home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों की ओटिटिस मीडिया की समस्या से राहत पहुंचाते हैं यह एंटीबायोटिक्स

बच्चों की ओटिटिस मीडिया की समस्या से राहत पहुंचाते हैं यह एंटीबायोटिक्स

ओटिटिस मीडिया, मिडिल ईयर यानी ईयरड्रम के पीछे होने वाली इंफ्लेमेशन को कहा जाता है। इस समस्या को फ्लूइड के बिल्ड-अप से जोड़ा जाता है। ओटिटिस मीडिया, फ्लूइड इंफेक्टेड हो भी सकता है या ऐसा भी हो सकता है कि यह इंफेक्टेड न हो। वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी यह समस्या हो सकती है। इसके उपचार के लिए डॉक्टर एंटीबायोटिक्स की सलाह दे सकते हैं। आज हम बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में बात करने वाले हैं। आइए, जानें बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में। लेकिन, इससे पहले बच्चों में ओटिटिस मीडिया के बारे में और अधिक जान लेते हैं।

बच्चों में ओटिटिस मीडिया क्या है? (Otitis media in Kids)

ईयर इंफेक्शन, वो इंफेक्शन है जो ईयरड्रम के पीछे के स्पेस में होता है। यह वो सामान्य कारण ,है जिसके कारण आपके बच्चे को डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। यह इंफेक्शन तब होता है जब बैक्टीरिया और वायरस ईयरड्रम के पीछे जमा हो जाते हैं और उन्हें संक्रमित करते हैं। इसके कारण दर्द हो सकता है या ईयरड्रम में सूजन आ सकती है। इसके लक्षण, गंभीरता, फ्रीक्वेंसी और कंडीशन की लेंथ, हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकते हैं। बच्चों में ओटिटिस मीडिया (Otitis media in Kids) के अधिकतर मामलों में यह समस्या खुद ही दो से तीन दिन में ठीक हो जाती है।

कई बार उन्हें किसी खास उपचार की भी जरूरत नहीं होती। कुछ मामलों में यह इंफेक्शन अधिक समय तक रहता है और एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट के बाद भी जल्दी इससे राहत नहीं मिलती है। अब जानते हैं बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में।

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स

और पढ़ें: ओटिटिस मीडिया इफ्यूजन: जानिए, बच्चों में होने वाली यह समस्या कितनी है गंभीर?

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion)

जैसा की पहले ही बताया गया है कि ओटिटिस मीडिया (Otitis media) का उपचार रोगी की उम्र, इंफेक्शन की गंभीरता जैसी कई चीजों पर निर्भर करता है। इसके साथ ही डॉक्टर कुछ ऐसी दवाईयों की सलाह भी दे सकते हैं ताकि आपके बच्चे को दर्द और बुखार से आराम मिल सके। अगर ईयर इंफेक्शन माइल्ड होता है, तो डॉक्टर ताकि एंटीबायोटिक्स देने से पहले कुछ दिन रोगी को ध्यान रखने की सलाह देते हैं। ताकि, यह इंफेक्शन खुद ठीक हो जाए। लेकिन, अगर ऐसा नहीं होता है तो बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) की सलाह दी जाती है। आइए जानें इन एंटीबायोटिक्स के बारे में:

और पढ़ें: ओटिटिस मीडिया में टाइम्पेनोस्टॉमी ट्यूब प्लेसमेंट की प्रक्रिया के बारे में पाएं पूरी जानकारी!

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स में एमोक्सिसिलिन (Amoxicillin)

एमोक्सिसिलिन के कई ब्रैंड नेम्स हैं जैसे एमोक्सिल (Amoxil), ट्रिमॉक्स (Trimox), मोक्साटैग (Moxatag) आदि। यह एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होती है। इसके इस्तेमाल बच्चों के ईयर इंफेक्शन (Ear infection in kids) यानी ओटिटिस मीडिया (Otitis media) की स्थिति में किया जाता है। इसके साथ ही कई अन्य इन्फेक्शन्स, जो बैक्टीरिया के कारण होते हैं उनमें भी इस एंटीबायोटिक की सलाह दी जा सकती है जैसे निमोनिया (Pneumonia), नाक का इंफेक्शन (Nose infection), स्किन का इंफेक्शन (Skin infection) आदि। इसकी आपके बच्चे को कितनी डोज देनी चाहिए, यह बच्चे की उम्र और वजन पर निर्भर करता है। लेकिन, अपने बच्चे को यह एंटीबायोटिक देने से पहले डॉक्टर से इसके बारे में पूरी जानकारी ले लें। एमोक्सिसिलिन की 500 mg की एक स्ट्रिप लगभग 35 रुपये में ऑनलाइन उपलब्ध है।

और पढ़ें: बच्चों में इम्पेटिगो के इलाज के लिए इन एंटीबायोटिक्स क्रीम्स का किया जा सकता है उपयोग!

सेफ्पोडॉक्सिम (Cefpodoxime)

सेफ्पोडॉक्सिम को इसके ब्रैंड नेम वान्टिन(Vantin) के नाम से भी जाना जाता है। बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) में इस मेडिकेशन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। केवल ईयर इंफेक्शन ही नहीं, बैक्टीरिया के कारण होने वाले अन्य इंफेक्शन के उपचार के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन, इसे अपने बच्चे को केवल तभी दें जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। इस दवा को देने से पहले डॉक्टर को बच्चे की पूरी मेडिकल हिस्ट्री पता होनी चाहिए। इसके साथ ही डॉक्टर को उन दवाईयों के बारे में भी बताएं, जो आपका बच्चा ले रहा है। क्योंकि, अन्य दवाईयां इन एंटीबायोटिक्स के साथ इंटरेक्ट कर सकती हैं। इस दवा की एक स्ट्रिप ऑनलाइन लगभग 130 रुपए में मिल जाएगी।

और पढ़ें: जानिए क्या हैं कान से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स में सेफप्रोजिल (Cefprozil)

सेफप्रोजिल का ब्रैंड नेम सेफजील (Cefzil) है। यह वो एंटीबायोटिक्स हैं जिसका इस्तेमाल बैक्टीरिया द्वारा होने वाले विभिन्न प्रकार के इंफेक्शंस के उपचार के लिए किया जाता है। बच्चों में ओटिटिस मीडिया (Otitis media in Kids) की स्थिति में भी इस दवा को लेने की सलाह दी जा सकती है। अपनी मर्जी को अपने बच्चे को इसे देने से बचें क्योंकि ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस दवा को देने से पहले इस दवा के लेबल पर लिखी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से पढ़ें। यही नहीं, डॉक्टर से इसकी डोज के बारे में भी जान लें। सेफप्रोजिल की 500mg टेबलेट्स की एक स्ट्रिप को आप लगभग 500 रुपये में मिल जाएगी।

और पढ़ें: बच्चों में ब्रोन्किइक्टेसिस के लिए एंटीबायोटिक्स कितनी प्रभावी हैं?

एजिथ्रोमाइसिन (Azithromycin)

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) में अगली मेडिसिन है एजिथ्रोमाइसिन। यह एक एंटीबायोटिक है, जिसका कई बैक्टीरियाज के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। ओटिटिस मीडिया (Otitis media in Kids) यानी कान के इंफेक्शन के साथ ही इस दवा को स्किन इंफेक्शन, आई इंफेक्शन आदि में लेने की सलाह दे सकते हैं। इस दवा को कभी भी बिना डॉक्टर से पूछे अपने बच्चे को न दें। इस एंटीबायोटिक के इस्तेमाल के बाद रोगी कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में इसे बच्चे को देने से पहले पूरी सावधानी बरते और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसकी सही डोज बच्चे को दें। इस मेडिसिन के कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे एजासाइट (Azasite), जिथ्रोमैक्स (Zithromax), जमैक्स (Zmax) आदि। यह मेडिसिन को आप लगभग 65 रुपये में खरीद सकते हैं।

यह तो थी बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में जानकारी। इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखें कि एंटीबायोटिक्स को कभी भी बिना डॉक्टर से पूछें बच्चे को न दें। इसके साथ ही आपको इनके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इन दवाईयों को लेने के बाद कुछ लोग कुछ साइड-इफेक्ट्स का भी अनुभव कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन साइड-इफेक्ट्स के बारे में।

Amphetamine withdrawal

और पढ़ें: बच्चों में स्कारलेट फीवर के लिए एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल करें, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही!

एंटीबायोटिक्स के साइड-इफेक्ट्स (Side-effects of Antibiotics)

बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) का इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, कुछ लोग इसके इस्तेमाल के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव भी कर सकते हैं। हालांकि , यह साइड इफेक्ट्स माइल्ड होते हैं और खुद ही ठीक हो जाते हैं। एंटीबायोटिक्स के सामान्य साइड-इफेक्ट्स इस प्रकार हैं:

इसके अलावा इसके इस्तेमाल के बाद कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आपके बच्चे को होने वाले यह साइड-इफेक्ट्स अगर जल्दी ठीक न हो या बदतर हो जाएं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

और पढ़ें: Tinnitus : कान बजने की है समस्या, तो ये ट्रीटमेंट दे सकता है आपको राहत

उम्मीद है कि बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस दवा का इस्तेमाल उसी तरह से करें जैसे डॉक्टर ने कहा हो। इसके साथ ही अपने बच्चे के लिए इसकी सही डोज के बारे में भी जान लें। लेकिन, इस बात का भी ध्यान रखें कि दवाईयां इस उपचार का केवल एक हिस्सा है। इसके अलावा अपने बच्चे को हेल्दी हैबिट्स अपनाने के लिए भी कहें जैसे पौष्टिक आहार का सेवन, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद लेना आदि।

अगर बच्चों में ओटिटिस मीडिया के लिए एंटीबायोटिक्स (Antibiotics for Otitis media with effusion) के बारे में आपके मन में कोई भी सवाल हो, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Otitis Media: Diagnosis and Treatment.https://www.aafp.org/afp/2013/1001/p435.html .Accessed on 17/12/21

Antibiotics for otitis media with effusion in children. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27290722/ .Accessed on 17/12/21

Otitis Media with Effusion (OME). https://www.chop.edu/conditions-diseases/otitis-media-effusion-ome .Accessed on 17/12/21

Antibiotics for otitis media.https://www.cochrane.org/CD009163/ENT_antibiotics-otitis-media-effusion-glue-ear-children .Accessed on 17/12/21

Otitis media with effusion. https://medlineplus.gov/ency/article/007010.htm .Accessed on 17/12/21

Otitis Media (with Effusion). https://familydoctor.org/condition/otitis-media-with-effusion/.Accessed on 17/12/21 

Otitis Media (Middle Ear Infection). https://www.entcolumbia.org/health-library/otitis-media-middle-ear-infection-adults

.Accessed on 17/12/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड