home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए हेल्दी सीरियल (healthy cereal for kids) : कैसे करें इनका चुनाव?

बच्चों के लिए हेल्दी सीरियल (healthy cereal for kids) : कैसे करें इनका चुनाव?

ब्रेकफास्ट को हमारे दिन का बहुत जरूरी आहार माना जाता है। इसलिए, डॉक्टर भी ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप न करने की सलाह देते हैं। बच्चों के लिए भी ब्रेकफास्ट करना उतना ही जरूरी है जितना बड़ों के लिए। जब बात ब्रेकफास्ट की आती है, तो सिरिअल को एक आसान और साधारण सा ब्रेकफास्ट माना गया है। लेकिन, बाजार में मिलने वाले अधिकतर सिरिअल्स में अधिक चीनी, आर्टिफिशियल रंग या फ्लेवर आदि पाए जाते हैं। अपने बच्चे के लिए ऐसे सिरिअल को ढूंढना जो हेल्दी भी हो, आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन, ऐसा नहीं है कि बाजार में मिलने वाले सभी सिरिअल हेल्दी नहीं होते हैं। आज हम बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) के बारे में बात करने वाले हैं। जानिए, इनके बारे में विस्तार से। सबसे पहले जान लेते हैं कि हेल्दी सिरिअल में क्या इंग्रीडिएंट होने चाहिए?

हेल्दी सिरिअल में क्या होना चाहिए? (Healthy Cereal)

अधिकतर सिरिअल्स में कार्बोहायड्रेट्स और अतिरिक्त शुगर होती है। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे के लिए कुछ हेल्दी ढूढ़ रहे हैं, तो सबसे पहले आपको इनमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में जान लेना चाहिए। बाजार में मौजूद सिरिअल्स के बॉक्स पर इनके बारे में जानकारी उपलब्ध होती है। इस जानकारी से आपको चुनाव में मदद मिल सकती है। आपके बच्चे के लिए हेल्दी सिरिअल में यह सब इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए ताकि उसे पर्याप्त पोषण मिल सके:

और पढ़ें : बच्चे का बदलता व्यवहार हो सकता है बिहेवियरल डिसऑर्डर का संकेत!

साबुत अनाज (Whole Grains)

अपने बच्चे के लिए आप साबुत अनाज से बने सिरिअल को चुने। सफेद आटे या रिफाइंड अनाज के मुकाबले साबुत अनाज में फायबर, प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन आदि अधिक मात्रा में होते हैं। अगर आहार में साबुत अनाज अधिक हो तो हार्ट डिजीज का रिस्क भी कम रहता है। इसलिए बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) को चुनते हुए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

फायबर (Fiber)

साबुत अनाज में फायबर पर्याप्त मात्रा में होता है और फायबर हेल्दी डायजेशन के लिए जरूरी है। इसलिए अगर आप बच्चे के लिए हेल्दी सिरिअल ढूंढ रहे हैं तो उनमें फायबर की मात्रा उच्च होनी चाहिए।

प्रोटीन (Protein)

अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होने से आपके बच्चे को जल्दी भूख नहीं लगेगी। कुछ सिरिअल्स जैसे ओट्स से बने सिरिअल में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अपने बच्चे के लिए ऐसे आहार को चुनें जिसमे प्रोटीन की मात्रा सही हो।

कैलोरी (Calorie)

आपने यह तो देखा ही होगा कि अधिकतर सीरिअल्स बनाने वाले ब्रांड हेल्दी होने का दावा करते हैं। ऐसे में आपको उनके उत्पाद के बॉक्स पर लिखे इंग्रीडिएंट्स को अच्छे से पढ़ना चाहिए। ताकि जाना जा सके कि उनका दावा कितना सही है। बच्चे के आहार में कैलोरी का सही मात्रा में होना भी जरुरी है। अधिक मात्रा में इसका होना लाभदायक नहीं होता। यही नहीं, कई बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल्स में एडेड फैट्स नहीं होते। ऐसे में अपने बच्चे के लिए सिरिअल्स को चुनते हुए यह भी ध्यान रखें कि उनमें अधिक फैट की मात्रा न हो।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में बेस्ट डीएचए सप्लिमेंट : मां और बच्चे दोनों के संपूर्ण विकास के लिए है जरूरी!

कम चीनी (Low Sugar)

इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि अगर आप अपने बच्चे के लिए हेल्दी सिरिअल का चुनाव करने वाले हैं तो उनमें चीनी की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। अधिक चीनी बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है।

लो सोडियम (Low Sodium)

कुछ सिरिअल ब्रांड इस बात का दावा भी करते हैं कि हार्ट हेल्दी सिरिअल्स में अधिक सोडियम होना चाहिए, लेकिन ऐसा सही नहीं है। अपने बच्चे के लिए लो सोडियम की मात्रा वाले सिरिअल का चुनाव करें। इसके साथ ही इसका भी ध्यान रखें कि इनमें कोई भी आर्टीफिटियल कलर, फ्लेवर या अन्य प्रिजर्वेटिव न हो। अब जानते हैं बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) विकल्प कौन से हैं?

और पढ़ें : बच्चे के शरीर में प्रोटीन की कमी पर सकती है भारी, ना करें इन संकेतों को अनदेखा…

बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल विकल्प (Healthy Cereal for Kids)

बच्चों के आहार में प्रोटीन, फायबर और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का होना बहुत जरूरी हैं। जबकि, शुगर को नजरअंदाज करना चाहिए। हालांकि, आपको ऑनलाइन और बाजार में भी सिरिअल्स की एक बड़ी रेंज मिल जाएगी जो बच्चों के लिए बेहतरीन होने का दावा करते हैं। आइए जानिए बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) विकल्पों के बारे में विस्तार से:

मानसून हार्वेस्ट ओट्स क्लस्टर्स एंड रागी फ्लेक्स (Monsoon Harvest Oats Clusters & Raagi Flakes)

अगर आप अपने बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) खोज रहे हैं तो रागी, ओट्स और फ्लेक्स सीड से बने यह सिरिअल उन के लिए बेहतरीन हो सकते हैं। यह कई दिलचस्प फ्लेवर्स में भी उपलब्ध है जैसे स्ट्रॉबेरी। इसे बच्चों के स्वाद के अनुसार बनाया गया है। यह सिरिअल फायबर से भरपूर हैं। इनमें कोई आर्टिफिशियल रंग, स्वीटनर या प्रिजर्वेटिव्स नहीं है। यही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन व मिनरल का भी एक अच्छा स्त्रोत है। इन्हें आप अपने बच्चे को ठंडे दूध में डाल कर और फलों व मेवों से सजा कर दें। यह नाश्ता पूरी तरह से वीगन और ग्लूटेन फ्री है। ऑनलाइन इस सिरिअल का एक किलोग्राम का पैकेट आपको ऑनलाइन लगभग 600 रुपये में मिलेगा। लेकिन, इन्हें अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से अवश्य राय ले लें।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

केलॉग ‘स कॉर्न फ्लेक्स ओरिजिनल (Kellogg’s Corn Flakes Original)

बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) में आप इसे भी शामिल कर सकते हैं। यह सिरिअल आयरन,विटामिन सी और फोलेट में भरपूर हैं। यही नहीं, यह प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल फ्री है। इसमें फैट भी बहुत कम मात्रा में है। इसे कॉर्न से बनाया गया है। यह आपके बच्चे के सुबह के नाश्ते के लिए आसान और क्विक विकल्प है जो बहुत जल्दी बन जाता है। ऑनलाइन आपको यह 1.2 kg का पैकेट 420 रुपये में मिलेगा। लेकिन, अपने बच्चे को कोई भी चीज बिना डॉक्टर की सलाह के न दें।

नेस्ले सेरेग्रो ग्रोइंग अप मल्टीग्रेन (Cereal Nestle Ceregrow Growing Up Multigrain)

यह न्यूट्रिएंट्स से भरा सिरिअल मल्टीग्रेन, मिल्क और फलों के गुणों से भरपूर है। इस सिरिअल को दो से पांच साल के बच्चे के लिए बेहतरीन माना गया है। नेस्ले का यह प्रोडक्ट आयरन से भरपूर है और इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स भी पर्याप्त मात्रा है। यह सब बच्चों कि ग्रोथ और विकास के लिए मददगार हैं। प्रिजर्वेटिव्स और फ्लेवर्स से फ्री होने के कारण यह बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) का अच्छा विकल्प है। इसका 300g का पैकेट आपको लगभग 280 रुपये का पड़ेगा। डॉक्टर की राय के बिना इन्हें अपने बच्चों को देने से बचें।

और पढ़ें : 3 साल के बच्चे को बिजी रखने के आसान टिप्स

स्लर्प फार्म ऑर्गनिक बेबी सिरिअल (Slurrp Farm Organic Baby cereal)

बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) में आप स्लर्प फार्म ऑर्गनिक बेबी सिरिअल को भी शामिल कर सकते हैं ।यह सिरिअल रागी से बना है और रागी में कैल्शियम भरपूर मात्रा म पाया जाता है। इस उम्र में बच्चों की हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए उनका कैल्शियम का सेवन करना बहुत आवश्यक है। इसमें आयरन भी मात्रा में है। इसमें मैदा, ट्रांसफैट या प्रिजर्वेटिव्स के ना होने से यह पूरी तरह से बच्चों के लिए सुरक्षित है। इनमें आर्टिफिशियल रंग या फ्लेवर भी नहीं है। यह सिरिअल पूरी तरह से ऑर्गनिक है। ऑनलाइन इसके 200 ग्राम का पैकेट लगभग तीन सौ रुपये का है।

और पढ़ें : टोडलर ग्रोथ स्पर्ट्स : बच्चे की ग्रोथ के महत्वपूर्ण चरण, जानिए विस्तार से!

ज़िन्गावीटा मल्टी मिलेट म्यूस्ली (Zingavita Multi Millet Muesli)

माता-पिता ले किए बच्चों के आहार के लिए चिंतित होना स्वाभाविक है। खासतौर पर अगर आपका बच्चा खाने-पीने में नखरे करता है। बच्चों के लिए न्यूट्रिशियस और टेस्टी ब्रेकफास्ट में इन सिरिअल्स को भी आप शामिल कर सकते हैं। यह सिरिअल साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स, ब्राउन राइस से बने हैं। यही नहीं, इसमें मेवे और सीड्स आदि भी शामिल हैं। यही नहीं यह सिरिअल न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर है जैसे प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि। ऑनलाइन इसका 375g पैक लगभग 260 रुपये का है।

छोटे बच्चों के लिए नाश्ता ऐसा होना चाहिए जिनका स्वाद बच्चे को पसंद आये, वो बार-बार इन्हें खाना चाहें। लेकिन ,इसके साथ ही उन्हें पर्याप्त न्यूट्रिशन भी मिलना चाहिए। ऊपर दिया आर्टिकल केवल जानकारी के लिए है। हम किसी भी प्रोडक्ट की मशहूरी नहीं कर रहे हैं। आप ऊपर दिए विकल्पों में से किसी को भी चुन सकते हैं। लेकिन. इन्हें अपने बच्चे को देने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि हो सकता है कि इनमें से किसी से आपके बच्चे को एलर्जी हो। बच्चे खाने-पीने में बहुत नखरे करते हैं। ऐसे में अगर बच्चे इन सिरिअल्स को सिंपल तरीके से खाना पसंद नहीं करते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। हो सकता है कि आपका काम बन जाए।

और पढ़ें : कहीं आपके बच्चे में तो नहीं है इन पोषक तत्वों की कमी?

बच्चों के लिए कुछ टिप्स (Tips)

अगर आपके बच्चे को प्लेन सिरिअल्स पसंद नहीं हैं, तो आप हेल्दी टॉपिंग्स से उन्हें सजा कर दें। इससे आपके बच्चे इन्हें खांए बिना रह नहीं पाएंगे। यह टॉपिंग्स इस प्रकार हैं

  • फल (Fruits): बेरी, सेब, केला, जैसे फलों को काटे और इन सिरिअल्स के उपर सजा कर बच्चे को खाने को दें। इससे एक फायदा तो यह होगा कि आपके बच्चे को यह खाने में और भी स्वादिष्ट लगेंगे। दूसरा फायदा यह है कि यह फल नेचुरल शुगर के रूप में काम करेंगे जिससे आपको इसमें अतिरिक्त चीनी नहीं डालनी पड़ेगी।
  • मेवे और बीज (Nuts and seeds) : अगर आप इन सिरिअल्स और और भी हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें कुछ सूखे मेवे या बीज डालें जैसे बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज आदि। इससे इनका स्वाद और भी बढ़ जाएगा।
  • नट बटर्स (Nut butters) : गर्मागर्म सिरिअल्स में आप थोड़ा सा पीनट या आलमंड बटर ड़ाल सकते हैं इससे बच्चे को अच्छा फ्लेवर और प्रोटीन दोनों मिलेंगे।
  • दालचीनी (Cinnamon) : थोड़ी सी दालचीनी डालने से भी सिरिअल्स का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

Quiz : 5 साल के बच्चे के लिए परफेक्ट आहार क्या है?

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id="typef_orm", b="https://embed.typeform.com/"; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,"script"); js.id=id; js.src=b+"embed.js"; q=gt.call(d,"script")[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

और पढ़ें: Episode-5: डायबिटिक बच्चे किसी फाइटर से कम नहीं!

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ब्रेकफास्ट सीरिअल्स न केवल बनाने में आसान होते हैं बल्कि खाने में भी बेहतर और आसान आहार है। आमतौर पर इनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और फायबर की मात्रा कम होती है। ऐसे में, माता-पिता को अपने बच्चों के लिए हेल्दी सिरिअल (Healthy Cereal for Kids) चुनते हुए ध्यान रखना चाहिए कि वो अपने बच्चे के लिए सही और पौष्टिक सिरिअल्स का चुनाव ही करें। एक और बात का भी ध्यान रखें कि यह सिरिअल रेगुलर घर के बने नाश्ते का विकल्प नहीं हैं। इन्हें आप कभी-कभार अपने बच्चों को दे सकते हैं। लेकिन, रोजाना देने से बचें। बच्चे को घर के बने पौष्टिक आहार को खाने की आदत ही डालें। इसके साथ ही हम यह भी सलाह देते हैं कि इन्हें बच्चे को देने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Breakfast cereals. https://www.bhf.org.uk/informationsupport/heart-matters-magazine/nutrition/breakfast-cereals-ranked-best-to-worst .Accessed on 16/5/21

How to Pick a Healthy Cereal. https://health.clevelandclinic.org/how-to-pick-a-healthy-cereal/  .Accessed on 16/5/21

Children’s Cereals. https://www.ewg.org/research/childrens-cereals .Accessed on 16/5/21

Best and Worst Kid-Friendly Breakfast Cereals. https://blog.ochsner.org/articles/best-worst-picks-kid-friendly-breakfast-cereals .Accessed on 16/5/21

Kids’ Breakfast Cereals. https://nutritionfacts.org/video/kids-breakfast-cereals-as-nutritional-facade/

.Accessed on 16/5/21

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/07/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड