home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज में शामिल कर सकते हैं ये 7 चीजें

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज में शामिल कर सकते हैं ये 7 चीजें

शरीर में होने वाले पॉजिटिव एवं नेगेटिव चेंजेस को अगर इग्नोर ना किया जाए, तो कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। ठीक वैसे ही हाय कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नजरअंदाज किए बिना अगर उसे समय रहते कंट्रोल कर लिया जाए, तो कई हार्ट डिजीज (Heart Disease) से भी बचा जा सकता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में साल 2017 में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार भारत के 25 से 20 प्रतिशत शहरी इलाकों के लोग एवं 15 से 20 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों के लोगों में हाय कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या रजिस्टर की गई। हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol) का विकल्प अपनाया जा सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हाय कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस में रखने के लिए नैचुरल फूड से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे, लेकिन सबसे पहले कोलेस्ट्रॉल क्या है यह जान लेते हैं।

और पढ़ें : Acute Heart Failure: जानिए एक्यूट हार्ट फेलियर के लक्षण, कारण और इलाज

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) क्या है?

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

बॉडी में मौजूद सेल्स यानी कोशिकाओं के सबसे ऊपरी परत पर कोलेस्ट्रॉल मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल लिपिड (Lipid) का ही हिस्सा है। यह वैक्स की तरह होता है, जो ह्यूमन बॉडी में ब्लड प्लाज्मा (Blood plasma) की मदद से एक जगह से दूसरे जगह ट्रांसपोर्ट होता है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार कोशिकाओं में ब्लड पहुंचाने का काम कोलेस्ट्रॉल के माध्यम से होता है। इसलिए अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल इम्बैलेंस हो जाए, तो शारीरिक परेशानियों की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस बनाये रखना बेहद जरूरी माना जाता है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल लेवल के इमबैलेंस होने पर एचडीएल (HDL– High Density Protein) या एलडीएल (LDL– Low Density Protein) की स्थिति में दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। अब ऐसा क्यों होता है और हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol) क्या है, इनदोनों बातों को आगे समझेंगे।

और पढ़ें : Diuretics in Cardiomyopathy: कार्डियोपैथी में डाइयुरेटिक्स के फायदे तो हैं, लेकिन इसके सीरियस साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं!

हाय कोलेस्ट्रॉल के कारण क्या हैं? (Cause of High Cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं। जैसे:

  • मटन (Mutton), दूध (Milk), अंडे (Egg) या पनीर (Paneer) का सेवन ज्यादा करना।
  • शरीर का वजन (Body weight) आवश्यकता से ज्यादा बढ़ना।
  • विशेष ड्रग्स (Drugs) का सेवन के बाद साइड इफेक्ट्स होना।
  • स्मोकिंग (Smoking) करना।
  • एल्कोहॉल (Alcohol) का सेवन ज्यादा करना।
  • असंतुलित आहार (Unhealthy diet) का सेवन करना।
  • तनाव (Tension) में रहना।

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के ये मुख्य कारण माने जाते हैं। हालांकि कभी-कभी हाय कोलेस्ट्रॉल की समस्या जेनेटिकल प्रॉब्लम या किसी अन्य हेल्थ कंडिशन के कारण भी हो सकती है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ने से शरीर में कुछ बदलाव महसूस हो सकते हैं। इसलिए हाय कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को समझना जरूरी है।

और पढ़ें : एरिथमिया और डिसरिथमिया जानिए दिल से जुड़ी इस बीमारी को

हाय कोलेस्ट्रॉल के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • सीने में दर्द (Chest pain) या बेचैनी (Restlessness) महसूस होना।
  • शरीर का वजन (Body weight) बढ़ना।
  • सांस लेने (Breathing problem) में परेशानी महसूस होना।
  • सिरदर्द (Headache) की समस्या होना।

ऐसे लक्षण आपको सामान्य लग सकते हैं, लेकिन ये हाय कोलेस्ट्रॉल के लक्षण की ओर इशारा करते हैं। अगर आप ऐसी तकलीफों से गुजर रहें हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन में देरी ना करें और हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेकर हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज की भी मदद लें। चलिए अब आगे जानते हैं हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol) कौन-कौन से हैं।

और पढ़ें : Heart Palpitations: कुछ मिनट या कुछ सेकेंड के हार्ट पल्पिटेशन को ना करें इग्नोर!

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज के रूप में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन लाभकारी माना जाता है। जैसे:

1. नींबू (Lemon)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

नींबू एवं अन्य खट्टे फलों में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को कम करने में मदद करते हैं। वहीं रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार खट्टे फलों में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) ब्लड वेसल्स को क्लीन करने का काम करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं खट्टे फलों में मौजूद एंजाइम्स मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ हाय कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को कम करने में भी सहायक होते हैं।

2. अलसी के बीज (Flax seeds)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज की लिस्ट में शामिल अलसी के बीच भी विशेष लाभकारी माने जाते हैं। अलसी के बीज का पाउडर तैयार कर पानी में मिलाकर पीने से लाभ मिल सकता है। अलसी के बीज के पाउडर को सलाद या सब्जियों में डालकर भी सेवन किया जा सकता है। अलसी फैट फ्री (Fat free) होने की वजह से हाय कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी माना जाता है।

3. मेथी (Fenugreek)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

मेथी के सेवन से ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स (Triglyceride) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को बैलेंस में रखने में मदद मिलती है। दरअसल मेथी में मौजूद फाइबर सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। मेथी का करने के लिए पानी में मेथी डालकर उबालें और पानी को छान लें। अब इस पानी का सेवन करें।

4. नट्स (Nuts)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हेल्दी स्नैक्स के रूप में नट्स का सेवन तो किया जाता है, लेकिन अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, तो नट्स का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। दरअसल नट्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) और विटामिन ई (Vitamin E) हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज की तरह काम करते हैं। इनके संतुलित मात्रा में सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) को कम करने में मदद मिलने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ (Heart health) को भी हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है। नट्स का सेवन स्नैक्स की तरह, लेकिन कम मात्रा करें।

5. सोया (Soya)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सोया का सेवन लाभकारी माना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एक दिन में 25 gram सोया प्रोटीन के सेवन से 5 से 6 प्रतिशत तक हाय कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को कम करने में मदद मिल सकती है।

6. पालक (Spinach)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज के विकल्पों में पालक का सेवन लाभकारी माना जाता है। दरअसल हरी पत्तियों में मौजूद ल्‍युटिन (Lutein) कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस में रखने में मददगार होते हैं। पालक की सब्जियों या सूप का सेवन किया जा सकता है।

7. फलियां (Beans)-

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol)

हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol) की तलाश कर रहें हैं, तो फलियों का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। फलियों में मौजूद घुलनशील फाइबर डायजेशन के लिए लाभकारी होता है। इसलिए मटर, बीन्स या सेवन का सेवन किया जा सकता है। फलियों के सेवन से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने के साथ-साथ डायजेस्टिव हेल्थ (Digestive health) स्ट्रॉन्ग होती है और शरीर का वजन (Body weight) भी संतुलित रहता है।

और पढ़ें : PCSK9 इन्हिबिटर्स : कैसे काम करती है यह दवाईयां बैड कोलेस्ट्रॉल के ट्रीटमेंट में?

अगर आप हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज (Home remedies for high cholesterol) अपना रहें हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन के दौरान इसकी जानकारी जरूर दें। वहीं कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर लापरवाही ना बरतें। आपकी छोटी सी लापरवाही आपको गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकती हैं। इसलिए अगर आपको हाय कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो डॉक्टर से समय-समय पर कंसल्टेशन करें, वॉक (Walk) करें, योग (Yoga) करें और पौष्टिक आहार (Healthy diet) का सेवन करें। हाय कोलेस्ट्रॉल के लिए होम रेमेडीज या इससे जुड़े किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी फूड का सेवन जरूरी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं हेल्दी खाने के लिए टाइम टेबल मैनेज करना भी बेहद जरूरी है। इसलिए नीचे दिय इस वीडियो पर क्लिक करें और एक्सपर्ट से जानिए कब और क्या खाएं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Top 5 lifestyle changes to improve your cholesterol/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/high-blood-cholesterol/in-depth/reduce-cholesterol/art-20045935/Accessed on 10/08/2021

What is cholesterol?/https://familydoctor.org/condition/cholesterol/Accessed on 10/08/2021

Preventing High Cholesterol/https://www.cdc.gov/cholesterol/prevention.htm/Accessed on 10/08/2021

10 Foods That Help Lower Cholesterol/https://www.aarp.org/health/healthy-living/info-09-2012/foods-that-help-lower-cholesterol-slideshow.html#slide1/Accessed on 10/08/2021

Cholesterol/https://www.heart.org/en/health-topics/cholesterol/Accessed on 10/08/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x