इस्तेमाल कर उन्हें कंट्रोल भी किया जा सकता है। यानी कि सेज की पत्तियां एक नहीं बल्कि कई बीमारियों के इलाज में काम आती हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे के बारे में जानकारी देंगे।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव होता है अहम, इन बातों को क्या जानते हैं आप?

सेज की पत्तियां (Sage Leaves) क्या हैं?

दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में एक जड़ी बूटी के रूप में सेज की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे कॉमन सेज, गार्डन सेज और साल्विया ऑफिसिनैलिस ( Salvia officinalis) के नाम से भी जाना जाता है। ये पत्तियां मिंट फैमिली से संबंध रखती हैं। ये पत्तियां अन्य जड़ी बूटियों जैसे अजवायन (oregano), मेंहदी, तुलसी और अजवायन के फूल आदि की फैमिली से संबंध रखती है। सेज की पत्तियों अरोमा यानी कि महक बहुत तेज होती है। इसलिए इनकी पत्तियों का इस्तेमाल कम मात्रा में ही किया जाता है। इनकी पत्तियों में विभिन्न प्रकार के न्यूट्रिएंट्स के साथ ही कम्पाउंड मौजूद होते हैं। इनकी पत्तियों का इस्तेमाल नैचुरल क्लीनिंग एजेंट के रूप में भी किया जाता है। कुछ अनुष्ठानों के दौरान इनकी पत्तियों को जलाया भी जाता है, ताकि वातावरण साफ हो सके और कीट भाग जाएं। सेज की पत्तियां या सेज जड़ी बूटी का इस्तेमाल ताजी पत्तियों के रूप में, सूखी पत्तियों के रूप में या फिर तेल के रूप में किया जाता है। सेज की पत्तियों के एक नहीं बल्कि बहुत से लाभ है। जानिए हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart) क्या होते हैं।

और पढ़ें: सेक्स हॉर्मोन्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल्स में कोरिलेशन: इस बारे में यह जानकारी है जरूरी!

हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart)

हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart) के बारे में समझने के लिए पहले आपको कोलेस्ट्रॉल के बारे में समझना होगा। विश्वभर में हार्ट से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे पेशेंट्स की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। हार्ट से संबंधी बीमारियों का मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल या खराब खानपान हो सकता है। जो लोग खानपान में अधिक फैट या फिर अनहेल्थी डाइट को शामिल करते हैं, उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। खराब कोलेस्ट्रॉल यानी की एलडीएल (LDL) का लेवल शरीर में बढ़ जाने के कारण हार्ट की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल में दूध का सेवन करना चाहिए या नहीं?

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी फूड का सेवन करने के साथ ही कुछ दवाइयों को लेने की सलाह भी दी जाती है। कुछ स्टडी के दौरान ये बात सामने आई है कि हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart) बहुत होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) को कम करने का काम करती है और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल (HDL) को बढ़ाती भी है। सेज की पत्तियों का सेवन सेज की चाय बनाकर भी किया जा सकता है।

कुछ लोग इसका इस्तेमाल सूप पर गार्निश के रूप में (Sprinkle as a garnish on soups), डिश की स्टफिंग के दौरान, बटर में मिलाकर, टमैटो सॉस में मिलाकर करते हैं। आप भी सेज की पत्तियों का इस्तेमाल अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा को खाने में मिलाने से शरीर को बहुत से लाभ होते हैं। हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे के बारे में तो आप समझ ही गए होंगे। अब जानिए सेज की पत्तियों की न्यूट्रिएंट्स वैल्यू के बारे में।

और पढ़ें: LDL कोलेस्ट्रॉल को क्यों कहते हैं बुरा कोलेस्ट्रॉल, जानिए इससे जुड़े रिस्क क्या हैं?

  • कैलोरी: 2
  • प्रोटीन: 0.1 ग्राम
  • कार्ब्स: 0.4 ग्राम
  • फैट: 0.1 ग्राम
  • विटामिन के: आरडीआई का 10%
  • आयरन: आरडीआई का 1.1%
  • विटामिन बी6: आरडीआई का 1.1%
  • कैल्शियम: आरडीआई का 1%
  • मैंग्नीज: आरडीआई का 1%

जैसा कि आप देख सकते हैं, सेज की थोड़ी मात्रा आपके दैनिक विटामिन K की 10% आवश्यकता को पूरा करती है। सेज में थोड़ी मात्रा में मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा और विटामिन ए (Vitamin A), सी और ई भी होते हैं। कैफिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड (chlorogenic acid), रोस्मारिनिक एसिड ( rosmarinic acid), एलाजिक एसिड और रुटिन (ellagic acid and rutin) होते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे के बारे में डॉक्टर से जरूर पूछें।

और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज: क्या हैं इन व्यायामों के फायदे, जानिए यहां

हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे: क्या सेज की पत्तियों से नुकसान हो सकता है?

सेज की पत्तियों का सीमित मात्रा में सेवन करने से किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव की बात सामने नहीं आई है। इसकी पत्तियों का सेवन सुरक्षित माना जाता है। अगर आप इन पत्तियों को डायट में शामिल करना चाहते हैं, तो आपको एक्सपर्ट या डॉक्टर से एक बार जानकारी जरूर लेनी चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं या फिर बच्चे को दूध पिला रही हैं, तो भी आपको सेज की पत्तियों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। किसी भी हर्ब का अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ हानि भी हो सकती है। ऐसे में आपको इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

और पढ़ें: हाय कोलेस्ट्रॉल का मैनेजमेंट है मुमकिन, यदि आप अपनाते हैं ये अच्छी आदतें!

अगर आपको हाय कोलेस्ट्रॉल की समस्या है या शरीर में अधिक मात्रा में एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल बन रहा है, तो आपको खाने में अनहेल्दी फूड्स लेना बंद कर देना चाहिए और खाने में फ्रेश वेजिटेबल और फ्रूट्स शामिल करने चाहिए। अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए आपको खाने में ड्राय फ्रूट्स शामिल करने चाहिए। रोजाना एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में सुधार कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको हार्ट के लिए सेज लीव्स के फायदे (Sage Leaves Benefits For Heart) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड