मॉर्निंग सेक्स के फायदे पाने के लिए जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स

Medically reviewed by | By

Update Date जून 30, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Share now

रात के समय सेक्स करना बेहतर माना जाता हैं क्योंकि इस समय पूरे दिन के काम समाप्त हो चुके होते हैं।  इसके साथ ही रात को पर्याप्त समय और शांति होती है ताकि बिना किसी परेशानी के संभोग का आनंद लिया जाए। अगर आप भी सेक्स के लिए रात के समय को बेहतर मानते हैं तो आप गलत हैं। शोध के बाद यह साबित हो चुका है कि सुबह के समय सेक्स करना न केवल मजेदार है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। हालांकि, सेक्स का समय हर किसी की निजी चुनाव है। आज हम आपको मॉर्निंग सेक्स के फायदे और तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। इसके साथ ही आपको देंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप गुड मॉर्निंग सेक्स को और भी बेहतरीन बना पाएंगे।

मॉर्निंग सेक्स के फायदे

सुबह के सेक्स को आप गुड मॉर्निंग सेक्स कह सकते हैं क्योंकि इससे आपकी सुबह और भी गुड हो जाएगी। जानिए क्या हैं इसके फायदे

ऑक्सीटोसिन की अधिक मात्रा 

ऑक्सीटोसिन को लव ड्रग भी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सुबह के समय शरीर में ऑक्सीटोसिन की मात्रा अधिक होती है। जिससे आपका मन अपने पार्टनर के साथ नॉटी होने का करेगा।

तनाव हो दूर 

सेक्स करना तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा भी साबित हो चुका है कि सुबह के समय सेक्स करने से आपका मूड पूरा दिन अच्छा रहता है। इसके साथ ही करने से डोपामाइन और सेरोटोनिन नामक दो हार्मोन निकलते हैं, जो तनाव से राहत देने में प्रभावी हैं।

और पढ़ें : ये 7 बातें बताती हैं सेक्स की लत के शिकार हैं आप

काम अच्छे से कर पाएंगे

अध्ययन के मुताबिक मॉर्निंग सेक्स से पूरा दिन मूड ठीक रहता है, जिससे आपका मन कार्य में अच्छे से लगता है। इस दौरान निकलने वाले हार्मोन्स मूड को अच्छा बनाए रखते है , जिससे आप पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

संबंध सुधरते हैं

गुड मॉर्निंग सेक्स से आपकी आपके पार्टनर के साथ बॉन्डिंग और भी अच्छी बनेगी। आप इससे ऐसा महसूस करेंगे कि आपका संबंध और भी बेहतर हो गया है।

स्वास्थ्य लाभ

मॉर्निंग सेक्स से निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ होते हैं

  • ब्लड सर्कुलेशन सही रहती है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।
  • मॉर्निंग सेक्स से एक घंटे में 300 कैलोरीज कम होती हैं, जिससे डायबिटीज की संभावना भी कम रहती है।
  • माइग्रेन और जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है।
  • तनाव दूर होता है
  • चेहरे पर प्राकृतिक ग्लो आता है।
  • इस दौरान निकले हार्मोन्स से बालों में चमक आती है।
  • इम्युनिटी बढ़ती है

मॉर्निंग सेक्स पोजीशनस 

जानिए ऐसी कुछ पोजीशन के बारे में जो मॉर्निंग सेक्स के लिए बेहतरीन हैं। जैसे:

द स्पून

इसमें महिला पुरुष की तरफ पीठ कर के लेटती है। पुरुष पीछे से महिला की योनि में लिंग का प्रवेश कराता है। इस पोजीशन को धीमे और आराम से ट्राई करना चाहिए। यह पोजीशन न केवल मज़ेदार है  बल्कि इसमें पुरुष के हाथ आगे की तरफ फ्री होने से वो महिला के शरीर को विभिन्न तरीके से छू सकता है, जो अन्य पोसिशन्स में संभव नहीं है।

और पढ़ें : Quiz: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और यीस्ट इंफेक्शन में अंतर जानने के लिए खेलें क्विज

द डबल टच

इस पोजीशन में कपल बेड पर एक-दूसरे की तरफ मुंह करके लेटता है। इसमें कुछ देर दोनों पार्टनर एक दूसरे को हाथों और उंगलियों के माध्यम से महसूस करते हैं। एक दूसरे को छूना या मसाज करना आनंद देता है और इससे आरामदायक महसूस होता है। यह पोजीशन ट्राई करते हुए अपने पार्टनर से पूछे की उन्हें कैसा टच पसंद है। अपने पार्टनर को आनंद में देख कर आप दोनों को अच्छा महसूस होगा। इस दौरान वाइब्रेटर या कॉक रिंग का प्रयोग भी किया जा सकता है।

हाई हिप्स

यह पोजीशन अन्य पोसिशन्स की तुलना में थोड़ी अलग है। इससे कम मेहनत में ज्यादा मज़ा आता है। इसमें महिला अपने कूल्हे के नीचे तकिया या कंबल रखती है ताकि उसके कूल्हे थोड़ा ऊपर हों। जैसे ही पुरुष सेक्स पोजीशन में आता है तो महिला को अपने शरीर की तरफ अपनी टांगों जितना हो सके उतना जोड़ती है। जैसे-जैसे महिला की जांघे कसती हैं, पुरुष का लिंग महिला की आंतरिक जांघों के साथ रगड़ खाता है और उसे अतिरिक्त आनंद मिलता है।

द लेग लॉक

इस पोजीशन में  दोनों को एक दूसरे के साथ लेटना होता है ताकि दोनों एक दूसरे के सामने हों। इस पोजीशन की शुरुआत को किस से किया जाता है। इसके बाद दोनों आलिंगन करें और अपनी टांगे एक-दूसरे की टांगों के ऊपर रखें। इससे आप एक दूसरे के अधिक नजदीक महसूस करेंगे। धीरे-धीरे जब लिंग योनि में प्रवेश करेंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में STD (Sexually Transmitted Diseases): जानें इसके लक्षण और बचाव

साइड बाई साइड

इसमें पुरुष और महिला को एक ही दिशा में लेटना है। महिला अपनी टांग को थोड़ा उठाएगी और आपका पार्टनर अपने लिंग को योनि में प्रवेश कराएगा। जैसे ही ऐसा होता है, महिला अपनी टांग को धीरे से नीचे कर लेगी।

द 69 

यह ओरल सेक्स पोजीशन आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएगी। इसके लिए आप दोनों को सिर से लेकर पैर तक एक दूसरे से अपोजिट लेटना है। पुरुष का सिर महिला की योनि और महिला का सिर पुरुष के लिंग की तरफ होना चाहिए। अब मुंह, जीभ और उंगलियों से एक दूसरे के गुप्तांगों को छुएं। अगर आप सेक्स टॉय का प्रयोग करते हैं तो आपको अतिरिक्त एन्जॉय कर सकते हैं।

मॉर्निंग सेक्स के टिप्स

सुबह सेक्स करते हुए आप अधिक ऊर्जावान, रोमांचक और अतिरिक्त अंतरंग हो सकते हैं। मॉर्निंग सेक्स को गुड मॉर्निंग सेक्स बनाने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए और खास तैयारी भी करनी चाहिए। मॉर्निंग सेक्स के टिप्स इस प्रकार हैं:

सही समय पर उठना

अगर आप गुड मॉर्निंग सेक्स का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा परिवर्तन लाना होगा। अधिकतर लोगों के पास सुबह इतना समय नहीं होता कि अपने रोजाना के समय पर उठे और सेक्स करें। अगर आप उठने में लेट हो जाएं तो इस बारे में तो बिलकुल ही भूल जाएं। इसलिए सुबह जल्दी उठे और इसके लिए अलार्म का उपयोग करें। हो सकता है एक या दो बार आपको मुश्किल हो  लेकिन जल्दी ही आप सुबह जल्दी उठने और मॉर्निंग सेक्स के आदि हो जाएंगे।

और पढ़ें : महिलाओं के लिए सेक्स वियाग्रा के उपयोग और साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

