आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या संभव है स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) का निदान और उपचार?

    क्या संभव है स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) का निदान और उपचार?

    स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer), उस अडवांस्ड लंग कैंसर को कहा जाता है जब यह लंग से दूर तक यानी शरीर के अन्य अंगों तक फैल या मेटासाइज्ड हो चुका होता है। मेटास्टेसिस तब होती है, जब कैंसर सेल्स ओरिजनल ट्यूमर से अलग हो जाती हैं और ब्लड या लिम्फ सिस्टम के माध्यम से शरीर से होकर गुजरती हैं। यह अक्सर ब्रेन, हड्डियों, लिवर और एड्रेनल ग्लैंड्स तक ट्रेवल करती हैं। इस पॉइंट पर, शरीर के किसी अन्य क्षेत्र में विकसित होने वाले किसी भी मेटास्टेटिक ट्यूमर को लंग कैंसर माना जाता है, क्योंकि वे फेफड़ों के कैंसर कोशिकाओं से बने होते हैं। इस कैंसर में सबसे पहले जान लेते हैं स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) के लक्षणों के बारे में।

    स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) के लक्षण

    कई बार एडवांस लंग कैंसर को इसके लक्षणों के अनुसार डिस्कवर किया जा सकता है। निम्नलिखित लंग कैंसर (Lung cancer) के लक्षण किसी भी चरण में हो सकते हैं, हालांकि कैंसर के बढ़ने पर इन समस्याओं के होने की संभावना अधिक होती है:

    • लगातार खांसी
    • खांसी में खून
    • थूक में ब्लड
    • चेस्ट पेन, जो डीप ब्रीदिंग, खांसी या हंसने पर बढ़ सकती है
    • भूख कम होना
    • अस्पष्ट रूप से वजन का कम होना
    • सांस लेने में समस्या
    • थकावट और कमजोरी
    • लगातार इंफेक्शंस जैसे निमोनिया आदि

    और पढ़ें: Metastatic lung cancer: मेटास्टेटिक लंग कैंसर क्या हैं? जानिए मेटास्टेटिक लंग कैंसर के लक्षण और इलाज से जुड़ी प्रमुख जानकारियां!

    अन्य लक्षण जो शरीर के अन्य भागों में कैंसर मेटास्टेसिस के परिणामस्वरूप विकसित हो सकते हैं, वो इस प्रकार हैं:

    • सिरदर्द, लिंब में कमजोरी या सुन्नता, बैलेंस इश्यूज और सीजर्स
    • पीलिया
    • पीठ या हिप्स की हड्डियों में दर्द
    • गले में लिम्फ नोड्स में सूजन

    यह लक्षण किसी अन्य कम गंभीर कंडिशंस में भी नजर आ सकते हैं लेकिन आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। जानिए इसके कारणों के बारे में।

    लंग कैंसर (Lung cancer) के कारण

    स्मोकिंग को लंग कैंसर के अधिकतर मामलों के लिए जिम्मेदार माना जाता है। स्मोकर्स और सेकेंड हैंड स्मोक के संपर्क में आने वाले लोग भी इसका शिकार हो सकते हैं। लेकिन लंग कैंसर उन लोगों को भी हो सकता है जिन्होंने कभी स्मोकिंग न की हो या अधिक समय तक सेकंड हैंड स्मोक के संपर्क में न आएं हों। ऐसे में लंग कैंसर (Lung cancer) के क्लियर कारणों के बारे में जानकारी नहीं है। अब जानिए कैसे हो सकता है इस कैंसर का निदान?

    और पढ़ें: लंग कैंसर में योगा करने के क्या है लाभ? जानिए कुछ आसान योगासनों के बारे में!

    स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) का निदान कैसे संभव है?

    डॉक्टर इस कैंसर के निदान के लिए कई टेस्ट, प्रोसीजर या स्कैन की सलाह दे सकते हैं। वो सबसे पहले कैंसर के लक्षणों के बारे में जानते हैं। कैंसर का संदेह होने पर निदान की पुष्टि की जाएगी या कैंसर के स्टेज को निर्धारित की जा सकती है। एडवांस्ड या लेवल 4 लंग कैंसर को इस तरह से डायग्नोज किया जा सकता है:

    • मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (Magnetic resonance imaging): इस टेस्ट से शरीर के अंदर की डिटेल्ड इमेज ली जा सकती है, जिससे पता चल सकता है कि कैंसर ब्रेन या स्पाइनल कॉर्ड तक फैला है या नहीं?
    • कंप्यूटेड टोमोग्राफी (Computed tomography): कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग यानी एमआरआई के जैसा होता है, जिसमें शरीर के अंदर की इमेजेज दिखाई देती हैं। इससे यह जानने में मदद मिल सकती है कि क्या लंग कैंसर लिम्फ नोड्स, एड्रेनल ग्लैंड्स, लिवर, ब्रेन या अन्य ऑर्गन्स तक फैल गया है?
    • पॉजिट्रान एमिशन टोमोग्राफी (Positron emission tomography): इस स्कैन से इस बात का पता चल सकता है कि शरीर में कैंसर सेल्स कहां हैं? इस स्कैन से पहले रोगी को रेडियोएक्टिव शुगर का एक छोटा इंजेक्शन दिया जाता है।
    • बोन स्कैन (Bone scan): बोन स्कैन इस बात को डिटेक्ट करने में मददगार हो सकता है कि क्या लंग कैंसर (Lung cancer) बोन्स तक पहुंचा है? या नहीं। यह टेस्ट पॉजिट्रान एमिशन टोमोग्राफी जैसा होता है। अब जानते हैं इस के प्रकारों के बारे में।

    और पढ़ें: ALK positive lung cancer: एएलके पॉसिटिव लंग कैंसर क्या है? जानिए इसके लक्षण और इलाज!

    स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) के प्रकार

    इस कैंसर दो टाइप्स के हो सकते हैं, स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) और स्टेज 4 स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 small cell lung cancer)। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

    स्टेज 4 नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) या एनएससीएलसी (NSCLC)

    नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर, लंग कैंसर का सबसे सामान्य प्रकार है। इसकी स्टेजेज स्टेज 1 से लेकर स्टेज 4 तक हो सकती हैं, जिन्हें कई फैक्टर्स के अनुसार निर्धारित किया जा सकता है जैसे मुख्य लंग ट्यूमर का साइज और कैंसर लंग्स के नजदीक लिम्फ नोड्स तक फैला है या शरीर से अधिक दूरी तरह फैल चुका है। स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) का अर्थ है कि कैंसर लंग्स से परे तक फैल गया है। यह कितना व्यापक रूप से फैल गया है, इसके अनुसार कैंसर की इस स्टेज को दो सबस्टेजेज में बांटा गया है जैसे 4ए और 4बी। जानिए इन सबस्टेजेज के बारे में।

    स्टेज 4ए (Stage 4A)

    स्टेज 4ए में ट्यूमर साइज में अलग हो सकता है और हो सकता है कि यह लिम्फ नोड्स तक न फैला हो। इस केस में यह सब हो सकता है:

    • कैंसर एक अन्य लोकेशन तक फैला होता है, जैसे सेकंड लंग या अन्य दूर के अंग जैसे दिमाग, लिवर, एड्रेनल ग्लैंड या किडनी आदि तक।
    • यह कैंसर लंग्स या हार्ट के आसपास की लायनिंग या फ्लूइड तक फैल चुका है।

    स्टेज 4 लंग कैंसर. stage 4 lung cancer

    और पढ़ें: Lung cancer treatment: लंग कैंसर ट्रीटमेंट कैसे किया जाता है, जानिए इसके बारे में विस्तार से!

    स्टेज 4बी (Stage 4B)

    इस स्टेज में कैंसर लंग से बहुत दूर कई जगहों या ऑर्गन्स तक फैल चुका होता है। कैंसर जो इन सबस्टेज में से किसी एक में आते हैं, उन्हें स्टेज 4 के रूप में जाना जा सकता है और उन्हें अलग-अलग उपचार की आवश्यकता हो सकती है। स्टेज 4बी अधिक सामान्य है, लेकिन आमतौर पर इसका इलाज करना अधिक कठिन होता है और इसके बचने की संभावना कम होती है।

    स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) का उपचार कैसे संभव है?

    इस स्टेज में रोगी का उपचार चैलेंजिंग हो सकता है। कैंसर की इस स्टेज में कैंसर फैलता रहता है और सफल उपचार के बाद भी फिर से हो सकता है। इसके ट्रीटमेंट ऑप्शंस को निर्धारित करने के लिए कई चीजों का ध्यान रखा जाता है जैसे कैंसर का प्रकार, कैंसर की लोकेशन, अंडरलायिंग जीन चेंजेज, लक्षण और रोगी का स्वास्थ्य, रोगी की परेफरेंस आदि। स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर के लिए इन में से एक या इनके कॉम्बिनेशंस का इस्तेमाल किया जा सकता है:

    • सर्जरी (Surgery)
    • कीमोथेरेपी (Chemotherapy)
    • टार्गेटेड थेरेपी (Targeted therapy)
    • इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy)
    • रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy)

    अगर यह कैंसर अन्य साइट्स खासतौर पर ब्रेन तक फैल गया हो, तो सर्जरी और रेडिएशन थेरेपी के साथ अन्य ट्रीटमेंट की सलाह भी दी जा सकती है। अधिकतर इस स्तर पर कैंसर बहुत व्यापक हो सकता है और सिस्टमिक ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है।

    और पढ़ें: स्क्वामस सेल कार्सिनोमा: लंग कैंसर के इस टाइप के बारे में जानते हैं आप? स्मोकिंग है इसका पहला कारण

    स्टेज 4 स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 small cell lung cancer) या एससीएलसी (SCLC)

    एससीएलसी (SCLC) के बाद दूसरा सबसे सामान्य प्रकार का लंग कैंसर है, स्टेज 4 स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 small cell lung cancer)। इसे नंबर्ड स्टेजेज में आमतौर पर ग्रुप नहीं किया जाता है। बल्कि, इसे लिमिटेड और एक्सटेंसिव स्टेज के रूप में आयडेंटीफाय किया जाता है। लिमिटेड स्टेज स्मॉल सेल लंग कैंसर में, कैंसर एक फेफड़े में मौजूद होता है और लंग के पास लिम्फ नोड्स तक फैल सकता है। लेकिन, यह चेस्ट के एक साइड ही रहता है। अगर लंग में मल्टीपल ट्यूमर हैं, तो कैंसर लिमिटेड स्टेज में नहीं होता।

    एक्सटेंसिव स्टेज स्मॉल सेल लंग कैंसर स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) के समान होता है, जो मेटास्टैटिक हो सकता है। स्मॉल सेल लंग कैंसर को एक्सटेंसिव माना जाता है अगर यह ओरिजनल लंग.दूसरे फेफड़े या दूर के लिम्फ नोड्स में, या शरीर के किसी अन्य क्षेत्र में फैल गया हो।

    और पढ़ें: लंग कैंसर के लिए दी जाती है 6 प्रकार की रेडियोथेरिपीज, जानें किस स्टेज पर काम आती है कौन सी थेरिपी

    स्टेज 4 स्मॉल सेल लंग कैंसर (Small cell lung cancer) का उपचार

    स्टेज 4 स्मॉल सेल लंग कैंसर के उपचार के लिए सर्जरी (Surgery), कीमोथेरेपी (Chemotherapy), टार्गेटेड थेरेपी (Targeted therapy), इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy),रेडिएशन थेरेपी (Radiation therapy) आदि की सलाह दी जा सकती है। क्योंकि, एक्सटेंसिव स्टेज स्मॉल सेल लंग कैंसर शरीर में व्यापक रूप से फैल चुका होता है। ऐसे में इसमें सिस्टमिक ट्रीटमेंट, थेरेपीज की तुलना में अधिक लाभदायक होता है। स्टेज 4 नॉन स्मॉल सेल लंग कैंसर (Stage 4 non-small cell lung cancer) में ट्रीटमेंट का फोकस कैंसर की ग्रोथ को ब्लॉक करना, लक्षणों से आराम पहुंचना और रोगी के लाइफ को बढ़ाना होता है। कीमोथेरेपी और इम्यूनोथेरैपी या इन दोनों का मेल, इस स्टेज में ट्रीटमेंट का पहला विकल्प होते हैं। यह तो थी जानकारी इस कैंसर के उपचार के बारे में। अब जानिए स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) लाइफ एक्सपेक्टेंसी के बारे में।

    और पढ़ें: न्यूमोनेक्टॉमी : फेफड़े को रिमूव करने के लिए इस तरह से की जाती है यह सर्जरी!

    स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) लाइफ एक्सपेक्टेंसी

    जब किसी व्यक्ति में स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) का निदान होता है, तो सबसे पहले उनकी लाइफ एक्सपेक्टेंसी के बारे में पूछा जाता जाता है। क्योंकि, यह कैंसर की वो स्टेज होती है जिसमें कैंसर अन्य अंगों तक फैल चुका होता है। स्टेज 4 लंग कैंसर वाले लोगों के लिए सर्वाइवल टीम लगभग चार महीने है, जिसका अर्थ है कि निदान के चार महीने बाद 50% रोगियों के सर्वाइव करने की संभावना होती है। यह स्टेटिस्टिक्स परेशान करने वाले हो सकते हैं लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस कैंसर को लेकर इस बारे में कोई निर्धारित समय नहीं है। बहुत से लोग इससे महीनों और वर्षों तक भी जीवित रहते हैं।

    कई फैक्टर इस सर्वाइवल टाइम पर असर ड़ाल सकते हैं, जिन्हें आप मॉडिफाय कर सकते हैं जैसे स्मोकिंग। नयी टार्गेटेड थेरेपी औरइम्यूनोथेरेपी से भी रोगियों को कम साइड इफेक्ट्स और बेहतर जीवन की गुणवत्ता के साथ अधिक समय तक सर्वाइव करने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें: लंग कैंसर वैक्सीन : क्या कैंसर को मात देने में सक्षम है?

    यह तो थी जानकारी स्टेज 4 लंग कैंसर (Stage 4 lung cancer) के बारे में। यह एक एडवांस्ड स्टेज है जिसमें कैंसर अन्य अंगों तक फैल चुका होता है। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल हो तो डॉक्टर से अवश्य जानें। आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Stage 4 Lung Cancer. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3764732/ .Accessed on 13/6/22

    Stage 4 Lung Cancer.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/lung-cancer/symptoms-causes/syc-20374620

    .Accessed on 13/6/22

    Stage 4 Lung Cancer.https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/4375-lung-cancer .Accessed on 13/6/22

    Stage 4 Lung Cancer.https://www.mountsinai.org/health-library/diseases-conditions/lung-cancer .Accessed on 13/6/22

    Stage 4 Lung Cancer. https://www.cdc.gov/cancer/lung/basic_info/index.htm .Accessed on 13/6/22

    Lung Cancer/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK482357/Accessed on 14/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: