बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड, उन्हीं अंगों के लिए होते हैं फायदेमंद भी

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

बच्चों को अक्सर एक फूड मंत्र बताया जाता है, ‘तुम जो खाओंगे वैसे ही हो जाओंगे’ यह कहना तो मुश्किल है कि इस कथन में कितनी सच्चाई है। लेकिन, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड उन्हीं अंगों के लिए फायदेमंद भी होते हैं। उदाहरण के लिए अखरोट की बात करें, तो यह दिखता दिमाग की तरह है और इसे एक ‘ब्रेन फूड’ भी कहा जाता है। यह एक इत्तेफाक भी हो सकता है लेकिन यह ऐसा अकेला मामला नहीं है। बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड उन्हीं शरीर के लिए अंगों के लिए लाभकारी भी होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड्स के बारे में बताएंगे।

गाजर (Carrot)

गाजर की एक स्लाइस को काटा जाए और देखा जाए, तो यह आंख की तरह दिखती है। सिर्फ इतना ही नहीं आप इसमें  रैटीना की लाइनों जैसा पैटर्न भी देख सकते हैं। साथ ही इसमें आइरिस की तरह टैक्सचर भी देखने को मिलता है। अब दिलचस्प बात यह है कि गाजर आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है। गाजर में विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए अच्छे होते हैं। गाजर में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन मैक्यूलर डिग्नेरैशन(Macular degeneration) के कम होने के चांसेज को कम करता है। यह ही आंखों की रोशनी जाने (Vision loss) का कारण बनता है। इस तरह बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड में शामिल गाजर आंखों के लिए अच्छा साबित होता है।

अखरोट (Wallnut)

अखरोट में दिखने वाली झुरियों हमारी बॉडी के एक ही पार्ट की तरह दिखती हैं, वह है दिमाग। वहीं अखरोट को ‘ब्रेन फूड’ भी कहा जाता है। अखरोट में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह दिमाग के काम करने में सपोर्ट करता है। बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड की लिस्ट में अखरोट भी शामिल है।

सिलेरी (Celery)

सिलेरी स्टिक्स हड्डियों की तरह दिखती हैं और यह उनके लिए फायदेमंद भी होती हैं। सिलेरी में भरपूर मात्रा में सिलिकॉन होता है, यह मॉलिक्यूलर स्ट्रक्चर हड्डियों को मजबूती देता है। इसके अलावा एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि हड्डियों में 23 प्रतिशत सोडियम होता है और सेलेरी में भी इतने ही प्रतिशत सोडियम होता है।

यह भी पढ़ें: हल्दी दूध (Turmeric latte) पीने के क्या फायदे हैं?

एवोकैडो (Avocado)

लाइटबल्ब के आकार का एवोकैडो यूटेरस की तरह दिखता है। साथ ही यह रिप्रोडक्टिव हैल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। एवोकैडो फॉलिक एसिड का एक अच्छा स्त्रोत है। फॉलिक एसिड सर्विकल डिप्लैसिया के जोखिम को कम करता है, जो कि पैंक्रियाज की एक समस्या है।

टमाटर (Tomato)

 टमाटर की स्लाइस दिल की तरह दिखती है। इसमें भी दिल की ही तरह कई चैम्बर्स होते हैं। अध्ययनों में यह भी सामने आया कि टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है। साथ ही अगर आप टमाटर को ऑलिव ऑयल या एवोकैडो के साथ मिक्स करते हैं, तो यह आपकी बॉडी की लाइकोपीन को अब्सॉर्ब करने की क्षमता को दस प्रतिशत बढ़ा देता है। टमाटर को भी बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड के तौर पर जाना जाता है।

रेड वाइन (Red Wine)

रेड वाइन में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स(Polyphenols) होते हैं। साथ ही इसमें पावरफुल रिर्जवाट्रॉल(Resveratrol) भी होता है। रेड वाइन ब्लड जैसी दिखती है। ऐसे में जब आप एक निर्धारित मात्रा में इसे पीते हैं, तो यह खून को दूषित पदार्थों के दुष्प्रभाव से बचाता है। साथ ही रेड वाइन में एक खून को पतला करने वाला कम्पाउंड (Blood Thinning Compound) भी होता है। ऐसे में यह ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है, जो हार्ट स्ट्रोक और अन्य दिल की बीमारियों का कारण बनता है।

यह भी पढ़ें : पालन-पोषण के दौरान पेरेंट्स से होने वाली 4 सामान्य गलतियां

अदरक (Ginger)

पेटदर्द होने पर जिन लोगों ने भी अदरक के अर्क या किसी अन्य तरीके से इसका सेवन किया होगा, वे जानते होंगे कि जी मिचलाने और पेट की अन्य समस्याओं के लिए यह कितना फायदेमंद है। साथ ही अदरक दिखती भी डाइजेस्टिव ऑर्गेन की ही तरह है।

शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद या स्वीट पटैटो काफी कुछ पैंक्रियाज की तरह दिखता है और इसकी कार्यक्षमता को भी बढ़ाता है। शकरकंद में काफी मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है, जो कि एक एंटी ऑक्सीडेंट है और यह शरीर के टिश्यूज की रक्षा करता है। साथ ही यह एक एंटी एजिंग का भी काम करता है।

ऑरेंज (Orange)

बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड की बात हो तो संतरे पर शायद कम लोगों ने ध्यान दिया होगा। लेकिन, इसे काटने पर इसकी स्लाइस महिलाओं के ब्रेस्ट जैसी दिखती है। महिलाओं के लिए संतरे का सेवन करने के कई फायदे भी हैं। साथ ही संतरे को रेगुलर डायट में शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। संतरा विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स भी माना जाता है। साथ ही इसे कैंसरस भी माना जाता है। इसके अलावा संतरा स्किन से लेकर पाचन क्रिया तक के लिए बेहतर माना जाता है।

राजमा (Kidney Beans)

बीन्स की कई प्रजातियां होती हैं। वहीं बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड की लिस्ट में यह एक बीन्स भी शामिल हैं। यह बिल्कुल किडनी की तरह दिखती हैं और किडनी के लिए ही फायदेमंद भी हैं। इन बींस में मैग्नीशियम और पौटेशियम पाया जाता है यह किडनी स्टोन की समस्या में फायदेमंद होते हैं।

मशरूम (Mushroom)

मशरूम को भी बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड की लिस्ट में रखा जाता है। अगर आप अब यह सोच रहे हैं कि मशरूम किस बॉडी पार्ट जैसा दिखता है, तो एक बार मशरूम को बीच से काटने पर देखेंगे तो यह कान की तरह दिखता है और साथ ही ऊंचा सुनने वालों के लिए रेगुलर मशरूम का सेवन फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा मशरूम में विटामिन डी पाया जाता है, तो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

प्याज (Onion)

प्याज को सलाद के रूप में दुनिया भर में खाया जाता है। साथ ही इसे भी बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड की लिस्ट में रखा जाता है। प्याज को गोल आकार में काटने पर आप देखेंगे कि यह शरीर में मौजूद कोशिकाओं की तरह दिखता है और साथ ही यह इन्हीं कोशिकाओं के लिए लाभकारी भी होता है। प्याज को लेकर किए गए शोधों में यह सामने आया है कि इसमें पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल कोशिकाओं को साफ रखने में मदद करता है।

अब आप यह कह भी सकते हैं कि बॉडी पार्ट जैसे दिखने वाले फूड शरीर के उन्हीं अंगों के लिए सेहतमंद भी होते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं कि हर बार यह ऐसा ही हो।

और पढ़ें :-

कैसा हो मिसकैरिज के बाद आहार?

क्या आपके बच्चे को आवश्यक पोषण प्राप्त हो रहा है ?

बच्चों में पोषण की कमी के ये 10 संकेत, अनदेखा न करें इसे

प्रेग्नेंसी के दौरान पोषण की कमी से होने वाले खतरे

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    बच्चे का दिमाग रहेगा एक्टिव, इन तरीकों को आजमाएं

    बच्चे का दिमाग को एक्टिव रखने कि लिए जरूरी पोषण के साथ-साथ कुछ एक्टिविटीज भी जरूरी हैं। इनमें फिजीकल और मेंटल दोनों ही एक्टिविटीज शामिल हैं।

    Medically reviewed by Dr. Abhishek Kanade
    Written by Nikhil Kumar
    पेरेंटिंग टिप्स, पेरेंटिंग अक्टूबर 15, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Marshmallow : मार्शमैलो क्या है?

    जानिए मार्शमैलो की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, मार्शमैलो उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, marshmallow डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
    Written by Mona Narang
    जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल अक्टूबर 6, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    Strawberry: स्ट्रॉबेरी क्या है?

    जानिए स्ट्रॉबेरी की जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, स्ट्रॉबेरी उपयोग , इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, strawberry डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

    Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar
    Written by Mona Narang
    जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल सितम्बर 30, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें

    टमाटर खाना कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है?

    लाल-लाल रंग के टमाटर के फायदों के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आप टमाटर के नुकसान के बारे में भी जानते हैं? अगर नहीं, तो जानिए किस तरह के लोगों को टमाटर के नुकसान हो सकते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Anu Sharma
    आहार और पोषण, स्वस्थ जीवन सितम्बर 24, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें