home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन : इन्फ्लूएंजा को हराने के लिए जरूरी है ये वैक्सीन!

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन : इन्फ्लूएंजा को हराने के लिए जरूरी है ये वैक्सीन!

मौसम में बदलाव के साथ-साथ कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण (Bacterial and viral infections) होने का खतरा बढ़ जाता है। मौसम के बदलाव के साथ यह वायरस और बैक्टीरिया हवा में पैदा होते हैं और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल सकते हैं। आमतौर पर इस से ग्रसित होने वाले लोगों में फ्लू होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। फ्लू एक वायरल संक्रमण माना जाता है, जो नाक से निकलने वाले द्रव्य के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। आमतौर पर छींकने और खांसने से इसके फैलने की संभावना ज्यादा होती है। फ्लू को इन्फ्लूएंजा (Influenzae) के नाम से जाना जाता है। यह श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है और वहां इंफेक्शन पैदा करता है। यह सबसे पहले फेफड़ों में विकसित होता है। आमतौर पर वयस्कों से ज्यादा बच्चों में फ्लू होने की संभावना ज्यादा होती है, इसलिए बच्चों को फ्लू के टीके लगवाने की जरूरत पड़ती है। आज हम बात करने जा रहे हैं फ्लू से जुड़े एक ऐसे ही टीके की, जिसका नाम है क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) आमतौर पर बच्चों के शुरुआती सालों में दिया जाता है, जिससे भविष्य में उन्हें इन्फ्लूएंजा की समस्या ना हो। आइए जानते हैं क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन से जुड़े कुछ बातें।

और पढ़ें : क्या बच्चों के लिए फ्लू और कोविड वैक्सीन एक ही है : जानें इस पर एक्सपर्ट की राय

क्या है क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine)?

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन एक तरह का टीका माना जाता है, जिससे फ्लू से बचाव होता है। इसकी एक छोटी सी खुराक वैक्सीन के जरिए आपके शरीर में डाली जाती है, जिससे आपका शरीर इसके प्रति इम्यूनिटी डिवेलप करता है और भविष्य में होने वाली फ्लू की समस्या से लड़ने के काबिल बन सकता है। इस इंजेक्शन को देने के लिए डॉक्टर त्वचा की पहली परत का चुनाव करते हैं। आमतौर पर क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) सर्दी के मौसम से पहले दिया जाता है। सर्दी के मौसम में ही फ्लू की समस्या आम तौर पर बच्चों में देखी जाती है। यही वजह है कि बच्चों को फ्लू से सुरक्षित रखने के लिए यह टीका दिया जाता है।

और पढ़ें: Combe five vaccine: पांच बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती है ये वैक्सीन!

बच्चों को क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन आमतौर पर हर साल में दी जानी चाहिए। इस टीके का प्रभाव पूरे साल मौजूद रहता है, लेकिन 1 साल के बाद इसे दोबारा लेने की जरूरत पड़ती है। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन लेना आपके लिए तब बेहद जरूरी माना जाता है, जब आपको डायबिटीज, किडनी फेलियर, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजीज, हार्ट फेलियर (Diabetes, kidney failure, chronic obstructive pulmonary disease, heart failure) और अन्य क्रॉनिक समस्याएं हों। आइए अब जानते हैं बच्चों में क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

और पढ़ें: बच्चों के लिए फ्लू का टीका क्यों होता है जरूरी औ रखनी चाहिए कौन सी सावधानियां?

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (Side effect of Quadriflu vaccine)

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) आम तौर पर सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन कई बार किसी खास तरह की दवाई के लिए आपका शरीर अनवांटेड रिस्पॉन्स पैदा करता है, जिसे साइड इफेक्ट का नाम दिया जाता है। यह साइड इफेक्ट सामान्य या सीवियर हो सकते हैं। आमतौर पर यह साइड इफेक्ट कुछ समय के लिए दिखाई देते हैं, लेकिन यदि समय के साथ साइड इफेक्ट में आराम ना मिले, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन से कुछ लोगों में सामान्य साइड इफेक्ट दिखाई देते हैं, वहीं कुछ लोगों में यह साइड इफेक्ट सीवियर हो सकते हैं। आप डॉक्टर से संपर्क करके दवाई ले सकते हैं, जिससे आपको क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) लेने के बाद आराम महसूस होता है।

और पढ़ें: बच्चों के लिए पोलियो वैक्सीन : इस्तेमाल करने से पहले जान लें इससे जुड़ी जानकारी

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) के कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जिसमें –

  • पेट में दर्द
  • ठंड लगना
  • कफ की समस्या
  • कमजोरी
  • बुखार
  • सिर दर्द
  • उल्टी
  • दर्द
  • भूख का कम होना

और पढ़ें: बच्चों को फ्लू से बचाने में मदद करती है वैक्सीग्रिप वैक्सीन, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी जान लें

आमतौर पर कुछ लोगों में इनमें से कुछ साइड इफेक्ट ही दिखाई देते हैं, वहीं कुछ लोगों को क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) के साइड इफेक्ट के तौर पर यह सारे सिम्टम्स नजर आते हैं। यदि आपको समय के साथ बेहतर महसूस ना हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन के साइड इफेक्ट होते हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन के लिए अलग-अलग तरह के प्रिकॉशन लिए जा सकते हैं, जिसके बारे में आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। यदि आप भी वैक्सीन लेना चाहते हैं, तो डॉक्टर से इस बारे में जानकारी लेना ना भूलें। फ्लू से संक्रमित होने पर व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि इस समस्या को ठीक ना किया जाए, तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। इसलिए क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) एक जरूरी वैक्सीन मानी जाती है।

और पढ़ें : कौन सी हैं बच्चों के लिए जरूरी वैक्सीन?

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन लेने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। यदि आपको ऐसी समस्या है, जिससे आपको तेज बुखार आता है, तो आपको क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन लेने से पहले डॉक्टर से सलाह कर लेनी चाहिए। साथ ही यदि आपको किसी तरह की वैक्सीन से एलर्जी हुई हो, तो आपको क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इस वैक्सीन को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें। साथ ही यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर ही क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन लेना चाहिए। आइए जानते हैं क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीनकि अन्य लाभ क्या हैं।

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine)

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन के क्या हैं लाभ? (Benefits of Quadriflu vaccine)

जैसा कि आप सभी जानते इन्फ्लूएंजा एक वायरल संक्रमण माना जाता है, जो आपके श्वसन तंत्र और फेफड़ों पर अटैक करता है। ज्यादातर समस्याओं में ये अपने आप ठीक हो सकता है, लेकिन जिन लोगों को गंभीर समस्याएं पहले से हों, उन लोगों को इन्फ्लूएंजा (Influenzae) के टीके जरूर लेने चाहिए। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) आम तौर पर कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए जरूरी मानी जाती है। फ्लू के वायरस में लगातार बदलाव होते दिखाई देते हैं और इसके नए स्ट्रेन भी समय के साथ बढ़ते रहते हैं, इसलिए हर साल आपको वैक्सीनेशन की जरूरत पड़ती है।

क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन एक गंभीर बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन यदि आपकी इम्यूनिटी जरूरत से ज्यादा कमजोर है, तो आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे लेना चाहिए। साथ ही आपको क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे जुड़ी सुरक्षा संबंधी सलाह आपको डॉक्टर द्वारा मिल सकती हैं। इसमें कुछ सवाल आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं जैसे –

  • क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) के बाद एल्कोहॉल का सेवन करना सही है?
  • गर्भावस्था के दौरान क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन दी जा सकती है?
  • ब्रेस्टफीडिंग पर क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन का क्या असर होता है?
  • किडनी या लिवर जैसे अंगों पर क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) का दुष्प्रभाव दिखाई देगा?

और पढ़ें: रिसर्च के अनुसार ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं भी ले सकती हैं कोविड 19 वैक्सीन, लेकिन पहले डॉक्टर से जरूर करें कंसल्ट

साथ ही कई ऐसी दवाइयां हैं, जिसके साथ क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन रीऐक्ट कर सकती है, इसलिए यदि आप पहले से ही किसी तरह के मेडिकेशन पर हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेकर क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन लेना चाहिए। क्वॉड्रीफ्लू वैक्सीन (Quadriflu vaccine) का टीक आपको इनफ्लुएंजा जैसे खतरनाक फ्लू से बचा सकता है, लेकिन इसे लेने से पहले आपको पूरी तरह से शारीरिक जांच करवा लेनी चाहिए। जिससे यदि आपको किसी तरह का रिएक्शन हो, तो डॉक्टर आपकी मदद कर सके।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Toshini Rathod द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/10/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड