home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानें दर्द से राहत पाने के लिए शरीर के महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

जानें दर्द से राहत पाने के लिए शरीर के महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

चीन में हजारों वर्षों से एक्यूप्रेशर का उपयोग किया जाता रहा है। एक्यूप्रेशर एक्यूपंक्चर के रूप में एक ही सिद्धांत लागू करता है। यह एक बहुत ही पुराना तरीका है जिसमें हमारे शरीरे के कुछ अंगों में विशेष जगह होती है जिसमें दबाव बनाने से एक प्रकार की एनर्जी उत्पन्न करता है। एक्यूप्रेशर पॉइंट्स उन के बारे में जानने उन लोगों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है जिनको अक्सर शरीर में किसी न किसी अंग में दर्द होता है। आज के समय में एक्यूप्रेशर पॉइंट्स और एक्यूपंक्चर का प्रचलन बहुत बढ़ गया है। एक्यूपंक्चर में दर्द से राहत पाने के लिए सुईयां चुबाकर दर्द कम करने जैसी प्रक्रिया शामिल होती है जबकि एक्यूप्रेशर पॉइंट्स में केवल शरीर के प्रमुख बिंदुओं पर उंगलियों, हथेलियों या कोहनी का उपयोग करके एक्यूप्रेशर किया जाता है।इससे ही आपको दर्द से राहत मिल जाती है। इसको आप स्वंय ही सीख सकते हैं। केवल आपको यह ध्यानपूर्वक सीखना है की किस प्रकार के दर्द के लिए किस अंग पर दबाव बनाया जाता है। इससे केवल दर्द में आराम नहीं मिलता है इसका उपयोग चिंता, सिरदर्द, मितली, पीठ दर्द और अनिद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है।यह शारीरिक और मानसिक रोगों को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

और पढ़ें : रेड वाइन पीना क्या बना सकता है हेल्दी, जानिए इसके हेल्थ बेनीफिट्स

आम एक्यूप्रेशर पॉइंट्स क्या है

यह तीन प्रकार के एक्यूप्रेशर हैं जो आमतौर पर चिकित्सकों के कहे अनुसार प्रयोग किए जाते हैं।

बड़ी आंत 4 (LI 4)- इसमें आपको अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की वाली जगह पर दबाव बनाने की अवाश्यकता होती है।

लीवर 3 (LR-3)- इसमें आपको अपने पैर के अंगूठे और उसके बगल वाली अंगुली के मध्य ऊपर की तरफ दबाव बनाना होता है।

प्लीहा 6 (एसपी -6)-यह पॉइंट आपके आंतरिक एंकलबोन के ऊपर लगभग तीन उंगली की दूरी पर स्थित होता है।

सिरदर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

आपके हाथ में ऐसा पॉइंट्स होता है, जिसपर दबाव बनाने से आपके सिरदर्द में आराम मिल सकता है। यदि आपके सिर में दर्द है तो अपने हाथ में अंगूठे और तर्जनी के बीच में प्रेशर बनाएं। यह प्रक्रिया आप 3 से 4 बार दोहराएं। इससे आपको सिरदर्द से आराम मिल जाएगा।

नोट- यदि आप गर्भवती हैं तो आपके लिए यह प्रक्रिया नहीं करनी है।

शरीर के दर्द के लिए एक्यूप्रेशर

अपनी शरीर के दर्द को कम करने के लिए भी ये एक्यूप्रेशर आपकी मदद कर सकता है। ये आपके शरीर के दर्द से राहत दिलाता है। यह बिंदु आपके दोनों पैरों के अंगूठे के बीच में होता है। इस पॉइंट पर दबाव बनाने से आपकी शरीर के दर्द में आराम मिल सकता है।

गर्दन में दर्द के लिए एक्यूप्रेशर

यदि आपकी गर्दन में दर्द है, तो आपके पास इसके लिए भी एक्यूप्रेशर बताए गए हैं। यदि आपकी गर्दन में दर्द है तो आप अपने हाथ के तर्जनी और मध्यमा अंगुली के बीच में नीचे के हिस्से में दबाव बनाएं। इससे आपको राहत मिल सकती है।

घुटने और पेट दर्द के लिए

यह पॉइंट्स आपके घुटने के लगभग 4 इंच नीचे होचा है। इसपर दबाव बनाने से आपको घुटने के दर्द,अवसाद,पेट के दर्द से आराम मिलता है।

सांस में तकलीफ

यदि आपको सांस लेने में तकलीफ होती है तो आपको अपने अंगूठे के नीचे गद्देदार जगह पर दबाव बनाने से आपकी सांस की तकलीफ से राहत मिल सकती है।

और पढ़ें : दोस्त होता है स्ट्रेस बस्टर, जानें ऐसे ही तनाव को दूर करने के 9 उपाय

पेरिकार्डियम

यदि आपको उल्टी ,मतली जैसी समस्या परेशान कर रही है इसके लिए यह एक्यूप्रेशर आपकी मदद कर सकता है। आपकी कलाई के अंदर एक पॉइंट्स होता है। जिसपर दबाव बनाने से आपको उल्टी,मतली से राहत मिल सकता है। हथेली के आधार के नीचे लगभग तीन उंगली-चौड़ाई पर दबाव बनाने से मतली और उल्टी के साथ बहुत मदद कर सकता है। यह कुछ मिनट के लिए बिंदु पर दबाव बनाएं, अपनी समस्या के आधार पर इसे दोहराएं।

[mc4wp_form id=”183492″]

थकान स्ट्रेस दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

इसका उपयोग प्रतिदिन कर सकते हैं। वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी प्रकार के स्ट्रेस से जूझ रहा है। दिन भर के काम को करने के बाद फिर घर की जिम्मेदारियां निभात-निभाते आप बहुत थक जाते हैं। ऐसे में आपको जरुरत हैं इस प्रक्रिया को करने कि जिससे आप अपनी थकान और स्ट्रेस को दूर कर सकें। इसको थर्डआई एक्यूप्रेशर नाम दिया गया है। यह आपके दोनों आइब्रो के बीच में होता है। इसको करने से आपको मानसिक शांति,सिरदर्द,आंख का दर्द,थकान,स्ट्रेस इन सभी से राहत मिलती है।

कंधे की अकड़न

हमारे कंधे का एक्यूप्रेशर पॉइंट आपकी गर्दन के आधार के बीच में होता है। इस दबाव बिंदु का उपयोग करने के लिए आप अपने हाथ को पीछे करके अंगूठे को प्रयोग कर सकते हैं । लगभग एक मिनट के लिए आप इस प्रक्रिया को कर सकते हैं। इस पॉइंट पर आप दबाव को घुमाकर बना सकते हैं। एक बार क्लॉक वाइज एक बार एंटी क्लॉक वाइज घुमाकर कर सकते हैं। कंधे को अच्छी तरह से प्रेशर पॉइंट पर फर्म टच देने से आपकी गर्दन और कंधों में अकड़न, गर्दन के दर्द से राहत,सिरदर्द से राहत मिल सकता है।

और पढ़ें : कैंसर स्क्रीनिंग के बारे में हर किसी को होनी चाहिए यह जानकारी

घुटने के दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

यदि आपको घुटने में दर्द होता है। तो ये आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। यह पॉइंट आपके घुटने के पीछे होता है। यह आपके घुटने के दर्द से राहत देने के साथ-साथ कूल्हों, पीठ और घुटनों और यहां तक ​​कि ,सायटिका के दर्द के लिए बहुत अच्छा है। इस एक्यूप्रेशर बिंदु पर मालिश करने से छह महीने तक आराम मिल सकता है, बस हर दिन एक मिनट के लिए इस पॉइंट की मालिश करें।

गर्दन में तनाव

यदि लंबे समय तक झुककर काम करने से आपकी गर्दन में तनाव हो गया है। अब आपका काम करना मुश्किल हो रहा है तो आप इस एक्यूप्रेशर पॉइंट् का प्रयोग करके दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके लिए अपनी गर्दन के पीछे वाले हिस्से पर यह पॉइंट होता है। इस जगह पर आपको दबाव बनाना होता है। इसपर दबाव बनाने के लिए आपको अपने दोनों हाथों की मध्य उंगलियों को रखना होता है। 10 सेकंड के लिए एक साथ दोनों तरफ से ऊपर की ओर मजबूती से दबाएं, इसको 3 बार दोहराएं। इस प्रक्रिया से आपके गर्दन में तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

दांत के दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

यदि आपके दांत में अक्सर दर्द रहता है, या अभी नया-नया दर्द शुरु हुआ है तो आपको अपने हाथों के नाखूनों के चारों तरफ दबाव बनाने से आपको दांत के दर्द से राहत मिल सकता है।

चिंता-अवसाद से मुक्त होने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

कुछ लोग चिंता और अवसाद से ग्रस्त होते हैं। इसमें मदद करने के लिए यह एक्यूप्रेशर पॉइंट्स आपकी मदद कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के लिए अपने ब्रेस्ट के बीच में स्थित, हड्डी के आधार से लगभग चार उंगली की चौड़ाई में इस बिंदु पर मालिश करें। यह आपका मानसिक संतुलन बेहतर करने में और आपका तनाव,अवसाद दूर करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया को आप अपनी इच्छा के अनुसार कर सकते हैं। इस बिंदु पर एक्यूप्रेशर को प्रयोग करके कई तंत्रिका तंत्र के असंतुलन को ठीक किया जा सकता है, और यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है। यह करते समय आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए।

और पढ़ें : अगर आपके ऑफिस में किसी को है क्रॉनिक डिजीज तो उसे ऐसे करें सपोर्ट

मासिक धर्म की ऐंठन के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

बहुत सी महिलाओं को मासिक धर्म में पेट,कमर में ऐंठन होती है। इस दर्द से बचने के लिए कुछ महिलाएं दवा का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इसमें दवा लेना नुकसानदायक हो सकता है। तो अब आप एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के जरिए मासिक धर्म के ऐंठन से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप अपने रीढ़ के आधार पर सीधे टेलबोन के ऊपर इन पॉइंट्स पर दबाव बना सकते हैं। इस हिस्से पर दबाव बनाकर हम मासिक धर्म की ऐंठन के साथ-साथ पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत मिल सकती है। यह आपके लिए बहुत फायदेमद है।

पीठ दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

यदि आप भी पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये एक्यूप्रेशर आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। आप अपने हाथ के चौथी और पांचवी अंगुली के बीच दबाव बनाएं। इससे आपको पीठ दर्द से आराम मिल सकता है।

एक्यूप्रेशर के साथ सावधानियां

वैसे तो एक्यूप्रेशर बहुत सुरक्षित माना जाता है।लेकिन यदि आपको गठिया, हृदय रोग, कैंसर, या किसी प्रकार की पुरानी बीमारी है, तो ऐसे में आपको एक्यूप्रेशर का प्रयोग करने के पहले अपने चिकित्सक की सलाह ले लेनी चाहिए।यदि आपका डॉक्टर आपको इसके उपयोग के लिए छुट दे देता है तो आप दर्द के बाकी समस्या से निपटने के लिए इसका प्रयोग आराम से कर सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी समस्या से लड़ रहे हैं। तो इसके प्रयोग से पहले जरुर मेडिकल सलाह लें।

  • कैंसरग्रस्त ट्यूमर
  • यदि कैंसर हड्डियों में फैल गया है
  • रीढ़ की हड्डी में चोट
  • हड्डी में समस्या
  • वैरिकाज़ नसों का होना
  • यदि आप गर्भवती हैं

एक्यूप्रेशर पॉइंट्स से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप डॉक्टर से या एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

3 Acupressure Points That Can Relieve Body Pain

https://www.aurorahealthcare.org/patients-visitors/blog/3-acupressure-points-you-can-use-to-relieve-headaches-stomach-pain-or-nausea-and-body-pain

Accessed on 14-05-2020

Acupressure for Beginners

https://exploreim.ucla.edu/self-care/acupressure-and-common-acupressure-points/

Accessed on 14-05-2020

5 Best Acupressure Points to Relieve Stress

https://www.aiam.edu/acupuncture/acupressure-points-relieve-stress/

Accessed on 14-05-2020

Acupressure for Nausea and Vomiting

https://www.mskcc.org/cancer-care/patient-education/acupressure-nausea-and-vomiting

Accessed on 14-05-2020

Electrical Characterization of Acupuncture Points: Technical Issues and Challenges

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2386953/

Accessed on 14-05-2020

Acupressure Points: How Do They Work in Massage?

https://www.amcollege.edu/blog/acupressure-points-how-they-work-massage

Accessed on 14-05-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/06/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड