backup og meta

गर्मियों में जरूर करें तरबूज का सेवन, जानिए क्या हैं इसके फायदे!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/06/2022

गर्मियों में जरूर करें तरबूज का सेवन, जानिए क्या हैं इसके फायदे!

गर्मी का मौसम अगर अपने साथ कुछ अच्छा लेकर आता है, तो वो है मौसमी फल। इनमें सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है तरबूज। इस फल को न केवल आप ऐसे ही खा सकते हैं बल्कि इसके ड्रिंक्स और डेजर्ट भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं। लेकिन, तरबूज केवल स्वादिष्ट ही नहीं होता, बल्कि इसके कई लाभ भी हैं। चाहे बात हो शरीर को हायड्रेटेड रखने की या त्वचा की सुरक्षा की, इसे हर मामले में फायदेमंद माना गया है। आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) के बारे में। आइए, जानें तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) क्या हैं? सबसे पहले इस जूसी फल के न्यूट्रिएंट्स के बारे में जान लेते हैं।

क्यों हेल्दी फल है तरबूज?

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) और तरबूज जूस के लाभों को तरबूज के न्युट्रिशनल फैक्ट्स की वजह माना जाता है। इस फल में यह पोषक तत्व पाएं जाते हैं:

  • तरबूज विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी (Vitamin B), और विटामिन सी (Vitamin C) जैसे आवश्यक विटामिन और न्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है और तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इस एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण इसका रंग लाल होता है।
  • जो लोग कम कैलोरीज लेना चाहते हैं, उसके लिए यह फल बेहद लाभदायक है। क्योंकि, इसमें फैट कम मात्रा में होता है और 100 ग्राम तरबूज में लगभग 46 कैलोरीज होती हैं।
  • 100 ग्राम तरबूज की एक सर्विंग में 12 मिलीग्राम तक विटामिन सी (Vitamin C) मिल सकती है।
  • इसके साथ ही इसमें फाइबर, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम आदि भी होता है।

यह तो थी जानकारी तरबूज में मौजूद न्यूट्रिएंट्स के बारे में। अब जानते हैं तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) क्या हैं?

और पढ़ें: हायपरटेंशन को मैनेज करने के लिए यह खास फ्रूट्स और फ्रूट जूस हो सकते हैं फायदेमंद!

क्या हैं तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon)?

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि तरबूज बेहद हेल्दी फल है। जिसका सेवन करना हर किसी के लिए फायदेमंद माना गया है। इसके लाभों की लिस्ट बहुत लंबी है। आइए करें इनकी शुरुआत

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon): लाइकोपीन (Lycopene) से भरपूर

तरबूज का लाल रंग इसे अन्य फलों और सब्जियों से अलग बनाता है। इसका लाल रंग लाइकोपीन (Lycopene) के कारण होता है। ऐसा माना जाता है कि लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अन्य फलों और सब्जियों के मुकाबले इस फल में अधिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि सीडलेस तरबूज में बिना सीड वाले तरबूज की तुलना में अधिक लाइकोपीन (Lycopene) होता है।

स्किन बेनिफिट्स (Skin Benefits)

अगर आप वॉटरमेलन लवर हैं, तो आपको यह जान कर खुशी होगी कि इससे आपको कई स्किन बेनिफिट्स हो सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन (Lycopene) कंटेंट सन डैमेज से भी बचाता है। हालांकि, इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स, Health Benefits of Watermelon

और पढ़ें: किडनी के मरीजों के लिए वरदान की तरह हैं अंगूर, जानिए हम क्यों कह रहे हैं ऐसा!

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स(Health Benefits of Watermelon): हेल्दी हार्ट (Healthy Heart)

तरबूज एक एमिनो एसिड से भरपूर होता है जिसे सिट्रूलीन (Citrulline) कहा जाता है। यह एमिनो एसिड शरीर में ब्लड मूव करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर को लो रखने में भी मददगार है। यानी, हार्ट के लिए यह फायदेमंद है। स्टडीज यह भी बताती हैं कि इससे हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन, हार्ट हेल्थ के लिए आपके संपूर्ण लाइफस्टाइल का सही होना भी जरूरी है। यानी, अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने खानपान का ध्यान रखें, एक्टिव रहें और धूम्रपान करने से बचें।

जोड़ों की करें सुरक्षा (Protects Your Joints)

तरबूज में नेचुरल पिग्मेंट होता है, जिसे बीटा-क्रिप्टॉक्सेन्थिन (Beta-cryptoxanthin) कहा जाता है। यह जोड़ों को इंफ्लेमेशन से प्रोटेक्ट करता है। यानी, इससे भविष्य में आपको रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) होने की संभावना कम हो सकती है। तरबूज के स्वास्थ्य लाभों में हम इस तथ्य को भी जोड़ सकते हैं कि यह ऑस्टियोपोरोसिस और बोन फ्रैक्चर को रोकने में मदद करता है। तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) के बारे में जानते हैं और अधिक।

और पढ़ें: डायबिटीज में सेब के सेवन से हो सकते हैं ये बड़े फायदे! क्या जानना नहीं चाहेंगे आप?

आंखों के लिए फायदेमंद  (Beneficial for eyes)

वॉटरमेलन के एक मध्यम स्लाइस में  9-11% विटामिन ए पाया जाता है। ऐसा माना गया है कि यह न्यूट्रिएंट आंखों के स्वास्थ्य को सही रखने में बेहद लाभदायक है। यह नहीं, शरीर की विटामिन और मिनरल की जरूरत को यह पूरा कर सकता है।

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon): हायड्रेटेड रहने में मिले मदद (Help to stay hydrated)

वॉटरमेलन में 92% पानी होता है। यानी, यह फल शरीर को हायड्रेड रखने का बेहतरीन और स्वादिष्ट तरीका है। शरीर का हायड्रेट रखना बेहद जरूरी है। ताकि, हमारा शरीर सही से काम कर सके। क्योंकि, वॉटर न्यूट्रिएंट और ऑक्सीजन को शरीर के अन्य भागों तक ले जाने में मदद करता है और इसके साथ ही यह वेस्ट प्रोडक्ट्स को भी मूव करता है। हायड्रेट रहने के अन्य कई लाभ भी हैं।

और पढ़ें: इन 7 फलों को करें फ्रूट डायट में शामिल और घटाएं वजन

डायजेशन को सुधारे (improve digestion)

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) में अगला है डायजेशन में सुधार। तरबूज में पानी और फाइबर दोनों होते हैं और यह दोनों कंपाउंड्स हेल्दी डायजेशन के लिए लाभदायक हैं। फाइबर से बॉवेल मूवमेंट सुधरता है। यही नहीं, पानी पाचन तंत्र में भोजन को मूव करने में मदद करता है। ताकि, पोषक तत्वों को ठीक से एब्जॉर्ब किया जा सके और पूरी तरह से पचाया जा सके। तरबूज जैसे फाइबर और पानी युक्त फल व सब्जियां खाने से बॉवेल मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए बहुत मददगार हो सकता है।

और पढ़ें: वजन घटाने के लिए सेवन करें सेब का सिरका, लेकिन ना करें इग्नोर इसके साइड इफेक्ट्स को

स्वीट्स की क्रेविंग को कम करें (Reduce cravings)

क्या आप जानते हैं कि एक कप आइसक्रीम में लगभग तीन सौ कैलोरीज होती हैं? लेकिन, इसी मात्रा में वॉटरमेलन लेने से आपको केवल 40 कैलोरीज मिलती हैं। इसके साथ ही अन्य मिठाइयां फैट, कोलेस्ट्रॉल आदि युक्त होती हैं। लेकिन, इस तरबूज में फैट, कोलेस्ट्रॉल या सोडियम आदि नहीं होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक पानी होता है, जिससे आप अपने पेट को भरा हुआ महसूस करेंगे।

तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon): मसल सोरनेस को करें कम (Reduces muscle soreness)

एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम से एक घंटे पहले 400 ग्राम वॉटरमेलन का सेवन करने वाले एथलीटों को मांसपेशियों में दर्द कम होता है। यही नहीं, इससे उनकी हार्ट रेट में भी सुधार पाया गया है। तरबूज में मौजूद विटामिन सी से बोन हेल्थ को मेंटेन रखने में भी मदद मिलती है।

और पढ़ें: मिरेकल फ्रूट के फायदे एंव नुकसान – Health Benefits of Miracle Fruit

वजन को कम करने में मददगार (Helpful for weight loss)

तरबूज में कैलोरीज और फैट कम होती है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने चाहते हैं, तो इस फल का सेवन करने से आपको लाभ होगा। अधिक पानी होने के कारण इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन कम करने की प्रोसेस में सुधार होता है। इसके अलावा भी इसके कई अन्य लाभ हैं जैसे गम प्रॉब्लम्स से बचाव, सेल्स को प्रोटेक्ट करें, इम्यून सिस्टम को बनाए स्ट्रांग, किडनी पेशेंट्स के लिए उपयुक्त फल आदि। संक्षेप में कहा जाए, तो यह फल हर किसी के लिए फायदेमंद है। लेकिन, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

और पढ़ें: डायबिटीज में ड्रैगन फ्रूट के फायदे जानते हैं आप?

यह तो थे तरबूज के हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits of Watermelon) के फायदों के बारे में जानकारी। यह फल न केवल रिफ्रेशिंग और हेल्दी होता है, बल्कि यह बेहद स्वादिष्ट भी होता है। इसके फायदों के कारण इस फल और इसके जूस को हेल्दी रहने के लिए पावरफुल सोर्स माना जाता है। इसके कोई साइड-इफेक्ट्स या नुकसान नहीं हैं। लेकिन, फिर भी अगर इसका सेवन करने के बाद आपको कोई भी समस्या होती है, तो डॉक्टर से अवश्य बात करें।

आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


AnuSharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 07/06/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement