home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पत्नी की प्रेग्नेंसी के दौरान पति क्यों देते हैं धोखा?

पत्नी की प्रेग्नेंसी के दौरान पति क्यों देते हैं धोखा?

पति-पत्नी के रिलेशनशिप में एक-दूसरे के प्रति ईमानदार होना बहुत जरुरी होता है, तभी यह रिश्ता ‘पवित्र रिश्ता’ कहलाता है। एक-दूसरे की भावनाओं का आदर करना और पति-पत्नी को एक-दूसरे को समझना रिश्ते को मजबूत बनाता है लेकिन, क्या यह समझदारी प्रेग्नेंसी के बाद भी रहती है? कई मामलों में यह देखा गया है, कि कुछ पति अपनी पत्नी की प्रेगनेंसी के दौरान उन्हें धोखा देते हैं और किसी अन्य महिला के साथ संबंध स्थापित करते हैं। वो इस हरकत को चोरी छिपे अंजाम देते हैं। तो यह क्या है जिसकी वजह से पत्नी के प्रेग्नेंट होने के बाद पति उन्हें धोखा देते हैं, ये हम आपको बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Menthol : मेंथॉल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पत्नी की प्रेगनेंसी के दौरान धोखा देने कारण क्या हैं?

भावनात्‍मक असंतोष

प्रेग्नेंट होने के बाद स्त्रियां अपने ही जीवन में काफी व्‍यस्‍त हो जाती हैं। उनका अपना काम, गर्भ में पल रहे बच्चे की देखभाल, पूरे घर की जिम्मेदारी, नाते-रिश्तेदारों को संभालना, ये सारी जिम्‍मेदारियां एक स्‍त्री को ही उठानी पड़ती हैं। पत्नी की प्रेगनेंसी के दौरान पति को लगता है कि उनके साथी के पास उनके लिए वक्‍त ही नहीं है। पुरुष भी बहुत भावुक होते हैं। हालांकि,अधिकतर पुरुषों को लगता है कि उन्‍हें भावनात्‍मक रूप से स्‍वयं को मजबूत दिखाना चाहिए। पर अपनी पत्नी द्वारा भावनात्मक रूप से प्रेग्नेंसी के दौरान साथ न देना उन्हें धोखा देने को उकसा सकती है।

यह भी पढ़ें : जॉइंट ट्विन्स क्या होते हैं? कैसा होता है इनका जीवन?

सेक्स से इंकार

कुछ पुरुषों में सेक्स ड्राइव बहुत ज्यादा होती है, इसलिए जब पत्नी की प्रेगनेंसी में होती हैं तो उन्हें सेक्स से दूर रहने के लिए कहा जाता है। इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण, महिलाओं को हो रहे मूड स्विंग, प्रेगनेंसी सेक्स से जुड़े खतरे और सेक्स के प्रति महिलाओं का गिरता रुझान होता है। जब पुरुषों को यह अहसास होता है कि वो अपनी पत्नी के साथ आगामी कुछ समय तक संबंध नहीं बना सकते तभी वे किसी दूसरी महिला की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। उन्‍हें किसी ऐसी महिला की तलाश होती है जो, उन्हें समझ सके और उसे खास होने का अहसास करा सके।

ये दोनों बातें किसी भी रिलेशनशिप से बुनियादी होती है। जब उन्‍हें घर पर इस तरह का ध्‍यान और आकर्षण नहीं मिलता, तो वे शादीशुदा जीवन से बाहर इसकी तलाश करने लगते हैं। इसी वजह से पत्नी की प्रेगनेंसी के दौरान वो एक्सट्रामैरिटल अफेयर्स करते हैं।

यह भी पढ़ें : गर्भावस्था में मतली से राहत दिला सकते हैं 7 घरेलू उपचार

होने वाला बच्चा लगता है एक खतरा है

पुरुष इस बात को ज्यादा जाहिर नहीं करते हैं लेकिन, वो भी भावनात्मक अंतरंगता के लिए तरसते हैं। भविष्य में होने वाले बच्चे से अगर उन्हें परिवार में अपनी स्थिति और अपनी जरूरत से बढ़कर बच्चे की जरूरत को अहमियत मिलते हुए दिखती है, तो ऐसे पुरुष अपनी पत्नी को धोखा दे सकते हैं। एक ऐसे मामले में ये बात देखने को मिली कि, पति को बच्चा नहीं चाहिए था, लेकिन पत्नी बच्चा चाहती थी, इस मतभेद की वजह से उनके बीच का भावनात्मक रिश्ता उलझ गया और इसी वजह से आगे चलकर पति ने उसे धोखा दिया।

यह भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में ड्राई स्किन की समस्या हैं परेशान तो ये 7 घरेलू उपाय आ सकते हैं काम

पत्नी की प्रेगनेंसी के प्रति बनती है पति की ये जिम्मेदारी

पत्नी को बताएं कि वह खूबसूरत लग रही है

हर महिला को यह सुनना बहुत अच्छा लगता है। गर्भवती महिला के कानों के लिए यह संगीत की तरह है। गर्भावस्था के सभी लक्षणों और दुष्प्रभावों जैसे सूजे हुए पैर, बेडौल स्तन, स्ट्रेच मार्क्स और वैरिकोज (Varicose) नसों के कारण आपकी पत्नी गर्भावस्था के दौरान अच्छा महसूस नहीं कर रही होगी। अपनी गर्भवती पत्नी से बोलते रहें कि वह खूबसूरत लग रही हैं। पत्नी की प्रेगनेंसी में पति की जिम्मेदारी हे कि वह रोजाना सुबह दिन की शुरुआत तारीफ के साथ करे और उसे आश्वस्त करें कि वे उससे पहले से ज्यादा प्यार करते हैं। इससे वह बेहतर महसूस करेगी।

यह भी पढ़ें: गर्भवती महिला में इन कारणों से बढ़ सकता है प्रीक्लेम्पसिया (preeclampsia) का खतरा

पत्नी की प्रेगनेंसी में प्यार से पत्नी के लिए कुछ बनाएं

गर्भवती महिलाओं को बहुत भूख लगती है। इसलिए आप उनके लिए हेल्दी फूड्स बना सकते हैं। ऐसा करने से पत्नी की नजर में आपका कद बढ़ जाएगा। गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के लक्षणों जैसे कि मतली, थकान से रोज निपटती हैं, इसलिए वे हर दिन बीमार या थकी हुईं हो सकती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान जितना वे स्वस्थ रहती है उतनी ही सकारात्मक सोच होती है और हेल्दी रहने के लिए सबसे जरूरी है कि उनके खान-पान का ध्यान रखें। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी है कि पत्नी की प्रेगनेंसी में ताजा और हेल्दी खाना बनाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। इससे उनको फिट रहने में मदद मिलेगी औ यह प्रेग्नेंसी में खुश रहने में मदद करेगा।

पत्नी की प्रेगनेंसी को पति यादगार बनाए

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाएं एलबम, फोटो डेकोरेट आदि करती हैं। आप भी इस समय की यादों को हमेशा संजोए रखने में उनकी मदद कर सकते हैं। ऐसा करना जाहिर तौर पर उन्हें स्पेशल फील कराएगा और वे अंदर से अच्छा अनुभव करेंगी। इसलिए पति को पत्नी की प्रेगनेंसी की खुशी के लिए प्रेग्नेंसी के हर एक अनुभव को कैद करें। फिर चाहे वह उनके फोटोज लेना हो या फिर कोई फोटो फ्रेम करवाकर देना।

यह भी पढ़ें : फॉरसेप्स डिलिवरी गाइडलाइन: क्यों जानना है जरूरी?

पत्नी की प्रेगनेंसी में उसकी पसंदीदा चीजों का ध्यान रखें

पत्नी की प्रेगनेंसी में पति की जिम्मेदारी पत्नी की पंसदीदा चीजों का ध्यान रखना भी है। जैसे यदि गर्भवती पत्नी को संगीत सुनना पसंद है तो उसे सुने, पेंटिंग करना पसंद है तो पेटिंग करने में उनकी मदद करें, बुक्स पढ़ना पसंद है तो उनकी पसंदीदा राइटर्स की किताबें लेकर आएं। प्रेग्नेंसी में पति की जिम्मेदारी है कि इन सब में उनके सहभागी बनें। यदि अपनी पसंद का वे कुछ भी प्रेग्नेंसी में करेंगी तो इससे उनका मन बहलेगा और खुशी मिलेंगी।

घर में किसी नए मेहमान का आना हमेशा ही एक खूबसूरत एहसास है। ऐसे में अपनी पत्नी को धोखा देना निश्चित तौर पर अच्छी बात नहीं है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पति आपको धोखा दे रहे हैं तो परिवार में किसी समझदार व्यक्ति से ये बात शेयर करें या अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 08/07/2019
x