home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Itopride : इटोप्राइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Itopride : इटोप्राइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इस्तेमाल

इटोप्राइड (Itopride) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

इटोप्राइड का प्रयोग हार्टबर्न, उल्टी और जी मचलाना आदि के लिए किया जाता है। इटोप्राइड एक ऐसी दवाई है जो हमारे पेट में खाने की गतिविधि बढ़ाने और पेट को खाली कराने में भी प्रभावी है। इसका उपयोग ‎गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज, फंक्शनल डिसपेप्सिया और इससे संबंधित अन्य विकारों के उपचार के लिए भी किया जाता है।

इटोप्राइड एक प्रोकेन्याटिक है। यह दिमाग के उस क्षेत्र पर काम करता है जो उल्टी को नियंत्रित करता है। यह पेट और आंतों की गति को बढ़ाने के लिए ऊपरी पाचन तंत्र पर कार्य करता है, जिससे भोजन पेट के माध्यम से अधिक आसानी से अपनी सही जगह पहुंच जाता है।

यह भी पढ़ें:पेट दर्द (Stomach pain) के ये लक्षण जो सामान्य नहीं हैं

इटोप्राइड(Itopride) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

  • अगर उपलब्ध हो तो मेडिकल गाइड, पेशेंट इनफार्मेशन लीफलेट अवश्य पढ़ें जो आपको आपके डॉक्टर ने इस दवाई के प्रयोग से पहले दिया है। अगर कोई सवाल हो तो अपने डॉक्टर से अवश्य बात करें।
  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवाई को मुंह के माध्यम से रोजाना दिन में एक बार भोजन के साथ लें, हो सके तो शाम को इसे लें।
  • इस दवाई को एकदम से तोड़ कर न चबाएं। ऐसा करने से पूरी दवाई आप एक ही बार में निकलेगी, जिससे साइड इफ़ेक्ट का जोखिम बढ़ जाता है। पूरी टेबलेट को एक साथ खूब सारे पानी के साथ लें।
  • इस दवाई की डोज रोगी की मेडिकल स्थिति, ट्रीटमेंट और अन्य दवाइयों पर निर्भर करती है। अपने डॉक्टर को पहले ही उन सभी उत्पादों के बारे में बता दें जिन का प्रयोग आप कर रहे हैं।
  • इस दवाई के पूरे फायदे पाने के लिए नियमित रूप से इसका सेवन करें। रोजाना इस दवाई को लेना याद रखने के लिए इसे एक ही समय पर लें।
  • अगर इस दवाई को लेने के बाद आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता या स्थिति बिगड़ जाती है तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

इटोप्राइड (Itopride) को कैसे स्टोर करूं?

इटोप्राइड(Itopride) को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। इसे डैमेज होने से बचाने के लिए कभी भी इसे फ्रीज में स्टोर करके न रखें। स्टोर से जुड़ी जानकारी जुटाने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे न ही टॉयलेट में फ्लश करें और न ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से पूछे।

सावधानियां और चेतावनी

इटोप्राइड(Itopride) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • इटोप्राइड की दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर को उन दवाइयों के बारे में अवश्य बता दें जिन्हें आप ले रहे हैं। इसके साथ ही अगर आपको इस दवाई से या अन्य किसी दवाई से एलर्जी है तो उसके बारे में भी डॉक्टर को बता दें। कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में साइड इफेक्ट की संभावना बढ़ जाती है।
  • इटोप्राइड गैस्ट्रिटिस के लक्षणों जैसे पेट दर्द, हार्टबर्न, एनोरेक्सिया, मतली, उल्टी आदि की स्थिति में भी डॉक्टर की सलाह लें।
  • इस दवाई को भोजन से पहले या डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • इस दवाई से चक्कर और नींद आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, अगर आपने यह दवाई ली है तो आप कोई भी ऐसा काम न करें जिसे करने में एकाग्रता की आवश्यकता हो।
  • अगर आप गर्भवती हैं, ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं या गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं, तो यह दवाई लेने से पहले डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आपको डायरिया, बुखार या पेट दर्द हो और उससे छुटकारा न मिल रहा हो, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
  • यकृत और गुर्दे की समस्या होने पर भी इस दवाई को लेते हुए सावधानी बरते।
  • सोलह साल से कम उम्र के बच्चों को यह दवाई नहीं दी जाती और बुजुर्ग लोग अगर इसे लेते हैं तो साइड इफेक्ट्स होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर आपको पेट में ब्लीडिंग जैसे मल में खून आना या कॉफी की रंग का मल आये तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इटोप्राइड (Itopride) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी की स्थित में इस इस दवाई का प्योग तभी करें जब बहुत अधिक आवश्यक हो। इसके जोखिमों और फायदों के बारे में डॉक्टर की सलाह लें। इटोप्राइड (Itopride) ब्रेस्टमिल्क से हो कर गुजरता है। ऐसे में, इस दवाई को लेना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

साइड इफेक्ट्स

इटोप्राइड (Itopride) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

इटोप्राइड(Itopride) के सेवन से कुछ साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। हालांकि, यहां इन साइड इफेक्ट्स की पूरी लिस्ट नहीं दी गयी है। सभी लोगों को यह साइड इफ़ेक्ट हो, यह भी जरूरी नहीं है। लेकिन, यह साइड इफ़ेक्ट दुर्लभ हैं किंतु गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको निम्नलिखित साइड इफ़ेक्ट नजर आएं तो तुरंत डॉक्टर को बताएं।

यह भी पढ़ें:Stomach flu: पेट का फ्लू क्या है?

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं इटोप्राइड(Itopride) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

इटोप्राइड(Itopride) को अन्य दवाइयों के साथ लेने से साइड इफ़ेक्ट होने की संभावना बढ़ जाती है या इससे इटोप्राइड का प्रभाव कम हो सकता है। हालांकि, इस सूची में उस सभी प्रभावों के बारे में नहीं बताया गया है। आप जिन उत्पादों या दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, उनकी सूची बना लें और अपने डॉक्टर से शेयर करें। इस दवाई का सेवन अपनी मर्जी से शुरू, बंद या इसकी डोज में बदलाव न करें।

इन दवाइयों और उत्पादों के साथ इटोप्राइड को नहीं लेनी चाहिए:

  • डायजेपाम (Diazepam)
  • डाइक्लोफीनेक (Diclofenac)
  • निकार्डिपिन एचसीएल
  • निफेडीपीन
  • टिक्लोपिडिन एचसीएल (Ticlopidine HCL )
  • वारफरिन

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इटोप्राइड (Itopride) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

इटोप्राइड (Itopride) के साथ एल्कोहॉल का सेवन न करें। ऐसा करने से साइड इफेक्ट हो सकते हैं या अन्य कोई समस्या हो सकती है। भोजन के साथ भी इसे लेने से बचे। खासतौर, पर ग्रेपफ्रूट जूस के साथ इसे न लें। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवाई को लेने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

इटोप्राइड (Itopride) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

इटोप्राइड (Itopride) सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

इन स्थितियों में इस दवाई का सेवन न करें :

डोजेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

रोगी को कितनी डोज देनी है यह बात आपकी उम्र, स्वास्थ्य स्थिति या अन्य कई कारणों पर निर्भर करती है। जानिए इसकी कितनी डोज लेनी चाहिए।

वयस्क : 50 मिलीग्राम (एक दिन में तीन बार या डॉक्टर की सलाह के अनुसार)

इटोप्राइड (Itopride) किस रूप में आती है?

इटोप्राइड(Itopride) इस रूप में उपलब्ध है।

  • टेबलेट

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति में क्या करना चाहिए?

ओवरडोज या आपातकालीन स्थिति के लिए अपने स्थानीय डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें।

यदि मुझसे इटोप्राइड (Itopride) )की डोज मिस हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अगर आपसे इटोप्राइड (Itopride) की डोज मिस हो जाए, तो जितना जल्दी हो सके इसे ले लें। हालांकि, अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है, तो डबल डोज लेने की बजाय एक डोज मिस कर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :

डाइजेशन खराब है तो न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

साबुन और लोशन से हो सकती है बच्चों में ‘हाइव्स’ की समस्या

फाइब्रोमस्कुलर डिसप्लेसिया और स्ट्रोक का क्या संबंध है ?

पेट दर्द (Stomach Pain) से निपटने के लिए 5 आसान घरेलू उपाय

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड