home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

आइसोलेशन के दौरान अकेलापन लग रहा है तो ये 12 टिप्स आ सकते हैं काम

आइसोलेशन के दौरान अकेलापन लग रहा है तो ये 12 टिप्स आ सकते हैं काम

कोरोना वायरस के कारण किए गए लॉकडाउन के दौरान यदि आप सेल्फ आइसोलेटेड हैं, तो इस स्थिति में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। सेहत से हमारा मतलब मानसिक और शारीरिक सेहत दोनों से है। ऐसी ही एक मानसिक समस्या है अकेलापन, जो लॉकडाउन के दौरान आपको परेशान कर सकती है। आइसोलेशन के दौरान अकेलापन सता रहा है, तो इससे निपटने के लिए आपको जीवनशैली में कुछ बदलाव करने होंगे।

साइकोथेरेपिस्ट (psychotherapist), फैमिली थेरेपिस्ट और सेक्स व रिलेशनशिप एक्सपर्ट रिशेल राइट बताती हैं, ”कोरोना वायरस के कारण सब जगह लाॅकडाउन की स्थिति है। इंसान सामान्य दिनों में हमेशा इंसानों से घिरा रहता है, लेकिन अभी की स्थिति में वह अकेला पड़ गया है। इंसानों के संपर्क से टूट-सा चुका है। आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन में हम इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। वहीं इंटरनेट के द्वारा ही हम एक दूसरे से जुड़े रह सकते हैं। बता दें कि अकेलापन महसूस करना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन अकेलापन महसूस करने के साथ तनावग्रस्त रहना बुरी बात है। कोशिश करनी चाहिए कि इससे बचा जाए।”

और पढ़ें: सच या झूठः क्या आपको भी मिला है कोरोना लॉकडाउन फेज का ये मैसेज?

आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन को ऐसे करें दूर

आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन के शिकार हैं और खुद को लोगों से कटा महसूस कर रहे हैं, तो ऐसे में यहां बताए गए टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं-

1. वीडियो कॉल से संपर्क बनाएं

आइसोलेशन के दौरान अकेलापन सताने पर आप एक-दूसरे को नहीं देख पाते। ऐसे में जरूरी है कि अपने करीबी और दोस्ताें के साथ फेस टू फेस इंटरेक्शन करें। इसके लिए वीडियो कॉल बेस्ट ऑप्शन है। यदि आप रिलेशनशिप में हैं या किसी को डेट कर रहे हैं, तो अपने पार्टनर से बातचीत करते रहें।

2. राइटिंग हो सकता है बेहतर ऑप्शन

यदि आपको लिखना पसंद है और बाकी के दिनों में आप अपनी लेखनी को समय नहीं दे पाते हैं, तो यह समय सबसे बेहतर है। आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन में यदि आपके पास कोई टॉपिक नहीं है, तो आप कोरोना वायरस के कारण क्या महसूस कर रहे हैं, आप क्या सोच रहे हैं, आप क्या-क्या करने वाले हैं आदि लिख सकते हैं।

और पढ़ें: कोरोना के मिथ और फैक्ट : क्या विटामिन-सी बचाएगा कोरोना से?

3. आइसोलेशन के दौरान अकेलापन न सताए, तो इसके लिए शेड्यूल बनाएं

जरूरी है कि आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन को दूर करने के लिए दिन की शुरुआत के साथ एक खास शेड्यूल बनाएं। ठीक वैसे ही जैसे आपका शेड्यूल सामान्य दिनों में था। उसी में आप अपने आराम करने के समय का निर्धारण करें। आइसोलेशन का मतलब यह नहीं है कि हम काम करना बंद कर दें, बल्कि जरूरी है कि हम पहले से और ज्यादा काम करें। इससे आपका दिमाग व्यस्त रहेगा, वहीं आप अपने काम को भी पूरा कर सकेंगे। इसके साथ ही आपको जिस चीज से शांति महसूस होती है, जो काम करने में अच्छा लगता है, उसे करें।

और पढ़ें: कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

4. अकेलेपन को भगाए टीवी

घर में यदि आप आइसोलेशन के दौरान अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो उस स्थिति में टीवी पर योग देखने के साथ योगाभ्यास करें। आप अपनी पसंदीदा फिल्में और सीरियल्स भी देख सकते हैं। बता दें कि आइसोलेशन के दौरान अकेलापन तो फील होगा, लेकिन उसके लिए रास्ते भी खुले हुए हैं।

5. इस चीज से बनाएं दूरी

कोशिश करें कि मीडिया से कम से कम सूचनाएं लें। कोरोना से जुड़ीं ज्यादा से ज्यादा न्यूज देखना, ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल पढ़ना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। कोशिश करें दिन में सिर्फ दो बार ही न्यूज देखें। वहीं सोशल मीडिया पर भी नियमित समय दें, क्योंकि आज के समय में सभी तरफ सिर्फ व सिर्फ वायरस की ही चर्चा है। कोशिश करें कि डब्ल्यूएचओ जैसी साइट से ही जानकारी जुटाएं। क्योंकि यहां पर सही सूचनाएं ही दी जाती हैं।

और पढ़ें: कोरोना के डर से बच्चों को कैसे रखें स्ट्रेस फ्री?

6. नियमित एक्सरसाइज

यह बहुत जरूरी है कि आइसोलेशन के दौरान अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा लें। क्योंकि एक्सरसाइज करने से हम शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रह सकते हैं। मान लें यदि आप 14 दिनों तक आइसोलेशन में बिना एक्सरसाइज किए रहते हैं, तो इसका सीधा असर आपके सोचने की क्षमता पर पड़ता है। इन आइडियाज को अपनाकर स्वस्थ रहा जा सकता है।

  • यूट्यूब पर टाइची योगा देख कर उसका अभ्यास करें।
  • घर में ट्रेडमिल है तो उस पर वाॅक करें। आप अपने घर की छत पर भी वॉकिंग करके सेहतमंद हो सकते हैं

7. इस तरह भी दूर कर सकते हैं आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन को

घर में अकेले बैठें हैं, तो उस स्थिति में कोशिश करें कि आप ऑनलाइन कोर्स कर लें या फिर घर बैठे कुछ काम कर लें। वहीं इन दिनों यदि आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से नहीं मिल पा रहे हैं, तो ऐसा नहीं है कि आपका उनके साथ संपर्क ही टूट गया है। फोन और इंटरनेट के जरिए इस संपर्क को बनाए रखें। आइसोलेशन के दौरान अकेलापन महसूस ना करने के लिए अपने रिश्तेदारों व दोस्तों को हाथ से पोस्टकार्ड लिख कर दें। ऐसे किसी को फोन करें, जो घर में अकेला रह रहा है। काॅल के अलावा वीडियोकाॅल कर चैट करें।

ऑनलाइन रहकर बढ़ाएं संपर्क

  • पसंदीदा टॉपिक पर फेसबुक पर अपने खास व दोस्तों के साथ बातचीत करें।
  • अपनी हॉबी व इंट्रेस्ट के अनुसार ऑनलाइन फर्म बनाएं।
  • ऑनलाइन गेम का आनंद लें।

और पढ़ें: रिटायरमेंट के बाद बिगड़ सकती है मेंटल हेल्थ, ऐसे रखें बुजुर्गों का ख्याल

8. ध्यान रखें कि लॉकडाउन लगाने का कारण क्या है?

आइसोलेशन के दौरान अकेलापन महसूस होना आम है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आखिर लॉकडाउन क्यों लगाया गया है। इसके पीछे भी हमारी ही सुरक्षा का कारण है। आपको इस बात पर इसलिए ध्यान देने के लिए कहा जा रहा है, क्योंकि इससे आपको थोड़ा समझने में मदद मिलेगी कि यह कितना जरूरी है और एक दिन यह हट जाना है। यह सकारात्मकता इस मुश्किल समय को काटने में आपकी मदद करेगी और हम आसानी से इस आइसोलेशन के समय को बिता सकेंगे।

9. आइसोलेशन में अकेलापन दूर करेगा पालतू जानवर

आइसोलेशन का समय आपके पालतू जानवर के साथ कुछ आरामदायक पल बिताने के लिए बेस्ट है। कई शोध और अध्ययनों से यह बात निकलकर आई है कि जो लोग अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं या समय बिताते हैं, उन्हें अकेलापन और तनाव कम महसूस होता है। इसलिए अगर आप इस दौरान अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो अपने पालतू जानवर के साथ खेलें। हमेशा याद रखें कि उन्हें भी हमारे साथ की जरूरत होती है। रोजमर्रा के जीवन में उन्हें पर्याप्त समय दे पाना हमारे लिए आसान नहीं होता है। लेकिन इस समय हम उनके लिए इतना तो कर ही सकते हैं।

इसका दूसरा फायदा यह है कि आप अपने पेट को इस समय अच्छी तरह ट्रेनिंग भी दे सकते हैं और अगर आप अभी तक कोई पालतू जानवर नहीं ले पाए हैं और लेना चाहते हैं, तो भी यह समय सबसे बेस्ट है। क्योंकि आपके पास उनकी शुरुआती और जरूरी केयर करने का पूरा समय है।

10. गिटार या कीबोर्ड जैसी स्किल ट्रेनिंग

हम सभी की कोई न कोई छिपी हुई इच्छा होती है, जो हम अपनी बिजी लाइफ की वजह से नहीं कर पाते हैं। लेकिन आइसोलेशन हमारे लिए वो समय लेकर आया है, जिसकी हमें हमेशा से तलाश थी। आप ऑनलाइन गिटार, कीबोर्ड या कुछ ऐसी ही अन्य चीजें मंगवा सकते हैं, जिन्हें सीखने का आपका काफी मन था। अब सीखने के लिए भी आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप ऑनलाइन वीडियो देखकर ही सबकुछ सीख सकते हैं। आप किसी ट्रेनर से पेड क्लासेस भी ले सकते हैं, जो कि सीखाने के साथ आपकी समस्याओं या कंफ्यूजन को भी दूर करने में मदद करेंगे।

और पढ़ें: सोशल मीडिया और टीनएजर्स का उससे अधिक जुड़ाव मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक

11. एक साथ मूवी देखें

चौंक गए न आप? लेकिन आइसोलेशन के दौरान आप यह भी कर सकते हैं। बेशक आपको अपने दोस्तों, गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड या खास लोगों के साथ आसपास बैठकर मूवी देखने का मौका नहीं मिलेगा। लेकिन आप उस एहसास को वर्चुअली महसूस कर पाएंगे। इसके लिए आप किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एक ही मूवी एक साथ स्टार्ट कर सकते हैं और दूसरी तरफ कॉल पर लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं। यह तरीका आपके काफी काम आ सकता है।

12. ये तरीके भी अपनाएं

आइसोलेशन के दौरान अकेलापन दूर करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को ही फुट मसाज दें। देर तक नहाने का आनंद लें। घर में ज्यादा समय गुजार रहे हैं, तो ज्यादा से ज्यादा टेस्टी खाना पकाएं, अपने फेवरेट टीवी शो देखने के साथ पसंदीदा किताबों को पढ़ें, हर्बल चाय पीकर रिलैक्स फील करें, चकाचौंध वाली लाइटों को बंद कर कैंडल की रोशनी में समय बिताएं, भरपूर नींद लेकर स्वस्थ रहें।

इस तरह आप आइसोलेशन के दौरान अकेलेपन का सामना करने से बच जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह प्रदान नहीं करता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Deal with Loneliness During the Coronavirus Outbreak/: https://www.wcpp.org.uk/publication/loneliness-in-the-lockdown/

How to Cope With Loneliness During the Coronavirus Pandemic – https://www.mentalhealth.org.uk/coronavirus/coping-with-loneliness

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/

लेखक की तस्वीर badge
Satish singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x