आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानिए क्या हो सकते हैं टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण, जिससे समय पर हो सके इसका ट्रीटमेंट!

    जानिए क्या हो सकते हैं टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण, जिससे समय पर हो सके इसका ट्रीटमेंट!

    जब टेस्टिकल्स के एक या दोनों टिश्यूज में कैंसरस सेल्स विकसित हो, तो उसे टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) कहा जाता है। टेस्टिकल्स पुरुषों के उन सेक्स ग्लैंड्स को कहा जाता है, जो वॉलनट शेप के होते हैं और स्पर्म व हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन प्रोड्यूज करते हैं। यह उस स्किन के अंदर होते हैं, जो पीनस के नीचे होती है, जिसे स्क्रोटम (Scrotum) कहा जाता है। अन्य कैंसरस की तरह यह कैंसर भी गंभीर है। लेकिन, इसका उपचार संभव है। इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या होते हैं, इस बारे में। टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या होते हैं, इससे पहले इस कैंसर के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer): पाएं इस बारे में पूरी जानकारी

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) की समस्या तब होती है, जब टेस्टिकल्स के एक या दोनों टिश्यूज में अनयूजुअल सेल्स ऑउट ऑफ कंट्रोल ग्रो हो जाते हैं। अगर अन्य तरह के कैंसर से इसकी तुलना की जाए, तो यह कैंसर दुर्लभ है। यही नहीं, इस कैंसर की संभावना 15 से 35 साल के पुरुषों में सामान्य हो सकती है। टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) का उपचार संभव है, यहां तक कि अगर यह कैंसर टेस्टिकल से परे फैल जाए, तो भी इसका ट्रीटमेंट हो सकता है। टेस्टिकुलर कैंसर के प्रकार और स्टेज पर निर्भर करता है कि रोगी एक तरह का उपचार प्राप्त करेंगे या इसका कॉम्बिनेशन इस्तेमाल किया जा सकता है। टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या हैं, यह जानने से पहले इसके कारणों के बारे में जान लेते हैं।

    और पढ़ें: Testicular Cancer: टेस्टिकुलर कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) के कारण क्या हैं?

    अधिकतर मामलों में टेस्टिकुलर कैंसर के कारणों के बारे में सही जानकारी नहीं होती। डॉक्टर्स का यह मानना है कि टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) तब हो सकते है, जब हेल्दी सेल्स में कुछ समस्या हो। हेल्दी सेल्स ग्रो होते हैं और शरीर सही से काम करे, इसके लिए डिवाइड हो जाते हैं। लेकिन, कई बार कुछ सेल्स में अबनोर्मलिटीज डेवलप हो जाती है। जिससे सेल्स ऑउट ऑफ कंट्रोल तरीके से ग्रो और डिवाइड होते हैं। लगभग सभी टेस्टिकुलर कैंसर जर्म सेल्स में शुरू होते हैं। यह वो सेल्स हैं जो टेस्टिकल्स में एमेच्योर स्पर्म पैदा करते हैं। जर्म सेल्स के असामान्य होने और कैंसर में विकसित होने का क्या कारण है, इसके बारे में सही जानकारी नहीं है। अब जानिए टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या हैं?

    और पढ़ें: महिलाओं में कोलोन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं मासिक धर्म के लक्षणों से मिलते हुए, ना करें लापरवाही

    टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer): पाएं इस बारे में पूरी जानकारी

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) के सबसे सामान्य लक्षण हैं टेस्टिकल में लम्प या सूजन होना। इसके अलावा इसके लक्षण इस प्रकार हैं:

    एक टेस्टिकल के पार्ट में लम्प या सूजन होना

    टेस्टिकल के पार्ट में लम्प या सूजन होना सामान्य है। यह लम्प छोटे से लेकर बड़ा तक हो सकता है। अधिकतर टेस्टिकुलर लम्प कैंसरस नहीं होते हैं। लेकिन, अगर आपको टेस्टिकल में लम्प या सूजन हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। इसकी जांच के लिए डॉक्टर रोगी के स्क्रोटम का एक टेस्ट कराने के लिए कह सकते हैं जिसे ट्रांसइल्यूमिनेशन (Transillumination) कहा जाता है।

    और पढ़ें: अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या बन सकती है कोलन कैंसर की वजह, पाएं इस बारे में पूरी जानकारी!

    टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer): टेस्टिकल का बड़ा होना

    टेस्टिकल का बड़ा होना भी इस समस्या का कारण हो सकता है। इस स्थिति में भी डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

    हैवी स्क्रोटम

    इस कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को स्क्रोटम भारी महसूस हो सकता है या उसे ऐसा भी लग सकता है जैसे यह हार्ड हो गया हो।

    टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण, symptoms of testicular cancer

    और पढ़ें: Bladder Cancer: ब्लैडर कैंसर क्या है? जानिए ब्लैडर कैंसर के लक्षण, स्टेज और इलाज के बारे में यहां!

    टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer): टेस्टिकल या स्क्रोटम में दर्द या समस्या होना

    स्क्रोटम टेस्टिकल के आसपास की स्किन को कहा जाता है। टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) आमतौर पर दर्दनाक नहीं होता है। लेकिन, कुछ पुरुषों के लिए पहला लक्षण टेस्टिकल में तेज दर्द हो सकता है। यह लक्षण अन्य उन कंडिशंस के जैसे भी हो सकता है, जो टेस्टिकल को प्रभावित कर सकती हैं जैसे इंफेक्शंस। लेकिन, इन स्थितियों में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए:

    • अगर आपको ऊपर दिए लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आए।
    • लक्षण जो आपके लिए सामान्य न हो।
    • वो लक्षण जो दूर न हो या जिनमें सुधार न हो।

    ऐसा जरूरी नहीं है कि यह लक्षण कैंसर के ही हों, लेकिन इनकी जांच कराना जरूरी है। हो सकता है कि इस समस्या के निदान और उपचार के लिए डॉक्टर आपसे कुछ निजी सवाल पूछें। ऐसे में न शर्माएं और सही जवाब दे कर डॉक्टर और अपनी मदद करें। यह तो थे टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer)। अब जानिए टेस्टिकुलर कैंसर के कम सामान्य लक्षणों के बारे में।

    और पढ़ें: Histopathology: कैंसर में किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है हिस्टोपैथोलॉजी का?

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) के कम सामान्य लक्षण कौन से हैं?

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) की स्थिति में रोगी में कुछ अन्य लक्षण भी नजर आ सकते हैं, जो कॉमन नहीं हैं। आइए जानें इन लक्षणों के बारे में:

    अगर कैंसर लिम्फ नोड्स तक फैल जाए

    कई बार टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) सेल्स, पेट के पीछे लिम्फ नोड्स में स्प्रेड हो सकते हैं। इसके कारण रोगी को लोअर टमी में हल्की दर्द और पीठ में दर्द का अनुभव हो सकता है। इन लिम्फ नोड्स को रेट्रोपरिटोनियल लिम्फ नोड्स retroperitoneal lymph nodes.कहा जाता है। टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या हैं, इसमें यह जानकरी बेहद जरूरी है। बहुत कम मामलों में टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) नीचे जैसे पेल्विक लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है। यह सेल्स लंग के बीच में छाती के बीच में लिम्फ नोड्स तक भी फैल सकते हैं। इस एरिया को मध्यस्थानिका (Mediastinum) कहा जाता है। अगर ऐसा होता है, तो आप इन लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं:

    अगर टेस्टिकुलर कैंसर शरीर के अन्य भागों में लिम्फ नोड्स में फैल गया है, तो आप वहां गांठ महसूस कर सकते हैं, जैसे कि कॉलरबोन के आसपास या गर्दन में।

    और पढ़ें: स्टेज 4 लिवर कैंसर: जानिए क्या हैं इसके लक्षण, कारण, उपचार और लाइफ एक्सपेक्टेंसी!

    टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer): अगर कैंसर लंग्स तक फैल जाए

    कई बार टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) लंग्स तक फैल सकता है। अगर यह फेफड़ों में फैल गया है, तो आपको खांसी हो सकती है या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह तो थे टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer)। इनमें से कोई भी समस्या होने पर तुरंत मेडिकल हेल्प लें। अब जानते हैं टेस्टिकुलर कैंसर के उपचार के बारे में।

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) का उपचार कैसे संभव है?

    टेस्टिकुलर कैंसर (Testicular cancer) का उपचार कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे रोगी की हेल्थ, कैंसर स्टेज, ट्यूमर टाइप, ट्रीटमेंट परेफरेंस आदि। कई बाद इसमें रेडिएशन थेरेपी के इस्तेमाल से लाभ हो सकता है। इस कैंसर का उपचार हो सकता है, खासतौर पर अर्ली स्टेज में। इसके उपचार में विकल्पों में यह सब शामिल हैं:

    • सर्जरी (Surgery)
    • रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy)
    • कीमोथेरेपी (Chemotherapy)
    • स्टेम सेल्स ट्रीटमेंट (Stem cell treatment)
    • सर्विलांस (Surveillance)

    और पढ़ें: ब्लैडर कैंसर डायट (Bladder cancer diet) कैसी होनी चाहिए जानें

    डॉक्टर इनमे से उपचार के एक विकल्प या विकल्पों के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तो थी जानकारी कौन से हो सकते हैं टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer), इस बारे में। इस रोग की संभावना 15 से 35 साल के पुरुषों में अधिक है। खासतौर पर उन पुरुषों में, जिनमें:

    और पढ़ें: लंग कैंसर के लिए कीमोथेरिपी कितनी प्रभावी है?

    अगर आपको इसके कोई भी लक्षण नजर आएं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके उपचार के विकलों में कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी आदि शामिल हैं। ट्रीटमेंट के बाद भी रेगुलर जांच जरूरी है। इसके ट्रीटमेंट के कारण इनफर्टिलिटी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आपके मन में टेस्टिकुलर कैंसर के लक्षण (Symptoms of testicular cancer) क्या हो सकते हैं, इस बारे में कोई भी सवाल हो, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर जानकारी प्राप्त करें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Testicular cancer.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/testicular-cancer-care/symptoms-causes/syc-20352986 .Accessed on 14/6/22

    symptoms of testicular cancer. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/12183-testicular-cancer .Accessed on 14/6/22

    symptoms of testicular cancer . https://medlineplus.gov/testicularcancer.html .Accessed on 14/6/22

    symptoms of testicular cancer . https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK65967/ .Accessed on 14/6/22

     testicular cancer. https://www.healthdirect.gov.au/testicular-cancer

    .Accessed on 14/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: