home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे, इन्हें आज ही अपनाएं और देखें कमाल

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे, इन्हें आज ही अपनाएं और देखें कमाल

खटमल ज्यादातर घरों में पाए जाते हैं। खटमल इंसान का खून चूसते हैं। घर में ये ज्यादातर बेड में दिखाई पड़ते हैं। खटमल बिस्तर सोफे और अलमारी के अंदर पाया जा सकता है। खटमल दिन में नहीं बल्कि अंधेरे में बाहर निकलते हैं। ये जिस जगह काटते हैं वहां लाल चकत्ते पड़ जाते हैं। रात में सोते वक्त अक्सर खटमल परेशान करते हैं। लोगों को इस वजह से अच्छी नींद नहीं आ पाती है। कई बार खटमल इंफेक्शन फैलाने का काम भी करते हैं। अगर आपके घर में भी खटमल अधिक मात्रा में हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में घर से खटमल भाग जाएंगे।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : मिट्टी का तेल (Kerosene oil)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे - home remedies of bed bug

घर के जिस भी स्थान में खटमल होने की शंका है वहां पानी में कुछ मात्रा में केरोसिन की बूंदे मिलाकर पोछा लगाया जा सकता है। केरोसिन की महक से खटमल दूर भागते हैं। आपके घर में अगर अधिक मात्रा में खटमल हैं तो मिट्टी के तेल से रोजाना सफाई करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में असर दिखाई पड़ने लगेगा। अगर आपको रोजाना ऐसा नहीं करना है तो सप्ताह में दो से तीन दिन मिट्टी तेल से घर की सफाई करें।

और पढ़ें : सब्जा (तुलसी) के बीज से कम करें वजन और इससे जुड़े 8 अमेजिंग बेनिफिट्स

धूप का लें सहारा (Sun light)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे - home remedies of bed bug

आपने इस बात पर तो ध्यान दिया ही होगा कि खटमल अक्सर अंधेरे में ही आते हैं। इसका साफ मतलब है कि उन्हें अंधेरा और नमी पसंद होती है। घर के बिस्तर और सोफो में पाए जाने वाले खटमलों को दूर करने के लिए धूप का सहारा लें। सप्ताह में एक बार बेड के गद्दों में धूप दिखाएं। ऐसा करने से गद्दों के अंदर की नमी खत्म हो जाएगी और साथ ही उसमे छिपे खटमल भी बाहर आ जाएंगे। घर के गद्दे की शीट को साफ करके एंटीसेप्टिक लिक्विड से धो लें। साथ ही घर के पर्दों में भी धूल न जमने दें। उन्हें भी कुछ समय के अंतराल में धोते रहे। ऐसा करने से कुछ ही समय बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा। खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे में इसे बेहतर कहा जा सकता है।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : पुदीने की पत्तियां (Pudina ke fayde)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे के लिए पुदीने की पत्तियों का प्रयोग किया जा सकता है। पुदीने की कुछ पत्तियों को अपने बेड के आसपास रख दें। खटमल को पुदीने की तेज गंध पसंद नहीं आती है। आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों को पीसकर स्प्रे तैयार कर सकते हैं। फिर स्प्रे बोटल में भर लें और फिर इसका छिड़काव बेड के आसपास करें। ऐसा करने से खटमल बाहर निकलने की कोशिश करेंगे।

और पढ़ें: सिर दर्द ठीक करने के साथ ही गैस में राहत दिला सकता है केसर, जानें 11 फायदे

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : नीम का तेल (Neem oil benefits)

आपने पहले भी सुना ही होगा कि नीम की महक भर से ही इनसेक्ट दूर भाग जाते हैं। आप नीम की पत्तियों को बेड के आसपास रख सकते हैं। अगर नीम की पत्तियों का घोल बनाकर स्प्रे करना चाहते हैं, तो भी बेहतर रहेगा। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। नीम ऑयल का यूज भी किया जा सकता है। नीम का प्रयोग करने से खटमल के साथ ही अन्य इसेक्ट भी दूर भाग जाएंगे।

हीट की मदद

अधिक हीट में खटमल भाग जाते हैं। इसलिए बिस्तर को समय-समय पर धोना और फिर उन्हें स्टीमिंग करने से खटमल का खात्मा हो जाएगा। 140 डिग्री की स्टीमिंग का यूज करने से खटमल के साथ ही बेड शीट में चिपके हुए खटमल के एग भी खतम हो जाएंगे।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : वैक्यूम का यूज (use of vacuum)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे - home remedies of bed bug

बच्चों के कपड़ों के साथ ही बैड को भी वैक्यूम करें। पूरी तरह से गद्दे, बिस्तर और फर्नीचर जैसे कि सोफे और कुशन में वैक्यूम का यूज करने से खटमल का खात्मा होता है। कालीन, फर्श और दीवारों की दरारों में भी वैक्यूम करें, क्योंकि ऐसे स्थानों में खटमल छिप कर रहते हैं। अपने लैपटॉप और इलेक्ट्रिकल एप्लाइसेंस को भी चेक करें। खटमल का खात्मा करने के लिए उनकी पहचान करना बहुत जरूरी है।

और पढ़ें: ‘कान बहना’ इस समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : करें हेयर ड्रायर का यूज (use of hair dryer)

अगर आपके बेड में खटमल अधिक हैं और आपके पास उपाय अपनाने का ज्यादा समय नहीं है तो परेशान न होइए। आपके पास अगर हेयर ड्रायर है, तो उसका यूज खटमल को मारने के लिए किया जा सकता है। खटमल हीट से दूर भागते हैं। अगर हीट ज्यादा है तो मर भी जाते हैं। बेड के आसपास के एरिया में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे में ये बहुत ही सरल और तुरंत राहत पाने वाला उपाय है। बेहतर होगा कि एक बार इसे भी ट्राई करके देखें।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (baking soda ke fayde)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे में बेकिंग सोडा का यूज भी किया जा सकता है। आप जानते होंगे कि बेकिंग सोडा रेफ्रिजरेटर से मॉइस्चर को एब्जॉर्व करने का काम करता है। साथ ही ये खटमल के शरीर से भी नमी को अवशोषित कर लेता है। आपको घर में जहां भी खटमल दिखाई दे, वहां थोड़ा साबेकिंग पाउडर छिड़क दें। अगर बेड में या आसपास कोई दरार हो तो वहां भी बेकिंग पाउडर को छिड़क दें। ऐसा सप्ताह में कुछ तक करें। आपको कुछ दिनों बाद ही पता चल जाएगा कि खटमल खत्म हो चुके हैं।

टी ट्री ऑयल (tea tree oil ke fayde)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे के रूप में टी ट्री ऑयल का यूज भी किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टी होती है। इसलिए खटमल भगाने के लिए टी ट्री ऑयल का यूज किया जा सकता है। ये बैक्टीरिया के साथ ही कवक को भी खत्म करने का काम करता है। वैसे तो टी ट्री ऑयल का यूज बिना डायल्यूट किए किया जाए तो बेहतर रहेगा, लेकिन ये ह्युमन के लिए सही नहीं रहता है। बेहतर रहेगा कि इसे पानी के साथ मिलाकर यूज किया जाए। करीब 20 बूंद टी ट्री ऑयल की कुछ पानी में मिलाएं और फिर उसे स्प्रे करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों बाद खटमल का खात्मा हो जाएगा। टी ट्री ऑयल से अन्य इंसेक्ट भी दूर भागते हैं

और पढ़ें: अद्भुत गुणों से भरपूर है अदरक (Ginger): जानिए अदरक के 8 फायदों को

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : लैवेंडर का यूज (Lavender ke fayde)

लैवेंडर की स्मेल से बेड बग को बेहोश हो जाते हैं और कुछ ही देर बाद मर भी जाते हैं। आप खटमल भगाने के लिए सुगंधित पानी या तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं । लैवेंडर को पानी के साथ मिला लें और फिर जहां भी खटमल हो, वहां थोड़ा सा लेवेंडर ऑयल स्प्रे करें। कुछ ही समय बाद सभी खटमल घर से खत्म हो जाएंगे।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : ब्लैक वालनट टी (black walnut tea benefits)

ब्लैक वालनट टी इंसेक्ट को भगाने का काम करता है। ब्लैक वालनेट टी बैग को बेडरूम के साथ ही घर के कोनों में रख दें। टी बैग की महक खटमल को पसंद नहीं होती है। खटमल परेशान होकर भाग जाएंगे। ब्लैक वालनट टी बैग का यूज सप्ताह में दो बार करें। आपको कुछ ही समय बाद फर्क महसूस होने लगेगा। ये उपाय खटमल को भगाने का बेहतर तरीका है।

और पढ़ें: क्या आपको भी है भूलने की है बीमारी? जानिए याद्दाश्त बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : स्वीट फ्लैग प्लांट (Sweet flag plant)

स्वीट फ्लैग प्लांट वेट लैंड में पाया जाता है। स्वीट फ्लैग प्लांट इंसेक्ट को भगाने का काम करता है। इस प्लांट का हर्बल पैक आता है। आप इसे हर्बल स्टोर से खरीद सकते हैं। इसका सॉल्युशन (पानी के साथ मिला लें) बनाकर स्प्रे करने से घर के इंसेक्ट खत्म हो जाते हैं। ये सिर्फ खटमल को भगाने के लिए ही कारगर नहीं है, बल्कि अन्य इंसेक्ट भी इसकी महक से दूर भाग जाते हैं। अगर आपको ये हर्बल स्टोर से आसानी से मिल जाता है तो इसे खटमल भगाने के लिए जरूर यूज करें।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : बीन की पत्तियां

बीन की पत्तियां कीटों को फंसाने का काम करती हैं। आप कह सकते हैं कि ये नैचुरल फ्लाईपेपर की तरह काम करती हैं जिसमें कीड़े आसानी से फंस जाते हैं। पत्तियों में सूक्ष्म क्रिस्टल खटमल के अंगों को उलझाने का काम करेगा। जैसे ही खटमल इन पत्तियों के संपर्क में आएगा, वो आसानी से बाहर नहीं जा पाएगा। खटमल से छुटकारा पाने के लिए कमरे के फर्श के साथ ही इसे बेड के नीचे भी बिछा सकते हैं। ऐसा करने से खटमल आसानी से पत्तियों में फंस जाएंगे। फिर आप इन्हें साफ करके खटमल की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

अजवाइन के फूल (Ajwain flower)

अजवाइन के फूल का यूज भी खटमल को भगाने के लिए किया जा सकता है। अजवाइन के फूल और स्टिक के धुएं से खटमल भाग जाते हैं। उन्हें इसकी महक पसंद नहीं होती है। लेकिन इस प्रोसेस को करते वक्त बहुत ध्यान रखने की जरूरत है। आप अजवाइन के फूल और स्टिक को जलाते वक्त घर की खिड़किया थोड़ी सी खोल दें, वरना सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। जहां भी खटमल ज्यादा हैं, उन स्थानों में धुंआ जाना जरूरी है। इस प्रोसेस को सप्ताह में दो से तीन बार करें। आपको कुछ ही समय बाद असर दिखने लगेगा।

और पढ़ें: दांतों से टार्टर की सफाई के आसान 6 घरेलू उपाय

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : बेवेरिया बैसियाना

पैरासाइट फंगस होता है। ये इंसेक्ट को फीड करने के काम करता है। इसे बेड में छिड़ दें। कुछ ही समय बाद बेड और आसपास के स्थान से सभी बेड बग खत्म हो जाएंगे।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : लेमन ग्रास (Lemon grass ke fayde)

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे - home remedies of bed bug

लेमन ग्रास का यूज खटमल भगाने के लिए किया जा सकता है। लेमन ग्रास में खटमल भगाने का आसान तरीका है। लेमन ग्रास में पाए जाने वाले एसिड लेवल के कारण खटमल आसानी से मर जाते हैं। आप लेमन ग्रास को घर के प्रभावित स्थान में रख दें। ऐसा करने से खटमल न सिर्फ भागेंगे बल्कि मर भी जाएंगे। खटमल के एग्स भी लेमन ग्रास की महक के कारण डिस्ट्रॉय हो जाते हैं। खटमल को लेमन ग्रास की महक भी पसंद नहीं होती है। खटमल भगाने के लिए एक बार लेमन ग्रास का यूज करके भी देंखे।

और पढ़ें: स्किन और हेयर के लिए ग्रीन टी के फायदे

लौंग का यूज (laung ke fayde)

लौंग भी लेमन ग्रास की तरह ही काम करती है। अगर आपको लेमनग्रास की महक नहीं पसंद है तो बेहतर होगा कि आप लौंग का यूज करें।
ऐसा करने से खटमल न सिर्फ भागेंगे बल्कि मर भी जाएंगे। खटमल को लौंग की महक भी पसंद नहीं होती है। खटमल भगाने के लिए लौंग के तेल का यूज भी किया जा सकता है। लौंग के तेल की कुछ बूंदों को तकिए और बिस्तर में डालिए। इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : इंडियन लिलाक का यूज

इंडियन लिलाक हर्बल प्लांट होता है। इसकी लीव्स का यूज करने से खटमल से निजात मिल सकता है। लिलाक हर्बल प्लांट की लीव्स को क्रश करके फैला दें। या फिर लीव्स को पानी में उबालने के बाद बाथ पानी में इसे मिला दें। ऐसा करने से खटमल आपको नहीं काटेगा। खटमल को लिलाक हर्बल की महक पसंद नहीं आती है। आप चाहे तो सॉल्युशन को कपड़े, सोफा और अन्य जगहों में स्प्रे कर सकते हैं।

खटमल मारने की दवा घरेलू नुस्खे : एल्कोहॉल का करें यूज

वैसे तो एल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, लेकिन घर में खटमल के खात्मे के लिए यूज की जा सकती है। एल्कोहॉल को एक स्प्रे बोतल में भरें और फिर स्प्रे की हेल्प से प्रभावित स्थान पर छिड़काव करें। एल्कोहॉल के छिड़काव से खटमल मर जाएंगे। एल्कोहॉल का यूज खटमल को मारने के लिए करना आपकी मर्जी पर निर्भर करता है। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो खटमल भगाने के लिए अन्य उपाय को अपनाएं।

और पढ़ें: धनिया के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान

खटमल की बाइट कैसी दिखती है ?

खटमल जिस स्थान में काटता है, वह स्थान लाल हो जाता है। जिस जगह में खटमल काटता है, वहां हीट महसूस हो सकती है। अगर खटमल के काटने से अधिक समस्या महसूस हो रही है तो बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी मेडिकल एडवाइज, निदान या उपचार की सलाह खुद से नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x