home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लाइफ में अचीवमेंट के सही मायने क्या हैं?

लाइफ में अचीवमेंट के सही मायने क्या हैं?

हर किसी को अपने जीवन में कुछ न कुछ पाना है या कुछ न कुछ बनना है। अचीवमेंट के मायने दरअसल हर किसी के लिए अलग हैं क्यों​कि हर किसी की ख्वाइशें अलग हैं। इन्हीं ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए लोग रात दिन मेहनत करते हैं। हर किसी ने अपने लिए लाइफ में गोल बनाया हुआ है और उसे पाना ही उनके लिए अचीवमेंट है। कुछ लोगों के लिए अचीवमेंट पैसा कामना है तो किसी के लिए नाम कामना। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए सेहत, मन का सुकून और घर की शांति ही सब कुछ होती है। आइए बात करते हैं लोगों के लिए लाइफ में अचीवमेंट के अलग-अलग पैमाने और उसके मेंटलहेल्थ पर इफेक्ट के बारे में ।

फाइनेंशियल अचीवमेंट –

कुछ लोगों के लिए लाइफ में पैसा कमाना ही सक्सेस का पैरामीटर है। वे रात-दिन मेहनत करके पैसे कमाकर अपने लिए हर ऐशो-आराम जुटाना चाहते हैं, क्योंकि उनके लिए पैसा सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे लोगों को लगता है वे पैसे से सारा सुख खरीद सकते हैं। ये लोग गाड़ी, बंगला और बैंक बैलेंस के पीछे भागने वाले होते हैं और इसे पाकर ही वे इन चीजों को लाइफ में अचीवमेंट समझते हैं।

हालांकि ऐसा बहुत बार देखा गया है कि लोगों के पास पैसा जितना भी हो कम ही लगता है। पर फिर भी बहुत सारे लोगों के लिए फाइनेंशियल अचीवमेंट ही रियल लाइफ अचीवमेंट है और इसी से उनके दिमाग को सुकून मिलता है। सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है पर इस सुख के बाद भी उनका दिमाग पैसे से जुड़ी उधेड़- बुन में लगा रहता है।

यह भी पढ़ें : लाइफ में तांक-झांक करने वाली मोहल्ले की सीआईडी आंटी से ऐसे बचें

नाम और शौहरत –

कुछ लोगों के लिए नाम और शौहरत पैसे से ज्यादा अहमियत रखती है। ऐसा दरअसल उन लोगों के लिए कहा जा सकता है जो कला के क्षेत्र से संबंधित हैं। ऐसा नहीं है कि जिन्हें नाम और शौहरत चाहिए उन्हें पैसा नहीं चाहिए लेकिन, फिर भी पैसा इनकी पहली प्राथमिकता नहीं होती। दरअसल यह एक हृयूमन टेंडेंसी ( मानवीय प्रवृति ) है कि लोग जब भी कुछ हट कर या क्रिएटिव करते हैं तो उसके लिए तारीफ सुनना चाहते हैं।

इसलिए ऐसे लोगों के लिए अचीवमेंट अपनी क्रिएटिविटी को दुनिया भर में फेमस करना है। ऐसी मानवीय प्रवृति पर सक्सेस और फैल्योर का बहुत गहरा असर होता है। ऐसे में सफलता आपको जितना सुकून देती है दुर्भाग्यवश असफलता को स्वीकार करना उतना ही मुश्किल होता है।

पारिवारिक सुख शांति –

पैसे और नाम के पीछे भागने वालों के अलावा आपको कुछ लोग ऐसे भी मिलेंगे जिनके लिए परिवार सबसे पहले आता है। एक अच्छी लाइफ सबको चाहिए जिसमें पैसा, सोसाइटी में रिस्पेक्ट और जान पहचान वाले चार यार दोस्तों की जरूरत होती है।

जिनके लिए परिवार सबसे पहले आता है दरअसल ऐसे लोग नाम और पैसे के पीछे भागने की बजाय परिवार के साथ लाइफ को एन्जॉय करने में यकीन रखते हैं। ऐसे लोग काफी संतुष्ट और स्थिर मानसिकता वाले होते हैं।

यह भी पढ़ें : इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

हेल्थ इज वेल्थ –

बुजुर्गों के मशवरे और डॉक्टर की सलाह में अक्सर ही सुनने को मिलता है की सेहत ही सबसे बड़ा खजाना है। आज कल कुछ लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक दिखते हैं। उनका यह भी मानना है कि सेहत ही सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि लाइफ की हर चीज और हर गोल को स्वस्थ और सेहतमंद होकर ही पाया जाता है।

ऐसे लोग काफी शांत मन और सुलझी हुई मानसिकता के होते हैं और रोग मुक्त जीवन जीने को ही अपनी सच्ची उपलब्धि मानते हैं। जिसके लिए वे योग, हेल्दी लाइफ स्टाइल और हेल्दी डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि लोगों की प्राथमिकताएं उनकी मानसिकता पर क्या प्रभाव डालती हैं। आप अपनी प्राथमिकता को समझकर ही अपनी जिंदगी की दशा और दिशा बदल सकते हैं। बेहतर है आप खुद तय करें कि आपको लाइफ से क्या चाहिए और किन चीजों से आपके मन को शांति मिलती है।

और पढ़ें :-

जानिए किस तरह एंग्जायटी सेक्स लाइफ पर असर डाल सकती है

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x