home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चों को मच्छरों या अन्य कीड़ों के डंक से ऐसे बचाएं

बच्चों को मच्छरों या अन्य कीड़ों के डंक से ऐसे बचाएं

मच्छर या अन्य छोटे कीड़े-मकौड़े किसी को भी परेशान कर सकते हैं। बात जब बच्चों की हो, तो उनको मच्छरों या कीड़ों से बचाने की खास जरूरत होती है। ऐसे में सवाल उठता है कि बच्चों का मच्छरों से बचाव कैसे करें और उनकी त्वचा को इनके काटने से होने वाले दुष्प्रभावों से कैसे दूर रखें। हालांकि, मच्छरों और कीड़ों के काटने से शिशुओं को कोई गंभीर मेडिकल समस्या नहीं होती है और उनका इलाज क्रीम और ऑइन्टमेंट से किया जा सकता है। यहां बच्चों को मच्छर और कीड़े के काटने, इनके लक्षणों, रोकथाम और इसे ठीक करने के लिए अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ेंः अपनाए ये टिप्स और पाएं मच्छरों से संपूर्ण सुरक्षा

बच्चों का मच्छरों से बचाव कैसे करें

बच्चों को मच्छरों का काटना बहुत आम है। हालांकि, यह इस पर भी निर्भर करता है कि बच्चा घर के अंदर है या बाहर। ऐसे बच्चे जो ज्यादातर समय दरवाजे और खिड़कियों को बंद करके घर के अंदर बिताते हैं, उनमें उन शिशुओं की तुलना में मच्छर के काटने की आशंका कम रहती है, जो अधिक समय बाहर बिताते हैं। मौसम भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ठंड के मौसम की तुलना में गर्म और नम मौसम में मच्छर ज्यादा काटते हैं। बच्चों का मच्छरों से बचाव के साथ-साथ आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारियां भी होनी चाहिए।

शिशुओं में मच्छर के काटने के लक्षण

मच्छर के काटने के लक्षण काटने की जगह के अनुसार अलग हो सकते हैं। त्वचा में जलन या खुजली होना इसके सबसे आम लक्षण हैं। इसके अलावा कुछ बच्चे तब तक नहीं रोते या कोई संकेत नहीं दिखाते हैं जब तक कि माता-पिता इसको नोटिस न करें। दूसरी ओर कुछ बच्चे बिना रोए नहीं रह सकते। मच्छरों के काटने के कुछ लक्षण हैं जिन्हें आप आसानी से देख सकते हैं:

ये भी पढ़ेंः परिवार की देखभाल के लिए मेडिसिन किट में रखें ये दवाएं

मच्छरों के काटने का इलाज

  • अगर आप त्वचा पर कीड़े के डंक को नोटिस करते हैं, तो इसे चिमटी या नाखूनों के साथ बाहर खींचने का प्रयास करें।
  • मच्छर के काटने पर उस हिस्से को पानी से साफ करें, जिससे खुजली और जलन कम हो जाएगी।
  • बच्चे को चींटी के काटने का इलाज करने के लिए डॉक्टर से बात करके एंटीहिस्टामाइन दे सकते हैं और दर्द के लिए इबुप्रोफेन या पेरासिटामॉल दे सकते हैं।
  • आप खुजली को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर आइस पैक लगा सकते हैं। यह बच्चे पर बेड बग यानि की खटमल के काटने में अच्छी तरह से काम करता है।
  • अलग-अलग तरह के कीड़ों के काटने के लिए हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम या दूसरी टॉपिकल क्रीम का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बच्चों पर पिस्सू के काटने के लिए। इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
  • बेकिंग सोडा और पानी से बने पेस्ट से शिशुओं को कीड़े के काटने से होने वाली खुजली से बचाया सकता है।

इस मामले में सबसे सही तो यही होगा कि आप बच्चों का मच्छरों से बचाव करने की कोशश करें। ऊपर दिए गए सभी इलाज विकल्प वास्तव में अधिकांश कीड़ों के काटने के इलाज में अच्छी तरह से काम करते हैं। हालांकि अगर आप नोटिस करते हैं कि कीड़े के काटने की वजह से त्वचा लाल हो रही है या सूजन बढ़ रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः जानें डेंगू टाइमलाइन और इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

बच्चों का मच्छरों से बचाव करने के साथ और उन्हें अन्य कीड़ों से भी बचाएं

इन उपायों से बच्चे का मच्छरों से बचाव हो सकता है और साथ ही आप अपने लाडले को अन्य कीड़ों के डंक से भी बचा सकते हैं:

  • अपने बच्चे को घास पर नंगे पैर न घूमने दें।
  • बच्चों का मच्छरों से बचाव करने के लिए आप जब बाहर जाने की योजना बनाते हैं, तो अपने बच्चे को अच्छी तरह से कवर करें।
  • बाहर सोते समय या खिड़कियों के खुले होने पर मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इससे आप बच्चों का मच्छरों से बचाव करने के साथ-साथ आप उन्हें अन्य कीड़ों से भी बचा सकते हैं।
  • खिड़कियों और दरवाजों को कवर करने के लिए स्क्रीन का उपयोग करें।
  • मच्छर और इंसेक्ट रिपेलेंट्स का उपयोग करके भी आप बच्चों का मच्छरों से बचाव कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को कीड़े-मकोड़ों जैसे मधुमक्खी, ततैया के घोंसलों या कचरे के डिब्बे आदि गंदगी वाली जगह पर न जाने दें।

बच्चे को कीड़े या मच्छरों से एलर्जी हो तो क्या करें

कुछ कीड़ों के काटने (ततैया, सींग, मधुमक्खियों आदि) से शिशुओं में गंभीर एलर्जी हो सकती है और ये गंभीर परेशानी पैदा कर सकते हैं। ऐसे में बच्चों का मच्छरों से बचाव करने के साथ उन्हें कीड़ो से बचाना जरूरी हो जाता है। बावजूद इसके आप नीचे दिए गए लक्षणों पर नजर रखें:

अगर इनमें से कोई भी लक्षण आपको अपने बच्चे में दिखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। कीड़े या मच्छर का काटना यूं तो आम है लेकिन कुछ बच्चों को इससे ज्यादा एलर्जी हो सकती है, जो इन्हें परेशान कर सकता है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से बच्चों के मच्छरों से बचाव के लिए सलाह ले सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः डेंगू और स्वाइन फ्लू के लक्षणों को ऐसे समझें

क्या कीड़े या मच्छर के काटने से इंफेक्शन हो सकता है?

अगर आपका बच्चा इसे नाखूनों से खरोंचता है, तो कुछ दिनों में कीड़े के काटने या डंक से इंफेक्शन हो सकता है। अगर बच्चे को काटने वाला एरिया लाल हो रहा है, उसमें अधिक सूजन है या बच्चे को बुखार है, तो अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं। इंफेक्शन का इलाज करने के लिए आपके बच्चे को एंटीबायोटिक दवाओं के कोर्स की जरूरत हो सकती है। इनके अलावा अगर कोई असामान्य लक्षण दिखाई देता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

कुछ सावधानियां बरत कर आप अपने बच्चे का मच्छरों से बचाव करने के साथ-साथ अन्य कीड़ों से भी बचा सकते हैं। बच्चों को कीड़ों और मच्छरों के डंक का शिकार होने से बचा कर आप इंफेक्शन को आगे बढ़ने से रोक सकते हैं।

और पढ़ेंः

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Mosquito Bite Symptoms and Treatments – https://www.healthline.com/health/mosquito-bites – accessed on 10/01/2020

Should I worry about mosquito bites? – https://www.medicalnewstoday.com/articles/311485.php – accessed on 10/01/2020

Insect Bites On Infants – https://parenting.firstcry.com/articles/insect-bites-on-babies-symptoms-prevention-and-cure/ – accessed on 10/01/2020

Insect bites and insect stings – https://raisingchildren.net.au/guides/a-z-health-reference/insect-bites-stings – accessed on 10/01/2020

Insect bites and insect stings

Accessed on 26 November 2019

Insect Bites and Stings Prevention, Children Ages Birth to 19 Years

Accessed on 26 November 2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 26/11/2019
x