home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

पेनिस में होने वाली सूजन, कहीं न बन जाए आपके लिए बड़ी समस्या! ध्यान रखें इन बातों का

पेनिस में होने वाली सूजन, कहीं न बन जाए आपके लिए बड़ी समस्या! ध्यान रखें इन बातों का

पुरुषों में पेनिस से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं (Penis Problems) देखने को मिलती हैं, जैसे कि पेनिस में लंबे समय से दर्द बने रहना, पेनिस में सूजन और जलन आदि। लेकिन आज हम यहां बात करेंगे, पेनिस में होने वाली सूजन की, जो कि एक गंभीर समस्या है और इसके होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि किसी प्रकार की एलर्जी, दवाओं का रिएक्शन या सेक्स के दौरान हुआ कोई इंफेक्शन आदि। यह समस्या आगे चलकर बड़ी न बन जाए, इसलिए इसका समय रहते इलाज बहुत जरूरी है। पुरुषों की लिंग में सूजन का इलाज जानने से पहले उन कारणों को जानें, जो पेनिस में सूजन का कारण हो सकती हैं।

और पढ़ें: सेक्स लाइफ में तड़का लगा सकता है लूब्रिकेंट! जानिए उपयोग का तरीका

पेनिस में सूजन के कारण (Swollen penis causes)

वैसे तो, पेनिस में होने वाली सूजन कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से संबंधित हो सकती हैं। जैसे कि कोई डायबिटीज पेशेंट हो या जिन्हें एलर्जी की प्रॉब्लम रहती है, वो इसकी चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। कई बार पेनिस में सूजन का कारण पेनाइल कैंसर का संकेत भी हो सकता है। जानें पेनिस में होने वाली सूजन के कारणों को:

1- बैलेनाइटिस (Balanitis)

बैलेनाइटिस, पेनिस में होने वाली सूजन का सबसे सामान्य कारण है। जिसकी वजह से पेनिस के ऊपरी हिस्से में सूजन आ जाती है, इसे ग्लान्स भी कहते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि 11 में से हर 3 पुरुष में यह समस्या देखी जाती है। आमतौर पर, इसके होने का कारण खराब लाइफस्टाइल और हाइजीन में कमी हो सकती है। डायबिटीज से ग्रसित लोगों में यह प्रॉब्लम सबसे ज्यादा देखी गई है। अधिकांश मामलों में कैडिडा अल्बिकन्स (candida albicans) नामक बैक्टीरिया, इसके होने का मुख्य कारण देखा गया है। यह एक यीस्ट इंफेक्शन है। जिसका प्रभाव शरीर के और भी हिस्साें में पड़ सकता है। इसके अलावा, स्ट्रेप्टोकोक बैक्टीरिया भी बैलेनाइटिस बैक्टीरिया का सबसे आम कारण पाया गया है।

बैलेनाइटिस (Balanitis) कारण पेनिस में होने वाली सूजन के लक्षण कुछ इस प्रकार हैं:

दिए गए लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। समय पर इलाज न हाेने पर स्थिति गंभीर हो सकती है। इसका बुरा प्रभाव आपकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ सकता है।

और पढ़ें : सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

2- पेरोनी रोग (Peyronie’s disease)

पेरोनी डिजीज भी पुरुषों की लिंग में सूजन की एक मुख्य वजह है। यह बीमारी तब होता है, जब प्लेक पेनिस के नीचले हिस्से को प्रभावित करते हुए लंबे समय तक बना रहता है। यह क्लॉटेज का कारण भी हो सकता है। पेरोनी की बीमारी के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

इसके होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि:

डॉक्टरों के अनुसार 40 से लेकिर 70 साल के बीच के 100 पुरुषों में से 6 पुरुषों में यह डिजीज पुरानी बीमारी के रूप में दखा गया।

और पढ़ें : Quiz : सेक्स, जेंडर और LGBT को लेकर मन में कई सवाल लेकिन हिचकिचाहट में किससे पूछें जनाब?

3-यूरेथ्राइटिस (Urethritis)

यूरेथ्राइटिस यानि कि मूत्रमार्ग की सूजन भी पेनिस में सूजन का कारण (Swollen penis causes) बन सकती है। आमतौर पर, यूरेथ्राइटिस (Urethritis) को एसटीआई का कारण माना जाता है। इसके अलावा, निसेरिया गोनोरिया नामक बक्टीरिया के साथ नोनोकोकोकल बैक्टीरिया भी यूरेथ्राइटिस के कारण के रूप मे देखा गया है।

यूरेथ्राइटिस के कारण पेनिस में सूजन के लक्षण इस प्रकार हैं, जैसे कि:

और पढ़ें : कैसे चुनें सेक्स के लिए सबसे अच्छा लुब्रीकेंट: लुब्रीकेंटस के प्रकार, उनके फायदे और नुकसान

4- लिंग में इंफेक्शन : एलर्जी (Allergic infection)

पेनिस में सूजन का एक कारण एलर्जी या इचिंग रिएक्शन भी है। जिस कारण पेनिस में जलन और खुजली भी हो सकती है। पेनिस में होनेवाली एलर्जी के कारणों में शामिल हैं:

  • लेटेक्स कंडोम
  • अधिक कैमिकल सोप का इस्तेमाल
  • प्रोपलीन ग्लाइकोल
  • क्लोरीन

सूजन के अलावा, कुछ इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं, जैसे कि:

अगर आपको लगता है कि ऊपर दिए गए लिस्टिंग में किसी चीज के उपयोग से एलर्जी हो रही है। तुरंत उसका उपयोग बंद कर दें।

और पढ़ें : STD: सुरक्षित संभोग करने की डाले आदत, नहीं तो हो सकता है इस बीमारी का खतरा

5- पोस्टहाइटिस (Posthitis)

पुरुषों की लिंग में सूजन का एक कारण पोस्टाइटिस की समस्या भी हो सकती है। पोस्टाइटिस, एक प्रकार का बैक्टीरिया है, जिसके कारण पेनिस की त्वचा मोटी होती जाती है और फिर लिंग में सूजन आने लगती है। इसमें, केवल पेनिस की त्वचा पर ही सूजन आती है, ग्रंथियों में नहीं। यदि आपमें ऐसे लक्षण हैं, तो आपको पोस्टहाइटिस हाे सकता है। पोस्टहाइटिस (Posthitis) अक्सर बैलेनाइटिस बैक्क्टीरिया के कारण विकसित होते हैं, इसके लक्षणों में शामिल हैं:

  • पेनिस में लालपन होना
  • पेनिस का टाइट होना

और पढ़ें: पुरुषों का सेक्स स्टेमिना बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स

6- बालनोपोस्टहाइटिस (Balanoposthitis)

आमतौर पर, बालनोपोस्टहाइटिस और पोस्टहाइटिस, दोनों को एक साथ होते हैं। इनके एक साथ होने पर ग्रंथियों और चमड़ी में सूजन आ जाती है। बैलेनाइटिस की तुलना में बालनोपोस्टहाइटिस कम आम है। बालनोपोस्टहाइटिस (Balanoposthitis) में लिंग की ग्रंथियों में सूजन आ जाती है। इसमें लिंग के ग्रंथियों में अंदरुनी रूप से सूजन आ जाती है। इसका प्रभाव पुरुष की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है।

बालनोपोस्टहाइटिस के साथ पेनिस में सूजन का कारण बनते हैं

7- पेनिस में कैंसर (Penile cancer)

कुछ मामलों में, पुरुषों की लिंग में सूजन, पेनाइल कैंसर का संकेत हो सकती हैं। वैसे तो, पेनिस में कैंसर के मामले बहुत कम देखे जाते हैं, लेकिन इसके होने पर स्थिति काफी गंभीर हो जाती है। पेनिस की ग्रंथियों में होने वाले आसामान्य कोशिकाओं का विकास, कब कैंसर का रूप ले लें, यह कहा नहीं जा सकता है। यह कैंसर बाकी कैंसर की तरह पूरे शरीर में फैल जाए, यह कहा नहीं जा सकता है।

जिसके लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • त्वचा का मोटा होना
  • पेनिस की त्वचा में लालपन होना
  • त्वचा में गांठ होना
  • पेनिस के पास से बदबू आना
  • 60 साल से अधिक उम्र वाले पुरूषों में इसके होने की संभावना अधिक होती है।

8- सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज

पेनिस में होने वाली सूजन कई बार सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन के कारण भी हाे सकता है। जिनके लक्षणों में शामिल हैं:

और पढ़ेंः कामुक स्तनपान (Lactophilia) से क्या सेक्स की इच्छा प्रबल होती है? जानें इसके कारण

पेनिस में सजून की जटिलताओं को कैसे कम करें?

जैसा कि पेनिस में सूजन कई गंभीर बीमारियों के कारण बन सकता है। अगर सयम रहते इसका इलाज न होने पर जोखिम बढ़ सकता है। इस प्रकार की कुछ जटिलताएं भी हो सकती हैं, जैसे कि:

  • बांझपन का होना
  • पेनिस का शेप बिगड़ जाना
  • कैंसर का फैलाव
  • संक्रमण पूरे शरीर में फैल जाना

और पढ़ें : सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

पेनिस में सूजन का उपचार (Swollen penis treatment)

यदि पेनिस में सूजन आ रही है, तो इसका समय रहते इलाज बहुत जरूरी है। प्रभावित पुरुष को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। ऐसा होने पर, दिए गए सभी लक्षणों को बिल्कुल भी अनदेखा न करें। लक्षणों के आधार पर डॉक्टर आपको इलाज की सलाह और दवाएं देंगे। डॉक्टर आपकी स्थिति को देखते हुए निम्नलिखित चीजें कर सकते है:

एंटीबॉयोटिक्स: शुरुआती तौर पर, डॉक्टर सबसे पहले आपकी समस्या को दवाओं से सही करने की कोशिश करेंगे। लेकिन आपमें रोग काफी बढ़ गया है और स्थिति गंभीर है, तो डॉक्टर आपको सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा स्क्रीनिंग टेस्ट भी करवा सकते हैं।

इमेजिंग परीक्षण: पेनिस की स्थिति को जानने के लिए अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई करवा सकते हैं। इसकी रिपोर्ट के अनुसार डाॅक्टर तय करेंगे कि आपको दवा या सर्जरी किसी आवश्यकता है।

बायोप्सी: यदि डॉक्टर को आपमें पेनिस कैंसर का संदेह लग रहा है, तो वे आपको बायोप्सी की सलाह दे सकते हैं। बायोप्सी टेस्ट, में पता चलेंगा कि आपमें किसी प्रकार का कैंसर तो नहीं पनप रहा है। इसी के साथ, अगर कैंसर है, तो वो कौन से स्टेज का आदि।

आपने पेनिस में सूजन के सभी कारणों को जाना यहां पर। इसके अलावा और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। लेकिन जरूरी यह कि पेनिस में होने वाली किसी भी समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस तरह के लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
Penis problems/https://www.healthdirect.gov.au/penis-problems/Accessed on 10 feb, 2021
Penile Curvature (Peyronie’s Disease)/https://www.niddk.nih.gov/health-information/urologic-diseases/penile-curvature-peyronies-disease/Accessed on 10 feb, 2021
Penis Discharge/http://conditions.health.qld.gov.au/HealthCondition/condition/16/166/111/penis-discharge/Accessed on 10 feb, 2021
Penis Disorders/https://medlineplus.gov/penisdisorders.html/Accessed on 10 feb, 2021
लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x