मुंह की बदबू 

आप सोच रहे होंगे कि सुबह जल्दी उठ जाएंगे लेकिन गुड मॉर्निंग सेक्स से पहले अपने मुंह की बदबू का क्या करेंगे। क्योंकि, सुबह हमारे मुंह से बदतर बदबू आती है। वैसे तो आपको अपने पार्टनर के मुंह से आने वाली बदबू को लेकर चिंतित नहीं होना चाहिए बल्कि इसके आदि हो जाना चाहिए। लेकिन, अगर फिर भी यह चीज़ आपके लिए महत्वपूर्ण है तो तुरंत बेड से उठें और पहले ब्रश करें।

जल्दी न करें  

सुबह उठने के बाद हर व्यक्ति का एनर्जी लेवल अलग होता है। लेकिन यह पुरुषों और महिलाओं में भी अलग हो सकती है खासतौर पर सेक्स के मामले में। पुरुष इसके लिए जहां कुछ मिनटों में तैयार हो जाते हैं वहीं महिलाओं को सेक्स की फीलिंग लाने और उत्तेजित होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए, पुरुषों के लिए अवश्य है कि वो जल्दी न करें। ऐसा करने से आपके रंग में भंग पड़ सकता है और गुड मॉर्निंग सेक्स का मज़ा किरकिरा हो सकता है। 

अपने सपने पूरे करें

रात को ही तैयारी करने से आप मॉर्निंग सेक्स का भरपूर आनंद ले सकते हैं। अलार्म सेट करना ही काफी नहीं है बल्कि आप अपनी यौन इच्छाओं के बारे में भी रात को ही विचार कर लें। सुबह के लिए अपने पार्टनर से बात करें या मॉर्निंग सेक्स की प्लानिंग रात को ही कर लें ताकि सुबह आप समय का पूरा उपयोग कर पाएं।

मॉर्निंग सेक्स के फायदे अनेक हैं क्योंकि इस समय ऊर्जा अपनी चरम सीमा पर होती है। यही नहीं, सुबह आप तनावरहित होते हैं। आपको एक और फायदा यह भी होगा कि गुड मॉर्निंग सेक्स के बाद आप अपने दिन की शुरुआत भी तनावरहित और खुशी से करेंगे। इसलिए, इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें और अपने हर दिन को रोमांचक बनाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

हॉर्नी होना क्या है? क्या यह कोई समस्या है?

आजकल हॉर्नी शब्द का प्रयोग काफी किया जाता है। लेकिन, इसका असली मतलब शायद ही कोई जानता होगा। आइए, जानते हैं हॉर्नी का असली मतलब।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal

क्या तीव्र कामेच्छा होना आपके लिए है खतरनाक? जानें इस बारे में सबकुछ

तीव्र कामेच्छा क्या है, तीव्र कामेच्छा होने के लक्षण क्या है, कामलिप्सा के नुकसान क्या है, हाई सेक्स ड्राइव क्या है, high libido in Hindi.

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha

अपने बच्चे या किशोर को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, जानिए यहाँ

जानिए किशोर सेक्स क्या है, बच्चों को सेक्स के बारे में कैसे बताएं, कब बताएं, इस बारे में पाइये टिप्स, teen sex tips , teen sex

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप जून 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

पावर प्ले में रखते हैं इंटरेस्ट तो ट्राई करें सबमिसिव सेक्स

सबमिसिव सेक्स क्या है, बीडीएसएम सेक्स क्या है, बॉन्डेज सेक्स कैसे करें, सेक्स के दौरान कौन सी सावधानियां बरतें, BDSM Sex Submissive sex

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
सेक्शुअल हेल्थ और रिलेशनशिप जून 30, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन

सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन के कारण और उनसे राहत पाने के उपाय

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
Published on जुलाई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल

कौन-कौन से हैं सेक्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल और पाइए उनके जवाब

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
Published on जुलाई 7, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
यूरेथ्रल साउंडिंग सेक्स टॉयज

मूत्रमार्ग का हस्तमैथुन युवक को पड़ गया भारी, जानें यूरेथ्रल साउंडिंग क्या है? 

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Shayali Rekha
Published on जुलाई 6, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन में संबंध क्या है

डायबिटीज और इरेक्टाइल डिसफंक्शन – जानिए कैसे लायें सुधार

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Anu Sharma
Published on जुलाई 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें