backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

हैंगओवर (Hangover) उतारने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, जान लीजिए

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/03/2021

हैंगओवर (Hangover) उतारने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू उपाय, जान लीजिए

आजकल कोई पार्टी हो और ड्रिंक्स न हों, ऐसा हो ही नहीं सकता। रात को अगर आपने ज्यादा पी ली है और सुबह होते ही हैंगओवर (hangover) हो जाए। ऊपर से आपको किसी जरूरी काम से या ऑफिस जाना हो, तो इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता। शराब के बाद हैंगओवर को दूर करने के लिए अक्सर घरेलू उपायों का सहारा लिया जाता है जैसे दही, नारियल पानी, अदरक, नींबू पानी आदि का सेवन, लेकिन, अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका हैंगओवर अभी उतरा नहीं है, तो अब एक नई गोली इसमें आपकी मदद कर सकती है। इससे हैंगओवर में होने वाली सिरदर्द और उल्टी आदि की समस्या से राहत पाने में भी मदद मिल सकती है।

[mc4wp_form id=’183492″]

हैंगओवर का लक्षण क्या हैं? (Symptoms of hangover)

हैंगओवर का सामान्य लक्षण है डिहाइड्रेशन, अर्थात शरीर में पानी की कमी हो जाना। शराब पीने से हमारे शरीर में वासोप्रेशर हार्मोन के बनने में बाधा होती है। इस हार्मोन के कम होने से किडनी बहुत अधिक पानी ब्लैडर में जमा कर देती है, जिससे बहुत अधिक नींद आती है। आप जितना भी सो लें आपकी नींद पूरी ही नहीं होती। इस कारण उन न्‍यूरोट्रांसमीटर्स पर असर पड़ता हैं, जो नींद पर अपना प्रभाव पड़ता है। इनमें से एक न्‍यूरोट्रांसमीटर है गाबा। शराब पीने से गाबा अधिक एक्टिव हो जाता है, जिसका असर हमारे नर्वस सिस्‍टम पर पड़ता है। वहीं, दूसरे न्‍यूरोट्रांसमीटर ग्‍लुटामेट को भी समस्या होती है। इसलिए, जब हम कोई भी शराब पीते हैं, तो शुरू में तो अच्छा लगता है लेकिन, सुबह यह कई समस्याओं जैसे उल्टी, सिरदर्द आदि का कारण बनता है।

और पढ़ें: लो कैलोरी एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स के साथ सेलिब्रेट करें यह दीपावली

ज्यादा शराब पीने से क्या हो सकता है? What can happen by drinking too much alcohol?

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के अनुसार, वो अधिक शराब पीने के बाद होने वाले दर्द से राहत पाने की दिशा में काम कर रहे हैं। एक प्रोफेसर ने बताया कि अभी हाल में एक न्यूजपेपर में प्रकाशित एक खबर के अनुसार, बहुत अधिक शराब पीने के कारण अमेरिका में 8 से 10 प्रतिशत लोग आपातकालीन स्थिति तक पहुंच जाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, अधिक शराब पीना 15-49 साल के लोगों में समय से पहले मौत और अपंगता का कारण बनता है। यही नहीं, यह भी दावा किया जा रहा है कि शराब अधिक पीने से गंभीर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां, हृदय और लिवर के कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती है।

और पढ़ें: शराब ना पीने से भी हो सकता नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज

एंटीडोट (Antidote)

उनके अनुसार शोधकर्ता अब एक एंटीडोट पर काम कर रहे हैं, जो लोगों को शराब और अन्य कॉकटेल का मजा लेने से मदद कर सकता है। यही नहीं, इसका प्रयोग नशे और ओवरडोज के इलाज के लिए दवाई के रूप में किया जा सकता हैं। शोधकर्ता ने लिवर में पाए जाने वाले तीन प्राकृतिक एंजाइम से भरे कैप्सूल बनाए हैं। एंटीडोट को तैयार करने के बाद, टीम ने चूहों पर इसका परीक्षण किया। चूहों के सिस्टम में इस एलिमेंट के परिचय ने उनके शरीर से केवल 4 घंटों में रक्त शराब के स्तर को 45% तक कम कर दिया। एंटीडोट ने एक साथ एसीटैल्डिहाइड जैसे अन्य तत्वों का भी मुकाबला किया, जो सिरदर्द और उल्टी का कारण बनते हैं।

इसका परिणाम

वैज्ञानिकों के अनुसार, शराब का असर कम करने के लिए मनुष्य के शरीर के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, हमने तीन प्राकृतिक एंजाइमों को चुना, जो शराब को हानिरहित अणुओं में परिवर्तित करते हैं, जो उस समय उत्सर्जित होते हैं। हालांकि, सुनने में यह सामान्य लगता है लेकिन यह एंजाइम्स नए हैं। वैज्ञानिकों की टीम ने इसे गोली का रूप दे दिया है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल सुरक्षित है। वैज्ञानिकों की टीम इस बात का टेस्ट जानवरों पर कर रही है कि यह कैप्सूल सुरक्षित हैं और उनका कोई खतरनाक साइड इफेक्ट तो नहीं है। उनके अनुसार अगर यह टेस्ट प्रभावी और सुरक्षित निकले, तो इसका प्रयोग अगले साल मनुष्य पर भी किया जाएगा।

हैंगओवर

हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to cure hangover)

  • हैंगओवर (hangover) होने की स्थिति में नींबू के रस में नमक और चीनी मिलाकर पिने से आराम मिल सकता है। हैंगओवर की स्थिति में अगर आप इसे पीकर सोएंगे, तो अगले दिन सुबह आप एकदम फ्रेश उठेंगे।
  • हैंगओवर होने पर इसे दूर करने का सबसे अच्छा तरीका दूध पीना माना जाता है। साथ ही हैंगओवर को दूर करने के लिए आप सुबह-सुबह एक गिलास दूध में शहद या केला मिलाकर पी सकते हैं। दूध आपको हैंगओवर से राहत दिलाएंगा। हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे में यह बेहद आसान नुस्खा है।
  • अदरक का इस्तेमाल भी आपको हैंगऔवर दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा अदरक के कुछ छोटे टुकड़ों के साथ नींबू का जूस पीने से आपको हैंगओवर में आराम मिल सकता है।
  • नींबू के रस और काले नमक को एक साथ मिलाकर पीने से भी हैंगओवर में राहत मिलती है।
  • इसके अलावा हैंगओवर की स्थिति में फल भी आपको फायदा पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप सिट्रिक फलों को चुन सकते हैं। जैसे कि संतरा, अनानास और नींबू इसी तरह के फल हैं और ये आपको हैंगओवर से राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा हैंगओवर में अमरूद खाने से भी आपको फायदा हो सकता है। साथ ही सिट्रिक फलों का जूस भी हैंगओवर में राहत देता है।
  • नारियल पानी भी हैंगओवर को कम करने में मदद कर सकता है।
  • हैंगओवर की स्थित में ओट्स खाने से भी लाभ मिलता है।
  • सूप पीना हैंगओवर से निजात दिलाने में मदद करता है।
  • साल्मन मछली खाने से भी आप हैंगओवर को दूर भगा सकते हैं। 
  • एवोकाडो खाना हैंगओवर में होता है फायदेमंद
  • हैंगओवर में अंडे खाना फायदेमंद हो सकता है। 
  • टमाटर खाने से भी कम होता है हैंगओवर 

और पढ़ें: क्या आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं? इस तरह अपने खून में एल्कोहॉल के स्तर की जांच करें

पार्टी से पहले ही करें तैयारी नहीं होगा हैंगओवर (Tips to avoid a hangover)

पार्टी में हैंगओवर (Hangover) से बचने के लिए आपको पार्टी से चार-पांच घंटे पहले ही तैयारी करनी होती है। आपको ध्यान रखना होता है कि आपको ऐसी चीजें खाने की जरूरत होती है कि आपको पार्टी के बाद हैंगओवर न हो। हैंगओवर से बचने के लिए आपको पार्टी से पहले रखना होगा इन बातों का ध्यान:

  • खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं।
  • तला हुई चीजें न खाएं
  • भारी खाना खाने से बचें
  • फलों को डायट (diet) में शामिल करें
  • नट्स खाएं
  • पनीर या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स खाएं

यह एंटीडोट लोगों को शराब पीने से दूर नहीं कर सकता लेकिन, हैंगओवर से जल्दी ठीक होने में मदद कर सकता है। लेकिन, लोगों को भी सोच-समझ कर ही ड्रिंक करना चाहिए। अगर यह गोली बाजार में आ जाती हैं, तो बहुत से लोग वीकेंड में पार्टी करने के बाद अपने ऑफिस समय पर जा पाएंगे।

और पढ़ें: क्या शराब पीने के फायदे भी हो सकते हैं ?

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।



के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/03/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement