home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन के प्रयोग के बारे में जानें!

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन के प्रयोग के बारे में जानें!

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) का उपयोग प्रभावी बताया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करने में मदद करती है। बता दें कि डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी सबसे सामान्य तरह की नॉन-इस्कीमिक कार्डियोमायोपैथी (Non-ischemic Cardiomyopathy) है। डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी की स्थिति में रोगी के हार्ट की ब्लड पंप करने की क्षमता कम हो जाती है। क्योंकि, हार्ट का मुख्य पंपिंग चैम्बर यानी लेफ्ट वेंट्रिकल (left ventricle) लार्ज, डायलेटेड या कमजोर हो जाता है। इस रोग के उपचार का उद्देश्य हार्ट फेलियर के कारणों का उपचार करना होता है। इसके उपचार में दवाइयां, सर्जरी, लाइफस्टाइल में बदलाव आदि शामिल हैं। डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) कैसे काम करती है इस लेख में बताया जा रहा है, लेकिन सबसे पहले एवाब्राडीन के बारे में जान लेते हैं।

एवाब्राडीन क्या है ? (Ivabradine)

एवाब्राडीन उन ड्रग्स को कहा जाता है जिन का प्रयोग कुछ खास वयस्कों में हार्ट फेलियर या अन्य हार्ट डिजीज जैसे डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में किया जाता है। ताकि, इस स्थिति के जोखिम को कम किया जा सके। इस दवा का प्रयोग 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भी किया जा सकता है। एवाब्राडीन हायपर पोलेरायजेशन- एक्टिवेटिड साइक्लिक न्यूक्लियोटाइड- गेटेड चैनल ब्लॉकर्स (Hyperpolarization-Activated Cyclic Nucleotide-Gated Channel Blockers) दवाओं के एक वर्ग में से है। यह दवाइयां हार्ट रेट को धीमा करके काम करती हैं, ताकि हृदय हर बार धड़कते समय शरीर के माध्यम से अधिक रक्त पंप कर सके। जानिए, डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) कैसे काम करती हैं?

और पढ़ें : कार्डियोमायोपैथी : इन तरीकों से बचाव संभव है इस हार्ट डिजीज से!

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन कैसे काम करती हैं?

जैसा की बताया गया है कि इस दवा का प्रयोग हार्ट डिजीज के उपचार में किया जाता है। एवाब्राडीन को बेहद प्रभावी माना जाता है। यह दवा हार्ट रेट को कम करती है। यह हार्ट रेट को कम कर के काम करती है जिससे हार्ट की ऑक्सीजन की जरूरत भी कम होती है। इसका परिणाम यह होता है कि हार्ट और भी अच्छे से काम कर पाता है। अब जानते हैं इन दवाइयों के बारे में।

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy)

मेडलायन प्लस (MedlinePlus) के अनुसार एवाब्राडीन टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। इसे रोजाना एक ही समय पर लेना चाहिए। यही नहीं, डॉक्टर की सलाह के अनुसार इनका सेवन करना जरूरी है। डॉक्टर के द्वारा बताई गई डोज से अधिक या कम मात्रा में इसे न लें। आइए अब जानते हैं डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) ड्रग्स के बारे में:

इवाबिड़ (Ivabid)

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) दवाइयों में सबसे पहली है इवाबिड़ (Ivabid)। जिसका प्रयोग डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी में किया जा सकता है। यह दवा हार्ट रिलेटेड चेस्ट पेन और क्रोनिक हार्ट फेलियर की स्थिति में भी प्रयोग की जाती है। इस दवा से हार्ट को सही से काम करने में मदद मिलती है। इस दवा को बिना डॉक्टर की सलाह के न लें और अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना इन्हें लेना न बंद करें। इस दवा से आपको कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं जैसे विज़न में समस्या या हार्ट फंक्शन में बदलाव। इसके साथ ही आप अनकंट्रोल्ड ब्लड प्रेशर, सिरदर्द , बेहोसी आदि का सामना भी कर सकते हैं। कई बार इसके कारण होने वाली हार्टबीट में बदलाव गंभीर हो सकती है। जिससे तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत हो सकती है।

यह दवा अन्य ड्रग्स के साथ भी इंटरैक्ट कर सकती है। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं तो भी आपको इन दवाइयों को नहीं लेना चाहिए। इस की एक स्ट्रिप जिसमें दस टेबलेट्स होती हैं, ऑनलाइन इसकी कीमत लगभग 185 रुपये है।

और पढ़ें : डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी ट्रीटमेंट में एसीई इनहिबिटर्स के बारे में जानें यहां!

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन: इनेप्योर (Inapure)

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) दवाओं में इसका प्रयोग भी किया जाता है। यह दवा हार्ट रेट को लो करने में बेहद प्रभावी मानी जाती हैं। यह हार्ट फेलियर मरीजों में चेस्ट पेन की समस्या और अन्य जटिलताओं से राहत दिलाती है। इसकी डोज इस बात पर निर्भर करती है कि रोगी का उपचार किन स्थितियों के लिए किया जा रहा है। लेकिन, इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इससे कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे सिरदर्द, नजर में समस्या, बेहोशी, हार्ट बीट में परिवर्तन आदि। अगर आपको कोई लिवर डिजीज, हार्ट रिदम डिसऑर्डर या लो ब्लड प्रेशर आदि है तो इस दवा को न लें। यह दवा ऑनलाइन उपलब्ध है। दस टेबलेट्स की एक स्ट्रिप आपको लगभग 200 रुपये में मिल जाएगी।

और पढ़ें : कार्डियोमायोपैथी किस तरह से हार्ट को पहुंचाता है नुकसान, रखें ये सावधानियां

कोरलेन (Coralan)

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) में अगली ड्रग है कोरलेन। यह दवा भी क्रोनिक हार्ट फेलियर और एंजाइना (Angina) के उपचार के लिए प्रयोग की जाती है। इस दवा को हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेना चाहिए क्योंकि इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे ब्लड प्रेशर का असंतुलन, चक्कर आना, नजरों में समस्या आदि। इसके कुछ साइड इफेक्ट बेहद गंभीर भी हो सकते हैं। यह दवा अन्य दवाइयों के साथ इंटरैक्ट भी कर सकती है। अगर आप गर्भवती हैं तो आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए। इस दवा की एक स्ट्रिप जिसमें 15 टेबलेट्स हैं, उनकी कीमत ऑनलाइन 300 रुपये के लगभग है।

और पढ़ें : हायपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी: हार्ट से जुड़ी इस समस्या के बारे में जानते हैं आप?

आयवरजाक (Iverzac)

इस दवा का प्रयोग एंजाइना (Angina) और क्रोनिक हार्ट फेलियर के उपचार के लिए किया जाता है। डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। जो वो स्थिति है जिसमें हार्ट को ब्लड पंप करने में समस्या होती है। इस दवा की सलाह उन लोगों को बिलकुल भी नहीं दी जाती है जिन्हें किडनी और लिवर समस्या है। इसके साथ ही बच्चों को भी इन्हें न लेने की सलाह दी जाती है। इन्हे तभी लें अगर डॉक्टर ने इन्हें लेने के लिए कहा हो। इस दवा के साइड इफेक्ट्स में गले, जीभ और चेहरे में सूजन शामिल है। इसके अलावा सांस लेने में समस्या , जी मचलना, सिरदर्द, बीमार महसूस करना आदि परेशानियां भी हो सकती हैं। इस दवाई की एक स्ट्रिप यानी 10 टेबलेट्स की कीमत लगभग 160 रुपये है।

यह तो थी डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) के बारे में पूरी जानकारी। लेकिन, किसी भी स्थिति में इस दवा का प्रयोग डॉक्टर से पूछे बिना न करें। क्योंकि, ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अब जानते हैं क्या हैं इस दवा के साइड इफेक्ट्स?

और पढ़ें : पेरिपार्टम कार्डियोमायोपैथी: प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली दिल की समस्या के बारे में जान लें

एवाब्राडीन के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानें (Side effects of Ivabradine)

डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) के बारे में आप जान गए होंगे। लेकिन, इस दवा के कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जिनके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। क्योंकि यह साइड इफेक्ट गंभीर हो सकते हैं। यह इसके सामान्य साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हो सकते हैं:

  • स्लो हार्ट रेट (Slow Heart Rate)
  • हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)
  • असामान्य हार्ट बीट जिसमें एट्रियल फिब्रिलेशन शामिल है (Irregular Heartbeat, including Atrial Fibrillation)
  • विजुअल डिस्टर्बेंस (Visual Disturbances)

यह एवाब्राडीन के कारण होने वाले साइड इफेक्ट्स की पूरी लिस्ट नहीं है। ऐसे में अगर आपको इनका सेवन करने के बाद कोई भी समस्या होती है, तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें। इन दवाइयों को लेते हुए आपको कुछ सावधानियों को भी बरतना चाहिए। जानिए इनके बारे में।

और पढ़ें : डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी में डिगोक्सिन का उपयोग बचा सकता है हार्ट फेलियर से!

एवाब्राडीन को लेते हुए बरते इन सावधानियों के बारे में

अगर आप हार्ट डिजीज या डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) का सेवन कर रहे हैं। तो आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए, जानिए कौन सी हैं यह चीजें:

  • एवाब्राडीन के सेवन के बाद चक्कर या नींद आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक गाड़ी न चलाएं और न ही कुछ ऐसा करें, जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता हो।
  • इस दवा को लेने के बाद आप अपनी दृष्टि में अस्थायी परिवर्तन का अनुभव कर सकते हैं। ये बदलाव उपचार के शुरुआती 2 महीनों के भीतर हो सकते हैं और धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं ।
  • जब आप इस दवा का प्रयोग कर रहे हों, तो अपने ब्लड प्रेशर को मॉनिटर करते रहें। क्योंकि, इन दवाइयों के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है
  • इस दवा को लेते हुए हार्ट रेट को भी मॉनिटर करते रहें, क्योंकि इस दवा का सामान्य साइड इफेक्ट है लो हार्ट रेट। अगर आप लो हार्ट रेट के लक्षणों जैसे चक्कर आना, थकावट या एनर्जी का कम होना आदि महसूस करते हैं तब भी डॉक्टर को अवश्य इसके बारे में बताएं।

Quiz : कितना जानते हैं अपने दिल के बारे में? क्विज खेलें और जानें

<script> (function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })() </script>

और पढ़ें : सेप्टल मायेक्टमी : हायपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी की स्थिति में की जाने वाली सर्जरी के बारे में जानें!

अब आप डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) के प्रयोग के बारे में सब जान गए होंगे। डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी के उपचार में एवाब्राडीन (Ivabradine in Treatment of Dilated Cardiomyopathy) के उपयोग से संबधित अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें। अगर आपको डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी या हार्ट डिजीज से संबंधित कोई भी समस्या हो, तो तुरंत इनके लक्षणों को पहचानें और सही उपचार कराएं। डायलेटेड कार्डियोमायोपैथी से राहत पाने के लिए इस दवा के साथ-साथ अपने लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखना चाहिए। जैसे सही आहार का सेवन , व्यायाम करना, शराब या धूम्रपान से दूर रहना, तनाव से बचाव आदि। इससे न केवल आप कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं, बल्कि अपने जीवन की गुणवत्ता को भी बढ़ा सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ivabradine. https://www.cardiomyopathy.org/treatment/ivabradine .Accessed on 7/7/21

Ivabradine in Children With Dilated Cardiomyopathy .https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28859790/ .Accessed on 7/7/21

Ivabradine in Children With Dilated Cardiomyopathy . https://www.jacc.org/doi/full/10.1016/j.jacc.2017.07.725 .Accessed on 7/7/21

Early Administration of Ivabradine in Children With Heart Failure. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04405804 .Accessed on 7/7/21

Ivabradine Might Improve Exercise Capacity in Dilated Cardiomyopathy . revespcardiol.org/en-ivabradine-might-improve-exercise-capacity-articulo-S1885585714000784?redirect=true.Accessed on 7/7/21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ घंटे पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x