home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानिए वीकेंड प्लान कैसे करें? ताकि ऐसा न लगे कि छुट्टी आई और चली गई

जानिए वीकेंड प्लान कैसे करें? ताकि ऐसा न लगे कि छुट्टी आई और चली गई

वीकेंड प्लान कैसे करें? यह लगभग हर काम-काजी लोगों की सबसे बड़ी उलझन होती है। वीकेंड की कीमत उन लोगों को अच्छे से पता है, जो पूरा हफ्ता कड़ी मेहनत करते हैं। लोगों की अक्सर यही शिकायत रहती है कि उनका पूरा हफ्ता मुश्किल से गुजरता है लेकिन, पता नहीं वीकेंड इतनी जल्दी कैसे निकल जाता है। सोमवार सुबह हम में से कई लोग ऑफिस जाने से घबराते हैं। यह ऐसे ही होता है कि जैसे शुक्रवार को आप वीकेंड की खुशी से घर आएं। अभी आपका वीकेंड शुरू हुआ ही था कि पलक झपकते ही सोमवार की सुबह के सात बज गए। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? आपका वीकेंड भी पलक झपकते ही गुजर जाता है? सोमवार सुबह आते ही आपका दिल जोरों से धड़कने लगता है? अगर ऐसा है, तो हम आपको कुछ मदद कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जिससे आप वीकेंड प्लान कैसे करें इसके लिए मजेदार योजना बना सकते हैं। इससे आपको अपना वीकेंड जल्दी गुजरता हुआ नहीं लगेगा, बल्कि आप हर वीकेंड आपकी जिंदगी खुल कर जी पाएंगे।

और पढ़ें : क्यों कुछ लोग बाएं हाथ से लिखते हैं?

वीकेंड प्लान कैसे करें?

1. पहले से ही तैयार कर लें प्लान

वीकेंड प्लान कैसे करें इसके लिए वीकेंड का प्लान बनाने के लिए वीकेंड का इंतजार न करें। पहले ही एक लिस्ट बना लें और उसमें वो सब कुछ लिखें, जो वीकेंड पर आप करना चाहते हैं। अपने शनिवार और रविवार को अपने ढंग और अपनी इच्छानुसार जीने के लिए आपके लिए सब कुछ पहले ही निश्चित कर लेना आवश्यक है। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका आने वाला शनिवार और इतवार आपके प्लान के अनुरूप ही गुजरे। इसमें अपने दोस्तों को शामिल करना न भूलें। अगर अकेले रहना पसंद है, तो अकेले भी अपना समय गुजार सकते हैं।

2. टीवी कम देखें

वीकेंड प्लान कैसे करें अगर इसके लिए आप अपना वीकेंड टीवी पर फिल्में, मोबाइल या इंटरनेट आदि में अधिक गुजारते हैं तो इसे कम कर दें। अच्छा हो कि आप अपनी आंखों को आराम दें, जितना हो सके वीकेंड पर टीवी, फोन या इंटरनेट से दूर रहें। शांत रहें और आराम करें।

और पढ़ें : खून से जुड़ी 25 आश्चर्यजनक बातें जो आप नहीं जानते होंगे

3. सभी जरूरी काम कर लें

वीकेंड पर वो सब जरूरी काम कर लें, जिन्हें करने के बारे में आप पूरे हफ्ते से सोच रहे थे। जैसे कोई किताब पढ़ना, जिसके लिए आपको समय न मिल पा रहा हो। शॉपिंग करना या किसी खास दोस्त से मिलना आदि। वीकेंड का पूरा फायदा उठाएं, हर जरूरी काम इन्ही दिनों में कर लें। इससे न केवल आपका वीकेंड सही से गुजरेगा, बल्कि सभी जरूरी काम भी समय पर निपट जाएंगे।

4. ऑफिस के काम से रहें दूर

पहले का जमाना था, जब आप ऑफिस का काम घर नहीं ला सकते थे लेकिन, अब इंटरनेट और लैपटॉप ने यह कसर भी पूरी कर दी है। ऑफिस का काम घर पर भी पीछा नहीं छोड़ता। वीकेंड पर आफिस के बारे में सोचना और इसका काम करना थोड़ा बंद कर दें। अगर बहुत ही जरूरी हो तभी यह काम करें। पूरा समय बैठ कर आराम करें, ताकि आपका वीकेंड आराम और शांति से गुजरे।

और पढ़ें : मानव शरीर की 300 हड्डियों से जुड़े रोचक तथ्य

5. जो मन करे वो करें

अगर आप नहीं चाहते कि आपका वीकंड जल्दी गुजरे, तो वो सब करें जिसे करने का आपका मन करे। अपने सभी शौकों को वीकेंड पर पूरा करें। अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं जैसे डांसिंग, सिंगिंग, पेंटिंग आदि, तो इसके लिए भी आप वीकेंड पर समय निकाल सकते हैं। यानी काम का काम और सभी शौक भी पूरे।

6. वीकेंड पर करने के लिए कोई भी काम न छोड़ें

अगर आप अपने अधिकतर कार्य वीकेंड पर करने के लिए छोड़ देंगे, तो आपका अधिकतर समय इसी में निकल जाएगा। इसकी जगह अपने कार्यों को वीकेंड कर करने के लिए न छोड़ें, बल्कि वीक के अन्य दिनों में ही कर लें।

7. कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और बाहर की दुनिया का मजा लें

हर वीकेंड की वही दिनचर्या आपके वीकेंड को नीरस बना सकती है। इसलिए कुछ नया करें। कुछ शारीरिक या बौद्धिक गतिविधियां आपके वीकेंड को पिछले वीकेंड से अलग बनाएंगी।

और पढ़ेंः छुट्टियों पर भी हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार, जानें हॉलिडे डिप्रेशन के बारे में

8. डेली रूटीन में न उलझें

देखा जाए, तो अधिकतर लोग वीकेंड पर पूरे दिन सोने या घर की साफ-सफाई करने का प्लान अधिक बनाते हैं। लेकिन, अगर आप चाहते हैं कि ऐसा वीकेंड प्लान कैसे करें जो जल्दी खत्म न हो, इसके लिए आप कभी भी शनिवार के दिन कपड़े धोने, घर की सफाई करने का प्लान न करें। अगर इस तरह की प्लानिंग करनी है, तो सुबह जल्दी उठें और इस तरह के काम जल्दी ही खत्म कर लें। और अगर आपके आप इस तरह का कोई काम नहीं है, तो वीकेंड की सुबह आप जल्दी उठें और रनिंग या वॉकिंग के लिए जाएं। ऐसा करने से आप पूरा दिन फ्रेश फील करेंगे और आप अपने सभी काम भी जल्दी निपटा सकते हैं।

9. जल्दी उठें और बीच में सोने का समय भी तय कर लें

वीकेंड प्लान कैसे करें अगर आप इसके लिए कोई योजना बना रहे हैं, तो ऑफिस की छुट्टी समझकर सुबह देर तक न सोएं। देर से सोकर उठने के बाद आपको अधिक थकान महसूस हो सकती है और आपका पूरा दिन नींद में ही निकल सकता है। ऐसा करने पर न आपको खुद के लिए कोई समय मिल पाएगा और न ही अपने किसी काम के लिए। वीकेंड पर आपको सुबह कितने बजे सोकर उठना है और रात में कब सोने जाना है इसका समय पहले ही तय कर लें। साथ ही, अगर आप रात में पार्टी या कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो दिन में छोटी-छोटी झपकी भी लें। ताकि, रात में आपको जल्दी नींद न आएं।

10. फैमिली डे बनाएं

सप्ताह के पांचों दिन किसी न किसी काम से व्यस्त रहते हैं, इसका असर वीकेंड पर न होने दें। वीकेंड पर अपना समय फैमिली को दें। हो सके तो ब्रेक फॉस्ट या लंच में परिवार वालों की मदद करें। अगर बाहर से फूड ऑर्डर करके खाने का मन है, तो फिर पूरी फैमिली के लिए ऑर्डर करें और सब एक साथ खाएं।

11. रिश्तेदारों से मिलने से बचें

अगर आपको बहुत ही कोई जरूरी काम है, तभी वीकेंड पर अपने किसी रिश्तेदार के घर जाने का प्लान करें। कोशिश करें कि, वीकेंड पर अगर आपका किसी से मिलने का प्लान है, तो घर से बाहर ही मिलें। क्योंकि, वीकेंड पर हर सदस्य का अलग-अलग प्लान हो सकता है। ऐसे में अगर आप किसी के घर के जाते हैं, तो उनके बाकी सदस्यों के प्लान गड़बड़ हो सकते हैं या फिर आपकी वजह से उन्हें अपने वीकेंड प्लान को बदलना भी पड़ सकता है।

12. संडे लेट नाइट सोने से बचें

संडे लेट नाइट सोने से बचें। क्योंकि, अगर आप रविवार देर रात से सोते हैं, तो अगली सुबह आपकी नींद आधूरी रह सकती है। जिससे आप सोमवार का दिन काफी थकान भरा भी महसूस कर सकते हैं।

वीकेंड हफ्ते का सबसे अच्छा समय होता है इसलिए, इसमें अपने खाने-पीने और आराम का भी पूरा ध्यान रखें। अपनी हफ्ते भर की नींद पूरी करें, इससे आप पूरा हफ्ता तरो ताजा रहेंगे। अपनी पसंद का खाएं-पिएं। खुश रहें ताकि आपका आने वाला हफ्ता भी अच्छे से शुरू हो। वीकेंड के हर पल का मजा लेकर इस वीकेंड को फन वीकेंड बनाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

13 Things To Do During Weekends To Improve Your Life. https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/13-things-during-weekends-improve-your-life.html. Accessed on 17 August, 2020.

How to Plan Your Week to Keep Your Weekend Free. https://hbrascend.org/topics/how-to-plan-your-week-to-keep-your-weekend-free/. Accessed on 17 August, 2020.

53 Fun Things You Can Do This Weekend. https://www.lifehack.org/articles/lifestyle/53-fun-things-you-can-this-weekend.html. Accessed on 17 August, 2020.

Successful People Do These 8 Things Each Weekend. https://www.rd.com/list/successful-people-do-these-8-things-each-weekend/. Accessed on 17 August, 2020.

Plan your week. https://health.gov/moveyourway/activity-planner/activities/. Accessed on 17 August, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x