स्विमिंग पूल में सेक्स करना कहीं भारी न पड़ जाए, रखें इन बातों का ध्यान

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट सितम्बर 3, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

बोरिंग सेक्स लाइफ को थोड़ा रोमांचक बनाने के लिए कपल्स कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स करते हैं। लिहाजा बहुत से लोग नई सेक्स पुजिशन (sex positions) ट्राय करते हैं तो कुछ नई-नई जगहों पर सेक्स करना पसंद करते हैं। इन्हीं में से एक है पूल सेक्स (pool sex)। हालांकि, स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाना काफी रोमांटिक फील देता है लेकिन, पूल में फिजिकल रिलेशन (physical relation) बनाना कई बार रिस्की भी हो सकता है। पानी के अंदर पार्टनर के साथ इंटिमेसी (intimacy) मुश्किलें पैदा कर सकती है। जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में कि क्या स्विमिंग पूल में सेक्स करने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

स्विमिंग पूल में सेक्स करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान 

स्विमिंग पूल में सेक्स करना चाहते हैं तो उससे पहले उसके नुकसान भी जानने जरूरी हैं। इससे होने वाले कुछ नुकसान इस प्रकार हैं-

बिगड़ सकता है पीएच लेवल 

वजायना की अच्छी सेहत के लिए उचित पीएच स्तर का होना जरूरी होता है। स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाने से महिला की योनि का पीएच लेवल (ph level) गड़बड़ा सकता है। खासतौर पर अगर महिला को यूरिनरी इंफेक्शन (urinary infection) जल्दी हो जाता हो, तो क्लोरीनयुक्त पानी के संपर्क में आने से उसे वजायनल इंफेक्शन (यीस्ट या बैक्टीरिया) की संभावना ज्यादा हो जाती है।

और पढ़ेंः सेक्स करने से महिलाओं को मिलते हैं ये 9 स्वास्थ्य लाभ

हो सकता है यौन संक्रमण 

बहुत लोगों को लगता है कि पानी में सेक्स करने के दौरान लुब्रिकेंट आवश्यक नहीं होता है। यह सोचना गलत है। लुब्रिकेंट के रूप में पानी का उपयोग करने से योनि की त्वचा पर रैशेस हो सकते हैं। इससे यौन संचारित संक्रमण (STI) फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 

मिल सकती है अनचाही प्रेग्नेंसी (unwanted pregnancy)

सेक्स के दौरान क्लोरीन मिला पानी, कंडोम  की प्रभावशीलता पर असर डालता है। इसकी वजह से अनचाही प्रेग्नेंसी की संभावना भी बढ़ जाती हैं। हालांकि, स्विमिंग पूल में सेक्स करना आपके गर्भवती होने की संभावना को नहीं बढ़ाता है। साथ ही वॉटर सेक्स (water sex) के दौरान कंडोम निकलने का भी खतरा रहता है।

और पढ़ेंः जानिए क्यों होती है योनि में खुजली? ऐसे करें उपचार

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

यूटीआई का खतरा बढ़ता है 

आप अभी-अभी पूल में सेक्स करके आएं हैं तो आपको लगता होगा कि क्लोरीन मिले पानी से बैक्टीरिया (bacteria) दूर हो गए होंगे। लेकिन, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। पूल में इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि यूटीआई (UTI) की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, यूरिनरी इंफेक्शन (urinary infection) की संभावना को कम करने के लिए वॉटर सेक्स के तुरंत बाद यूरिन पास जरूर करना चाहिए।

और पढ़ेंः पेनिस फंगल इंफेक्शन के कारण और उपचार

सेक्स का उतना आनंद न मिलना 

आपको जितना आकर्षक स्विमिंग पूल में सेक्स करना लगता है। वास्तव में, यह उतना होता नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि वॉटर सेक्स के दौरान पानी प्राइवेट पार्ट में मौजूद नेचुरल लुब्रिकेशन को खत्म कर देता है। जिसकी वजह से पेनिट्रेटिव सेक्स (penetrative sex) करने से महिला साथी को दर्द ज्यादा होता है जिससे प्लेजर में कमी आती है।

और पढ़ेंः सेक्स हाइजीन: यौन संबंध बनाने से पहले और बाद जरूर करें इन 5 नियमों का पालन

स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाते समय फॉलो करें ये टिप्स

  • स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान भी लुब्रिकेंट की जरूरत पड़ती है। पानी के अंदर सेक्शुअल इंटरकोर्स ( sexual intercourse) के दौरान वजायना का नेचुरल लुब्रिकेंट (natural lubricant) कम हो सकता है। इसकी वजह से शारीरिक संबंध बनाना दर्दनाक हो सकता है। इसलिए, वॉटर सेक्स करते समय वॉटर बेस्ड लुब्रिकेंट्स की जगह सिलिकॉन युक्त लुब्रिकेंट्स (silicon based lubricants) का इस्तेमाल करें।
  • स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध के समय कंडोम (condom) का उपयोग करना चाहते हैं तो पानी के अंदर जाने से पहले ही इसे पहन लें। पूल में ही कॉन्डोम पहनना थोड़ा कठिन हो सकता है।
  • स्विमिंग पूल में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान थोड़ा सतर्क रहना जरूरी रहता है। इसमें फिसलने और चोट लगने की संभावना ज्यादा होती है।
  • स्विमिंग पूल में इंटिमेसी को और एक्ससाइटिंग बनाने के लिए कपल्स सेक्स टॉयज (sex toys) का भी प्रयोग कर सकते हैं। विशेष रूप से पानी में सेक्स करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाले सेक्स टॉयज की एक बढ़ी वैरायटी मार्केट में उपलब्ध है।
  • वॉटर सेक्स से यौन संचारित संक्रमण (STIs) फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए, स्विमिंग पूल में सेक्स करने से पहले कपल्स अपना परीक्षण जरूर करा लें।
  • स्विमिंग पूल में यौन-संबंध स्थापित करने के दौरान रफ सेक्स को अवॉयड करें।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप और आपका पार्टनर स्विमिंग पूल में सेक्स कितना एन्जॉय करते हैं। वॉटर सेक्स के बाद खुद की साफ-सफाई पर ध्यान दें। पानी में सेक्शुअल एक्टिविटी के बाद हल्के गुनगुने पानी से जरूर नहाएं।
  • ज्यादातर जगहों पर सार्वजनिक सेक्स कानूनी अपराध है। इसलिए, घर के स्विमिंग पूल में ही वॉटर सेक्स का मजा लें। बाहर किसी जगह पर पानी में सिर्फ कुछ रोमांटिक पलों को गुजारना ही सही रहेगा।

और पढ़ें : Anal Sex: एनल सेक्स से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

एमबीबीएस डॉक्टर तनुज त्रिपाठी (इंदु मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर, लखनऊ) की माने तो “अंडरवॉटर यानी पानी के अंदर सेक्स करना एक्ससाइटिंग लगता हो। लेकिन, वॉटर सेक्स आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। स्विमिंग पूल में पेनेट्रेटिव सेक्स (penetrative sex) करने से एसटीडी (sexually transmitted disease) और यूटीआई (urinary tract infection) जैसी बीमारियों का खतरा हो सकता है।”

थेरेपिस्ट और सेक्सोलॉजिस्ट (लखनऊ) डॉक्टर बी.डी. वर्मा का कहना है कि “स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन जैसे कई केमिकल्स होते हैं जो वजायना के पीएच लेवल को बिगाड़ सकते हैं, जिससे वजाइनल संक्रमण (vaginal infection) हो सकता है। इससे योनि में खुजली और इंफेक्शन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। क्लोरीन के पानी से वजायना में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया नष्ट हो जाने का खतरा भी बढ़ जाता है।”

अगर सेक्स लाइफ रूटीन जैसी बन तो उसमें कुछ नया करने के लिए कपल्स बहुत कुछ ट्राय करते हैं। लेकिन, मानिए तो स्विमिंग पूल में इंटिमेसी करना सेहत के लिए रिस्की हो सकता है। मसलन पानी में इंटरकोर्स की बजाय आप फोरप्ले जैसी अन्य यौन गतिविधियों को प्राथमिकता दें। उम्मीद है आपको स्विमिंग पूल में सेक्स के टिप्स वाले इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स काम आएंगे। अगर आपको स्विमिंग पूल में सेक्स करना है तो वॉटर सेक्स के सेफ्टी टिप्स को ध्यान में जरूर रखें। अगर आपको वॉटर सेक्स से जुड़ी कुछ और भी बातें जाननी हैं या आपके मन में कोई और सवाल है, तो हमसे हमारे सोशल मीडिया पेज पर जरूर पूछें। इसके अलावा, आपको स्विमिंग पूल में सेक्स के ये हमारे टिप्स आपको कैसे लगें, हमें जरूर बताएं। 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Zenflox Plus Tablet : जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, जेनफ्लॉक्स प्लस टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Zenflox Plus Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल अगस्त 17, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, एक सर्वे में सामने आई कई चौंकाने वाली बातें

लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, कैसे लॉकडाउन में बढ़ी सेक्स टॉय की बिक्री, सेक्स प्रोडक्ट्स क्या है, Sex toy का इस्तेमाल कैसे करते हैं, sale of Sex toy in lockdown

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Secnil Forte Tablet : सेक्निल फोर्टे टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेक्निल फोर्टे टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सेक्निल फोर्टे टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Secnil Forte Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Satrogyl-O Tablet : सेट्रोजिल ओ टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सेट्रोजिल ओ टैबलेट जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, सेट्रोजिल ओ टैबलेट का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Satrogyl-O Tablet डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जुलाई 20, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

जेनोफोबिया

सेक्स से लगता है डर? हो सकता है जेनोफोबिया

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Manjari Khare
प्रकाशित हुआ सितम्बर 11, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स - better sex with back pain

पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 1, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट

Droxyl 500 Tablet : ड्रॉक्सिल 500 टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ अगस्त 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
तंत्र सेक्स

डाले अपने सेक्स जीवन में नयी मिठास तंत्र सेक्स के साथ

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mishita Sinha
प्रकाशित हुआ अगस्त 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें