home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस क्या है? जानिए लक्षण और इलाज

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस क्या है? जानिए लक्षण और इलाज

लंग ह्यूमन बॉडी का महत्वपूर्ण ऑर्गेन हैं, जो कि पर्यावरण से हवा लेकर उसमें से ऑक्सिजन अवशोषित करके शरीर के अन्य अंगों के उपयोग में मदद करते हैं। दूसरी तरफ, यह शरीर से हानिकारक कार्बनडाइऑक्साइड गैस को बाहर करता है। लेकिन लंग इंफेक्शन (Lung infection) होने की वजह से इनकी कार्यक्षमता नकारात्मक रूप से प्रभावित होने लगती है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन (Oxygen) नहीं मिल पाती। जिससे, अन्य शारीरिक अंगों के क्रियान्वयन में भी दिक्कत आने लगती है। लंग इंफेक्शन की समस्या कोविड 19 में अत्यधिक देखी गई। वहीं लंग्स से जुड़ी एक और समस्या जिसे मेडिकल टर्म में पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) कहते हैं आज इसे से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे।

और पढ़ें : कैसे बनाएं हेल्दी फूड हैबिट्स? जानिए कुछ आसान तरीके

  • पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस क्या है?
  • पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के कारण क्या हैं?
  • पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के लक्षण क्या हैं?
  • पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस का निदान कैसे किया जाता है?
  • पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस का इलाज कैसे किया जाता है?
  • लंग इंफेक्शन से बचाव कैसे संभव है?

चलिए अब एक-एककर पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) क्या है?

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) रेयर लंग इंफेक्शन (Lung infection) है, जो बैक्टीरिया (Bacteria) की वजह से होता है। पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस की समस्या किसी भी उम्र में और किसी को भी हो सकती है। पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के कारणों को आर्टिकल में आगे समझेंगे।

और पढ़ें: कैसे पता लगाया जाए कि डेंगू का बुखार है या कोरोना इंफेक्शन?

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के कारण क्या हैं? (Cause of Pulmonary Actinomycosis)

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस एक खास तरह के बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है, जो मुंह (Mouth) और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal tract) में मौजूद होता है। हालांकि ये गुड बैक्टीरिया होते हैं, लेकिन अगर ओरल हाइजीन का ध्यान ठीक तरह से ना रखा जाए तो मुंह और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मौजूद गुड बैक्टीरिया बैड बैक्टीरिया (Bad bacteria) में बदल जाते हैं। ऐसी स्थिति में लंग इंफेक्शन (Lung infection) का खतरा बढ़ जाता है या यूं कहें कि पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) का खतरा बढ़ जाता है। पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के अनहेल्दी ओरल हाइजीन के अलावा निम्नलिखित कारण भी हो सकते हैं। जैसे:

इन कारणों की वजह से भी पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस का खतरा बना रहता है।

और पढ़ें: प्लाज्मा थेरिपी: डोनर के रूप में कैसा रहा इनका अनुभव, जानिए आस्था गुप्ता से

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Pulmonary Actinomycosis)

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के लक्षण शुरुआती दिनों में समझना कठिन होता है, लेकिन धीरे-धीरे निम्नलिखित लक्षण देखे जा सकते हैं। जैसे:

  • गहरी सांस लेने के दौरान सीने में दर्द (Chest pain) होना।
  • बलगम के साथ कफ (Cough) की समस्या होना।
  • बुखार (Fever) आना।
  • सांस लेने में कठिनाई (Shortness of breath) होना।
  • बिना कारण शरीर का वजन कम (Weight loss) होना
  • रात के वक्त अत्यधिक पसीना (Night sweats) आना।
  • सुस्त (Lethargy) रहना।

ऊपर बताये लक्षणों को इग्नोर ना करें, क्योंकि इंफेक्शन (Infection) ज्यादा फैलने की स्थिति में पेशेंट की स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए अगर ऊपर बताये लक्षणों से एक भी लक्षण नजर आये या महसूस हो तो डॉक्टर से जल्द से जल्द कंसल्ट करें।

और पढ़ें: फेफड़ों की बीमारी के बारे में वाे सारी बातें जो आपको जानना बेहद जरूरी है

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Pulmonary Actinomycosis)

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के निदान के दौरान सबसे पहले डॉक्टर पेशेंट्स से उनकी मेडिकल हिस्ट्री पूछते हैं और फिर तकलीफ या लक्षणों के बारे में पूछते हैं। इसके बाद निम्नलिखित टेस्ट करवाने की सलाह दी जाती है। जैसे:

  • ब्रोंकाइटिस और कल्चर (Bronchoscopy with culture) टेस्ट।
  • सीबीसी (Complete blood count) टेस्ट।
  • चेस्ट एक्स-रे (Chest x-ray)।
  • चेस्ट सिटी स्कैन (Chest CT scan)।
  • लंग बायोप्सी (Lung biopsy)।
  • स्पुटम कल्चर (Sputum culture) टेस्ट।
  • टिशू एवं स्पुटम ग्राम स्टेन (Tissue and sputum Gram stain) टेस्ट।
  • थोरैसेन्टेसिस और कल्चर (Thoracentesis with culture) टेस्ट।
  • टिशू कल्चर (Tissue culture) टेस्ट।

आवश्यकता पड़ने पर या पेशेंट के हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखते हुए इन ऊपर बताये टेस्ट के अलावा अन्य टेस्ट भी करवाने की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें: Streptokinase : स्ट्रेपटोकाइनेज क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatment for Pulmonary Actinomycosis)

पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के इलाज के दौरान इंफेक्शन (Infection) को पूरी तरह से ठीक करना है। इसलिए इलाज में ज्यादा वक्त लग सकता है। इंफेक्शन ठीक करने के लिए पेनिसिलिन (Penicillin) एवं एंटीबायोटिक (Antibiotic) प्रिस्क्राइब की जा सकती है। अगर इंफेक्शन अत्यधिक फैल चूका है, तो ऐसी स्थिति में वेन से भी दवा दी जा सकती है।

नोट: अपनी मर्जी से या प्रिस्क्राइब्ड डोज से ज्यादा पेनिसिलिन (Penicillin) या एंटीबायोटिक (Antibiotic) का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इन दवाओं का सेवन करें।

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस से बचाव के लिए डेंटल हाइजीन (Dental hygiene) का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी गई है।

और पढ़ें : 18+ वालों का भी COVID-19 वैक्सीनेशन💉 , लेकिन किन बातों का रखें ध्यान?

लंग इंफेक्शन से बचाव कैसे संभव है? (Prevention from Lung infection)

रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार इंटेस्टाइन में मौजूद माइक्रोबायोटा बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) से बचाये रखने में मदद करती है। इसलिए हेल्दी डायट की लिस्ट में ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, राजमा, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। दरअसल इनमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) की मात्रा ज्यादा होती है, ऑक्सिजन लेवल (Oxygen level) को बेहतर बनाये रखने में सहायक हो सकते हैं। कोरोनो वायरस के दौरान या किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए बॉडी में हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) लेवल भी बेहतर होना चाहिए। इसलिए सोयाबीन, अखरोट (Walnut) और फ्लैक्ससीड्स जैसे अन्य खाद्य पदार्थों का भी सेवन करना जरूरी है।

अगर आप पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) की समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन जल्द से जल्द करें। ध्यान रखें कि पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) या लंग इंफेक्शन होने पर लापरवाही ना बरतें। आपकी छोटी सी लापरवाही आपको गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकती हैं। इसलिए अगर आपको पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस (Pulmonary Actinomycosis) की समस्या है, तो डॉक्टर से समय-समय पर कंसल्टेशन करें, वॉक (Walk) करें, योग (Yoga) करें और पौष्टिक आहार (Healthy diet) का सेवन। अगर आप पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस या पल्मोनरी एक्टीनोमायकॉसिस के लक्षण से जुड़े किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हेल्दी डायट (Healthy diet) एवं साफ-सफाई (Hygiene) के साथ-साथ योग (Yoga) करना भी अनिवार्य बताया गया है। इसलिए नीचे दिए वीडियो लिंक पर क्लिक करें और योगा एक्सपर्ट से जानिए योग करने का सही तरीका और फायदे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pulmonary actinomycosis/https://www.mountsinai.org/health-library/diseases-conditions/pulmonary-actinomycosis/Accessed on 09/09/2021

Pulmonary Actinomycosis with Endobronchial Involvement: A Case Report and Literature Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4153276/Accessed on 09/09/2021

PULMONARY ACTINOMYCOSIS: A RARE ROUTE FOR SPREAD OF INFECTION/https://journal.chestnet.org/article/S0012-3692(20)32577-0/fulltext/Accessed on 09/09/2021

Surgical considerations for pulmonary actinomycosis/https://www.annalsthoracicsurgery.org/article/S0003-4975(02)03616-0/fulltext/Accessed on 09/09/2021

Thoracic actinomycosis infection/https://radiopaedia.org/articles/thoracic-actinomycosis-infection/Accessed on 09/09/2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट एक हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x