home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इस तरह तैयार करें बेबी फर्स्ट एड किट, बच्चों की सुरक्षा करना होगा आसान!

इस तरह तैयार करें बेबी फर्स्ट एड किट, बच्चों की सुरक्षा करना होगा आसान!

बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) घर में रखना इसलिए जरूरी है क्योंकि छोटे बच्चों को अकसर चोट लगती रहती हैं। कभी वे गिर जाते हैं तो कभी किसी चीज से टकरा जाते हैं। ऐसे में बेबी फर्स्ट एड किट उन्हें तुरंत आराम दिलाने में मदद कर सकती है। बच्चे जब घुटने के बल चलना शुरू करते हैं, किसी चीज को पकड़कर खड़े होने की कोशिश करते हैं, तब उन्हें चोट लगने की संभावना ज्यादा होती है। घर में बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) रखने से आप आसानी से इन इंजरीज का सामना कर सकते हैं। कई बार बच्चे घर में ही केयर से ठीक हो जाते हैं, तो कभी-कभी उन्हें डॉक्टर के पास ले जाने की भी जरूरत पड़ सकती है। इस आर्टिकल में जानिए छोटे बच्चों के लिए फर्स्ट एड किट कैसे बनाएं और उनमें किन चीजों को शामिल करें।

बेबी के लिए फर्स्ट एड किट कैसे तैयार करनी चाहिए? (How to assemble baby first aid kit)

मार्केट में और ऑनलाइन स्टोर पर पहले से तैयार की गई बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) उपलब्ध हैं। आप चाहे तों उन्हें ले सकते हैं। इनमें कई सारी चीजें होती हैं जो इंजरी के वक्त काम आती हैं। आप इन्हें खरीदकर मॉडिफाय कर सकते हैं यानी कुछ चीजों को एड कर सकते हैं या कुछ को हटा सकते हैं या आप अपने लिए एक नई फर्स्ट एड किट तैयार कर सकते हैं। बेबी फर्स्ट एड किट बनाते समय निम्न बातों का रखें ध्यान रखें

  • बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • बच्चों को किसी भी दवा को देने से पहले चेक कर लें वह एक्सपायर तो नहीं हो गई है
  • दवा के एक्सपायर होने पर उन्हें हटा दें और उसकी जगह नई दवा रखें।
  • फर्स्ट एड किट में शामिल सिरप को बच्चों को देने से पहले डोज को नाप लें।
  • बच्चे की उम्र और वजन के हिसाब से उसे दवा का डोज दें। इसके बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।
  • बेबी फर्स्ट एड किट को डायरेक्ट सनलाइट और हीट से दूर रखें।
  • कुछ दवाओं को फ्रिज में रखने की भी जरूरत हो सकती है।

और पढ़ें: बच्चों का मिल्क चार्ट: यहां जानिए 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए कितना दूध है जरूरी?

बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit)

बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में किन चीजों को शामिल करें?

अधिकांश सामान्य घरेलू दुर्घटनाओं और बीमारियों से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए, यहां कुछ चीजें हैं जो आपको हमेशा अपनी बेबी फर्स्ट एड किट में रखनी चाहिए:

बेबी थर्मामीटर (Baby Thermometer)

बच्चे का टेम्प्रेचर नापने के लिए डिजिटल थर्मामीटर बेस्ट है। तीन महीने के बच्चे के लिए ईयर थर्मामीटर का उपयोग किया जाता है। जिसे कान में लगाकर टेम्प्रेचर लिया जाता है। इसके अलावा आर्म में लगाने वाले थर्मामीटर का उपयोग भी किया जा सकता है। टेम्प्रेचर चेक करने के बाद यह अंदाजा लगाना आसान हो जाता है कि बेबी को दवाई की जरूरत है या डॉक्टर के पास जाने की। इसके लिए आप नर्ब (Nurb) कंपनी का थर्मामीटर ट्राय कर सकते हैं। यह एक ईयर थर्मामीटर है। यह टेम्प्रेचर को टेस्ट करने में सिर्फ दो सेकेंड का समय लेता है। बच्चों के लिए इसे आसानी से यूज किया जा सकता है।

बुखार की दवा (Fever medicine)

बच्चों को बुखार आना भी सामान्य है। इसलिए बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में बच्चों के लिए फीवर (Fever) की दवा जरूर रखें। इसके लिए आप पैरासिटामॉल का उपयोग कर सकते हैं। जो कि सेफ मानी जाती है। जो क्रोसिन (Crocin), मेंटासिन (Metacin) नाम से आती है। इसे एसिटामिनोफेन (Acetaminophen) भी कहा जाता है। दवा का डोज बच्चों को डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही दें।

और पढ़ें : बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट बेबी फूड ब्रांड्स, तो ये आर्टिकल कर सकता है मदद

कफ सिरप (Cough Syrup)

शिशुओं में कफ (Cough in babies) की समस्या बेहद आम है। ऐसे में बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में कफ सिरप होना जरूरी है। इसके लिए चरक फॉर्मा की कोफोल सिरप (Kofol Syrup) ट्राय कर सकते हैं। यह सिरप आयुर्वेदिक तत्वों से मिलकर बनी है। यह कफ के अलावा रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (Respiratory infection) का भी इलाज करती है। शिशुओं को इसे एक से दो चम्मच देना की सलाह दी जाती है। सही डोज के लिए डॉक्टर से जरूर बात करें। सिरप को मापने के लिए कप या ड्रॉपर भी किट में रखें।

बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit)

ओआरएस सॉल्यूशन (ORS solution)

बेबी फर्स्ट एड किट में ओआरएस पाउडर का सैशे रखना ना भूलें। यह डायरिया या डिहायड्रेशन (Dehydration) होने पर काम आता है। अगर बच्चा फॉर्मूला मिल्क ले रहा है तो उसमें ब्रेस्टफीड करने वाले बच्चे की तुलना में पेट में कीड़े होने या स्टमक अपसेट होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके लिए आप प्रोलाइट ओआरएस (Prolyte ORS) सॉल्यूशन का उपयोग कर सकते हैं। यह ओरेंज फ्लेवर में उपलब्ध है।

इंसेक्ट रेपेलेंट (Insect repellent)

बच्चों को अक्सर कीड़े, मकोड़े या मच्छर काटने का खतरा होता है। ऐसे में बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में इंसेक्ट रेपेलेंट (Insect repellent) का होना बहुत जरूरी है। इसके बारे में फार्मासिस्ट से पूछें वह बेबी के लिए सुटेबल प्रोडक्ट आपको दे देगा या फिर आप ममा अर्थ का नैचुरल मॉस्किटो रिपेलेंट स्प्रे (Mama earth Natural Mosquito Repellent Spray) ट्राय कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह मच्छरों के साथ ही दूसरे इंसेक्ट को भी दूर रखता है। यह नैचुरल प्रोडक्ट्स जैसे कि पेपरमिंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल से तैयार किया गया है। इसलिए इसका उपयोग सेफ है।

और पढ़ें: बेबी केयर के लिए 10 टिप्स जो हर पेरेंट को जानना है जरूरी

इन चीजों को भी बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में करें शामिल

एंटीसेप्टिक क्रीम (Antiseptic cream)

एक बार एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन से चोट को साफ करने के बाद, एंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं। संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए एंटीसेप्टिक क्रीम का उपयोग खरोंच या मामूली जलन पर किया जा सकता है। कुछ एंटीसेप्टिक क्रीम में दर्द को कम करने के लिए माइल्ड एनेस्थेटिक (Mild anesthetic) भी हो सकता है।

आइस पैक (Ice pack)

सूजन को रोकने और राहत देने के लिए बर्फ या जेल पैक। यदि शिशु गिर जाता है और खुद को चोट पहुंचाता है, तो एक आइस पैक दर्द को कम कर सकता है और उस एरिया में आने वाली सूजन को कम कर सकता है। आइस पैक को फ्रिज में रखा जा सकता है। जमे हुए मटर का एक पैकेट उतना ही अच्छा है, लेकिन इसे एक साफ तौलिये में लपेटें क्योंकि बर्फ के सीधे संपर्क से त्वचा पर ठंड लग सकती है।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform

स्टिकी प्लास्टर्स और पट्टियां (Sticky plaster and bandage)

स्टिकी प्लास्टर्स और पट्टियां जिन्हें हम बैंडेज कहते हैं। स्टिकी प्लास्टर्स का उपयोग कट और स्क्रैप्स के लिए किया जा सकता है। ड्रेसिंग और कंप्रेस के लिए चिपकने वाली टेप शामिल करें। आपके पास कुछ वॉटर फ्रूफ प्लास्टर्स भी रख सकते हैं। कुछ बच्चों की बैंडेज कार्टून केरेक्टर के प्रिंट के साथ आती हैं – ये तब काम आ सकती हैं जब आप किसी बच्चे को शांत करने की कोशिश करते हैं।

और पढ़ें: बेबी केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करते समय रखें इन बातों का ध्यान

इन्हें भी ना भूलें

उम्मीद करते हैं कि आपको बेबी फर्स्ट एड किट (Baby first aid kit) में किन चीजों का रखना चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 6 days ago को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x