बेस्ट 5 ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की डिटेल्स है यहां

    बेस्ट 5 ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की डिटेल्स है यहां

    मसल्स बिल्डिंग या फैट लॉस जैसे शब्द फिटनेस से जुड़े हुए हैं और जब फिटनेस की बात आती है, तो मैक्रोन्यूट्रिएंट (Macronutrient) एवं माइक्रोन्यूट्रिएंट (Micronutrient) बेहद जरूरी माना जाता है। इसलिए फिट बॉडी के लिए विटामिन (Vitamins) और मिनरल (Minerals) का सेवन आवश्यक और बैलेंस होना बेहद जरूरी होता है। अगर बॉडी में मिनरल्स की कमी होने लगे, तो ऐसे में सप्लिमेंट्स लेने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं। इसलिए आज हम आपसे बेस्ट ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) से जुड़ी पूरी जानकारी लेकर आएं हैं, लेकिन सबसे पहले जानते हैं ग्लूटामाइन (Glutamine) क्या है और फिर कौन-कौन से ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स हैं हेल्दी।

    और पढ़ें : पेट की समस्याओं के लिए इन प्रोकाइनेटिक ड्रग्स का इस्तेमाल किया है आपने?

    ग्लूटामाइन (Glutamine) क्या है?

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements)

    ग्लूटामाइन एक एमिनो एसिड (Amino acid) है, जो बॉडी में एक नहीं, बल्कि कई तरह से महत्वपूर्ण माना जाता है। ग्लूटामाइन का मुख्य काम प्रोटीन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक (Building blocks for proteins) के रूप में काम करना होता है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एमिनो एसिड की तरह ग्लूटामाइन के भी दो अलग-अलग प्रकार होते हैं। जैसे एल-ग्लूटामाइन (L-glutamine) और डी-ग्लूटामाइन (D-glutamine)। हालांकि फिटनेस एक्सपर्ट मानते हैं कि एल-ग्लूटामाइन और डी-ग्लूटामाइन तकरीबन एक जैसे ही होते हैं, लेकिन मॉलिक्यूल अरेंजमेंट की वजह से एक दूसरे से थोड़े अलग होते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स एक नॉन एसेंशियल सप्लिमेंट्स (Non-essential supplements) है, जिसका अर्थ है कि यह अपने आप नैचुरल तरीके से एल-ग्लूटामाइन बॉडी में निर्माण होता है। वहीं जो लोग हैवी वर्कआउट, हैवी लिफ्टिंग या इंटेंस वर्कआउट करते हैं, तो उनके लिए ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) का सेवन जरूरी माना जाता है। ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की मदद से मसल्स तेजी से रिकवर होते हैं और आपकी बॉडी फिट रहती है। चलिए जानते हैं बेस्ट ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) के बारे में।

    और पढ़ें : लिकी गट सप्लीमेंट्स : ये सप्लीमेंट्स सुधार सकते हैं लिकी गट की हेल्थ

    कौन-कौन है बेस्ट ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल?

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स मसल्स ग्रोथ एवं हॉर्मोन्स को बढ़ाने एवं मसल्स रिकवरी के लिए बेस्ट माना जाता है, तो चलिए जानते हैं भारतीय बाजार में उपलब्ध ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) के बारे में।

    1. मसलब्लेज एल- ग्लूटामाइन (MuscleBlaze L- Glutamine)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) की लिस्ट में सबसे पहले जानते हैं मसलब्लेज एल- ग्लूटामाइन (MuscleBlaze L- Glutamine)। इस मैक्रोनाइज्ड ग्लूटामाइन में मौजूद एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स बॉडी में ब्लड फ्लो (Blood flow) बेहतर बनाने के साथ-साथ मांसपेशियों के निर्माण में भी सहायक होता है। MuscleBlaze L- Glutamine के सेवन से इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मदद मिलती है। बॉडी में हॉर्मोन लेवल को भी बैलेंस बनाये रखने में सहायक होता है। MuscleBlaze L- Glutamine ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) का सेवन वर्कआउट के तुरंत बाद किया जा सकता है।

    2. एसिटिस एल ग्लूटामाइन (Asitis L Glutamine)

    एसिटिस एल ग्लूटामाइन (Asitis L Glutamine) सप्लिमेंट्स मांसपेशियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में खास भूमिका निभाता है। इसके सेवन से बॉडी को आवश्यक प्रोटीन की पूर्ति होती है। यह ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स एथलीटों के लिए और शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट माना जाता है। यही कारण है कि बेस्ट ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में एसिटिस एल ग्लूटामाइन (Asitis L Glutamine) को शामिल किया गया है।

    और पढ़ें : टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स: दिल 💝 की चाहत है सप्लिमेंट्स

    3. माई प्रोटीन ग्लूटामाइन (Myprotein Glutamine)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है माई प्रोटीन ग्लूटामाइन (Myprotein Glutamine)। मसल्स ग्रोथ एवं बॉडी का स्टेमिना बढ़ाने के लिए माई प्रोटीन ग्लूटामाइन (Myprotein Glutamine) अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप डेयरी फ्री ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की तलाश में हैं, तो यहां आपकी तलाश पूरी होती है, क्योंकि माई प्रोटीन ग्लूटामाइन (Myprotein Glutamine) में डेयरी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

    4. फास्ट एंड अप ग्लूटामाइन (Fast&Up Glutamine)

    पोस्ट वर्कआउट ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल फास्ट एंड अप ग्लूटामाइन (Fast&Up Glutamine) मसल ग्रोथ और मसल्स रिकवरी के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसका सेवन कर रहें लोगों का माना है कि यह डायजेस्ट भी अच्छे से होता है। इसलिए फास्ट एंड अप ग्लूटामाइन (Fast&Up Glutamine) का सेवन अच्छा माना जाता है। यही नहीं फास्ट एंड अप ग्लूटामाइन (Fast&Up Glutamine) सप्लिमेंट्स स्पोर्ट्स, बॉडी बिल्डर एवं एक्सरसाइज करने वालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है।

    5. बिगमसल्स न्यूट्रिशन (Bigmuscles Nutrition)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) की लिस्ट में अब बात करते हैं बिगमसल्स न्यूट्रिशन (Bigmuscles Nutrition) की। मसल ग्रोथ और रिकवरी के लिए बिगमसल्स न्यूट्रिशन (Bigmuscles Nutrition) हेल्दी माना जाता है। मसल्स ग्रोथ के साथ-साथ ब्लड फ्लो को बेहतर बनाये रखने के लिए और स्टैमिना बढ़ाने में सहायक है बिगमसल्स न्यूट्रिशन (Bigmuscles Nutrition)।

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल ये 5 सप्लिमेंट्स लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

    और पढ़ें : Natural Laxatives : कब्ज से पाएं छुटकारा, अपना कर इन प्राकृतिक लैक्सेटिवस को

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स के फायदे क्या हैं? (Benefits of Glutamine Supplements)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स के फायदे इस प्रकार हैं-

    • मसल्स गेन और एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को बेहतर बनाये रखना।
    • इम्यून सिस्टम (Immune System) स्ट्रॉन्ग होना।
    • आंतों (Intestines) को हेल्दी रखे रखने में भी सहायक है।

    नोट: अगर आप ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) का सेवन करना चाहते हैं, तो अपने हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर बात करें। क्योंकि किसी भी सप्लिमेंट्स का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखकर ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते हैं।

    और पढ़ें : टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स: रुके हुए स्टूल को आगे बढ़ाने का करते हैं काम

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Glutamine Supplements)

    ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स से एलर्जी की समस्या हो सकती है और ऐसे में निम्नलिखित परेशानी देखी जा सकती है। जैसे:

    अगर ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स के सेवन ऐसी की तकलीफ आपको होती है, तो इसका सेवन ना करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें।

    और पढ़ें : सीने में जलन की समस्या से हैं परेशान, तो ये 10 एंटासिड पहुंचाएंगे राहत

    नैचुरल तरीके से शरीर को ग्लूटामाइन की पूर्ति कैसे करें? (Source for Glutamine)

    अगर किसी कारण आप ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) का सेवन नहीं कर पाते हैं, तो निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। जैसे:

    • चिकन
    • मछली
    • पत्ता गोभी
    • पालक
    • टोफू
    • लेनटिल्स
    • बीन्स
    • मटर
    • चुकंदर

    इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें और शरीर में नैचुरली ग्लूटामाइन की पूर्ति करें।

    और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

    अगर आप ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स (Glutamine Supplements) से जुड़ी किसी तरह की कोई जानकारी चाहते हैं या इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। ग्लूटामाइन सप्लिमेंट्स का सेवन आपको कितना करना चाहिए ये आप अपने हेल्थ एक्सपर्ट से पूछना ना भूलें। आपकी हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए इसकी डोज आपके लिए क्या हो सकती है, इसकी जानकारी देंगे।

    फिटनेस किंग बनने के साथ-साथ अपने डायजेस्टिव हेल्थ का रखें ख्याल नीचे दिए इस क्विज को खेल कर।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    What is Glutamine?/https://badgut.org/information-centre/health-nutrition/glutamine/Accessed on 21/05/2021

    Glutamine/https://www.uofmhealth.org/health-library/d07315a1/Accessed on 21/05/2021

    Glutamine/https://restorativemedicine.org/library/monographs/glutamine/Accessed on 21/05/2021

    Glutamine: Metabolism and Immune Function, Supplementation and Clinical Translation/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6266414/Accessed on 21/05/2021

    Glutamine/https://www.mountsinai.org/health-library/supplement/glutamine/Accessed on 21/05/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड