आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान करने से पहले क्या और क्यों जानना है जरूरी?

    बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान करने से पहले क्या और क्यों जानना है जरूरी?

    दिल, दिमाग और शरीर को स्वस्थ्य रखने का राज छिपा है ‘डायट’ में। इसलिए हेल्दी डायट मेंटेन करना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर बात खासकर बच्चों की करें, तो पेरेंट्स अक्सर इसी उलझन में रहते हैं कि बच्चे के लिए कौन सा डायट सही है? जाहिर सी बात है अगर बच्चों को हेल्दी डायट नहीं मिला, तो इसका बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा। जिस तरह से बड़ों के लिए कई अलग-अलग तरह के डायट प्लान्स होते हैं, तो क्या ये डायट प्लान बच्चों के लिए लाभकारी हो सकते हैं? तो चलिए आज इस आर्टिकल में बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children) लाभदायक है या नहीं ये जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं। लेकिन सबसे पहले वीगन डायट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जान लेते हैं।

    वीगन डायट क्या है? (What is Vegan diet?)

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    वीगन डायट में सिर्फ वैसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जिनमें पौधे शामिल होते हैं। नॉनवेज, अंडा, दूध या किसी भी डेयरी प्रॉडक्ट शामिल न हो, तो उसे वीगन डायट कहते हैं। वीगन डायट में फल, सब्जियां, नट्स एवं सीड्स जैसे अन्य खाने की चीजों को शामिल किया जाता है। हालांकि कई लोगों को ऐसा लगता है कि वीगन डायट ही वेजिटेरियन डायट (Vegetarian diet) है। जबकि ऐसा नहीं है। अमेरिकन डाइटेटिक्स एसोसिएशन, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन एवं नैशनल कोलेस्ट्रॉल एजुकेशन की ओर से वीगन डायट (Vegan diet) को हेल्दी माना गया है। लेकिन यह उन लोगों के लिए लाभकारी है, जिन्हें वजन कम करना है। बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children) लाभकारी है या नहीं, इसे आगे समझेंगे।

    और पढ़ें : बच्चों और प्री स्कूलर्स में मोटर स्किल का विकास क्यों है जरूरी?

    बच्चों के लिए वीगन डायट लाभकारी है या नहीं? (Vegan diet is healthy for children?)

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड जर्नल ऑफ दि अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन (Journal of the American Dietetic Association) के रिपोर्ट अनुसार बच्चों के लिए वीगन डायट फॉलो करना नुकसनदायक हो सकता है, क्योंकि किसी भी सिर्फ एक तरह के डायट प्लान की वजह से बच्चों में न्यूट्रिशन की कमी किसी खास पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ सकती है। ये दोनों ही स्थिति बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। किसी भी कारण से अगर बच्चों के लिए वीगन डायट ही एक मात्र अगर विकल्प रखा गया, तो ऐसी स्थिति में बच्चों में फाइबर की मात्रा बढ़ सकती है और फैट का लेवल कम हो सकता है। रिसर्च रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children) अगर फॉलो करवाया गया, तो कैल्शियम (Calcium) एवं आयरन (Iron) जैसे तत्वों की भी कमी हो सकती है।

    बच्चों के लिए सिर्फ वीगन डायट फॉलो करना रिसर्च के अनुसार सही नहीं है। हालांकि कुछ ऐसे भी पेरेंट्स हैं, जो खुद या बच्चों को नॉन-वैजिटेरियन फूड और एनिमल प्रॉडक्ट्स से दूर रखना चाहते हैं। अब इसकी वजह कुछ भी हो सकती है। लेकिन ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर आप अपने बच्चे को सिर्फ वीगन डायट पर डिपेंडेंट बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में उन्हें पूरा पोषण कैसे मिल सकता है, जिससे उनका फिजिकली और मेंटली दोनों ग्रोथ ठीक तरह से हो। क्योंकि शरीर में किसी भी पौष्टिक तत्वों की कमी या उनका ज्यादा होना शरीर पर गलत प्रभाव डाल सकता है। ऐसी स्थिति होने पर ना चाहते हुए भी बच्चों के लिए घातक हो सकती है।

    और पढ़ें : बच्चों में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए 10 बेस्ट फूड

    बच्चों के लिए वीगन डायट को बैलेंस रखने के लिए क्या करें? (How to balance Vegan diet for children?)

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    शायद आपके मन में ये शंका आये कि क्या वीगन डायट से बॉडी को कम्प्लीट न्यूट्रिशन मिल सकता है? दरअसल अगर वीगन डायट में अलग-अलग तरह के खाने-पीने की चीजों को शामिल किया और ध्यान दिया जाए, तो कोई परेशानी नहीं हो सकती है। हालांकि इस ओर बड़े ध्यान दे सकते हैं। लेकिन बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children) प्लान करना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे:

    • जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं, अगर वो खुद वीगन डायट फॉलो करती हैं, तो शिशु के 6 महीने के होने के बाद उन्हें आयरन फोर्टिफाइड सीरियल (Iron-Fortified Cereal) देना चाहिए।
    • ब्रेस्फीडिंग (Breast feeding) करवाने वाली महिलाओं को वीगन डायट के साथ-साथ विटामिन-बी 12 सप्लिमेंट (Vitamin B12 supplements) का सेवन करना चाहिए।
    • अगर बच्चे की उम्र 1 साल के आसपास है और वह वीगन डायट ले रहा है, तो डॉक्टर से कंसल्ट कर यह जानने की कोशिश करें की आपके बच्चे को विटामिन-डी की कमी ना हो, इसलिए क्या करना चाहिए।
    • बच्चों के लिए वीगन डायट अगर फॉलो कर रहें हैं और सोया मिल्क बच्चे को पिलाना चाहते हैं, तो फूल फैट सोया मिल्क दें। 2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक्स्ट्रा फैट ब्रेन डेवलपमेंट के लिए आवश्यक होता है।
    • वीगन डायट में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। फाइबर रिच फूड शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है। लेकिन बच्चों के लिए वीगन डायट फॉलो करवाना पर परेशानी का कारण बन सकती है। क्योंकि बच्चों का पेट छोटा होता है और फाइबर की वजह से पेट जल्दी भर जाता है। ऐसी स्थिति में बच्चों को कैलोरी की पूरी मात्रा नहीं मिल पाती है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चों को अनाज, फलियां एवं नट्स देते रहें।

    और पढ़ें : बच्चों के लिए खीरा (Cucumber for babies) फायदेमंद है, लेकिन कब से शुरू करें देना?

    अगर टीनेजर्स खुद से वीगन डायट फॉलो करना चाहें, तो क्या करें? (If your teenager decides to become a vegan?)

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    अगर ध्यानपूर्वक वीगन डायट फॉलो किया जाए, ये हेल्दी रहने के साथ-साथ हेल्दी इटिंग हैबिट्स को बनाये रखने में सहायक होता है। बच्चों के लिए कैल्शियम और विटामिन-डी की आवश्यकता ज्यादा होती है। छोटी लड़कियों को आयरन की आवश्यकता होती है। लड़कियों के शरीर में आयरन की कमी होने पर आने वाले समय में पीरियड्स से जुड़ी परेशानी (Periods problem) हो सकती है।

    नोट: बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children) प्लान करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

    और पढ़ें : बच्चों के लिए विटामिन्स की जरूरत और सप्लीमेंटस के बारे में जानिए जरूरी बातें

    बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान करने के पहले किन-किन बातों का ध्यान रखें? (Tips to follow if you are planing Vegan diet for children)

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    अगर आप बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान कर रहीं हैं, तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें। जैसे:

    विटामिन-बी 12 (Vitamin B12)- विटामिन फोर्टिफाइड सीरियल, ब्रेड, सोया दूध, न्यूट्रिशनल यीस्ट एवं आयरन सप्लिमेंट।
    कैल्शियम (Calcium)- काले, ब्रोकली, ड्रायड बिन्स एवं कैल्शियम फोर्टिफाइड सोया मिल्क (calcium-fortified soy milk)
    आयरन (Iron)- चना, राजमा, टोफू, ड्राय फ्रूट्स, साबूत अनाज एवं आयरन फोर्टिफाइड सीरियल
    जिंक (Zink)- हमस, आलू, नट्स एवं पम्पकिन सीड
    विटामिन-डी (Vitamin-D)- विटामिन-डी के लिए मशरूम का सेवन बच्चों को करवाया जा सकता है।

    ऊपर बताये पौष्टिक तत्वों को ध्यान में रखकर बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान किया जा सकता है।

    और पढ़ें : टीनएजर्स के लिए लॉकडाउन टिप्स हैं बहुत फायदेमंद, जानिए क्या होना चाहिए पेरेंट्स का रोल ?

    बच्चों के लिए वीगन डायट रेसिपी (Recipes for Vegan children)

    क्रिसमस गुलाब कुकीज रेसिपी-

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    क्रिसमस गुलाब कुकीज रेसिपी बनाने के लिए आपको चाहिए मैदा, कॉर्नफ्लोर, चीनी, दालचीनी पाउडर और बेकिंग सोडा। अब इनसभी को आपस में अच्छी तरह मिलाएं और पानी मिलाकर बैटर तैयार कर लें। अब इस बैटर को गर्म ऑयल में तल लें। तलने के दौरान आप इसे क्रिसमस या गुलाब का शेप दे सकती हैं या अपनी पसंदीदा शेप दें। तलने के बाद इसे कुछ देर के लिए टिशू पेपर पर रखें, जिससे इसका एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए। अब इसे बच्चों के लिए सर्व करें।

    काजू चिक्की रेसिपी-

    बच्चों के लिए वीगन डायट (Vegan diet for children)

    बच्चों के लिए वीगन डायट प्लान कर रहें हैं, तो उन्हें ड्राय फ्रूट्स जरूर खिलाएं। आप बच्चों को काजू जरूर खिलाएं। काजू चिक्की बनाने के लिए काजू, गुड़ या चीनी और इलाइची पाउडर की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले काजू को रोस्ट कर लें। अब एक कढ़ाई में चीनी या गुड़ का चासनी तैयार करें। चासनी में आप चाहें, तो कुछ बूंदे गुलाब जल की डाल सकती हैं। इससे चिक्की की खुशबु बहुत अच्छी आएगी। अब इसमें इलाइची पाउडर मिलाएं। और आखरी में भुना हुआ काजू। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें और एक ट्रे या प्लेट में घी, बटर या ऑयल लगाकर इसमें इस मिक्सचर को फैलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब देखेंगी कुछ ही देर में चीकी ठंडी हो जाएगी और आप इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर बच्चों को दे सकती हैं।

    ये दोनों ही रेसिपी बच्चों को पसंद आएगी। इससे बच्चों को न्यूट्रिशन भी मिल सकेगा।

    अगर आप बच्चों के लिए वीगन डायट (vegan diet for children) देने की प्लानिंग कर रहीं हैं और इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहती हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Considerations in planning vegan diets: children/https://scholar.google.com/scholar_lookup?journal=J+Am+Diet+Assoc&title=Considerations+in+planning+vegetarian+diets:+Children&author=V+Messina&author=AR+Mangels&volume=101&publication_year=2001&pages=661-9&pmid=11424545&/Accessed on 18/02/2021

    Vegan Diet/https://www.mottchildren.org/health-library/abq2485/Accessed on 18/02/2021

    Plant-Based Diets: Are They Good for Kids?/https://www.healthychildren.org/English/healthy-living/nutrition/Pages/Plant-Based-Diets.aspx/Accessed on 18/02/2021

    Nutrition for Kids/https://www.pcrm.org/good-nutrition/nutrition-for-kids/Accessed on 18/02/2021

    Vegetarianism/https://kidshealth.org/en/parents/vegetarianism.html/Accessed on 18/02/2021

    Is a Vegan Diet Safe for Growing Children?/https://health.clevelandclinic.org/is-a-vegan-diet-safe-for-growing-children/Accessed on 18/02/2021

    Vegetarian diets in children and adolescents/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2912628/Accessed on 18/02/2021

    Vegetarian and vegan eating/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/vegetarian-and-vegan-eating/Accessed on 18/02/2021

    Vegetarian and vegan diets/https://www.healthdirect.gov.au/vegetarian-and-vegan-diets/Accessed on 18/02/2021

    Healthy eating for children/https://www.nidirect.gov.uk/articles/healthy-eating-children/Accessed on 18/02/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: