home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लव बाइट (Love bite) से कैसे पाएं छुटकारा?

लव बाइट (Love bite) से कैसे पाएं छुटकारा?

हिक्की, यानी लव बाइट, यह सुनने में बहुत ही रोमांटिक लगते हैं क्योंकि, यह हर किसी को उन्हें पार्टनर के जरिए एक निशानी के तौर पर मिलते हैं। आमतौर पर, यह किस के निशान ही होते हैं, जो कुछ दिनों बाद अपने आप गायब हो जाते हैं। दिखने में यह किसी चोट के निशान जैसे ही होते हैं। लेकिन, अगर यह निशान गर्दन के आसपास दिखाई देने वाली जगहों पर हों, तो कई बार यह किसी को भी शर्मिंदा कर सकते हैं।

लव बाइट तब सिर दर्द बन जाते हैं, जब आपको ऑफिस जाना हो, या घरवालों या दोस्तों के सामने जाना हो। ऐसे में आप चाहेंगे कि आखिर कैसे इन लव बाइट्स से छुटकारा पाया जाए। तो, इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बताएंगे।

और पढ़ें : गर्ल्स! पहली बार डेट पर जा रही हों, तो ध्यान रखें ये बातें

लब बाइट (Love bite) कैसे हटाएं?

लव बाइट गुलाबी, नीले या लाल रंग के धब्बे जैसे होते हैं। कभी-कभी इनमें सूजन भी देखी जा सकती है, जिन्हें छिपाने या इनका आकार कम करने के लिए घरेलू तौर पर ठंडी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ठंडी चीजें हिक्की के निशान वाली जगह पर ब्‍लड फ्लो को बढ़ा देंगी, जिससे लालिमा और सूजन कम होने लगती है। इसके अलावा, कुछ और भी घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप हिक्की को बड़ी ही आसानी से छिपा सकते हैं।

और पढ़ें : किस करने के दौरान आती है मुंह से बदबू? जानिए क्या है कारण

1. लव बाइट वाले स्थान पर ब्रश करें

जिस ब्रश से आप दांतों को साफ करते हैं, इसके लिए बस आ़पको उसी ब्रश की जरूरत पड़ेगी। लेकिन, सॉफ्ट ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ब्रश से हिक्की वाले स्थान पर ब्रश करें। ब्रश की दिशा बदलते रहें। कुछ मिनट तक ऐसा करें। फिर आप देखेंगे कि लव बाइट का निशान अपने आप ही कम होने लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, नरम-ब्रिसल वाले टूथब्रश हिक्की वाले स्थान में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है, जिससे वहां पर खून के थक्के नहीं जमते।

2. बर्फ

किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ का एक छोटा टुकड़ा लपेटें। फिर उसे लव बाइट वाले निशान पर लगाएं। ऐसा करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और सूजन कम होने लगती है।

और पढ़ें : जानिए क्या करें जब वाइफ करे फिजिकल इंटिमेसी से इंकार

3. चम्मच

घरेलू तौर पर इस्तेमाल होने वाला चम्मच लें। उसे कुछ मिनट के लिए फ्रीजर में रखें। फिर फ्रीजर से बाहर निकाल कर इसे किसी कपड़े में लपेटें और लव बाइट वाले स्थान पर हल्के हाथों से रगड़ें।

4. पुदीना

साफ हाथों में थोड़ी मात्रा में पुदीने का तेल लगाएं। फिर इसे लव बाइट वाली जगह पर लगा कर छोड़ दें। पुदीने का तेल प्राकृतिक तौर पर ठंडा होता है। साथ ही, यह ब्लड सर्क्युलेशन सही करता है।

और पढ़ें : हर दिन सेक्स करना कैसे फायदेमंद है, जानिए इसके 9 वजह

5. एल्कोहॉल

एल्कोहॉल स्किन को ड्राई कर सकता है। इसलिए, एल्कोहॉल की थोड़ी मात्रा लें। उसमें मॉश्चराइजर मिलाएं। फिर कॉटन की मदद से लव बाइट वाले निशान पर लगाएं। एल्कोहॉल आपकी त्वचा को कूलिंग और स्मूदिंग प्रदान करेगा।

6. इरेजर

इरेजर से लव बाइट वाले स्थान पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में रक्त के बहाव को बढ़ावा मिलता है। साथ ही, अगर लव बाइट रक्त के थक्के के रूप में जम गया है, तो ये प्रक्रिया उसे भी ठीक कर सकती है।

कई लोगों में लव बाइट को लेकर एक डर होता है। अक्सर सोशल मीडिया पर और डॉक्टर्स से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं कि क्या लव बाइट कैंसर का कारण बन सकता है। चलिए इसका जवाब आपको बताते हैं।

और पढ़ें: कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

7. एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग स्किन को ठंडक देने, माइनर कट्स को भरने, जलन को कम करने में किया जाता है। एलोवेरा की हीलिंग प्रॉपर्टी मुंहासे को रोकने, मुंहासे के निशान को हटाने और स्ट्रेच मार्क, रेजर यूज करने के बाद आने वाले दाने और लव बाइट को ठीक करने में भी किया जाता है। यह लव बाइट को हील करने की सही स्थिति प्रदान करता है। आप इसके लिए फ्रेश एलोवेरा जेल जो मार्केट में उपलब्ध होता है यूज कर सकते हैं अथवा एलोवेरा के पेड़ की पत्ती का यूज कर सकते हैं।

8. ताजा आलू

फ्रेंच फाइज तो सबको पसंद होता है, लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि यह आपकी टेस्ट बड को एक्टिव करने अलावा आप की स्किन के लिए अच्छा हो सकता है। क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस होता है।
आलू का टुकड़ा सन टैन, डार्क सर्कल और लव बाइट को हटाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है। सबसे अच्छी बात है कि इसका उपयोग करना बेहद आसान है। इसके लिए आलू के टुकड़े को लें उसे लव बाइट पर 20 मिनिट के लिए रखें। इसके बाद टुकड़े को चेंज कर दें। यह प्रॉसेस रोज अपनाएं।

इन उपायों को करने के दौरान यह याद रखें कि अगर इस्तेमाल करने वाले पदार्थ से आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल नहीं करें। अगर इन उपायों को करने से खुजली या जलन महसूस हो, तो इसका इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: जानिए क्या करें अगर पार्टनर न कर पाए सेक्शुअल सैटिस्फैक्शन

क्या लव बाइट से कैंसर हो सकता है?

नहीं, लव बाइट कैंसर का कारण नहीं बनते और ये खतरनाक भी नहीं होते हैं। लव बाइट तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी को थोड़ा सा काटकर उस जगह पर सक किया जाता है। ऐसा करने से उस व्यक्ति की स्किन की ब्लड वेसल्स ब्रेक हो जाती हैं। कुछ लव बाइट देना और लेने को एंजॉय करते हैं वहीं कुछ के लिए यह एक्सपीरियंस दर्दनाक होता है। कुछ लोग अपने पार्टनर के द्वारा मार्क नहीं करवाना चाहते। लव बाइट देने या लेने में बुराई तब तक नहीं है कोई व्यक्ति हर्ट नहीं होता।

लव बाइट का साइज और कलर इस पर डिपेंड करता है कि किसी व्यक्ति ने कितनी देर तक और कितनी जोर से स्किन को सक किया है। वे बॉडी में कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन यह गर्दन पर ज्यादा दिखाई देते हैं। लव बाइट के कारण कुछ शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं जानते हैं उनके बारे में।

इंफेक्शन- मनुष्य के मुंह में हाई लेवल के बैक्टीरिया होते हैं। कुछ वैराइटी के बैक्टीरिया ह्युमन टिशूज को इनफेक्ट कर सकते हैं। काटने से ये कीटाणू ट्रांसफर हो जाता हैं।

ओरल हर्पीस ध्यान रखें कि यदि आपके पार्टनर को ओरल हर्पीस है और वो आपको लव बाइट देता है तो आपको मुंह के छाले हो सकते हैं। आपको ऐसी सलाह दी जाती है कि अगर आपको ओरल हर्पीस है तो आपको ऐसी सेक्शुअल एक्टिविटीज में शामिल नहीं होना चाहिए। ताकि आपका पार्टनर हेल्दी रहे। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Can you get cancer from hickeys?/https://www.plannedparenthood.org/learn/teens/ask-experts/someone-told-me-that-you-can-get-cancer-from-hikees-is-that-true Accessed July 05, 2020

Anti-inflammatory Effects of Aloe Vera Gel in Human Colorectal Mucosa in Vitro: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14987320/ Accessed July 05, 2020

Topical menthol increases cutaneous blood flow: https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0026286216300401?via%3Dihub Accessed July 05, 2020

GC-MS analysis of bioactive components from banana peel: http://www.imedpub.com/articles/gcms-analysis-of-bioactive-components-from-banana-peelmusa-sapientum-peel.pdf Accessed July 05, 2020

HICKEY REMOVAL: https://www.naturalremedies.org/hickeys/ Accessed July 05, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x