हार्ट फेल्योर और एडिमा में क्या संबंध है? बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

    हार्ट फेल्योर और एडिमा में क्या संबंध है? बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

    क्या हार्ट फेल्योर और एडिमा (Heart failure and Edema) में संबंध है? हार्ट के मरीजों के लिए यह एक बड़ा सवाल है। एडिमा द्रव इकठ्ठा होने के कारण होने वाली सूजन को कहा जाता है। यह किसी भी चोट, बीमारियों या कई स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हो सकता है, लेकिन अधिक गंभीर स्थितियों में से जो एडिमा का कारण बन सकती है, वह है दिल की विफलता। यह तब होता है जब हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त ब्लड पंप नहीं कर पाती हैं। ऐसा तब भी हो सकता है, जब दबाव बढ़ जाता है, जिससे द्रव पैरों या पेट में वापस जाने लगता है। दिल की विफलता का उपचार या जो भी एडिमा का कारण बन रहा है, उसका और सूजन और अन्य लक्षणों का सहीं उपचार होना बहुत जरूरी है। इस लेख में, हम पढ़ेंगे कि हार्ट फेल्योर और एडिमा (Heart failure and Edema) में क्या संबंध है :

    और पढ़ें: Heart Attack Medications: हार्ट अटैक की दवाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

    हार्ट फेल्योर और एडिमा में क्या संबंध है (What is the relationship between heart failure and edema)?

    हार्ट फेल्योर और एडिमा में क्या संबंध है, यह जानने के लिए आपको एडिमा को समझना होगा। एडिमा एक प्रकार की सूजन की समस्या है। अगर इसको दिल के साथ जोड़े तो यह दिल की विफलता का एक लक्षण हो सकता है। दिल की विफलता शब्द का वास्तव में मतलब है कि दिल कमजोर होना। इसका अर्थ है कि आपका दिल अभी भी रक्त पंप करता है, लेकिन यह शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। दिल की विफलता के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    • दिल का दौरा
    • उच्च रक्त चाप
    • विभिन्न प्रकार के हृदय रोग
    • हार्ट वॉल्व में समस्या होना
    • मधुमेह और स्लीप एपनिया जैसे रोग भी हृदय को कमजोर कर सकते हैं।

    चूंकि हृदय धमनियों के माध्यम से खून को पर्याप्त रूप से पंप करने और नसों के माध्यम से वापस लाने में सक्षम नहीं होती हैं, इसलिए ब्लड क्लॉट की समस्या शुरू हो सकती है, विशेष रूप से पैरों में। दिल की विफलता वाले लोगों में उच्च दबाव के कारण नसों के अंदर दबाव भी अधिक होता है। दिल की मांसपेशियों में सुधार करने के लिए दवाओं के बिना, दिल की विफलता वाले किसी व्यक्ति में रक्त ठीक से प्रसारित नहीं किया जा सकता है। कोशिकाओं में अतिरिक्त रक्त और अन्य तरल पदार्थ शरीर के ऊतकों को प्रभावित करते हैं, जिससे एडिमा हो सकता है। कभी-कभी एडिमा दिल की विफलता का पहला संकेत होता है। एक बार दिल की विफलता का निदान हो जाने के बाद, शरीर के वजन में वृद्धि की निगरानी करना महत्वपूर्ण हो जाता है जो कि द्रव प्रतिधारण में वृद्धि के परिणामस्वरूप हो सकता है।

    और पढ़ें : जब ना खुले ‘हाय ब्लड प्रेशर’ का ताला, तो आयुर्वेद की चाबी दिखाएगी अपना जादू

    हार्ट फेल्योर और एडिमा :एडिमा के प्रकार (Types of edema)

    पैरों में द्रव निर्माण, जिसे पेडल एडिमा के रूप में जाना जाता है, दिल की विफलता का एक सामान्य प्रारंभिक संकेत है। लेकिन अन्य प्रकार के एडीमा हैं, जो दिल की विफलता का कारण बन सकते है, जिनमें शामिल हैं:

    • पिटिंग एडिमा: पैरों या शरीर में कहीं और सूजन। पिटिंग एडिमा को इसका नाम इसलिए मिला क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र पर त्वचा में एक “गड्ढा” या सेंध छोड़ देता है।
    • पल्मोनरी एडिमा: फेफड़ों में द्रव का निर्माण।

    और पढ़ें : दिल से जुड़ी तकलीफ मायोकार्डियम इंफेक्शन बन सकती है परेशानी का सबब, कुछ ऐसे रखें अपना ख्याल!

    एडिमा के अन्य कारण (Other causes of edema)

    हार्ट फेल्योर और एडिमा को समझने के लिए एडिमा के कारणों के बारे में भी जानें। एडिमा के मुख्य संभावित कारण अस्थायी और हानिरहित से लेकर अधिक गंभीर और पुरानी स्थितियों तक होते हैं जिनके लिए चल रही चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। दिल की विफलता के अलावा, एडिमा के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:

    • बहुत देर तक एक ही स्थिति में बैठना या लेटना।
    • मासिक धर्म और गर्भावस्था, दोनों स्थितियों में अस्थायी द्रव प्रतिधारण और पैरों और पैरों में सूजन हो सकती है।
    • खाने मे नमक यानि कि सोडियम अधिक लेना।
    • गुर्दे की बीमारी भी इसका एक बड़ा कारण है।
    • फेफड़ों की बीमारी। श्वसन स्थितियां, निचले पैर की सूजन का कारण बन सकती हैं, जब हृदय का दाहिना भाग विफल होना शुरू हो जाता है क्योंकि हृदय और फेफड़ों में दबाव उचित परिसंचरण को जारी रखने के लिए बहुत अधिक हो जाता है।

    और पढ़ें : तनाव से हार्ट डिजीज और डायबिटीज का बढ़ता रिस्क, जानें एक्सपर्ट से बचाव के टिप्स!

    हार्ट फेल्योर और एडिमा : दिल की विफलता के विभिन्न प्रकार क्या हैं (What are the Different Types of Heart Failure)?

    दिल की विफलता के तीन मुख्य प्रकार हैं। हर एक दिल की प्रभावी ढंग से पंप करने की क्षमता को कम करता है।

    बाएं तरफ दिल की विफलता (Left side heart failure)

    हृदय का बायां भाग हृदय से रक्त को शरीर के बाकी हिस्सों में पंप करने का काम करता है। बाएं तरफ दिल की विफलता तब विकसित हो सकती है, जब बायां वेंट्रिकल (हृदय का निचला बायां कक्ष) हृदय से और परिसंचरण में पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है। यह तब भी हो सकता है, जब बायां वेंट्रिकल बहुत कठोर हो जाता है। जब दिल की धड़कन के बीच पर्याप्त रक्त नहीं पहुंचा पाता है, तो यह हृदय को ऑक्सिजन युक्त रक्त के लिए शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने से रोकता है। बाएं तरफ हृदय प्रभावित होने पर रोग में कभी-कभी फेफड़ों में सूजन की समस्या होती है।

    दाएं तरफ दिल की विफलता (Right side heart failure)

    जब रक्त वापस हृदय में लौटता है, तो यह दाएं कक्ष में प्रवेश करता है और फिर दाएं निचले कक्ष में चला जाता है, जो ऑक्सिजन प्राप्त करने के लिए रक्त को फेफड़ों में पुश करता है।जब हृदय का दाहिना भाग कमजोर हो जाता है, तो शिराओं से आने वाले रक्त का बैक अप लेना शुरू हो सकता है। इसे दाएं तरफ दिल की विफलता कहा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आमतौर पर निचले हिस्सों में एडीमा की समस्या हो जाती है।

    कंजेस्टिव दिल विफलता (Congestive heart failure)

    कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर शब्द का इस्तेमाल अक्सर हार्ट फेल्योर के साथ किया जाता है। लेकिन यह वास्तव में केवल दिल की विफलता की स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें शरीर में द्रव का निर्माण इतना गंभीर होता है कि चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इस उदाहरण में, “भीड़” द्रव के लिए एक और शब्द है। इसका परिणाम फुफ्फुसीय एडिमा और पेट, निचले पैरों और पैरों की सूजन दोनों हो सकता है।

    और पढ़ें : हार्ट मसल है या है ऑर्गन (Heart Muscle Or an Organ)? जानिए दिल को स्वस्थ रखने के टिप्स

    दिल की विफलता के अन्य लक्षण (Other symptoms of heart failure)

    हार्ट फेल्योर और एडिमा के संबंध के बारे में यहां जाना। सामान्य लक्षण जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। यह विशेष रूप से सच है यदि आप दिल के दौरे से बचे हैं या अन्यथा दिल की विफलता के लिए उच्च जोखिम में हैं। दिल की विफलता के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

    • सांस लेने में तकलीफ, खासकर जब लेटते समय
    • थकान महसूस होना
    • दिल की धड़कन तेज होना
    • हल्की खांसी महसूस होना
    • भूख की कमी होना
    • ध्यान देने में कठिनाई
    • रात में पेशाब करने की आवश्यकता बढ़ जाती है
    • अचानक वजन बढ़ना
    • सीने में दर्द, जकड़न या दबाव महसूस होना

    अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें तो जल्द ही डॉक्टर से मिलें। एक पैर में अचानक सूजन खून का थक्के जैसे लक्षण महसूस होना। इसे मेडिकल इमरजेंसी के रूप में लिया जाना चाहिए। इसी तरह, सांस की तकलीफ की शुरुआत का तुरंत मूल्यांकन किया जाना चाहिए, क्योंकि यह दिल का दौरा या अन्य आपात स्थिति का संकेत हो सकता है।

    हार्ट फेल्योर और एडिमा : उपचार विकल्प क्या हैं (What are the current treatment options for edema) ?

    एडिमा का इलाज करने का मतलब आमतौर पर सूजन के अंतर्निहित कारण का इलाज करना होता है। दिल की विफलता के मामले में, जिसमें दवाओं का उपयोग शामिल हो सकता है। जैसे:

    • एसीई इनहिबिटर (ACE inhibitors) और एआरबीएस (ARBs) रक्त वाहिकाओं को ठीक करने के साथ संचार को संचार को बढ़ाती हैं।
    • बीटा ब्लॉकर्स और आइवाब्रैडिन दिल पर दबाव कम करने में मददगार होती हैं।
    • मिनरलोकॉर्टिकॉइड रिसेप्टर ऐन्टैगनिस्ट (Mineralocorticoid receptor antagonists)। यह बहुत गंभीर मामलों में, हृदय की मांसपेशियों को रक्त की शरीर की मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए इम्प्लांटेबल पंप या डिफाइब्रिलेटर की आवश्यकता होती है। दिल की विफलता के सबसे गंभीर मामलों में, हृदय प्रत्यारोपण आवश्यक हो सकता है।

    एडीमा से प्रभावित पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए और रक्त को हृदय में वापस पंप करने के लिए व्यायाम करें । रक्त को केंद्रीय परिसंचरण में वापस लाने में मदद करने के लिए अपने पैरों या शरीर के अन्य सूजे हुए हिस्से को हृदय से ऊपर उठाना। हार्ट फेल्योर और एडिमा के बारे में आपने जाना यहां। एडिमा दिल की विफलता का एक सामान्य लक्षण है, लेकिन यह अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकता है। हार्ट फेल्योर और एडिमा के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Heart failure and Edema : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK554557/ Accessed 28 Jan,2022

    Heart failure and Edema : https://www.heart.org/en/health-topics/heart-failure/warning-signs-of-heart-failure Accessed 28 Jan,2022

    Heart failure and Edema : https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/8156185/ Accessed 28 Jan,2022

    Heart failure and Edema : https://www.heartfailurematters.org/warning-signs/increased-swelling-of-the-legs-or-ankles/ Accessed 28 Jan,2022

    Heart failure and Edema : https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000112.htm Accessed 28 Jan,2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड