कहीं आपकी खांसी की वजह गर्ड तो नहीं?

    कहीं आपकी खांसी की वजह गर्ड तो नहीं?

    ज्यादातर लोग कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स महसूस करते हैं जबकि कुछ लोगों में एसिड प्रॉब्लम का गंभीर रूप विकसित हो सकता है। जिसे गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) कहा जाता है। ऐसे में हफ्ते में दो बार रिफ्लक्स का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर मामले में गर्ड के लक्षणों में सीने में जलन होना शामिल है, लेकिन कई लोगों में कुछ एडिशनल लक्षण भी दिखाई देते हैं जिसमें क्रोनिक कफ भी शामिल है। इस आर्टिकल में हम गर्ड और कफ (GERD and Cough) के कनेक्शन के बारे में जानकारी देंगे।

    गर्ड और कफ (GERD And Cough)

    गर्ड लगातार रहने वाले कफ का कॉमन कारण है। यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार गर्ड 25 प्रतिशत क्रोनिक कफ के मामलों के लिए जिम्मेदार है। यानी कि गर्ड और कफ (GERD and Cough) का रिलेशन है। ज्यादातर लोगों में गर्ड इंड्यूस्ड कफ होने पर हार्ट बर्न जैसे लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। गर्ड और कफ के कनेक्शन का कारण एसिड रिफ्लक्स और नॉनएसिडिक स्टमक कंटेंट का रिफ्लक्स हो सकता है। गर्ड और कफ के कनेक्शन को लेकर दो बातें सामने आती हैं।

    1. पहली खांसी एक प्रतिक्रियात्मक क्रिया के रूप में होती है जो पेट के एसिड के भोजन नली में बढ़ने से शुरू होती है।
    2. दूसरे मैकेनिज्म के अनुसार रिफ्लक्स भोजन नली से ऊपर चला जाता है और पेट के एसिड की छोटी बूंदों को वॉइस बॉक्स या गले में आने का कारण बनता है। इस प्रकार के रिफ्लक्स को (Laryngeal pharyngeal reflux (LPR) के रूप में जाना जाता है। एलपीआर प्रोटेक्टिव मैकेनिज्म के रूप में खांसी के विकास को जन्म दे सकता है।

    हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि गर्ड की वजह से हमेशा खांसी की समस्या होगी ही। गर्ड और कफ (GERD and Cough) का कनेक्शन होने के संकतो में शामिल हैं:

    गर्ड और कफ (GERD and Cough) का पता कैसे लगाएं?

    ऐसे लोगों में गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज का पता लगाना मुश्किल होता है जिन्हें हार्टबर्न नहीं होता, लेकिन कफ होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉमन कंडिशन्स जैसे कि पोस्टनेजल ड्रिप और अस्थमा क्रोनिक कफ का कॉमन कारण है। आमतौर पर अपर एंडोस्कोपी या ईजीडी (Esophagogastroduodenoscopy) टेस्ट का यूज करके लक्षणों का उचित प्रकार से मूल्यांकन किया जाता है। इसके अलावा पीएच मॉनिटरिंग के जरिए भी इसोफेगल पीचएच को मॉनिटर करते हैं। यह भी क्रोनिक कफ का पता लगाने के लिए प्रभावशील टेस्ट है।

    इसके अलावा एक अन्य टेस्ट है जिसे एमआईआई पीएच (MII-pH) कहा जाता है वह नॉनएसिड रिफ्लक्स को डिटेक्ट कर सकता है। इसके अलावा भी अन्य तरीके हैं जिसमें डॉक्टर कुछ समय के लिए मरीज को प्रोटोन पंप इंहिबिटर्स (Proton pump inhibitors) देते हैं और देखते हैं कि क्या लक्षण रिजॉल्व हो रहे हैं। इन दवाओं का उपयोग गर्ड के इलाज में किया जाता है। अगर लक्षण खत्म हो जाते हैं तो पता चल जाता है कि मरीज को गर्ड की तकलीफ है। याद रखें कि भले ही ये दवाएं ओवर द काउंटर उपलब्ध हैं, लेकिन किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

    और पढ़ें: दूसरी तिमाही की परेशानी कब्ज, हार्ट बर्न और गैस से राहत पाने के कुछ आसान टिप्स

    गर्ड और कफ: इलाज और बचाव (Treatment and prevention)

    एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाले कफ का इलाज का उद्देश्य रिफ्लक्स को कम करना होगा जो कफ या इसे बिगाड़ने का कारण बन रहा है। इसका इलाज अक्सर दवाओं के माध्यम से किया जाता है। लाइफस्टाइल और डायट्री चेंजेंस भी इफेक्टिव होते हैं। खासकर उनके लिए जिनमें मॉडरेट लक्षण दिखाई देते हैं। गंभीर मामलों में सर्जरी की जरूरत हो सकती है।

    लाइफस्टाइल चेंजेस (Lifestyle changes)

    गर्ड और कफ (GERD and Cough) का कनेक्शन समझने के बाद ये भी जान लें कि यदि आपको गर्ड के कारण कफ की समस्या है तो आप निम्न टिप्स को अपनाकर लक्षणों में सुधार कर सकते हैं।

    • हेल्दी बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई को मेंटेन रखें। इससे स्टमक पर कुछ प्रेशर कम होगा। जिससे पेट में एसिड की मात्रा कम हो जाती है।
    • टाइट फिटिंग कपड़ों की जगह थोड़े लूज कपड़े पहनें। इससे भी पेट पर प्रेशर कम होगा।
    • स्मोकिंग बंद कर दें। स्मोकर्स में गर्ड डेवलप होने का रिस्क हाय होता है।
    • खाना धीरे खाएं और ओवरईटिंग से बचें। लार्ज मील्स लोअर एसोफेजियल स्फिंक्टर (एलईएस) को बंद करने से रोकते हैं, जिससे पेट का एसिड भोजन नली में ऊपर
    • आ जाता है।
    • लेटकर खाना ना खाएं। साथ ही खाने के बाद लेटे नहीं। खाना खाने के बाद लेटने के लिए 2-3 घंटे इंतजार करना चाहिए।
    • बिस्तर की सेटिंग को चेंज करके जहां सिर रखते है उस जगह को ऊपर उठाकर या सिर के नीचे कुछ तकिया रखकर भी रात के समय होने वाले एसिड रिफ्लक्स से बचा जा सकता है। ऐसा करने से बढ़ते एसिड की मात्रा कम हो सकती है।

    और पढ़ें: पेट की समस्याओं के लिए इन प्रोकाइनेटिक ड्रग्स का इस्तेमाल किया है आपने?

    डायट्री चेंजेंस (Dietary changes)

    कुछ फूड्स और ड्रिंक्स भी गर्ड और कफ (GERD and Cough) के कनेक्शन को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं और एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं। उनके बारे में भी जान लीजिए।

    • एल्कोहॉल
    • कैफीन
    • चॉकलेट
    • खट्टे पदार्थ
    • तले हुए खाद्य पदार्थ
    • लहसुन
    • हाय फैट वाले फूड्स
    • प्याज
    • तीखे खाद्य पदार्थ
    • टमाटर और टमाटर बेस्ड खाद्य पदार्थ

    फूड ट्रिगर्स हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकते हैं। इसलिए फूड इंटेक की डायरी रखना और लक्षणों को मॉनिटर करना एक बेहतर तरीका हो सकता है।

    और पढ़ें: एसिडिटी का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? जानें क्या करें क्या नहीं

    दवाएं (Medication)

    एसिड रिफ्लक्स और संबंधित लक्षणों के लिए कुछ सामान्य प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं:

    ध्यान रखें भले की आप गर्ड और कफ (GERD and Cough) से परेशान हो, लेकिन यहां बता जा रही किसी भी दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। साथ ही अगर किसी को गर्ड और कफ की समस्या है तो उसकी दवाओं का उपयोग खुद के लिए या किसी अन्य व्यक्ति पर ना करें। डॉक्टर हर मरीज की स्थिति के आधार पर दवाएं प्रिस्क्राइब करते हैं। जिसमें एज, जेंडर, वर्तमान स्थिति की गंभीरता और संपूर्ण स्वास्थ्य शामिल है।

    सर्जरी (Surgery)

    ज्यादातर लोगों में गर्ड और कफ (GERD and Cough) होने पर वे लाइफस्टाइल चेंजेंस और मेडिकेशन के प्रति रिस्पॉन्ड करते हैं और राहत प्राप्त करते हैं। अधिक गंभीर मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती है।

    और पढ़ें: Heartburn: हार्टबर्न (सीने में जलन) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

    उम्मीद करते हैं कि आपको गर्ड और कफ (GERD and Cough) के कनेक्शन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Acid Reflux (GER & GERD) in Adults/
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/acid-reflux-ger-gerd-adults?dkrd=hispt0230/ Accessed on 12/01/2022

    Gastroesophageal reflux disease (GERD)
    https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/gerd/diagnosis-treatment/drc-20361959/Accessed on 12/01/2022

    Management of GERD-Related Chronic Cough/
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3740808/Accessed on 12/01/2022

    GERD (Chronic Acid Reflux)
    https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17019-gerd-or-acid-reflux-or-heartburn-overview/Accessed on 12/01/2022

    By the way, doctor: What causes acid reflux in the throat?/
    https://www.health.harvard.edu/newsletter_article/what-causes-acid-reflux-in-the-throat/Accessed on 12/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड